Submit your post

Follow Us

जब इस अमेरिकन सुपरस्टार की झीनी ड्रेस दिखाने के लिए गूगल को अपनी फोटो सर्विस लॉन्च करनी पड़ी

सोशल मीडिया पर घूमते-फिरते एक बड़ा इंट्रेस्टिंग फन फैक्ट पता चला. पता ये चला कि गूगल को इमेज यानी तस्वीरों वाली सर्विस क्यों लॉन्च करनी पड़ी. क्योंकि उसे मशहूर अमेरिकन एक्ट्रेस और सिंगर जेनीफर लोपेज़ की ड्रेस दिखानी थी. पहले किसी भी चीज़ के बारे में सर्च करने पर गूगल सिर्फ उससे जुड़े लिंक ही दे पाता था. लेकिन लोपेज़ की वो तस्वीर इतनी दुनियाभर में इतनी ज़्यादा बार गूगल पर सर्च की गई, कि गूगल ने अपनी फोटोज़ वाली अलग सर्विस ही लॉन्च कर दी.

आज कल जब हम गूगल खोलते हैं और सर्च करते हैं, तब भी सबसे पहले लिंक ही आते हैं. लेकिन अब हम उस कीवर्ड से जुड़ी तस्वीर, खबरें और वीडियोज़ भी सिर्फ एक क्लिक पर देख सकते हैं. अब बात उस तस्वीर की जिसके चक्कर में गूगल ने इतना बड़ा और ज़रूरी कदम उठाया. 23 फरवरी, 2000 को कैलिफॉर्निया (लॉस एंजेलिस) में 42वां ग्रैमी अवॉर्ड चल रहा था. यानी वो मौका, जब अमेरिकन बैंड ‘सेंटाना’ ने एक ही रात में 6 ग्रैमी अवॉर्ड्स जीतकर दुनियाभर में सनसनी मचा दी थी. लेकिन अवॉर्ड शोज़ के शुरू होने से पहले स्टार्स आना शुरू करते हैं. जिस रास्ते से होकर वो स्टेज या ऑडियंस वाली जगह तक पहुंचते हैं, उसे रेड कार्पेट कहते हैं. इसी रेड कार्पेट पर उस रात जेनीफर लोपेज़ भी पहुंची थीं. लेकिन यहां पर वो जो ड्रेस पहनकर पहुंची थी, उसका आज एक अलग वीकिपीडिया पेज है.

अपने छह ग्रैमी अवॉर्ड्स के साथ कार्लोस सेंटाना और उनके बैंड मेंबर.
अपने छह ग्रैमी अवॉर्ड्स के साथ कार्लोस सेंटाना (बीच में) और उनके बैंड मेंबर. आपको इस तस्वीर में अवॉर्ड्स सात नज़र आ रहे हैं क्योंकि एक गाने में इस बैंड और माइकल जैक्सन के साथ टाई हो गया था, इसलिए ये अवॉर्ड संयुक्त रूप से दोनों को मिला.

इतना खास क्यों था ये ड्रेस?

ये ड्रेस खास इसलिए था क्योंकि आम नहीं था. तब तक उस तरह के कपड़े लोगों ने देखे नहीं थे. हरे रंग की सिल्क और शिफॉन को मिलाकर बनी लंबे गले वाली झीनी ड्रेस, जो नहाने वाले रोब (बाथरोब) के डिज़ाइन में थी. इसे नाम दिया गया था ‘ग्रीन वरसाचे ड्रेस ऑफ जेनीफर लोपेज़’. क्योंकि इसे गियानी वरसाचे की बहन डोनाटेला वरसाचे ने डिज़ाइन किया था. वरसाचे की शुरुआत करने वाले इटैलियन फैशन डिज़ायनर गियानी वरसाचे की बहन. 1997 में गियानी की मौत के बाद डोनाटेला के दिन ठीक नहीं चल रहे थे. लेकिन इस ड्रेस ने वरसाचे को वापस वर्ल्ड की लीडिंग लग्ज़री फैशन ब्रांड्स की लिस्ट में ऊपर ऊछाल दिया. तब इस ‘ग्रीन वरसाचे ड्रेस’ की कीमत 15 हज़ार यूएस डॉलर थी, यानी आज की तारीख में 10, 67,000 रुपए. 2015 में इस ड्रेस का डुप्लीकेट ग्रैमी के म्यूज़ियम में रखवाया गया. जेनीफर लोपेज़ की वो बेशकीमती ड्रेस पहने दुर्लभ तस्वीर आप नीचे देख सकते हैं.

jennifer-lopez-grammys-2000-1543847699

इंट्रेस्टिंग बात ये कि जेनीफर से पहले इस ड्रेस को दो मशहूर सेलेब्रिटीज़ पहन चुकी थीं. उन्हें इतनी मीडिया कवरेज नहीं मिली. लेकिन जब लोपेज़ इसे पहनकर पहुंची, तो सारे कैमरे और मीडिया अटेंशन उन्हीं की ओर चला गया. अवॉर्ड शो के खत्म होने के बाद लोपेज़ की ये तस्वीर खूब सर्च की जाने लगी. लेकिन तब गूगल में तस्वीर देखने की सुविधा उपलब्ध नहीं थी. गूगल को लगा ये तस्वीर लोगों तक पहुंचनी चाहिए. साथ ही ये बिज़नेस वेंचर फोटोज़ की मार्केट का गेम चेंज कर सकता है. ये सब सोच समझकर ग्रैमी नाइट के तकरीबन डेढ़ साल बाद 12 जुलाई, 2001 गूगल इमेज सर्च सर्विस लॉन्च की गई. इसमें किसी भी कीवर्ड को गूगल पर सर्च करने के बाद उसकी तस्वीर भी देखी जा सकती थी.


वीडियो देखें: ‘जोकर’ एक ऐसी फिल्म जिसके प्रीमियर में लोग 8 मिनट तक ताली बजाते रह गए

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

ऐपल एयरपॉड्स छोड़िए, 5000 रुपए के अंदर ट्राई कीजिए ये बिना तार वाले इयरफ़ोन

बेहतरीन आवाज, घंटों बैटरी बैकअप और वॉइस असिस्टेंट जैसे फीचर अब इस रेंज में भी मिलते हैं.

कभी IIT खड़गपुर से पढ़ने वाले आज क्या-क्या कमाल कर रहे हैं!

IIT खड़गपुर की शुरुआत उस भवन से हुई थी, जहां कई शहीदों का खून बहा था.

वो 10 बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़, जिन्हें हमने बीते पांच महीनों में खो दिया

इस लिस्ट को बनाने से ज़्यादा डिप्रेसिंग कुछ नहीं हो सकता.

'बिग बॉस 14' में होस्ट सलमान खान के अलावा नज़र आएंगे ये 10 सेलेब्रिटीज़

'बिग बॉस 14' का प्रोमो आ चुका है, इस मौके पर जानिए शो के इस सीज़न से जुड़े हर सवाल का जवाब.

विदेश में रहने वाले भारतीयों को लल्लनटॉप का न्योता

देश के लिए कुछ करने का मौका.

सलमान खान अगले कुछ समय में इन 5 धांसू एक्शन फिल्मों में नज़र आने वाले हैं

लॉकडाउन के दौरान सलमान ने अपनी पूरी प्लानिंग बदलकर रख दी है.

बॉलीवुड का वो धाकड़ विलेन जिसका शरीर दो दिन तक सड़ता रहा!

जानिए महेश आनंद की लाइफ और उनकी फिल्मों से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से.

कोविड-19 महामारी के बाद बॉलीवुड बनाने जा रहा ये 10 जबरदस्त फिल्में

इस लिस्ट में बड़े बजट पर मेगा-स्टार्स के साथ बनने वाली फिल्में भी हैं नया कॉन्टेंट ड्रिवन सिनेमा भी.

'चक दे! इंडिया' की 12 मज़ेदार बातें: कैसे सलमान हॉकी कोच बनते-बनते रह गए

शाहरुख खान की इस यादगार फिल्म की रिलीज को 13 साल पूरे हो गए हैं.

देखिए सुषमा स्वराज की 25 दुर्लभ तस्वीरें, हर तस्वीर एक दास्तां है

सुषमा की ज़िंदगी एक खूबसूरत जर्नी थी, और ये तस्वीरें माइलस्टोंस.