Submit your post

Follow Us

अभिजीत सावंत से सलमान अली तक, अब क्या कर रहे हैं इंडियन आइडल के ये विनर?

सिंगिंग रियलिटी शो ‘इंडियन आइडल’ का 11वां सीजन भी निपट चुका है. इस सीजन के विनर हैं सनी हिंदुस्तानी. सनी पंजाब में बठिंडा के रहने वाले हैं. उन्होंने शो में आने से पहले रोजी रोटी चलाने के लिए कड़ी मेहनत की है. बूट पॉलिश का काम भी किया है. अब उनके हाथ में विनर की ट्रॉफी और 25 लाख रुपये का ईनाम है. साथ ही उन्हें ‘टी-सीरीज’ की अगली फिल्म में गाने का कॉन्ट्रेक्ट भी मिला है. मतलब सनी का काम बढ़िया चल रहा है. लेकिन शो के पिछले सीजन्स के बाकी विनर कहा हैं? क्या कर रहे हैं? हमने उन्हें खोजने की कोशिश की है. आइए जानते हैं आजकल वो क्या कर रहे हैं .

अभिजीत सावंत : सीजन 1 (2005)

‘इंडियन आइडल’ का पहला सीजन भयंकर तरीके से पॉपुलर हुआ था. तब हर दूसरे चैनल पर रियलिटी शोज नहीं आते थे. इसलिए शो ने टीआरपी के खूब झंडे गाढ़े थे. शो जीता था अभिजीत सावंत ने. मुंबई के अभिजीत को एक होंडा सिटी कार और एक करोड़ रुपये मिले थे. ‘सोनी चैनल’ के साथ उनका म्यूजिक अल्बम का कॉन्ट्रेक्ट भी था. ‘आप का अभिजीत’ नाम का उनका एक म्यूजिक अल्बम आया भी था. इसके बाद उनका एक और अल्बम ‘जुनून’ आया. ‘इंडियन आइडल’ जीतने के बाद उन्होंने ‘एशियन आइडल’ में भाग लिया था और तीसरे नंबर पर रहे थे. उन्होंने ‘जो जीता वही सिंकदर शो’ में भी भाग लिया और रनरअप रहे थे. उन्होंने पत्नी शिल्पा के साथ डांस शो ‘नच बलिये’ और ‘कॉमेडी सर्कस के तानसेन’ शो में भी भाग लिया था. उन्होंने इंडियन हुसैन के साथ मिलकर ‘इंडियन आइडल’ का पांचवा सीजन भी होस्ट किया था. ‘आशिक बनाया आपने’ फिल्म में उनका गाना ‘मरजावां’ सुपरहिट रहा था. ‘लॉटरी’ फिल्म से उन्होंने एक्टिंग में डेब्यू किया था. 2018 में उन्होंने शिवसेना जॉइन की थी. हालांकि इंडिया टुडे को दिए इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि वो पॉलिटिक्स में नहीं उतरेंगे और अपना फोकस म्यूजिक पर ही रखेंगे. इसी इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि वो खुद एक सिंगिंग रियलिटी शो लाने की तैयारी कर रहे हैं. फिलहाल उस शो पर काम कर रहे हैं. आखिरी बार वो ‘बेबी’ अल्बम में नजर आए थे. ये अल्बम उन्होंने ही बनाया था, जो दिसंबर 2019 में रिलीज हुआ था.

O Baby
ओ बेबी गाने के एक सीन में अभिजीत सावंत.

संदीप आचार्य : सीजन 2 (2006)

संदीप राजस्थान के बीकानेर शहर से थे. उन्होंने ‘इंडियन आइडल’ का दूसरा सीजन जीता था. ईनाम में उन्हें भी एक मारुति कार, एक करोड़ रुपये और एक म्यूजिक अल्बम का कॉन्ट्रेक्ट मिला था. उनका पहला अल्बम ‘मेरे साथ सारा जहां’ रिलीज भी हुआ था. उन्होंने ‘9X’ चैनल पर एक म्यूजिक शो ‘फोर 2 का 1’ में भी भाग लिया था. वो सोनी चैनल के शो ‘कैसा ये प्यार’ में भी नजर आए थे. इसके अलावा संदीप ने इंडिया और बाहर भी कई स्टेज शोज और टूर्स किए थे. 15 दिसंबर 2013 को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में संदीप की मौत हो गई.

Sandeep
शो जीतने के बाद अनु मलिक से विनर की ट्रॉफी लेते हुए संदीप आचार्य.

प्रशांत तमंग : सीजन 3 (2007)

प्रशांत तमंग ‘इंडियन आइडल’ के तीसरे सीजन के विनर रहे हैं. प्रशांत पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग से हैं. प्रशांत को भी ‘सोनी’ चैनल के साथ एक म्यूजिक अल्बम का मौका और साथ में एक करोड़ रुपये और एक कार बतौर ईनाम मिली थी. प्रशांत ने नेपाली फिल्मों और नॉर्थ ईस्ट की फिल्मों के लिए गाने गाए हैं. सिंगिंग के साथ प्रशांत एक्टिंग में भी डेब्यू कर चुके हैं. उन्होंने ‘गोरखा पल्टन’, ‘अंगालो यो माया को’ और ‘कीना माया का’ जैसी नेपाली फिल्मों में भी काम किया है. वो आखिरी बार नेपाली भाषा की फिल्म ‘परदेसी’ में नजर आए थे.

Prashant
नेपाली भाषा की फिल्म परदेसी के एक सीन में प्रशांत तमंग.

सौरभी देब बर्मा : सीजन 4 (2008)

सौरभी ‘इंडियन आइडल’ चौथी और पहली महिला विनर थीं. विनर के तौर पर उन्हें भी एक करोड़ रुपये और एक कार मिली थी. इसके अलावा सोनी के साथ एक म्यूजिक अल्बम ‘मेहरबां’ भी आई थी. सौरभी के नाम एक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स भी है. उन्होंने उल्टे लटककर 4 मिनट और 30 सेकेंड तक गाना गाया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड न्यूजीलैंड की रेबेका व्राइट के नाम था. उन्होंने सिर के बल लटककर 3 मिनट और 53 सेकेंड तक गाना गाया था. सौरभी ने शो जीतने के बाद देश और नेपाल, बंगाल, लंदन, कुवैत, बांग्लादेश और नेपाल जैसे देशों में स्टेज शोज किए हैं. 2018 में उन्होंने कपिल थापा से शादी कर ली. कपिल सौरभी के साथ ही ‘इंडियन आइडल’ के चौथे सीजन में थे और रनरअप रहे थे. सौरभी आजकलव यूट्यूब पर काफी एक्टिव हैं. उनका चैट शो आता है, जिसमें वो सेलेब्स से बातचीत करती हैं.

Sourabhee Debbarma
सौरभी देबबर्मा के चैट शो का नाम जयंता जमातिया (jayanta jamatia) है.

श्रीराम चंद्र : सीजन 5 (2010)

श्रीराम ‘इंडियन आइडल’ के पांचवें सीजन के विनर थे. उन्हें ईनाम में 50 लाख रुपये, एक कार और एक म्यूजिक अल्बम का कॉन्ट्रेक्ट मिला था. सोनी चैनल के साथ मिलकर उनका ‘रहनुमा’ अल्बम रिलीज भी हुआ था. उन्होंने ‘मेरे ब्रदर की दुल्हन’, ‘खिलाड़ी 786’, ‘ये जवानी है दीवानी’ जैसी फिल्मों में गाने गाए हैं. उनका ‘बलमा’ सॉन्ग सुपरहिट हो चुका है. श्रीराम सिंगिंग के अलावा एक्टिंग में भी डेब्यू कर चुके हैं. उन्होंने तेलुगु भाषा की फिल्मों में काम किया है. उन्होंने 2019 में आई फिल्म ‘छिछोरे’ के गाने ‘फिकर नॉट’ गाने के साउंडट्रेक में काम किया है. 2019 में आई ‘रेस 3’ और तेलुगु फिल्म ‘ओह बेबी’ के लिए गाने गाए हैं. श्रीराम हिंदी, तमिल, तेलुगु, मराठी और गुजराती समेत सात भाषाओं में 200 से ज्यादा गाने गा चुके हैं.

T B Vibrant Brampton2 Super Portrait
कैनेडा में स्टेज शो में परफॉर्म करते हुए श्रीराम.

विपुल मेहता : सीजन 6 (2011)

विपुल ने ‘इंडियन आइडल’ का छठवां सीजन जीता था. उन्हें 50 लाख रुपये और एक कार और एक म्यूजिक अल्बम का कॉन्ट्रेक्ट मिला था. विपुल के कई अल्बम्स आ चुके हैं. उन्होंने 2015 में आई फिल्म ‘वेडिंग पुलाव’ में एक गाना गाया है. उन्होंने 2019 में ‘आईफा अवॉर्ड’ में भी परफॉर्म किया था. आजकल वो फिल्म इंडस्ट्री से दूर हैं और स्टेज शोज कर रहे हैं.

Maxresdefault (1)
आईफा अवॉर्ड 2019 में स्टेज पर गाते हुए विपुल मेहता.

अंजना पद्मनाभान : ‘इंडियन आइडल’ जूनियर 2013 (सीजन 1)

‘इंडियन आइडल’ का फॉर्मेट चेंज करने के बाद शो ने बच्चों के लिए सिंगिंग टैलेंट शो आयोजित किया था. इस शो में 14 साल तक के बच्चे भाग ले सकते थे. अंजना ने 10 साल की उम्र में ‘इंडियन आइडल’ जूनियर का तमगा जीता था. इसके अलावा उन्होंने तमिल भाषा के शो ‘राइजिंग स्टार’ में भी भाग लिया था. अंजना कई इंटरनेशनल शोज भी कर चुकी हैं. वो तमिल और कन्नड़ फिल्मों के लिए गाने गा चुकी हैं. इसके अलावा हिंदी और कोंकणी भाषा में गाने गा चुकी हैं. हाल ही में उन्होंने ‘ग्रैमी अवॉर्ड’ विनर कंपोजर रिकी केज (Ricky Kej)के साथ कोलिब्रेट किया है. साथ में अपनी पढ़ाई भी कर रही हैं. पिछले साल उन्होंने हाईस्कूल के एग्जाम दिए हैं. अंजना सोशल मीडिया पर भी एक्टिव हैं. इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर उनका चैनल है, जहां वो अपने सॉन्ग्स और इंटरव्यूज शेयर करती हैं.

Anjana (1)
इंडियन आइडल जूनियर सीजन 1 जीतने के बाद अंजना पद्मनाभान.

अनन्या श्रीतम नंदा : ‘इंडियन आइडल’ जूनियर 2015 (सीजन 2)

अनन्या ‘इंडियन आइडल’ जूनियर के दूसरे सीजन की विनर बनी थीं. इसके बाद उन्होंने कलर्स के म्यूजिक टैलेंट शो ‘राइजिंग स्टार’ में भी भाग लिया था. इस शो में वो टॉप 5 कंटेस्टेंट में थीं. अनन्या ‘एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ फिल्म के लिए ‘पढ़ोगे-लिखोगे’ गाना गा चुकी हैं. इसके अलावा तो उड़िया फिल्मों के लिए कई गाने गा चुकी हैं. अनन्या भी यूट्यूब पर एक्टिव हैं और अपने गाने के वीडियो शेयर करती रहती हैं.

Ananya Sritam
राइजिंग स्टार टीवी शो में गाती हुईं अनन्या श्रीतम नंदा.

एलवी रेवंत : सीजन 9 (2017)

लोल्ला वैंकट रेवंत यानी एलवी रेवंत(Lolla Venkata Revanth) ‘इंडियन आइडल’ के 9वें सीजन के विनर थे. विशाखापट्टनम के रहने वाले रेवंत प्रोफेशनल सिंगर हैं. ‘इंडियन आइडल’ में भाग लेने से पहले ही वो साउथ इंडियन फिल्मों के लिए कई गाने गा चुके हैं. उन्होंने डायरेक्टर एसएस राजामौली की फिल्म ‘बाहुबली : द बिगनिंग’ का सॉन्ग ‘मनोहरी’ गाया है. उन्होंने तेलुगु फिल्म ‘अर्जुन रेड्डी’ के लिए Telisiney Na Nuvvey और Oopiri aaguthunnadeyin गाने गाए थे. उन्होंने तमिल फिल्म ‘बिगिल’ में Yogeswaran Yaaru गाना गाया है. ये उनका पहला तमिल गाना है. उन्होंने विजय देवरकोंडा की फिल्म ‘वर्ल्ड फेमस लवर’ में भी गाना गाया था. उनका साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में सही हिसाब किताब चल रहा है.

1491193760 5523
इंडियन आइडल के फिनाले पर सचिन तेदुंलकर आए थे. उनसे ट्रॉफी लेते हुए एलवी रेवंत.

सलमान अली : सीजन 10 (2018)

सलमान ‘इंडियन आइडल’ सीजन 10 के विनर थे. उन्हें भी एक कार, 25 लाख रुपये और विनर की ट्रॉफी मिली थी. सलमान ने 2011 में ‘सारेगामापा लिटिल चैंप्स’ में भी भाग लिया था. इस शो में वो रनरअप रहे थे. सलमान ने सिंगिंग शो ‘सुपरस्टार सिंगर’ में भी भाग लिया था. सलमान ‘द कपिल शर्मा शो’ पर भी नजर आ चुके हैं. उन्होंने सूरज पांचोली की फिल्म ‘सैटेलाइट शंकर’ में ‘जय है’ और सलमान खान की फिल्म ‘दबंग 3’ में ‘आवारा’ गाना गा चुके हैं.

Salman Ali Booking
सलमान अली.

‘इंडियन आइडल’ अमेरिकी सिंगिंग शो ‘अमेरिकन आइडल’ की तर्ज पर शुरू किया गया था. अलग-अलग कंट्रीज में ‘एशियन आइडल’, ‘पाकिस्तान आइडल’, ‘नेपाल आइडल’ जैसे शो भी आते हैं.


Video : उधार मांगकर ऑडिशन दिया था और अब ‘इंडियन आइडल’ 11 का विनर बन गया

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

ये गेम आस्तीन का सांप ढूंढना सिखा रहा है और लोग इसमें जमकर पिले पड़े हैं!

ये गेम आस्तीन का सांप ढूंढना सिखा रहा है और लोग इसमें जमकर पिले पड़े हैं!

पॉलिटिक्स और डिप्लोमेसी वाला खेल है Among Us.

फिल्म रिव्यू- कार्गो

फिल्म रिव्यू- कार्गो

कभी भी कुछ भी हमेशा के लिए नहीं खत्म होता है. कहीं न कहीं, कुछ न कुछ तो बच ही जाता है, हमेशा.

फिल्म रिव्यू: सी यू सून

फिल्म रिव्यू: सी यू सून

बढ़िया परफॉरमेंसेज़ से लैस मजबूत साइबर थ्रिलर,

फिल्म रिव्यू- सड़क 2

फिल्म रिव्यू- सड़क 2

जानिए कैसी है संजय दत्त, आलिया भट्ट स्टारर महेश भट्ट की कमबैक फिल्म.

वेब सीरीज़ रिव्यू- फ्लेश

वेब सीरीज़ रिव्यू- फ्लेश

एक बार इस सीरीज़ को देखना शुरू करने के बाद मजबूत क्लिफ हैंगर्स की वजह से इसे एक-दो एपिसोड के बाद बंद कर पाना मुश्किल हो जाता है.

फिल्म रिव्यू- क्लास ऑफ 83

फिल्म रिव्यू- क्लास ऑफ 83

एक खतरनाक मगर एंटरटेनिंग कॉप फिल्म.

बाबा बने बॉबी देओल की नई सीरीज़ 'आश्रम' से हिंदुओं की भावनाएं आहत हो रही हैं!

बाबा बने बॉबी देओल की नई सीरीज़ 'आश्रम' से हिंदुओं की भावनाएं आहत हो रही हैं!

आज ट्रेलर आया और कुछ लोग ट्रेलर पर भड़क गए हैं.

करोड़ों का चूना लगाने वाले हर्षद मेहता पर बनी सीरीज़ का टीज़र उतना ही धांसू है, जितने उसके कारनामे थे

करोड़ों का चूना लगाने वाले हर्षद मेहता पर बनी सीरीज़ का टीज़र उतना ही धांसू है, जितने उसके कारनामे थे

कद्दावर डायरेक्टर हंसल मेहता बनायेंगे ये वेब सीरीज़, सो लोगों की उम्मीदें आसमानी हो गई हैं.

फिल्म रिव्यू- खुदा हाफिज़

फिल्म रिव्यू- खुदा हाफिज़

विद्युत जामवाल की पिछली फिल्मों से अलग मगर एक कॉमर्शियल बॉलीवुड फिल्म.

फ़िल्म रिव्यू: गुंजन सक्सेना - द कारगिल गर्ल

फ़िल्म रिव्यू: गुंजन सक्सेना - द कारगिल गर्ल

जाह्नवी कपूर और पंकज त्रिपाठी अभिनीत ये नई हिंदी फ़िल्म कैसी है? जानिए.