Submit your post

Follow Us

2021 में आईं वो 13 फिल्में, जिन्होंने सबसे ज़्यादा कमाई की

साल 2020 का एक्सटेंडेड वर्ज़न 2021 फिल्मों के लिहाज़ से बहुत अच्छा साल नहीं रहा. क्योंकि लंबे समय तक थिएटर्स बंद रहे. जब छिटपुट तरीके से खुलने शुरू हुए, तो फिल्में वहां उतरनी शुरू हुईं. मगर उन फिल्मों को उम्मीद के मुताबिक दर्शक नसीब नहीं हुए. ऐसे में बड़ी ऑडियंस तक पहुंचने के लिए कई फिल्मों को ओटीटी प्लैटफॉर्म्स का रास्ता लेना पड़ा. साल की आखिरी तिमाही में फिल्म बिज़नेस वापस पटरी पर आना शुरू हुआ. लोग कोविड के डर से उबरकर वापस सिनेमाघरों में आने को तैयार हुए. साल का आखिरी हफ्ता चल रहा है. ऐसे में हम आपको बताएंगे इस साल इंडिया की सबसे कमाऊ फिल्मों के बारे में, जो थिएट्रिकली रिलीज़ हुईं.

1) मास्टर

रिलीज़ डेट – 13 जनवरी, 2021
डायरेक्टर – लोकेश कनगराज
स्टारकास्ट – जॉसफ विजय, विजय सेतुपति, मालविका मोहनन

बजट / कमाई – हमारी लिस्ट की पहली फिल्म है ‘मास्टर’. ये साल 2021 की पहली बड़ी फिल्म थी, जो सीधे सिनेमाघरो में रिलीज़ हुई थी. ये बात है कोविड की पहली और दूसरी लहर के बीच की. जब अधिकतर थिएटर्स 50 परसेंट ऑक्यूपेंसी पर चल रहे थे. ऐसे में 135 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस तमिल फिल्म ने दुनियाभर से 225 करोड़ रुपए कमाए. इसमें से 178 करोड़ रुपए ‘मास्टर’ ने सिर्फ इंडिया से कमाए.

क्यों हिट हुई? – फिल्म की इस धुआंधार कमाई की सबसे बड़ी वजह थे सुपरस्टार थलपति विजय. ‘मास्टर’ में उनकी भिडंत होनी थी विजय सेतुपति से. इस चीज़ ने फिल्म को एक्सट्रा माइलेज दी.

फिल्म 'मास्टर' के पोस्ट पर विजय सेतुपति और थलपति विजय.
फिल्म ‘मास्टर’ के पोस्ट पर विजय सेतुपति और थलपति विजय.

2) सूर्यवंशी

रिलीज़ डेट – 5 नवंबर, 2021
डायरेक्टर – रोहित शेट्टी
स्टारकास्ट – अक्षय कुमार, कटरीना कैफ, जैकी श्रॉफ, अभिमन्यु सिंह

बजट / कमाई – ‘सूर्यवंशी’ को 160 करोड़ के मोटे बजट पर बनाया गया था. प्रिंट और पब्लिसिटी मिलाकर बजट पहुंचा 180 करोड़ के करीब. लेकिन कोरोना के कारण फिल्म डेढ़ साल रोकी गई. रोकने से 20 करोड़ की लागत एक्स्ट्रा पड़ी. मतलब, टोटल बजट हुआ 200 करोड़ रुपए. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के रिवाइवल के लिए ‘सूर्यवंशी’ का सफल होना बहुत ज़रूरी था. क्योंकि ये पैंडेमिक खत्म होने के बाद रिलीज़ होने वाली पहली बिग टिकट बॉलीवुड फिल्म थी. इस खबर के लिखे जाने तक ‘सूर्यवंशी’ ने डोमेस्टिक बॉक्स ऑफिस पर 195 करोड़ रुपए का आंकड़ा पार कर लिया है. वर्ल्डवाइड ये फिल्म अब तक 260 करोड़ रुपए कलेक्ट कर चुकी है.

क्यों हिट हुई? – ‘सूर्यवंशी’ को लेकर पब्लिक में काफी एक्साइटमेंट थी. क्योंकि रोहित शेट्टी और अक्षय कुमार पहली बार किसी फिल्म पर गठजोड़ कर रहे थे. प्लस अक्षय कुमार और अजय देवगन जैसे दो बोनाफाइड सुपरस्टार्स को एक साथ स्क्रीन पर देखने की भी लोगों में ललक थी. ऐसे में खराब और ऐवरेज रिव्यूज़ के बावजूद ने फिल्म ने सफलता के झंडे गाड़े. अब तक ‘सूर्यवंशी’ साल 2021 की सबसे सक्सेसफुल फिल्म है.

सूर्यवंशी के एक सीन में अक्षय कुमार और कटरीना कैफ के साथ अजय देवगन और रणवीर सिंह.
सूर्यवंशी के एक सीन में अक्षय कुमार और कटरीना कैफ के साथ अजय देवगन और रणवीर सिंह.

3) रूही

रिलीज़ डेट – 11 मार्च, 2021
डायरेक्टर – हार्दिक मेहता
स्टारकास्ट – जाह्नवी कपूर, राजकुमार राव, वरुण शर्मा

बजट / कमाई – ‘रूही’ की थिएट्रिकल रिलीज़ हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए बड़ा कदम था. क्योंकि उसके पहले कोई भी प्रोड्यूसर अपनी फिल्म को सिनेमाघर में उतारने को तैयार नहीं था. क्योंकि पब्लिक आ नहीं रही थी. मगर रूही इतनी बड़ी फिल्म नहीं थी. इसलिए रिस्क भी उतना बड़ा नहीं था. 20 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस मेस ऑफ अ फिल्म ने भारतीय टिकट खिड़की से 23.25 करोड़ रुपए कमा लिए. रूही ने देश और दुनिया मिलाकर 30.33 करोड़ रुपए का कारोबार किया. जो कि छोटे बजट की फिल्म के लिए ठीक-ठाक बिज़नेस था. नॉर्मल कंडिशंस में ये आंकड़ा ज़ाहिर तौर पर इससे बड़ा होता.

क्यों हिट हुई? – जो आयुष्मान खुराना ने किया, वही चीज़ दिनेश विजन की मैडॉक फिल्म्स कर रही है. एक टैबू सब्जेक्ट उठाया, उसे ह्यूमर में लपेटा और एक कायदे के मैसेज के साथ पब्लिक के सामने रख दिया. ‘रूही’ ने जितने भी पैसे कमाए, खालिस कॉन्टेंट के दम पर बनाए. लोगों को फिल्म देखने में मज़ा आया. लोग पैंडेमिक की वजह से घरों में रहकर चट गए थे. ऐसे में उन्हें एक फन फिल्म का इंतज़ार था. वो ‘रूही’ के तौर पर उन्हें मिल गया. ‘रूही’ का ट्रेलर आप नीचे देख सकते हैं-

4) अंतिमः द फाइनल ट्रूथ

रिलीज़ डेट – 26 नवंबर, 2021
डायरेक्टर – महेश मांजरेकर
स्टारकास्ट – आयुष शर्मा, सलमान खान, महिमा मकवाना, सचिन खेड़ेकर

बजट / कमाई – ‘अंतिम’ को 35 करोड़ रुपए के मॉडेस्ट बजट बनाया गया था. प्रिंट-पब्लिसिटी में मेकर्स ने 10 करोड़ रुपए और खर्चे. इससे कुल बजट हो गया 45 करोड़ रुपए. मगर फिल्म को वैसा रिस्पॉन्स नहीं मिला, जिसकी मेकर्स को उम्मीद थी. इसने इंडिया में 38.97 करोड़ कमाए. वर्ल्डवाइड कलेक्शन रहा 58.25 करोड़ रुपए. फिल्म ने टिकट खिड़की से लागत निकाल ली.

कितनी बड़ी सक्सेस? – ‘अंतिम’ को क्लीन हिट मानने में फ़िल्म ट्रेड को हिचकिचाहट होगी. मगर कोई सुपरस्टार खुद फिल्म में दिख रहा हो, वो ही उसका प्रोड्यूसर भी हो तो बाकी सारा काम PR संभाल लेता है. ‘अंतिम’ जितनी भी देखी गई उसकी मुख्य वजह है ‘मुळशी पैटर्न’. ये उसी मराठी फिल्म का नाम है, जिसकी रीमेक ‘अंतिम’ है. दर्शकों को थिएटर तक लाने वाली दूसरी वजह है महेश मांजरेकर का दोबारा कोई गैंगस्टर मूवी डायरेक्ट करना. ये फिल्म बेसिकली सलमान खान ने अपनी बहन के पति आयुष शर्मा को री-लॉन्च करने के मक़सद से बनाई थी. चूंकि आयुष का खास बॉक्स ऑफिस पुल नहीं है, इसलिए सलमान खुद फिल्म का हिस्सा बने. और जिस फिल्म में सलमान होते हैं, वो पब्लिक को देखनी ही है.

 फिल्म 'अंतिम' के पोस्टर पर सलमान खान और आयुष शर्मा.
फिल्म ‘अंतिम’ के पोस्टर पर सलमान खान और आयुष शर्मा.

5) बेल बॉटम

रिलीज़ डेट – 19 अगस्त, 2021
डायरेक्टर – रंजीत एम. तिवारी
स्टारकास्ट – अक्षय कुमार, लारा दत्ता, वाणी कपूर, हुमा कुरैशी

बजट / कमाई – ‘बेल बॉटम’ वो फिल्म थी, जो लॉकडाउन में शूट हुई और सिनेमाघर खुलने के बाद सबसे पहले रिलीज़ हुई. प्रोडक्शन कॉस्ट 50 करोड़ रुपए. प्रिंट और पब्लिसिटी के 10 करोड़ मिलाकर टोटल बजट रहा 60 करोड़ रुपए. इसमें अक्षय की फीस शामिल नहीं है. अक्षय अब फिल्मों से रेवेन्यू शेयरिंग मेथड से जुड़ते हैं. यानी फिल्म की कमाई का एक हिस्सा उनको मिलता है. ‘बेल बॉटम’ ने इंडिया से 33 करोड़ रुपए का बिज़नेस किया. फिल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन रहा 50 से 55 करोड़ रुपए के बीच.

कितनी बड़ी हिट? – अक्षय कुमार प्लस स्पाई थ्रिलर जॉनर. ये हमेशा से सबसे एक्साइटिंग मगर अंडररेटेड कॉम्बो रहा है. अब अक्षय सुपरस्टार का रुतबा रखते हैं. लोग उनके नाम पर उनकी फिल्म देखने जाते हैं. मगर ‘बेल बॉटम’ ऐसे वक्त में रिलीज़ हुई जब पब्लिक कोरोना की आवाजाही से डरी हुई थी. अंततः फिल्म ऐवरेज ग्रॉसर साबित हुई.

'बेल बॉटम' के एक सीन में अक्षय कुमार. इस फिल्म में अक्षय ने एक जासूस का रोल किया था.
‘बेल बॉटम’ के एक सीन में अक्षय कुमार. इस फिल्म में अक्षय ने एक जासूस का रोल किया था.

6) पुष्पा

रिलीज़ डेट – 17 दिसंबर, 2021
डायरेक्टर – सुकुमार
स्टारकास्ट – अल्लू अर्जुन, रश्मिका मंदाना, फहाद फाज़िल

बजट / कमाई – ‘पुष्पा’ का बजट 180 से 200 करोड़ के बीच बताया जा रहा है. इसमें प्रिंट- पब्लिटी कॉस्ट भी शामिल है. मेकर्स के मुताबिक पहले सात दिनों में फिल्म ने वर्ल्डवाइड 229 करोड़ कमा लिए हैं. इनमें से 154 करोड़ इंडिया से कमाए हैं. इसमें फिल्म के हिंदी वर्ज़न का योगदान रहा 26.14 करोड़ रुपए का. कमाल बात ये है कि ‘पुष्पा’ ने पहले और दूसरे दिन से ज़्यादा कमाई पांचवें दिन की है.

क्यों हिट हुई? – ‘पुष्पा’ श्योर शॉट सक्सेसफुल फिल्म के तौर पर देखी जा रही है. इसके पीछे की वजह हैं अल्लू अर्जुन. अर्जुन पहली बार किसी पैन-इंडिया लेवल पर बनी फिल्म में नज़र आ रहे हैं. प्लस ‘पुष्पा’ प्रॉपर मेनस्ट्रीम फिल्म है, जिसे पब्लिक एंजॉय कर रही है. इसका क्रेडिट जाता है फिल्म के डायरेक्टर सुकुमार को. फिल्म का हिंदी ट्रेलर आप नीचे देख सकते हैं-

7) चंडीगढ़ करे आशिकी

रिलीज़ डेट – 10 दिसंबर, 2021
डायरेक्टर – अभिषेक कपूर
स्टारकास्ट – आयुष्मान खुराना, वाणी कपूर

बजट / कमाई – ‘चंडीगढ़ करे आशिकी’ 30 करोड़ के बजट पर बनी थी. प्रिंट और पब्लिसिटी कॉस्ट रहा 10 करोड़ रुपए. अब तक ये फिल्म इंडियन सिनेमाघरों से 28.50 करोड़ रुपए कलेक्ट कर चुकी है. हालांकि ये उम्मीद मुताबिक परफॉरमेंस नहीं है. क्योंकि आयुष्मान ने पिछले दिनों एक के बाद एक हिट फिल्में दी हैं. ऐसे में प्रडिक्ट किया जा रहा था कि ये फिल्म 50 करोड़ का आंकड़ा तो ज़रूर छुएगी. मगर ऐसा होता नज़र नहीं आ रहा.

सक्सेस का स्टेटस – कमाई देखते हुए इसे बॉक्स ऑफिस के लिहाज़ से सफल फिल्म नहीं कहा जा सकता. हालांकि आज कल फिल्में अलग-अलग तरीकों से रेवेन्यू कलेक्ट करती हैं. ऐसे में उनकी लागत निकल आती है. जो प्रोड्यूसर्स को नुकसान नहीं होने देती.

'चंडीगढ़ करे आशिकी' के पोस्टर पर आयुष्मान खुराना और वाणी कपूर. वाणी ने फिल्म में एक ट्रांसजेंडर का रोल किया है.
‘चंडीगढ़ करे आशिकी’ के पोस्टर पर आयुष्मान खुराना और वाणी कपूर. वाणी ने फिल्म में एक ट्रांसजेंडर का रोल किया है.

8) तड़प

रिलीज़ डेट – 3 दिसंबर, 2021
डायरेक्टर – मिलन लूथरिया
स्टारकास्ट – अहान शेट्टी, तारा सुतारिया, सौरभ शुक्ला, कुमुद मिश्रा

बजट / कमाई – ‘तड़प’ को 18 करोड़ के बजट पर बनाया गया था. 7 करोड़ प्रमोशन पर खर्च किए गए. 25 करोड़ के बजट वाली इस फिल्म ने दुनियाभर से 33.90 करोड़ रुपए कमा लिए हैं. भारतीय टिकट खिड़की पर इस फिल्म ने 26.11 करोड़ रुपए का कारोबार किया.

औसत हिट? – ‘तड़प’ को ऐवरेज ग्रॉसर फिल्मों की लिस्ट में रखा जा सकता है. इसकी सफलता के पीछे की सबसे बड़ी वजह थी RX 100. ‘तड़प’ इसी तेलुगु फिल्म की ऑफिशियल रीमेक है. ओरिजिनल फिल्म बड़ी हिट रही थी. दूसरी वजह हैं अहान शेट्टी. अहान के लॉन्च की तैयारी लंबे समय से चल रही थी. ऐसे में पब्लिक के बीच उनके नाम का बज़ बन गया था. ट्रेलर बढ़िया कटा था, जिसने फिल्म को एक्ट्रा और जेन्यूइन माइलेज दी.

'तड़प' के एक सीन में अहान शेट्टी और तारा सुतारिया. अहान, सुनील शेट्टी के बेटे हैं और ये उनकी पहली फिल्म है.
‘तड़प’ के एक सीन में अहान शेट्टी और तारा सुतारिया. अहान, सुनील शेट्टी के बेटे हैं और ये उनकी पहली फिल्म है.

9) F9

रिलीज़ डेट – 2 सितंबर, 2021
डायरेक्टर – जस्टिन लिन
स्टारकास्ट – विन डीज़ल, मिशेल रोड्रिगेज़, लुडैक्रिस, जॉन सीना, चार्लीज़ थेरॉन

बजट / कमाई – 200 मिलियन डॉलर्स यानी तकरीबन 1500 करोड़ रुपए से ऊपर के बजट में बनी F9 ने दुनियाभर से 5400 करोड़ रुपए के आसपास कलेक्ट किया. इंडिया में इस फिल्म की कमाई रही 14.25 करोड़ रुपए. ये तब की बात है, जब महाराष्ट्र में सिनेमाघर बंद चल रहे थे.

क्यों हिट हुई? – इस फिल्म को दुनियाभर में सिर्फ एक ही वजह से देखा गया- क्योंकि ‘फास्ट एंड फ्यूरियस’ सीरीज़ की फिल्म थी. इस फ्रैंचाइज़ की फैन फॉलोविंग वर्ल्डवाइड है. इसका अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं कि जब देशभर के सारे थिएटर्स खुल भी नहीं थे, तब भी इसने 14 करोड़ रुपए से ऊपर का कारोबार किया. F9 का ट्रेलर आप नीचे देख सकते हैं-

10) शांग ची एंड द लैजेंड ऑफ द टेन रिंग्स

रिलीज़ डेट – 3 सितंबर, 2021
डायरेक्टर – डेस्टिन डैनिएल क्रेटन
स्टारकास्ट – सिमू ली, ऑक्वाफिना, फाला चेन, टोनी ल्यूंग

बजट / कमाई – मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की 25वीं फिल्म ‘शांग-ची’ 1100 करोड़ रुपए से कुछ ऊपर के बजट पर बनी थी. इस फिल्म ने दुनियाभर से 400 मिलियन डॉलर्स यानी 3000 करोड़ रुपए से ऊपर का बिज़नेस किया. जबकि ये फिल्म चाइना में रिलीज़ नहीं हो पाई थी. इंडिया में इस फिल्म की कमाई रही 24 करोड़ रुपए.

क्यों हिट हुई? – मार्वल की फिल्म होना, अपने आप में एक इंट्रो है. इस कॉमिक्स और उस पर बनी बहुत कम ही फिल्में हैं, जिन्होंने कमाई नहीं की. तिस पर शांग-ची मार्वल की पिछली फिल्मों से कई मायनों में अलग थी. पहली बार चीनी-एशियाई मूल का कोई स्टार मार्वल की फिल्म में टाइटल कैरेक्टर प्ले कर रहा था. समीक्षकों ने माना कि ‘ब्लैक पैंथर’ के बाद ‘शांग-ची’ मार्वल की बेस्ट क्रिएशंस में से एक है.

'शांग-ची' के पोस्टर पर टोनी ल्यूंग के साथ सिमू लियू.
‘शांग-ची’ के पोस्टर पर टोनी ल्यूंग के साथ सिमू लियू.

11) गॉडज़िला वर्सेज़ कॉन्ग

रिलीज़ डेट – 24 मार्च, 2021
डायरेक्टर – एडम विंगार्ड
स्टारकास्ट – एलेग्ज़ैंदर स्कार्सगार्ड, मिली बॉबी ब्राउन, रेबेका हॉल

बजट / कमाई – मॉनस्टर वर्स की चौथी फिल्म ‘गॉडज़िला वर्सज़ कॉन्ग’ को 1000 करोड़ रुपए से ज़्यादा के बजट पर बनाया गया था. कोविड आउटब्रेक के बावजूद इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 467.8 मिलियन डॉलर्स यानी तकरीबन 3,521 करोड़ रुपए कमाए. इंडियन बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने 46.58 करोड़ रुपए कलेक्ट किए.

क्यों हिट हुई? – गॉडज़िला फ्रैंचाइज़ को दुनियाभर में फॉलो किया जाता है. इसी का नतीजा रहा कि फिल्म को दुनियाभर में देखा गया. सुपरहीरो या मॉनस्टर फिल्मों से बहुत बेहतर कॉन्टेंट की उम्मीद नहीं की जाती. ऐसे में कोई फिल्म आती है, जो आपको चौंका देती है. वर्ड ऑफ माउथ से उसके दर्शकों की संख्या बढ़ने लगती है. ‘कॉन्ग वर्सज़ गॉडज़िला’ के साथ भी यही हुआ.

'गॉडज़िला वर्सज़ कॉन्ग' के एक सीन में एक-दूसरे के साथ मारकाट मचाते गॉडज़िला और कॉन्ग.
‘गॉडज़िला वर्सज़ कॉन्ग’ के एक सीन में एक-दूसरे के साथ मारकाट मचाते गॉडज़िला और कॉन्ग.

12) इटर्नल्स

रिलीज़ डेट – 5 नवंबर, 2021
डायरेक्टर – क्लो झाओ
स्टारकास्ट – रिचर्ड मैडन, एंजेलीना जोली, सलमा हायक, गेमा चान

बजट / कमाई – मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की 26वीं फिल्म ‘इटर्नल्स’ को तकरीबन 1600 करोड़ रुपए के बजट में बनाया गया था. इस फिल्म ने दुनियाभर से 300 मिलियन डॉलर्स यानी 2200 करोड़ रुपए से ज़्यादा कलेक्ट किया. ‘इटर्नल्स’ का इंडिया कलेक्शन रहा 34.72 करोड़ रुपए. जो कि मार्वल फिल्म के लिहाज़ से काफी कम थी.

क्यों हिट हुई? – ‘इटर्नल्स’ की सफलता में सबसे बड़ा रोल रहा अमेरिका से बाहर की ऑडियंस का. 300 मिलियन डॉलर्स में से इस फिल्म ने 176 मिलियन डॉलर्स अमेरिका के बाहर से कमाए थे. ‘इटर्नल्स’ को डोमेस्टिक कलेक्शन कुछ 123 मिलियन डॉलर्स के आसपास रहा था. लोगों ने इस फिल्म को मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स के एक नए युग की शुरुआत की तरह देखा. मगर ये शुरुआत कुछ अच्छी नहीं रही. फिल्म का ट्रेलर आप नीचे देख सकते हैं-

13) स्पाइडरमैन- नो वे होम

रिलीज़ डेट – 17 दिसंबर, 2021
डायरेक्टर – जॉन वॉट्स
स्टारकास्ट – टॉम हॉलैंड, एंड्रू गारफील्ड, टोबी मैग्वायर, बेनेडिक्ट कंबरबैच, ज़ेंदाया

बजट / कमाई – MCU से आने वाली स्पाइडरमैन सीरीज़ की तीसरी फिल्म ‘स्पाइडरमैन- नो वे होम’ को 1500 करोड़ रुपए के बजट पर बनाया गया था. इस फिल्म ने रिलीज़ के पहले हफ्ते में ही दुनियाभर से 6000 करोड़ रुपए की कमाई कर ली है. जबकि इसका चीन में रिलीज़ होना बाकी है. इंडिया से ‘स्पाइडरमैन- नो वे होम ने’ अब तक 148 करोड़ रुपए से ज़्यादा का कलेक्शन कर चुकी है. उम्मीद जताई जा रही है कि इंडिया में ये फिल्म 200 करोड़ रुपए का आंकड़ा भी छू सकती है.

क्यों हिट हुई? – ‘स्पाइडरमैन’ हमेशा से दर्शकों का पसंदीदा सुपरहीरो रहा है. खासकर टीनएज ऑडियंस के लिए. इस फिल्म को लेकर इतना बज़ इसलिए क्रिएट हुआ था कि क्योंकि इसमें टॉम हॉलैंड के साथ टोबी मैग्वायर और एंड्रू गारफील्ड के भी नज़र आने की खबरें थीं. तीन एक्टर्स जिन्होंने स्पाइडरमैन का रोल किया है, उन्हें एक ही फिल्म में देखने के लिए जनता पगलाई बैठी थी. फिल्म रिलीज़ हुई छप्परफाड़ कमाई कर डाली.

'स्पाइडरमैन- नो वे होम' का एक सीन.
‘स्पाइडरमैन- नो वे होम’ का एक सीन.

ये तो हो गईं, वो फिल्में जिन्हें थिएटर्स में उतने का मौका मिला. मगर इस साल कई ऐसी बड़ी फिल्में रहीं, जो सिनेमाघरों रिलीज़ नहीं हो पाईं. उन्होंने ओटीटी प्लैटफॉर्म्स को दर्शकों तक पहुंचने का ज़रिया बनाया. इसमें इंडिया के तमाम सुपरस्टार्स की फिल्मों के नाम भी शामिल है. सलमान खान की ‘राधे’ से लेकर अजय देवगन की ‘भुज- द प्राइड ऑफ इंडिया’, अक्षय कुमार की ‘अतरंगी रे’, अभिषेक बच्चन की ‘द बिग बुल’, फरहान अख्तर की ‘तूफान’, सिद्धार्थ मल्होत्रा की ‘शेरशाह’ और विकी कौशल की ‘सरदार उधम’ जैसी फिल्में शामिल हैं. इन फिल्मों से उम्मीद थी कि ये बड़े परदे पर सफलता के नए झंडे गाड़ेंगी. वो तो संभव नहीं हो पाया. मगर स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म्स पर इन्हें बड़ी संख्या में देखा गया.


वीडियो देखें: Sony liv पर रिलीज़ हुई इस साल की कई बेहतरीन फ़िल्में और शोज़, इन्हें ज़रूर देख लें

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

वेब सीरीज रिव्यू: अभय-3

वेब सीरीज रिव्यू: अभय-3

विजय राज ने महफ़िल लूट ली.

वेब सीरीज़ रिव्यू : गुल्लक 3

वेब सीरीज़ रिव्यू : गुल्लक 3

बाकी दोनों सीज़न्स की तरह इस सीज़न की राइटिंग कमाल की है.

फिल्म रिव्यू- दसवीं

फिल्म रिव्यू- दसवीं

'इतिहास से ना सीखने वाले खुद इतिहास बन जाते हैं'.

फिल्म रिव्यू: कोबाल्ट ब्लू

फिल्म रिव्यू: कोबाल्ट ब्लू

मूलत: ये फिल्म प्रेम और उससे उपजे दुख की बात करती है.

विजय की फिल्म 'बीस्ट' के ट्रेलर में पबजी फैन्स ने क्या ग़लती निकाल दीं?

विजय की फिल्म 'बीस्ट' के ट्रेलर में पबजी फैन्स ने क्या ग़लती निकाल दीं?

डिफेंस वालों को भी शिकायत हो सकती है.

फिल्म रिव्यू- मॉर्बियस

फिल्म रिव्यू- मॉर्बियस

अगर आपने मार्वल की कोई फिल्म नहीं देखी, तब भी 'मॉर्बियस' को देख सकते हैं. क्योंकि इसका मार्वल की पिछली फिल्मो से कोई लेना-देना नहीं है.

मूवी रिव्यू: कौन प्रवीण तांबे

मूवी रिव्यू: कौन प्रवीण तांबे

ये एक आम इंसान के हीरो बनने की कहानी है. उसके खुद को लगातार रीक्रिएट करने की कहानी है.

मूवी रिव्यू: अटैक

मूवी रिव्यू: अटैक

फिल्म ठीक उस बच्चे की तरह है जो परीक्षा से एक रात पहले पूरा सिलेबस कवर करना चाहता है. नहीं समझे? तो रिव्यू पढिए.

मूवी रिव्यू: शर्माजी नमकीन

मूवी रिव्यू: शर्माजी नमकीन

कैसी है ऋषि कपूर की आखिरी फिल्म?

फिल्म रिव्यू- RRR

फिल्म रिव्यू- RRR

ये फिल्म देखकर समझ आता है कि जब किसी फिल्ममेकर का विज़न क्लीयर हो और उसे अपना क्राफ्टबोध हो, तो एक साधारण कहानी पर भी अद्भुत फिल्म बनाई जा सकती है.