Submit your post

Follow Us

यूपी की मशहूर कठपुतली के किरदारों से अमिताभ-आयुष्मान की फिल्म का क्या कनेक्शन है?

‘अक्टूबर’ के बाद शूजीत सरकार की अगली फिल्म आ रही है. ‘गुलाबो सिताबो’ नाम की. जितना इस फिल्म का नाम दिलचस्प है, उससे भी ज़्यादा इसकी कहानी. इसमें अपने समय के दो सबसे शानदार कलाकार साथ काम कर रहे हैं. फिल्म से जुड़ी बाकी डिटेल्स हम नीचे जानेंगे.

1) ‘गुलाबो सिताबो’ में पहली बार अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना साथ काम करेंगे. एक इंट्रेस्टिंग बात ये भी है कि दोनों एक्टर्स अलग-अलग शूजीत सरकार के साथ काम कर चुके हैं. आयुष्मान के करियर की पहली फिल्म ‘विकी डोनर’ शूजीत ने ही डायरेक्ट की थी. वहीं अमिताभ बच्चन ‘शूबाइट’ और ‘पिकू’ जैसी फिल्मों में शूजीत के साथ काम कर चुके हैं. ‘शूबाइट’ कभी रिलीज़ नहीं हो पाई और ‘पिकू’ ने रिलीज़ के बाद खूब तारीफ बटोरी. शूबाइट के बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

2) फिल्म की कहानी लखनऊ में बेस्ड एक फैमिली एंटरटेनर बताई जा रही है. इसमें अमिताभ बच्चन खालिस लखनवी मुस्लिम बुजुर्ग बने हैं. साथ ही बच्चन उस मकान के मालिक भी हैं, जिसमें आयुष्मान का किरदार रहता है. ये इन्हीं दो लोगों की कहानी है. कॉन्सेप्ट के मामले में ये कुछ-कुछ उमेश शुक्ला की बच्चन और ऋषि कपूर स्टारर ‘102 नॉट आउट’ से मिलती-जुलती लग रही है. लेकिन ये अलग फ्लेवर की होगी, क्योंकि इसे शूजीत सरकार बना रहे हैं. और इसे लिखा है जूही चतुर्वेदी ने, जो इससे पहले शूजीत के लिए ‘विकी डोनर’, ‘पिकू’ और ‘अक्टूबर’ जैसी फिल्में लिख चुकी हैं.

फिल्म के अनाउंसमेंट के मौके पर प्रोड्यूसर रॉनी लाहिरी. राइटर जूही चतुर्वेदी और डायरेक्टर शूजीत सरकार के साथ अमिताभ बच्चन.
फिल्म के अनाउंसमेंट के मौके पर प्रोड्यूसर रॉनी लाहिरी. राइटर जूही चतुर्वेदी और डायरेक्टर शूजीत सरकार के साथ अमिताभ बच्चन.

3) फिल्म का नाम है ‘गुलाबो सिताबो’, इसका मतलब हमें समझ नहीं आया. कुछ लोगों ने शूजीत सरकार से भी इसका अर्थ पूछने की कोशिश की लेकिन उन्होंने जवाब के लिए फिल्म देखने तक इंतज़ार करने की बात कही. फिर यहां-वहां ढूंढ़ने के बाद पता चला कि ये कठपुतलती वाले कहानी की दो किरदार हैं, जो लखनऊ और यूपी में खूब पॉपुलर हैं. बताया जाता है कि उनका रेफरेंस लोकल भाषा के कई के गानों और किस्से-कहानियों में आता है. सिताबों एक थकी हुई पत्नी है, जिसकी लाइफ में कोई एडवेंचर नहीं बचा, वहीं गुलाबो एक आकर्षक रखैल है. अमिताभ और आयुष्मान के किरदारों से इनका कनेक्शन जानने के लिए तो वाकई फिल्म देखनी पड़ेगी.

फिल्म की अनाउंसमेंट के दौरान आयुष्मान और शूजीत सरकार.
फिल्म की अनाउंसमेंट के दौरान आयुष्मान और शूजीत सरकार.

4) फिल्म की शूटिंग के दौरान सेट से अमिताभ बच्चन का एक सीक्वेंस लीक हो गया, जिसमें वो अजीब से लुक में लखनऊ में गोमती नदी के किनारे बकरियां चराते नज़र आए. इसके कुछ ही समय बाद इस फिल्म में अमिताभ बच्चन का लुक सोशल मीडिया पर लॉन्च कर दिया. बूढ़े मकान मालिक के रोल में अमिताभ एक नीले रंग का कुर्ता, तक़िया (मुस्लिम टोपी), बढ़ी हुई दाढ़ी और मोटे से पावर वाले चश्में में नज़र आ रहे हैं. साथ ही इसमें वो काफी बूढ़े यानी अपनी उम्र (76 साल) से ज़्यादा लग रहे हैं. लेकिन इस लुक में उन्हें पहचान पाना कतई मुश्किल है.

फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ ने ये तस्वीरें खुद ही अपने सोशल मीडिया हैंडल्स से शेयर कीं
फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ ने ये तस्वीरें खुद ही अपने सोशल मीडिया हैंडल्स से शेयर कीं.

5) फिल्म की शूटिंग के लिए 17 जून को अमिताभ बच्चन लखनऊ में पहुंचे थे. आयुष्मान फिलहाल अपनी दूसरी फिल्म ‘बाला’ की शूटिंग में व्यस्त हैं. वो ‘बाला’ खत्म करते हुए ‘गुलाबो सिताबो’ में जुट जाएंगे. फिल्म की शूटिंग लोकेन से लेकर लखनऊ में एक्टर्स के ठिकाने तक छुपाकर रखे जा रहे हैं, ताकि सेट से अब कोई तस्वीर या वीडियो लीक न हो. बताया जा रहा है कि लखनऊ में तकरीबन एक महीने तक शूटिंग चलेगी. लेकिन इसी दौरान जल्द ही ऑन एयर जाने वाले बच्चन के टीवी शो की तैयारी भी करनी है. अमिताभ को तकलीफ न हो इसलिए केबीसी के मेकर्स लखनऊ में ही उनके साथ शो के दो प्रोमो शूट करेंगे. ‘गुलाबो सिताबो’ पहले नवंबर, 2019 में रिलीज़ होने वाली थी लेकिन अब 24 अप्रैल, 2020 को सिनेमाघरों में लगेगी.


वीडियो देखें: आयुष्मान की दूसरी फिल्म जो कल मुश्किलों में फंसी हुई है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

'पैरासाइट' को बोरिंग बताने वाले बाहुबली फेम राजामौली क्या विदेशी फिल्मों की नकल करते हैं?

ऐसा क्यों लगता है कि आरोप सही हैं.

रामायण में 'त्रिजटा' का रोल आयुष्मान खुराना की सास ने किया था?

रामायण की सीता, दीपिका चिखालिया ने किए 'त्रिजटा' से जुड़े भयानक खुलासे.

क्या दूरदर्शन ने 'रामायण' मामले में वाकई दर्शकों के साथ धोखा किया है?

क्योंकि प्रसार भारती के सीईओ ने जो कहा, वो पूरी तरह सही नहीं है. आपको टीवी पर जो सीन्स नहीं दिखे, वो यहां हैं.

शी- नेटफ्लिक्स वेब सीरीज़ रिव्यू

किसी महिला को संबोधित करने के लिए जिस सर्वनाम का इस्तेमाल किया जाता है, उसी के ऊपर इस सीरीज़ का नाम रखा गया है 'शी'.

असुर: वेब सीरीज़ रिव्यू

वो गुमनाम-सी वेब सीरीज़, जो अब इंडिया की सबसे बेहतरीन वेब सीरीज़ कही जा रही है.

फिल्म रिव्यू- अंग्रेज़ी मीडियम

ये फिल्म आपको ठठाकर हंसने का भी मौका देती है मुस्कुराते रहने का भी.

गिल्टी: मूवी रिव्यू (नेटफ्लिक्स)

#MeToo पर करण जौहर की इस डेयरिंग की तारीफ़ करनी पड़ेगी.

कामयाब: मूवी रिव्यू

एक्टिंग करने की एक्टिंग करना, बड़ा ही टफ जॉब है बॉस!

फिल्म रिव्यू- बागी 3

इस फिल्म को देख चुकने के बाद आने वाले भाव को निराशा जैसा शब्द भी खुद में नहीं समेट सकता.

देवी: शॉर्ट मूवी रिव्यू (यू ट्यूब)

एक ऐसा सस्पेंस जो जब खुलता है तो न सिर्फ आपके रोंगटे खड़े कर देता है, बल्कि आपको परेशान भी छोड़ जाता है.