Submit your post

Follow Us

KBC में 'करोड़पति' बनाने वाले वो झन्नाटेदार सवाल, जिन्हें सुनकर आपके माथे पर बल पड़ जाएंगे

खुल जा सिमसिम…

अलीबाबा और 40 चोर की कहानी याद है? वही, जिसमें अलीबाबा को 40 चोरों का खज़ाना मिल जाता है. शायद उसकी कई पीढ़ियों ने उस पर ऐश की होगी. लेकिन ऐसा तो किस्सों में ही होता है. रियल लाइफ में न कहीं छिपा हुआ खज़ाना मिलता है, न ही कोई सुबह ऐसी होती है कि नींद खुली और करोड़पति बन गए.

लेकिन साल 2000 में मॉडर्न अलीबाबा हमारे बीच आए. पैसे वापस लेने नहीं, देने के लिए. कहा- सवालों के सही जवाब दो और बन जाओ करोड़पति. वो कहते, ‘नमस्कार देवियो और सज्जनो… आप देख रहे हैं ‘कौन बनेगा करोड़पति’ और मैं हूं अमिताभ बच्चन’ तो लोगों को लगता बस गुरु, अपना टाइम आ गया है. अब अपन भी करोड़पति बनेंगे. इस शो में लोगों ने खूब रुपये जीते, अब इसका 12वां सीज़न भी आने वाला है.

और कई लोग इस बार भी पैसा कमाने की उम्मीद में केबीसी का नंबर घुमा रहे हैं. हो सकता है कि आप भी उनमें से एक हों. तो इससे पहले कि आप नए वाले केबीसी में अपनी किस्मत आज़माएं, एक बार चेक कर लीजिए कि करोड़पति बनाने वाले इन सवालों के जवाब आपको मालूम हैं या नहीं?

अमिताभ बच्चन फोटो- ट्विटर
अमिताभ बच्चन फोटो- ट्विटर

क्या है गेम शो का फॉर्मेट

वैसे तो आपने KBC देखा ही होगा. अगर नहीं देखा है तो हम आपको बताते हैं कि इस गेम शो का फॉर्मेट क्या है. दरअसल ये एक क्विज़ गेम शो है, जिसमें कंटेस्टेंट से सवाल पूछे जाते हैं. ये सवाल किसी भी फील्ड से हो सकते हैं. हर सवाल का सही जवाब देने पर कंटेस्टेंट को तय रुपये ईनाम के तौर पर दिए जाते हैं. शो में कुछ लाइफलाइन भी होती हैं.

जैसे कोई कंटेस्टेंट किसी सवाल में अटके या उसे सही जवाब ना सूझे, तो वो ये लाइफलाइन इस्तेमाल कर सकता है. जो कंटेस्टेंट सही जवाब देता जाता है, वो अंत में करोड़ों जीत जाता है.

 

तो चलिए बिना ‘हॉट कुर्सी’ पर बिठाए आपको बताते हैं, वो सवाल जिनकी प्राइज़मनी करोड़ों की थी.

एक करोड़ के सवाल

पहला सवाल

कौन बनेगा करोड़पति शो शुरू हुआ था साल 2000 में. शो के पहले सीज़न में सबसे पहले करोड़पति बने थे हर्षवर्धन नवाथे (Harshvardhan Navathe). 19 अक्टूबर 2000 को ये शो टेलीकास्ट किया गया था. हर्षवर्धन ने 15 सवालों का सिलसिलेवार जवाब दिया था. पहले सीज़न में एक करोड़ रुपए का सवाल था-

भारतीय संविधान इनमें से किसे संसद की कार्यवाही में शामिल होने की अनुमति देता है?

जवाब- अटॉर्नी जनरल

कौन होते हैं अटॉर्नी जनरल

भारत के अटॉर्नी जनरल केंद्र सरकार के मुख्य कानूनी सलाहकार होते हैं. यह सुप्रीम कोर्ट में सरकार का प्रमुख वकील होते हैं. अटॉर्नी जनरल को संविधान की धारा 76 (1) के तहत राष्ट्रपति नियुक्त करते हैं. इन्हें देश का सर्वोच्च कानूनी अधिकारी भी कहा जाता है. भारत के वर्तमान अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल हैं.

केके वेणुगोपाल
केके वेणुगोपाल

दूसरा सवाल

केबीसी का दूसरा सीज़न आया साल 2005 में. लम्बे इंतज़ार के बाद आए इस सीज़न को लेकर लोग काफी एक्साइटेड थे. इस सीज़न के पहले करोड़पति बने बृजेश दूबे, जो मध्य प्रदेश के रहने वाले थे. उनसे करोड़पति बनाने वाला सवाल पूछा गया था-

इनमें से किस पवित्र स्थल की नींव लाहौर के एक मुस्लिम संत मियां मीर ने रखी थी?

जवाब – हरमंदिर साहिब (स्वर्ण मंदिर)

सिखों का पवित्र स्थल

गोल्डन टेंपल या स्वर्ण मंदिर सिखों के सबसे पवित्र स्थानों में से एक है. पंजाब के अमृतसर में बना ये स्वर्ण मंदिर सिखों का सबसे बड़ा गुरुद्वारा है. इसकी नींव लाहौर के साईं मियां मीर नाम के एक मुस्लिम संत ने दिसंबर 1588 में रखी थी. बताया जाता है कि इस गुरुद्वारे में रोज़ करीब एक लाख से ज़्यादा लोग फ्री में खाना खाते हैं.

अमृतसर का गोल्डेन टेंपल-फोटो विकीपीडिया
अमृतसर का गोल्डन टेंपल – फोटो विकीपीडिया

तीसरा सवाल

साल 2010 में आया केबीसी का चौथा सीज़न. इस सीज़न की पहली करोड़पति बनीं राहत तसलीम. पहली बार ये शो सोनी टीवी पर टेलीकास्ट हुआ. इससे पहले के सभी शो स्टार प्लस पर आए थे. इस सीज़न में प्राइज़मनी बढ़ाकर 5 करोड़ कर दी गई थी. राहत तसलीम इस शो की पहली महिला करोड़पति थीं. उनसे एक करोड़ का ये सवाल पूछा गया था-

किसी महिला को राष्ट्रपति निर्वाचित करने वाला सबसे पहला अफ्रीकी देश कौन-सा है?

जवाब- लाइबेरिया

पहली अफ्रीकी महिला राष्ट्रपति बनीं एलिन जॉनसन

साल 2006 में एलिन जॉनसन सरलीफ़ को लाइबेरिया का राष्ट्रपति बनाया गया. एलिन अफ्रीकी महाद्वीप की सबसे पहली महिला राष्ट्रपति बनीं. उनके राष्ट्रपति बनने के इस कार्यक्रम में अमरीकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश की पत्नी लॉरा बुश और विदेश मंत्री कॉन्डोलिज़ा राइस भी शामिल थे.

एलिन जॉनसन- फोटो विकीपीडिया
एलिन जॉनसन- फोटो विकीपीडिया

चौथा सवाल

2012 में आया केबीसी का छठवां सीज़न. जिसमें करोड़पति बने मनोज कुमार रैना और सनमीत कौर. मनोज कुमार रैना जम्मू-कश्मीर के रहने वाले थे. इंडियन रेलवे में काम करते थे. उन्होंने एक करोड़ रुपये जीते. उनसे सवाल किया गया था-

साल 1860 में इनमें से कौन से ब्रिटिश अधिकारी को भारत का पहला ऑडिटर जनरल बनाया गया था?

जवाब – एडवर्ड ड्रमंड

एडवर्ड ड्रमंड

साल 1860 में सर एडवर्ड ड्रमंड को भारत के पहले ऑडिटर जनरल के रूप में नियुक्त किया गया था. बस इसी के कुछ समय बाद ही भारत के महालेखा परीक्षक को भारत सरकार का लेखा परीक्षक और महालेखाकार कहा जाने लगा.

पांचवा सवाल

सीज़न 6 की दूसरी करोड़पति बनीं सनमीत कौर. उन्होंने बताया कि केबीसी का रजिस्ट्रेशन उन्होंने बिना किसी को बताए करवाया था. जब उनका सेलेक्शन हुआ तो सिर्फ उनके हस्बेंड ने उन्हें सपोर्ट किया था. सनमीत कौर से ये सवाल पूछा गया-

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी के2 पर सफलतापूर्वक चढ़ने वाली पहली महिला कौन थी?
जवाब- Wanda Rutkiewicz

5 करोड़ का सवाल

छठवां सवाल

KBC का पांचवा सीज़न आया साल 2011 में. इस सीज़न में 5 करोड़ जीते बिहार के सुशील कुमार ने. जो इसके बाद कई टीवी रिएलिटी शोज़ में भी नज़र आए. सुशील से 5 करोड़ रुपए का सवाल था.

16 अक्टूबर 1868 में अंग्रेजों के हाथों निकोबार द्वीपसमूह बेचने के बाद भारत से किस औपनिवेश शक्ति का अंत हो गया था.

जवाब- डेनमार्क

बता दें 16 अक्टूबर 1868 में डेनमार्क ने निकोबार द्वीप समूह के अधिकार ब्रिटेन को बेच दिए थे. इसी के बाद भारतीय उपमहाद्वीप से डेनमार्क के दखल का निशान मिट गया।

7 करोड़ का सवाल

सातवां सवाल

केबीसी के आठवें सीज़न तक प्राइज़मनी 7 करोड़ रुपये कर दी गई. ये सीज़न साल 2014 में आया. इस सीज़न को जीता दिल्ली के दो भाई अचिन और सार्थक नरुला ने. विनिंग अमाउंट का कुछ हिस्सा अपनी कैंसर पीड़ित मां के इलाज में लगाया. उनसे 7 करोड़ का सवाल पूछा गया-

पहला ब्रिटिश ट्रेडिंग शिप ‘हेक्टर’ जो सूरत आया था, उसका कमांडर कौन था?

जवाब – सर विलियम हॉकिन्स

कौन थे विलियम हॉकिन्स

विलियम हॉकिन्स, ईस्ट इंडिया कंपनी के कर्मचारी थे. जिन्होंने हेक्टर नाम के जहाज़ पर सवार होकर ईस्ट इंडिया कम्पनी की तीसरी यात्रा का संचालन किया था. बादशाह जहांगीर के नाम इंग्लैंड के राजा ‘जेम्स प्रथम’ का पत्र लेकर वो साल 1608 में भारत के सूरत पहुंचे थे. अपनी किताब में भी उन्होंने भारत यात्रा का ज़िक्र किया था.

विलियम हॉकिन्स- फोटो- विकीपीडिया
विलियम हॉकिन्स- फोटो- विकीपीडिया

आठवां सवाल

कौन बनेगा करोड़पति के 11वें सीज़न में 7 करोड़ का प्रश्न खेल जगत से जुड़ा था. इस सीज़न में करोड़पति बने अजीत कुमार ने इस सवाल का जवाब दिया. मगर वो गलत जवाब था. जिस वजह से वो 7 करोड़ रुपए नहीं जीत पाए.

एक ही दिन में दो अलग-अलग टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में दो अर्धशतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर कौन हैं?

जवाब- मोहम्मद शहज़ाद

अफगानिस्तानी मोहम्मद शहज़ाद

मोहम्मद शहज़ाद अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. उन्होंने साल 2017 में डेजर्ट टी20 चैलेंज टूर्नामेंट में ये कारनामा किया था. इस टूर्नामेंट का सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला एक ही दिन 20 जनवरी को खेला गया था.


वीडियो

अर्जुन कपूर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई, खुद को होम क्वारंटीन किया

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

फिल्म रिव्यू- कार्गो

कभी भी कुछ भी हमेशा के लिए नहीं खत्म होता है. कहीं न कहीं, कुछ न कुछ तो बच ही जाता है, हमेशा.

फिल्म रिव्यू: सी यू सून

बढ़िया परफॉरमेंसेज़ से लैस मजबूत साइबर थ्रिलर,

फिल्म रिव्यू- सड़क 2

जानिए कैसी है संजय दत्त, आलिया भट्ट स्टारर महेश भट्ट की कमबैक फिल्म.

वेब सीरीज़ रिव्यू- फ्लेश

एक बार इस सीरीज़ को देखना शुरू करने के बाद मजबूत क्लिफ हैंगर्स की वजह से इसे एक-दो एपिसोड के बाद बंद कर पाना मुश्किल हो जाता है.

फिल्म रिव्यू- क्लास ऑफ 83

एक खतरनाक मगर एंटरटेनिंग कॉप फिल्म.

बाबा बने बॉबी देओल की नई सीरीज़ 'आश्रम' से हिंदुओं की भावनाएं आहत हो रही हैं!

आज ट्रेलर आया और कुछ लोग ट्रेलर पर भड़क गए हैं.

करोड़ों का चूना लगाने वाले हर्षद मेहता पर बनी सीरीज़ का टीज़र उतना ही धांसू है, जितने उसके कारनामे थे

कद्दावर डायरेक्टर हंसल मेहता बनायेंगे ये वेब सीरीज़, सो लोगों की उम्मीदें आसमानी हो गई हैं.

फिल्म रिव्यू- खुदा हाफिज़

विद्युत जामवाल की पिछली फिल्मों से अलग मगर एक कॉमर्शियल बॉलीवुड फिल्म.

फ़िल्म रिव्यू: गुंजन सक्सेना - द कारगिल गर्ल

जाह्नवी कपूर और पंकज त्रिपाठी अभिनीत ये नई हिंदी फ़िल्म कैसी है? जानिए.

फिल्म रिव्यू: शकुंतला देवी

'शकुंतला देवी' को बहुत फिल्मी बता सकते हैं लेकिन ये नहीं कह सकते इसे देखकर एंटरटेन नहीं हुए.