Thelallantop

HBO India ने अपने ट्वीट में एक शब्द का इस्तेमाल किया और बवाल कट गया!

HBO india का ट्वीट, जिसे विरोध के बाद डिलीट कर दिया गया.

एक ट्वीट पर बवाल मचने के बाद HBO India ने उसे डिलीट कर दिया है. HBO India के इस ट्वीट को कुछ लोगों ने ‘हिन्दू फोबिया’ से जोड़ा था. ट्वीट के लिए एचबीओ इंडिया की आलोचना की थी. एचबीओ ने ट्विटर पर सवाल पूछा था- भारत की कौन-सी कल्ट आपको सबसे ज्यादा डराती है? इसके साथ ही कैप्शन लिखा था- अघोरी बाबाओं से लेकर बह्मकुमारी तक भारत के किस कल्ट से आपके रोंगटे खड़े होते हैं? 

एचबीओ के इस ट्वीट के बाद कुछ लोगों ने उसे भला-बुरा कहना शुरू कर दिया. बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने लिखा-

डियर एचबीओ जी, फ्रांस में  सिर काटने की घटना के बाद भी आप संदेह में हैं कि कौन-सा पंथ रोंगटे खड़े करने वाला है…या जिहादियों के बारे में बात करने के लिए आपकी रीढ़ की हड्डी नहीं है!

इस पर सानू संक्रांत ने लिखा-

इस चैनल को हिन्दू फोबिया है. क्या वो यह पूछने की हिम्मत कर सकता है कि शिया सा सुन्नी, किस इस्लामिक कल्ट से आपके रोंगटे खड़े होते हैं? या कैथलिक चर्च या बैपटिस्ट कौन Home of Horrors है.

उन्होंने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को टैग कर लिखा, ‘धार्मिक पूर्वाग्रह के इस पागलपन वाले स्तर को कैसे सामान्य किया जा सकता है?’

Stop Hindu Hate Advocacy Network ने लिखा-

Hindu hatred! अब वे हिंदू धर्म को एक ‘पंथ’ के रूप में वर्गीकृत करने की योजना बना रहे हैं, ताकि दुर्गा पूजा, गणेश चतुर्थी, कृष्ण जन्माष्टमी आदि पर होने वाले हमलों को एक ‘पंथ’ से मुक्त होने के तहत उचित ठहराया जा सके. हिंदू खतरे में हैं. जागो, हिंदुओं!

भारत पुनरुत्थान नाम के ट्विटर हैंडल ने ट्वीट किया-

हमें अपनी ही भूमि पर कल्ट कहा जा रहा है. हिंदुओं से संबंधित अघोरियों / किसी को भी आतंकवादी के रूप में ब्रांडेड कैसे किया जा सकता है? रियल कल्ट को समझने के लिए HBO को सीखने की जरूरत है.

वैसे बता दें कि ‘कल्ट’ का शाब्दिक अर्थ होता है- पंथ या संप्रदाय. लेकिन ‘कल्ट’ शब्द को किसी धार्मिक ग्रुप से जोड़कर देखा जाता है. इसका इस्तेमाल नेगेटिव तरीके से किया जाता रहा है. मिसाल के तौर पर, ओशो के ग्रुप को ‘कल्ट’ कहते थे. मास सुसाइड करवाने वाले धर्मगुरु को ‘कल्ट’ कहा गया. हाल में एक और ‘कल्ट गुरु’ को सज़ा हुई है 120 साल की. अमेरिका के एक स्वयंभू गुरु को सेक्स गुलामों की तरह एक रैकेट और संप्रदाय या पंथ चलाने का दोषी पाया गया है. न्यूयॉर्क के कोर्ट ने उसे 120 साल जेल की सजा सुनाई है. इन सब चीज़ों की वजह से ‘कल्ट’ शब्द का इस्तेमाल अब नेगेटिव होने लगा है.

अपने ट्वीट में एचबीओ ने अघोरी को ‘कल्ट’ कहा है, लेकिन अघोरी हिंदू धार्मिक परंपरा का हिस्सा रहे हैं. ऐसे में लोगों का गुस्सा फूट पड़ा.

लवीना लोध ने बॉलीवुड में भट्ट ब्रदर्स के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है!

Read more!

Recommended