Submit your post

Follow Us

'हैरी पॉटर सीरीज़' के 10 कालजयी किरदारों को निभाने वाले एक्टर्स आजकल क्या कर रहे हैं?

‘हैरी पॉटर सीरीज़’. हॉगवर्ट्स की जादुई दुनिया. जिसने क्या बच्चे, क्या बूढ़े, क्या जवान, सबका बेमिसाल मनोरंजन किया. जितनी किताबें पॉपुलर रहीं, उतनी ही फ़िल्में भी. सात किताबों पर बेस्ड आठ फ़िल्में आईं. सभी तूफानी हिट रहीं. कितने ही किरदार ऐसे रहे, जो अमर हो गए. उन्हें निभाने वाले एक्टर्स हाउसहोल्ड का नाम बन गए. आगे हम ऐसे ही कुछ एक्टर्स की पोस्ट हैरी पॉटर जर्नी को ट्रेस करेंगे. कि हैरी पॉटर सीरीज़ के बाद उन्होंने क्या किया और आजकल कहां हैं वगैरह.

1. हैरी पॉटर (डेनियल रैडक्लिफ)

डेनियल रैडक्लिफ बहुत ही कमाल के एक्टर हैं. कई हॉलीवुड फ़िल्में की हैं इन्होने. आपने भी इनकी ज्यादा नहीं, तो कम से कम दो से तीन फ़िल्में तो ज़रूर देखी होंगी. लेकिन उनका सबसे चर्चित रोल हैरी का ही रहा. हैरी पॉटर. गोल चश्मे वाला, माथे पर निशान वाला लड़का. वो लड़का, जो ज़िंदा बच गया. जो ‘मगलू’ बच्चा नहीं था.

आखिरी ‘हैरी पॉटर’ फ़िल्म 2011 में आई थी. दस साल पहले. फीलिंग ओल्ड? तो आजकल कहां हैं आपके फ़ेवरेट हैरी पॉटर, क्या कर रहे हैं? हैरी पॉटर के बाद डेनियल लगभग 14-15 फ़िल्मों में काम कर चुके हैं. जैसे ‘हॉर्न्स’, ‘स्विस आर्मी मैन’ वगैरह. उनकी आखिरी फिल्म 2020 में रिलीज़ हुई ‘एस्केप फ्रॉम प्रीटोरिया’ थी. डेनियल थिएटर में भी सुपरएक्टिव हैं. जहां बाकी स्टार्स फिल्मों के बीच वक़्त निकाल थिएटर करते हैं, वहीं डेनियल थिएटर के बीच वक़्त निकाल कर फ़िल्में करते हैं. एक बार तो उन्होंने न्यूड प्ले में भी काम किया था.

Harry Daniel

2. हर्माइनी ग्रेंजर (एमा वाटसन)

अगला नाम हर्माइनी ग्रेंजर का है. हॉगवर्ट्स की सबसे होशियार जादूगर. ये रोल करती थीं एमा वाटसन. पूरे दस साल हर्माइनी का किरदार निभाने के बाद एमा अपनी पढ़ाई पूरी करने लगीं. लेकिन ऐसा भी नहीं हुआ कि फिल्म से कम्पलीट ब्रेक ले लिया हो. एमा ने फिल्मों और पढाई के बीच बैलेंस बना लिया. 2014 में एमा ने इंग्लिश लिट्रेचर में ग्रेजुएशन पूरा किया. एमा बीच-बीच में ‘द ब्लिंग रिंग’, ‘द सर्कल’ जैसी फ़िल्में तो करती रहीं, साथ ही साथ वो महिलाओं के समान अधिकारों के लिए आवाज़ भी उठाती रहीं. और हां एमा फैशन इंडस्ट्री में भी बड़ा नाम हैं. वो 2005 में ‘टीन वोग’ मैगजीन में फीचर करने वालीं सबसे कम उम्र की महिला थीं. एमा की आखिरी फिल्म 2019 में रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म का नाम था ‘लिटल वीमेन’. ये एक पीरियड ड्रामा फिल्म थी.

Harmonie Emma

3. रॉन वीज़्ली (रुपर्ट ग्रिंट)

हैरी की बात हो गई. हर्माइनी की बात हो गई. अब बात करेंगे इनके बेस्ट फ्रेंड रॉन वीज़्ली की. डरपोक रॉन की भूमिका निभाते थे रुपर्ट ग्रिंट. रुपर्ट ने ‘हैरी पॉटर’ सीरीज़ की आठों फ़िल्मों में 2011 तक काम किया था. जिसके बाद रुपर्ट ने ‘क्रॉस ऑफ़ ऑनर’, ‘स्नैच’ जैसे फ़िल्मों और शोज़ में काम किया. 2012 ओलंपिक्स में रुपर्ट मशाल लेकर भी भागे थे. सन 2013 में रुपर्ट ने ‘मैकबैथ’ के अडैप्टेशन ‘एनिमी ऑफ़ मैन’ में फीचर किया था. आजकल रुपर्ट ग्रिंट एप्पल के टीवी शो ‘सर्वेंट’ में दिखाई दे रहे हैं.

Ron

4. लॉर्ड वोल्डेमॉर्ट (राल्फ फेनेस)

राल्फ फेनेस. ‘शिंडलर्स लिस्ट’ के एमन गोथ. ‘लैंड ऑफ़ द ब्लाइंड’ के जो. अगर अभी भी नहीं पहचान पाए, तो इस परिचय से ज़रूर पहचान लेंगे. राल्फ यानी हैरी के नाक में दम करके रखने वाले नाकलैस वोल्डेमॉर्ट. एकेडमी अवार्ड नॉमिनेटेड राल्फ कई बरसों से फिल्मों में काम करते आ रहे हैं. राल्फ ‘स्ट्रेंज डेज़’, ‘रेड ड्रैगन’ जैसी शानदार फिल्मों में नज़र आ चुके हैं. ‘हैरी पॉटर’ फ़िल्मों के बाद भी राल्फ ने अपना एक्टिंग करियर कंटिन्यू रखा और ‘स्काई फॉल’, ‘स्पेक्टर’ जैसी कई बढ़िया फिल्में दी. हाल ही में वो ‘नो टाइम टू डाई’ में दिखाई दिए थे. जल्द ही उनकी ‘द किंग्स मैन’, ‘द फॉरगिवन’ जैसी फ़िल्में भी रिलीज़ होंगी. आजकल राल्फ ‘द मेन्यू’ नाम की फिल्म की शूटिंग में बिज़ी हैं. राल्फ UNICEF UK के ब्रांड एम्बेसडर भी हैं. वो इंडिया समेत कई देशों में ह्यूमन राइट्स का काम करते रहते हैं.

Ron (4)

5. ड्रैको मैल्फॉय (टॉम फ़ेल्टन)

अब हैरी पॉटर के सबसे बड़े नामुराद की बात. जिसने हैरी और कंपनी की जिंदगी में आफ़त डालने में कोई कसर नहीं छोड़ी. ड्रैको मैल्फॉय . ये रोल निभाते थे टॉम फ़ेल्टन. ‘हैरी पॉटर’ फ़िल्मों में काम करने के बाद टॉम को कई फ़िल्मों के ऑफर आए. तब से वो लगातार बिज़ी हैं. उन्होंने ‘फ़ीड’, ‘इन सीक्रेट’ जैसी कई फ़िल्मों में काम किया. टॉम की आखिरी फिल्म 2021 में रिलीज़ हुई ‘द फरगॉटन बैटल’ थी. अगले साल टॉम की ‘सेव द सिनेमा’ रिलीज़ होगी. फ़िल्मों के साथ-साथ टॉम गोल्फ़ के भी शौक़ीन हैं. वो अक्सर गोल्फ कॉम्पटीशन में हिस्सा लेते रहते हैं. इस साल सितम्बर में एक गोल्फ़ मैच के दौरान उनकी तबियत इतनी बिगड़ गई कि उन्हें स्ट्रेचर पर बाहर ले जाना पड़ा था. उम्मीद करते हैं टॉम जल्दी ही मैदान और फ़िल्मों में लौटेंगे.

6. रूबीयस हैग्रिड (रॉबी कोल्ट्रेन)

रूबीयस हैग्रिड. हैरी पॉटर को हॉगवर्ट्स ले जाने वाला शख्स. इस रोल को करते थे रोब्बी कोल्ट्रेन. दस साल ‘हैरी पॉटर’ में काम करने वाले रॉबी एक स्कॉटिश स्टैंडअप कॉमेडियन, एक्टर और राइटर हैं. ‘हैरी पॉटर’ फ़िल्मों के बाद रॉबी ने फ़िल्मों से टीवी का रुख कर लिया. रॉबी ने ‘अर्बन मिथ्स’, ‘नेशनल ट्रेज़र’ जैसे टीवी शोज़ में काम किया. रॉबी कोल्ट्रेन के ऊपर दो डॉक्यूमेंट्री भी बन चुकी हैं. जिसमें उनके शानदार करियर को दिखलाया गया है. रॉबी आखिरी बार 2020 में टेलीकास्ट हुए शो ‘अर्बन मिथ्स’ में दिखाई दिए थे.

Ron (1)

7. प्रोफेसर मकगॉनेगल (मैगी स्मिथ)

मिनर्वा मकगॉनेगल.यानी हैरी और कंपनी की प्रोफेसर मकगॉनेगल. इस रोल को करती थीं मैगी स्मिथ. 1952 से थिएटर और फ़िल्मों में एक्टिंग करती आ रहीं मैगी ने अपने 50 साल लंबे करियर के बाद ‘हैरी पॉटर’ सीरीज़ को जॉइन किया. करीब दस साल हैरी पॉटर में प्रोफेसर मकगॉनेगल का रोल करने के बाद मैगी ने अपना एक्टिंग करियर बदस्तूर जारी रखा. बढ़ती उम्र के बावजूद. उन्होंने 2012 में ‘द बेस्ट एक्सोटिक मारीगोल्ड’ में फीचर किया. 2014 में ‘ओल्ड लेडी’ में. 2015 में ‘लेडी इन द वैन’ नाम की फिल्म में काम किया. मैगी की आखिरी फिल्म ‘अ बॉय कॉल्ड क्रिसमस’ इसी साल रिलीज़ हुई थी. अगले साल मैगी ‘अ जर्मन लाइफ़’ और ‘द मिरेकल क्लब’ में नज़र आएंगी.

Ron (2)

8. प्रिंसिपल डम्बलडोर (रिचर्ड हैरिस/माइकल गैम्बन)

हॉगवर्ट्स के प्रिंसिपल डम्बलडोर. बड़ी सी दाढ़ी वाले सबसे बड़े जादूगर. इस किरदार को दो लोगों ने निभाया. ‘हैरी पॉटर’ की पहली दो फ़िल्मों में रिचर्ड हैरिस डम्बलडोर के रोल में नज़र आए थे. रिचर्ड 1959 से फिल्मों में एक्टिंग करते आ रहे थे. उनकी पहली फ़िल्म थी ‘अलाइव एंड किकिंग’. जब हैरिस के पास डम्बलडोर के रोल का ऑफर आया तब उन्होंने अपनी बिगड़ती हेल्थ के कारण रोल रिजेक्ट कर दिया था. लेकिन हैरिस की पोती ने उनसे कहा कि वो उनसे बात नहीं करेगी, अगर उन्होंने ‘हैरी पॉटर’ में काम नहीं किया. पोती की ज़िद पर रिचर्ड ने रोल एक्सेप्ट कर लिया. दूसरी हैरी पॉटर फिल्म की शूटिंग के अंतिम दिनों के दौरान रिचर्ड की तबियत ज़्यादा बिगड़ गई. 25 अक्टूबर को रिचर्ड हैरिस का देहांत हो गया.

Richard Harris 2001

रिचर्ड की डेथ के बाद अगले डम्बलडोर बने माइकल गैम्बन. वे ही ‘हैरी पॉटर’ की अंतिम फिल्म तक डम्बलडोर बने रहे. 2011 में ‘हैरी पॉटर’ सीरीज़ खत्म होने के बाद माइकल ने भी कई फ़िल्में की. वो ‘मैड टू बी नॉर्मल’, ‘किंग ऑफ़ थीव्स’ जैसी फ़िल्मों में दिखाई पड़े थे. माइकल गैम्बन 2019 में आई ‘जूडी’ में लास्ट टाइम नज़र आए थे.

Richard Harris Michael Gambon As Dumbledore

9. बेलाट्रिक्स लेस्ट्रेंज (हेलेना बोनहेम कार्टर)

बेलाट्रिक्स लेस्ट्रेंज. हैरी पॉटर सीरीज़ की खूंखार विलन. इस रोल को करती थीं हेलेना बोनहेम कार्टर. जब हेलेना ने बेलाट्रिक्स का रोल किया, तब उनके करियर को 20 साल से ऊपर हो गए थे. जिसमें से उनकी फिल्म ‘फाइट क्लब’ भला कौन भूल सकता है! 2007 में हेलेना ने ‘हैरी पॉटर सीरीज़’ को जॉइन किया. हेलेना ने चार ‘हैरी पॉटर’ फ़िल्मों में काम किया. उसके बाद 2013 में ‘द लोन रेंजर’, 2014 में ‘नाइट विल फॉल’ और 2018 में ‘ओशन 8’ में फीचर किया था. 2021 में उनका टीवी शो ‘नोल्ली’ भी रिलीज़ हुआ. जिसमें वो मुख्य भूमिका में थीं.

Ron (5)

10. रीमस ल्यूपिन (डेविड थ्यूलिस)

रीमस ल्यूपिन. डार्क आर्ट के प्रोफेसर. ल्यूपिन का ये किरदार ‘हैरी पॉटर’ की तीसरी फिल्म में एंट्री लेता है. इस किरदार को निभाते थे डेविड थ्यूलिस. डेविड एक्टर, ऑथर, डायरेक्टर और स्क्रीन राइटर हैं. 1993 में ‘नेकेड’ फिल्म से अपने करियर की शुरुआत करने वाले डेविड 2004 से लेकर 2011 तक ‘हैरी पॉटर’ फिल्मों में नज़र आए. उसके बाद भी बहुत सी फिल्मों में काम किया. वो अब तक ‘क्वीन एंड कंट्री’, ‘लीजेंड’, ‘जस्टिस लीग’ जैसी कई फ़िल्मों में नज़र आ चुके हैं. आखिरी बार डेविड HBO के शो ‘लैंड स्कैपर्स’ में नज़र आए थे.

Ron (3)

पूरी लिस्ट पढ़कर एक चीज़ का तो सुकून मिलेगा कि ज्यादातर सारे एक्टर्स अभी भी एक्टिव ही हैं. भले आप उन्हें अब ‘हैरी पॉटर’ फिल्मों में ना देख पाएं, लेकिन अन्य फिल्मों और शोज़ में ज़रूर देख सकते हैं.

अंत में एक स्पेशल कैरेक्टर का ज़िक्र किए बिना हैरी पॉटर यूनिवर्स की बात अधूरी रहेगी. हम सबके प्यारे प्रोफ़ेसर स्नेप. जिनसे हम सबने नफरत की, लेकिन वो आदमी अंत में देवता निकला. प्रोफ़ेसर सिविरियस स्नेप का किरदार निभाते थे एलन रिकमैन. जिनका 14 जनवरी 2016 को निधन हो गया था.


वीडियो:वो वाकया जिसने अंडमान फिल्म की निर्देशक स्मिता सिंह को डरा दिया

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

सीरीज रिव्यू : गिल्टी माइंड्स

सीरीज रिव्यू : गिल्टी माइंड्स

कुछ बढ़िया ढूंढ़ रहे हैं, तो इसे देखना बनता है.

फिल्म रिव्यू- ऑपरेशन रोमियो

फिल्म रिव्यू- ऑपरेशन रोमियो

'ऑपरेशन रोमियो' एक फेथफुल रीमेक है. मगर ये किसी भी फिल्म के होने का जस्टिफिकेशन नहीं हो सकता.

फिल्म रिव्यू: जर्सी

फिल्म रिव्यू: जर्सी

फिल्म अपने इमोशनल मोमेंट्स को जितना जल्दी बिल्ड अप करती है, ठीक उतना ही जल्दी नीचे भी ले आती है.

वेब सीरीज़ रिव्यू: माई

वेब सीरीज़ रिव्यू: माई

सीरीज़ की सबसे अच्छी और शायद बुरी बात सिर्फ यही है कि इसका पूरा फोकस सिर्फ शील पर है.

शॉर्ट फिल्म रिव्यू- लड्डू

शॉर्ट फिल्म रिव्यू- लड्डू

एक मौलवी और बच्चे की ये फिल्म इस दौर में बेहद ज़रूरी है.

फिल्म रिव्यू- KGF 2

फिल्म रिव्यू- KGF 2

KGF 2 एक धुआंधार सीक्वल है, जो 2018 में शुरू हुई कहानी को एक सैटिसफाइंग तरीके से खत्म करती है.

फ़िल्म रिव्यू: बीस्ट

फ़िल्म रिव्यू: बीस्ट

विजय के फैन हैं तो ही फ़िल्म देखने जाएं. नहीं तो रिस्क है गुरु.

वेब सीरीज रिव्यू: अभय-3

वेब सीरीज रिव्यू: अभय-3

विजय राज ने महफ़िल लूट ली.

वेब सीरीज़ रिव्यू : गुल्लक 3

वेब सीरीज़ रिव्यू : गुल्लक 3

बाकी दोनों सीज़न्स की तरह इस सीज़न की राइटिंग कमाल की है.

फिल्म रिव्यू- दसवीं

फिल्म रिव्यू- दसवीं

'इतिहास से ना सीखने वाले खुद इतिहास बन जाते हैं'.