Submit your post

Follow Us

क्या अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा प्राइवेट नौकरी कर रहे हैं?

65.81 K
शेयर्स

नेता बन जाओ. मंत्री बन जाओ. लाइफ सेट हो जाएगी.

भारत में नेतागिरी के पीछे यही कॉन्सेप्ट चलता है. लाव-लश्कर. चमचे-चपाटे. वीआईपी कल्चर. हमारे यहां तो प्रधानमंत्री-राष्ट्रपति या मुख्यमंत्री, रिटायरमेंट के बाद भी वीआईपी ही बने रहते हैं. ऐसे में जब हमको पता लगता है कि नीदरलैंड्स के प्रधानमंत्री साइकल चलाकर दफ्तर जाते हैं, तो हम हैरान होते हैं. ऐसी मिसालों पर कई आवाजें आती हैं- काश हमारे यहां भी ऐसा ही होता. इसी ‘काश’ टाइप की एक पोस्ट सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. पोस्ट के साथ अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की एक तस्वीर है. साथ में लिखा है- काश, भारत के नेता कुछ सीखते इनसे. इस पोस्ट को 30 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. 29 हजार लोग इसे शेयर कर चुके हैं.

इस पोस्ट को 30 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं. फोटो के ऊपर का कैप्शन देखिए और दाहिनी तरफ लिखा 'सांकेतिक तस्वीर' का डेक्लरेशन भी देखिए.
जनवरी 2017 में अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर ओबामा का दूसरा कार्यकाल खत्म हो गया. उनके बाद डॉनल्ड ट्रंप राष्ट्रपति बने हैं. ये उस वायरल पोस्ट का स्क्रीनशॉट, जिसके मुताबिक रिटायर होने के बाद ओबामा प्राइवेट जॉब कर रहे हैं. 

पोस्ट में क्या है?
पोस्ट में बराक ओबामा का फोटो है. ओबामा काली कैप और नीली जैकेट पहने किसी काउंटर पर खड़े हैं. उनके हाथ में कुछ नोट हैं. देखने से लगता है कि कोई रेस्तरां या स्टोर है. फोटो के ऊपर लिखा है-

अमेरिका के राष्ट्रपति रह चुके बराक ओबामा प्राइवेट नौकरी कर रहे हैं. और हमारे यहां कोई सरपंच भी बन जाए, तो उसकी तीन पीढ़ियां बैठकर खाती हैं.

ये तो तस्वीर के ऊपर लिखी बात है. मगर पोस्ट लिखने वाले ने ‘काश, भारत के नेता कुछ सीखते इससे’ के नीचे लिखा है सांकेतिक तस्वीर. सांकेतिक तस्वीर का मतलब होता है कि नैरेटिव के साथ फोटो हूबहू जाए, ये जरूरी नहीं. वो बस भाव बताने के लिए इस्तेमाल हुई है. चूंकि तस्वीर के ऊपर लिखे टेक्स्ट में ओबामा के प्राइवेट नौकरी करने की बात कही गई है, तो इस ‘सांकेतिक तस्वीर’ के डेक्लरेशन का कोई मतलब नहीं रह जाता.

भले ही सांकेतिक लिखा हो, लेकिन हम आपको दो चीजें बताते हैं. एक तो ये कि ये तस्वीर कहां की है और दूसरा ये कि ओबामा आज-कल क्या कर रहे हैं.

Getty की इस फोटो पर 12 अगस्त, 2013 की तारीख है. ओबामा कई बार अगस्त या इसके आस-पास यहां गर्मी की छुट्टियां बिताने आते थे. रिटायरमेंट के बाद भी अगस्त 2017 में वो यहां आए थे.
Getty की इस फोटो पर 12 अगस्त, 2013 की तारीख है. राष्ट्रपति रहते हुए ओबामा कई बार अगस्त या इसके आस-पास गर्मी की छुट्टियां बिताने यहां आते थे. रिटायरमेंट के बाद भी अगस्त 2017 में वो यहां आए थे.

वायरल पोस्ट की असलियत क्या है?
पहली बात तो तस्वीर की. ओबामा काउंटर के दूसरी तरफ खड़े हैं. उस तरफ, जिधर ग्राहक खड़े होते हैं. काउंटर के उस तरफ जो खड़ा है, उसके सामने कंप्यूटर स्क्रीन है. वैसी जो ऐसे स्टोर्स पर प्रॉडक्ट देखने, उसका बिल करने के काम आती है. वो आदमी शायद ओबामा से उनका ऑर्डर पूछ रहा है. ओबामा अपनी बाईं तरफ देख रहे हैं. ऐसा लगता है कि वहां कोई रेट कार्ड टाइप बोर्ड होगा. जिस पर लिखा होगा कि दुकान में क्या-क्या बिकता है. ओबामा शायद उसे देखकर फैसला ले रहे हों कि उन्हें क्या खरीदना है.

हमने इस फोटो को गूगल पर इमेज सर्च किया. कई लिंक्स मिले. एक Getty का लिंक मिला. यही तस्वीर है. कैप्शन में अगस्त 2013 की तारीख है. लिखा है कि ओबामा मार्था आइलैंड्स के नैन्सी रेस्तरां में ऑर्डर दे रहे हैं. राष्ट्रपति रहते हुए ओबामा अपने परिवार के साथ कई बार मार्था आइलैंड्स पर छुट्टियां मनाने गए थे. ये अटलांटिक का एक द्वीप है. ओबामा और उनके परिवार को ये जगह बहुत पसंद है.

इस ब्लॉग में भी ओबामा की इसी तस्वीर का इस्तेमाल हुआ है. लिखने वाली महिला इमेग्रेशन पॉलिसी पर ओबामा की आलोचना करते हुए लिखती हैं कि इधर लोग मर रहे हैं और उधर राष्ट्रपति मार्था आइलैंड्स में अपनी सालाना छुट्टियों की तैयारी कर रहे हैं.
इस ब्लॉग में भी ओबामा की इसी तस्वीर का इस्तेमाल हुआ है. लिखने वाली महिला इमेग्रेशन पॉलिसी पर ओबामा की आलोचना करते हुए लिखती हैं कि इधर लोग मर रहे हैं और उधर राष्ट्रपति मार्था आइलैंड्स में अपनी सालाना छुट्टियों की तैयारी कर रहे हैं.

हमें 11 जुलाई, 2015 का एक लिंक मिला. किसी अमेरिकी महिला ने ये ब्लॉग लिखा है. इसमें वही तस्वीर है, जो वायरल पोस्ट में इस्तेमाल हुई है. ब्लॉग में ओबामा की इमिग्रेशन पॉलिसी की आलोचना की गई है. किसी इमिग्रेंट के हाथों कत्ल हुई 32 साल की कैथरिन स्टेनले का जिक्र करते हुए ओबामा प्रशासन को आड़े हाथों लिया गया है. ब्लॉग के आखिर में लिखा है कि इधर कैथरिन को दफनाया जा रहा है और उधर राष्ट्रपति ओबामा मार्था आइलैंड में छुट्टियां मनाने की तैयारी कर रहे हैं. ओबामा कई बार गर्मी की छुट्टियां बिताने मार्था आइलैंड जा चुके हैं. रिटायरमेंट के बाद अगस्त 2017 में भी वो यहां पहुंचे थे.

वैसे रिटायरमेंट के बाद ओबामा कर क्या रहे हैं?
ये तो हुई फोटो की बात. अभी ये जानना बाकी है कि 20 जनवरी, 2017 को नए राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को वाइट हाउस सुपुर्द करने के बाद बराक ओबामा क्या कर रहे हैं. रिटायर होने के बाद पहले तो ओबामा अपनी पत्नी और दोनों बेटियों के साथ छुट्टी पर गए. कैरेबियन आइलैंड्स. हवाई. खूब सारा आराम किया. दोस्तों के साथ पार्टियां की. कुछ किताब लिखने को लेकर उनकी पब्लिशिंग हाउसेज़ के साथ डीलिंग हुई. सुना कि वो बतौर राष्ट्रपति वाइट हाउस में गुजारे गए अपने आठ सालों पर एक अलग किताब लिखेंगे. उनकी पत्नी मिशेल ओबामा भी अपनी आत्मकथा लिख रही हैं.

नेटफ्लिक्स के साथ कुछ टीवी सीरीज और फिल्मों को लेकर डील हुई ओबामा की. उन्होंने अपना ‘ओबामा फाउंडेशन’ बनाया. कुछ यूनिवर्सिटिज़ में भी उनको भाषण देते हुए सुना हमने. बीबीसी रेडियो 4 पर भी उनका इंटरव्यू आया. भारत, चीन, स्कॉटलैंड, फ्रांस के अलावा और भी कई देशों में गए. भारत में ‘ओबामा फाउंडेशन’ को लेकर एक इवेंट था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात हुई थी उनकी. हमने ओबामा को चार पूर्व राष्ट्रपतियों- जिमी कार्टर, जॉर्ज बुश सीनियर, जॉर्ज बुश जूनियर और बिल क्लिंटन के साथ एक कॉन्सर्ट में भी देखा. ये सभी चक्रवात पीड़ितों की मदद के लिए फंड जमा कर रहे थे. फिर गन कंट्रोल को लेकर अमेरिका में जो मुहिम चली, उसमें भी ओबामा को शामिल होते हुए देखा हमने.

हेन्स प्रूव्ड. रिटायरमेंट के बाद भी ओबामा बहुत बिजी हैं. लेकिन किसी रेस्तरां या कैफे या स्टोर के काउंटर जॉब में नहीं. किसी और प्राइवेट नौकरी में भी नहीं. ऊपर जैसा बताया, उस तरह के कामों में.


क्या कांग्रेस के भारत बंद की वजह से गई बच्ची की जान!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
Former President Barack Obama doing private job after retirement, claims a fake viral post

10 नंबरी

बड़ी स्टारकास्ट के लिए फेमस संजय गुप्ता इस बार तोड़ू गैंगस्टर फिल्म लेकर आ रहे हैं

इस फिल्म में इमरान हाशमी और जॉन अब्राहम समेत कई तगड़े कलाकार साथ काम कर रहे हैं.

'भारत' से पहले बनी वो दस हिंदी फ़िल्में, जो कोरियन फिल्मों की हूबहू कॉपी थी

सलमान ही नहीं इंडिया का हर बड़ा स्टार कोरियन फिल्मों के रीमेक में काम कर चुका है.

जब गे का रोल करने वाले एक्टर को लोगों ने गंदे मैसेज कर दिए

जानिए उन छह एक्टर्स बारे में जिनको गे, लेस्बियन या थर्ड जेंडर का रोल करने पर भद्दे मैसेज आए.

साल की सबसे बड़ी फिल्म 'साहो' का टीज़र आ गया है और ये वाकई धाकड़ लग रही है

फिल्म की डेढ़ मिनट लंबी ये वीडियो क्लिप कहीं आपको सांस नहीं लेने देती.

वो चार हादसे, जिनमें AN 32 एयरक्राफ्ट हादसे का शिकार हो गया था

अबकी बार वाला पांचवां हादसा है. जानिए वो कमियां जिनकी वजह से ये विमान बार-बार खो जाता है?

क्या 'सुपर 30' के ट्रेलर को देखकर आपको भी ये बातें फील हुई हैं?

ऋतिक रोशन की विवादों से घिरी फिल्म 'सुपर 30' का ट्रेलर आखिरकार आ तो गया मगर छा पाएगा?

आज़ादी से पहले जन्मे इस गायक ने सलमान को टॉप पर पहुंचाने के लिए सबसे ज़्यादा एफर्ट किए

उस कॉलेज ड्रॉपआउट के 6 गीत और ढेरों किस्से, जिसने 40,000 गाने गाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया

ये हैं कश्मीर में सक्रिय टॉप 10 आतंकवादी

कश्मीर के सुरक्षा बलों ने तैयार की है ये लिस्ट

कश्मीर में हिंदू पंडितों पर हुए अत्याचारों और उनके विस्थापन को करीब से दिखाएंगी ये दो फ़िल्में

'3 इडियट्स' और 'ताशकंद फाइल्स' बनाने वालों की इन फिल्मों के बारे में जानकार आपके लिए डिसाइड करना मुश्किल होगा कि कौन सी देखें.

पुबसी, नानी, प्रभा: साउथ स्टार्स के इन दिलचस्प निक नेम्स में से आपको कितने पता हैं?

महेश बाबू और जूनियर एनटीआर के नाम शायद सबसे रोचक हैं.