Submit your post

Follow Us

रिव्यू: Friends: The Reunion

एक मशहूर टीवी-शो का स्पेशल रीयूनियन एपिसोड आया है दोस्तों. महा-पॉपुलर शो ‘फ्रेंड्स’. नाम तो सुना ही होगा? नहीं सुना तो ये रिव्यू आपके लिए नहीं है. आप इसे पढ़ना बंद कर सकते हैं. लेकिन अगर आपने सुना है और आप भी हमारी तरह ये स्पेशल एपिसोड देखने के लिए महा-उत्सुक थे, तो जमकर बैठिए. हम बताते हैं आपको कि तमाम दुनिया जिस एपिसोड का दिल थामकर इंतज़ार कर रही थी, उसमें है क्या?

# सातवां दोस्त

रिव्यू शुरू करने से पहले एक क्विक रिकैप. दुनियाभर में रायशुमारी की जाए तो ‘फ्रेंड्स’, टेलीविजन के इतिहास का शायद सबसे पॉपुलर शो बनकर उभरेगा. दुनिया के हर कोने में आपको ‘फ्रेंड्स’ फैन्स मिल जाएंगे. सितंबर 1994 से लेकर मई 2004 तक के दस सालों में, ‘फ्रेंड्स’ के दस सीज़न एयर हुए. कुल 236 एपिसोड्स. और कहने वाले कहते हैं कि कोई सिंगल एपिसोड भी ऐसा नहीं रहा, जिसने देखने वालों को जी भरकर हंसाया न हो. न्यूयॉर्क में रहने वाले छह दोस्त. रेचल, मोनिका, फीबी, रॉस, चैंडलर, जोई. सभी की अपनी-अपनी व्यक्तिगत विशेषताएं हैं लेकिन सभी एक कॉमन धागे से बंधे हुए हैं. दोस्ती. ऐसी दोस्ती जिसे पूरी दुनिया ने सेलिब्रेट किया.

Poster Friends
‘फ्रेंड्स’ का पोस्टर. इस शो ने पूरी दुनिया में अपना फैन बेस बनाया.

कहने को तो ये छह दोस्त थे लेकिन इनका एक खामोश, अदृश्य, सातवां दोस्त हमेशा रहा. वो, जो इन्हें अपने ड्रॉइंग रूम में बैठकर देखता था या देखती थी. ‘फ्रेंड्स’ का हर दर्शक वो अदृश्य सातवां दोस्त था. जो उनकी हंसी में शामिल होता था, उनकी मूर्खताओं पर खीजता था और उनके इमोशंस में खुद बह जाता था. दुनिया के कई हिस्सों में ‘सेंट्रल पर्क’ नाम से कॉफ़ी हाउस बने, जो शो में इन दोस्तों का अड्डा हुआ करता था. दर्शकों के साथ इतना पावरफुल कनेक्ट रखने वाले इस आइकॉनिक शो का एक रीयूनियन एपिसोड रिलीज़ हुआ है. जो भारत में ज़ी5 पर देखा जा सकता है. कैसा लगा हमें ये एपिसोड, आइए जानते हैं.

एपिसोड शुरू होता है और ‘फ्रेंड्स’ के री-क्रिएटेड सेट पर एक-एक करके सारी स्टारकास्ट आती रहती है. पहले रॉस, फिर फीबी, फिर रेचल, उसके बाद मोनिका, फिर जोई और अंत में चैंडलर. सेट देखकर वो सब और आप, एक साथ इमोशनल होते हैं. फिर उसके बाद शो की एक रियल लोकेशन पर तमाम स्टारकास्ट इकट्ठी होती है और इंटरव्यू नुमा बातचीत चलती रहती है. बीच-बीच में शो के क्रिएटर्स शो मेकिंग से जुड़े किस्से बताते रहते हैं. बेसिकली ये एपिसोड एक इंटरव्यू और डॉक्यूमेंट्री का मिलाजुला संस्करण लगता है, जिसमें नॉस्टैल्जिया का भरपूर तड़का है.

# क्या अच्छा है?

वही अच्छा है जिसके तड़के का हमने ज़िक्र किया. नॉस्टैल्जिया. जिन्होंने ‘फ्रेंड्स’ देखा है, बल्कि जिया है, उनके लिए ये एपिसोड अच्छी-खासी इमोशनल राइड है. आप कभी भावुक होते हैं, कभी दिल खोलकर हँसते है तो कभी पुराने रेफ्रेंसेस याद करने के लिए दिमाग पर ज़ोर देते हैं. शो के तीनों क्रिएटर डेविड क्रेन, मार्टा कॉफमन और केविन ब्राइट शो मेकिंग के वक्त की बहुत सी दिलचस्प बातें बताते हैं. ख़ास तौर से कास्टिंग के वक्त की. ये जानकारी रोचक लगती है. कि कैसे जेनिफर एनिस्टन ने एक दूसरे शो के प्रड्यूसर के हाथ-पैर जोड़े थे. ताकि वो जेनिफर को अपने शो से निकाल दे और वो रेचल का रोल कर सके. उस प्रड्यूसर ने इजाज़त तो दे दी लेकिन साथ ही ये कहा कि ‘फ्रेन्ड्स’ शो तुम्हें कभी स्टार नहीं बनाएगा.

Jenifer Friends
रेचल ग्रीन के रोल में जेनिफ़र एनिस्टन. जेनिफ़र ने आगे चलकर कई हॉलीवुड फ़िल्में भी की.

ऐसे ही एक किस्सा जोई की कास्टिंग से जुड़ा है. जोई की कास्टिंग सबसे टफ काम साबित हुआ था. मैट लब्लांक को इस रोल के ऑडिशन में भयानक मेहनत करनी पड़ी थी. एक एक्टर के साथ उनका मुकाबला अंतिम राउंड तक चला. अंत में मैट जीते. दिलचस्प बात ये कि उस दूसरे एक्टर को आगे चलकर एक एपिसोड में एक छोटा सा रोल निभाने का मौका मिला. जोई के फेक ट्विन ब्रदर का. क्रिएटर ट्रायो बताते हैं कि उन्होंने शो के किरदार अपने आसपास से उठाए. यहां तक कि उनके नाम भी. जैसे चैंडलर मार्टा के एक दोस्त का नाम था.

शो के किरदार कुछ फेमस एपिसोड्स के डायलॉग दोबारा बोलते हैं. पुराने विजुअल्स के साथ वो मज़ेदार लगता है. मेन स्टारकास्ट के अलावा कुछ और किरदारों की भी हाज़िरी लगती है. जैसे गंथर, रिचर्ड, मिस्टर एंड मिसेज़ गेलर, मिस्टर हेकल्स वगैरह. लेकिन मजमा लूट लेती है जेनिस. जेनिस को देखना भला लगता है. उनकी सिग्नेचर हँसी और ‘Oh My God’ कहने का निराला अंदाज़ ‘फ्रेंड्स’ फैन्स में काफी मकबूल रहा है. जेनिस का रोल निभाने वाली मैगी व्हीलर ने इस एपिसोड में उस हंसी का ओरिजिन भी बताया है.

Janice1
जेनिस का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस का नाम मैगी व्हीलर है. उन्होंने इस एपिसोड में अपनी विचित्र हंसी का ओरिजिन बताया है.

साथ ही मेन कास्ट ने कुछ ऐसी बातें भी शेयर की हैं, जो आज से पहले किसी को नहीं पता थीं. जैसे कि एक फेमस सीन में जोई का चोटिल हो जाना, या चैंडलर का रोल करने वाले मैथ्यू पेरी का अपनी कॉमिक टाइमिंग को लेकर चिंतित होना. सबसे बड़ा राज़ तब खुला जब होस्ट ने कास्ट से पूछा कि क्या आपमें से कोई किसी के साथ रोमांटिक वे में इन्वॉल्व था? जवाब रोचक है. एपिसोड में देखिएगा. कुल मिलाकर ये एपिसोड आपको यादों के संदूक में ले जाता है और वो अच्छा लगता है.

# क्या अच्छा नहीं है?

इस स्पेशल एपिसोड में कुछ बड़े सेलेब्रिटीज़ ने भी हाज़िरी लगाई है. मलाला युसूफज़ई, जस्टिन बीबर, BTS, लेडी गागा से लेकर डेविड बेकहम और अपने जॉन स्नो उर्फ किट हैरिंगटन तक कई मशहूर चेहरे नज़र आए हैं. किसी ने वीडियो पर अपनी भावनाएं बताई हैं, तो किसी ने ‘फ्रेंड्स’ के मशहूर कॉस्च्यूम पहनकर रैम्प पर वॉक किया. इनमें सबसे उम्दा हाज़िरी लेडी गागा की रही है. जब उन्होंने और लीज़ा कुड्रो ने फीबी का बेहद मशहूर गाना ‘स्मेली कैट’ साथ-साथ गाया. उनके अलावा बाकियों का होना जबरन लगता है. मतलब माना कि ये सारे सेलेब्रिटी शो के फैन रहे होंगे, लेकिन उनसे बड़े थोड़े ही होंगे जिन्होंने शो के तमाम एपिसोड कई-कई बार देखे हैं? सो वो गैर-ज़रूरी सा लगता है. घिसापिटा भी.

एक और चीज़ है जो खलती है. वो ये कि बहुत कुछ छूट गया सा लगता है. लगता है सेलेब्रिटीज़ वाला हिस्सा हटाकर कुछ और मशहूर सीन्स पर बात होनी चाहिए थी. हालांकि इस तरह के शोज़ के सामने ये चैलेंज हमेशा रहता है कि क्या छोड़ें और क्या लें? आखिर कोई दस-पांच नहीं पूरे 236 एपिसोड थे. एक और दिक्कत भी है. ‘फ्रेंड्स’ ऐसा शो है जिसके बारे में बहुत बड़े स्केल पर लिखा-पढ़ा जा चुका है. फैन्स ने तमाम आर्टिकल्स पढ़े हैं, सारे ब्लूपर्स सभी इंटरव्यू देखे हैं. ऐसे में उनको नया कुछ बताना चैलेंजिंग काम था. ज़ाहिर है कुछ कमी तो रहनी ही थी.

कुल मिलाकर अंतिम बात ये कि अगर आप ‘फ्रेंड्स’ के फैन रहे हैं, तो आप इस एपिसोड को देखे बगैर रह नहीं सकते. भारत में भी इस शो की अच्छी-खासी फैन फॉलोइंग रही है. जबसे नेटफ्लिक्स ने अपना टॉप-10 फीचर लॉन्च किया है, इंडिया में ‘फ्रेंड्स’ हमेशा उसमें मौजूद रहा. एक भी दिन नहीं हटा. इतनी तो दीवानगी है शो की. ज़ाहिर है शो के देसी फैन्स ये एपिसोड ज़रूर-ज़रूर देखना चाहेंगे. हमारी तरफ से इतनी ही टिप्पणी कि ये कोई महान एपिसोड नहीं है. न ही इसकी कोई रिपीट वैल्यू होगी, जो कि ओरिजिनल शो की है. लेकिन ये वन-टाइम वॉच ज़रूर है. देख सकते हैं.


वीडियो: गुलज़ार की ‘आंधी’ में इंदिरा गांधी के बारे में ऐसा क्या दिख गया कि फिल्म बैन हो गई?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

इबारत : जवाहर लाल नेहरू की वो 15 बातें, जो देश को कभी नहीं भूलनी चाहिए

इबारत : जवाहर लाल नेहरू की वो 15 बातें, जो देश को कभी नहीं भूलनी चाहिए

'दीवारों से तस्वीरें बदलकर इतिहास नहीं बदला जा सकता'.

मई-जून में आने वाली इन 13 फिल्मों और वेब सीरीज़ पर नज़र रखिएगा!

मई-जून में आने वाली इन 13 फिल्मों और वेब सीरीज़ पर नज़र रखिएगा!

काफी डिले के बाद 'द फैमिली मैन' का दूसरा सीज़न भी रिलीज़ हो रहा है.

शरद जोशी की वो 10 बातें, जिनके बिना व्यंग्य अधूरा है

शरद जोशी की वो 10 बातें, जिनके बिना व्यंग्य अधूरा है

आज शरद जोशी का जन्मदिन है.

जूनियर एनटीआर की 10 जाबड़ फिल्में, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर गदर मचा दिया

जूनियर एनटीआर की 10 जाबड़ फिल्में, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर गदर मचा दिया

आज यानी 20 मई को जूनियर एनटीआर का 38वां जन्मदिन है.

अंतिम संस्कार जैसे सब्जेक्ट पर बनी ये 7 कमाल की फिल्में, जो आपको जरूर देखनी चाहिए

अंतिम संस्कार जैसे सब्जेक्ट पर बनी ये 7 कमाल की फिल्में, जो आपको जरूर देखनी चाहिए

सत्यजीत राय से लेकर मृणाल सेन जैसे दिग्गजों की फिल्में शामिल हैं.

आर.के. नारायण, जिनका 'मालगुडी डेज़' देख मन में अलग धुन बजने लगती थी

आर.के. नारायण, जिनका 'मालगुडी डेज़' देख मन में अलग धुन बजने लगती थी

स्वामी और उसके दोस्तों को देखते ही बचपन याद आता है.

TVF Aspirants के पांचों किरदारों की वो बातें, जो सीरीज़ में दिखीं पर आप नोटिस न कर पाए

TVF Aspirants के पांचों किरदारों की वो बातें, जो सीरीज़ में दिखीं पर आप नोटिस न कर पाए

SK, अभिलाष और गुरी तो ठीक हैं, मगर असली कहर संदीप भैया ने बरपाया है.

मंटो की वो 15 बातें, जो ज़िंदगी भर काम आएंगी

मंटो की वो 15 बातें, जो ज़िंदगी भर काम आएंगी

धर्म से लेकर इंसानियत तक, सब पर सब कुछ कहा है मंटो ने.

महाराणा प्रताप के 7 किस्से: जब वफादार मुसलमान ने बचाई उनकी जान

महाराणा प्रताप के 7 किस्से: जब वफादार मुसलमान ने बचाई उनकी जान

9 मई, 1540 को पैदा होने वाले महाराणा प्रताप की मौत 29 जनवरी, 1597 को हुई.

आपकी मम्मी का फेवरेट डायलॉग कौन सा है?

आपकी मम्मी का फेवरेट डायलॉग कौन सा है?

आने दो पापा को या आग लगे इस मोबाइल को?