Submit your post

Follow Us

सितंबर में आने वाली 11 हंगामाखेज़ फिल्में और वेब सीरीज़

अगस्त का महीना खत्म होने को है. जहां हमने ‘शेरशाह’, ‘कुरुती’, ‘द सुसाइड स्क्वाड’ और ‘बेल बॉटम’ जैसी फिल्मों के साथ-साथ ‘नवरस’ जैसी सीरीज़ देखी. क्या आने वाला सितंबर का महीना भी ये मोमेन्टम जारी रख पाएगा, आज यही बताएंगे. जानेंगे अगले महीने रिलीज़ होने वाली फिल्मों और वेब सीरीज़ के बारे में. ओटीटी और थिएटर रिलीज़ सब मिलाकर.

Spotlight


#1. शैंग ची एंड द लिजेंड ऑफ द टेन रिंग्स
रिलीज़ डेट: 03 सितंबर, 2021
कहां देखें: सिनेमाघर

मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स का एक और हीरो स्क्रीन पर आ रहा है. लीड रोल में हैं सिमु लियु. पहले एशियन एक्टर, जो किसी मार्वल फिल्म को लीड करने जा रहे हैं. सिमु लंबे समय से मार्वल के इस यूनिवर्स का हिस्सा बनना चाहते थे. उनके इस सपने के पूरा होने की भी ‘ड्रीम कम ट्रू’ टाइप स्टोरी है. दरअसल 2018 में मार्वल स्टूडियो ‘शैंग ची’ की कहानी को परदे पर लाने की तैयारी कर रहा था. उन्हें तलाश थी तो एक लीड एक्टर की. उसी दौरान शैंग ने मार्वल को टैग करते हुए ट्वीट किया,

ओके मार्वल, क्या हम शैंग ची के बारे में बात करने वाले हैं या नहीं?

Simu Liu Tweet
सिमु का ट्वीट, जो उन्होंने 2018 में किया था.

कट टू 2021. ‘शैंग ची’ का पोस्टर रिलीज़ होता है. जहां कॉस्ट्यूम में सिमु दिखाई दे रहे हैं. समय लगा लेकिन उनका सपना पूरा हो ही गया. लेकिन मार्वल हेड केविन फाइगी की माने तो उन्होंने कभी सिमु का ट्वीट नहीं देखा. उन्होंने सिमु को ये रोल सिर्फ उनकी एक्टिंग के दम पर दिया है.


#2. हेलमेट
रिलीज़ डेट: 03 सितंबर, 2021
कहां देखें: ज़ी5

जैसे किरदार अब तक आयुष्मान करते आ रहे हैं, ठीक वैसा ही किरदार अब उनके भाई अपारशक्ति खुराना भी प्ले करने जा रहे हैं. ज़ी5 पर आने वाली फिल्म ‘हेलमेट’ में. कहानी है लकी और उसे दो दोस्तों की. तीनों कड़की में जी रहे हैं. शॉर्टकट निकालते हैं अपनी हालत बदलने के लिए. कहानी में अनुराधा का ‘लक्ष्मी चिट फंड’ तो है नहीं. इसलिए तीनों एक ट्रक लूटने की सोचते हैं. लूटने के बाद समझ आता है कि ट्रक कंडोम से भरा हुआ था. यहीं से तीनों का बिज़नेस प्लान निकलता है. कंडोम की होम डिलीवरी करना. और कंपनी का नाम रखते हैं ‘हेलमेट’. कहानी सेट है स्मॉल टाउन में. जहां केमिस्ट से कंडोम खरीदने से पहले उसे सौ इशारे करने पड़ते हैं. ऐसे में इनका बिज़नेस क्या रंग लाता है, ये फिल्म देखकर पता चलेगा.

6
आयुष्मान टाइप फिल्म में अब उनके भाई नज़र आएंगे.

‘हेलमेट’ की कास्ट में अपारशक्त्ति के अलावा अभिषेक बैनर्जी, प्रनुतन बहल और आशीष वर्मा जैसे नाम शामिल हैं.


#3. मनी हाइस्ट पार्ट 5 वॉल्यूम 1
रिलीज़ डेट: 03 सितंबर, 2021
कहां देखें: नेटफ्लिक्स

‘जिसका तुम्हें था इंतज़ार, जिसके लिए दिल था बेकरार, वो घड़ी आ गई, आ गई’.

‘मनी हाइस्ट’ नेटफ्लिक्स के सबसे पॉपुलर शोज़ में से एक. वो शो जिसे न देखने पर आपके दोस्त आपको FOMO वाली फीलिंग दे सकते हैं. अब फाइनली शो का पांचवा पार्ट आ रहा है. पूरा पार्ट नहीं. बल्कि वॉल्यूम वन. जहां पांच एपिसोड्स होंगे. सीज़न का अगला वॉल्यूम 03 दिसम्बर, 2021 को रिलीज़ होगा. शो के लीड किरदार है प्रोफेसर. जो अपनी गैंग के साथ मिलकर डकैती करते हैं. अब आपको शो का कल्चरल इम्पैक्ट बताते हैं. शो में प्रोफेसर की टीम चोरी के दौरान स्पैनिश पेंटर डाली का मास्क पहनती है. जो अब दुनियाभर में आंदोलनों का प्रतीक बन गया है. ‘मनी हाइस्ट’ के जरिए ‘बेला चाओ’ नाम का इटालियन गाना फिर से पॉपुलर कल्चर में आ गया है.

4
फिर से मचेगा ‘बेला चाओ, बेला चाओ’ का शोर.

कहना गलत नहीं होगा कि ये शो ‘नार्कोज़’ के बाद नेटफ्लिक्स पर आया सबसे पॉपुलर और इम्पैक्टफुल स्पैनिश शो है.


#4. ब्लैक विडो
रिलीज़ डेट: 03 सितंबर, 2021
कहां देखें: डिज़्नी प्लस हॉटस्टार

प्री कोरोना वर्ल्ड में मार्वल की फिल्में सीधा थिएटर्स पर रिलीज़ होती थीं. ‘ब्लैक विडो’ को लेकर भी कुछ ऐसे ही प्लान थे. फिल्म बनकर रिलीज़ होने को तैयार थी. लेकिन तभी कोरोना ने काम बिगाड़ दिया. जिसके चलते डिज़्नी ने फिल्म को थिएटर्स और अपनी स्ट्रीमिंग सर्विस पर एक साथ रिलीज़ करने का फैसला लिया. ताकि फिल्म को और नुकसान न हो. डिज़्नी के इस फैसले से खफा होकर ‘ब्लैक विडो’ स्कार्लेट जोहेनसन उनके खिलाफ कोर्ट चली गई हैं. बताया जा रहा है कि डिज़्नी के फिल्म को स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ करने से स्कार्लेट को करीब 50 मिलियन डॉलर्स का नुकसान हुआ है. इंडिया में भी ये फिल्म थिएटर्स पर रिलीज़ नहीं हुई. और सीधा डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर आ रही है. वो भी 03 सितंबर को.

4
फिल्म ओटीटी पर क्या आई, ‘ब्लैक विडो’ डिज़्नी से भिड़ गई.

आप पूछेंगे कि ‘ब्लैक विडो’ का चैप्टर तो ‘एवेंजर्स: एंडगेम’ में पूरा हो गया था. अब उनपर अलग से फिल्म कैसे आ रही है. जवाब है कि इस फिल्म का घटनाक्रम 2016 में आई ‘कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर’ के बाद की दुनिया में सेट है. इंडिया से बाहर ये फिल्म थिएटर्स पर रिलीज़ हुई थी. जहां इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन काफी मज़बूत रहा.


#5. मुंबई डायरीज़ 26/11
रिलीज़ डेट: 09 सितंबर, 2021
कहां देखें: अमेज़न प्राइम वीडियो

26 नवंबर, 2008 की रात. जिसने पूरे देश को दहला दिया. आज भी वो भयावह रात हमारे ज़ेहन में बनी हुई है. हमारे सिनेमा ने 26/11 के हमलों को अलग-अलग नज़रियों से दिखाया. बैटलग्राउंड पर मौजूद पुलिस फोर्स पर क्या बीत रही थी. ताज और ओबेरॉय में काम करने वालों ने इस हमले को कैसे देखा. 26/11 के हमलों पर बनी फिल्में याद करें तो दो नाम याद आते हैं. ‘द अटैक्स ऑफ 26/11’ और ‘होटल मुंबई’. अब 26/11 के हमलों पर आधारित एक वेब सीरीज़ आ रही है. जिसका नाम है ‘मुंबई डायरीज़ 26/11’. हेल्थ वर्कर्स के लिए वो कभी न खत्म होने वाली रात कैसी थी, ये शो यही बताएगा.

Mohit Raina
मोहित रैना का किरदार अपने आप को डॉक्टर के फर्ज़ से बंधे धर्मसंकट से जूझता पाएगा.

शो में मोहित रैना, श्रेया धन्वंतरी, कोंकणा सेन शर्मा, सत्यजीत दुबे, नताशा भारद्वाज, टीना देसाई मेजर रोल्स में दिखाई देंगे. शो के क्रिएटर हैं ‘कल हो ना हो’ के डायरेक्टर निखिल आडवाणी. जिन्होंने निखिल गोंसाल्वेज़ के साथ मिलकर शो को डायरेक्ट भी किया है.


#6. थलाइवी
रिलीज़ डेट: 10 सितंबर, 2021
कहां देखें: सिनेमाघर

जयललिता. तमिल सिनेमा और राजनीति की क्वीन. कभी फिल्मों में नहीं आना चाहती थीं. लेकिन जब एंट्री मारी तो महज 10 साल के अंदर 100 फिल्में दे डाली. कुछ ऐसा ही उनका पॉलिटिकल करियर भी रहा. एमजीआर को प्रेरणा मानकर पॉलिटिक्स जॉइन की और आगे जाकर पांच बार तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बनने का मौका मिला. जयललिता की उतार चढ़ाव भरी ज़िंदगी पर बेस्ड है ‘थलाइवी’. जहां कंगना रनौत उनका रोल प्ले करने वाली हैं. वहीं, दिग्गज एक्टर और पॉलिटीशियन एमजीआर के रोल में दिखाई देंगे अरविंद स्वामी.

Kangana In Thalaivi
कंगना की भाषा में कहें तो वो फिर बॉलीवुड बचाने आ रही हैं.

पहले फिल्म 10 अप्रैल, 2021 को रिलीज़ होने वाली थी. जहां कंगना ने दावा किया था कि वो कोरोना महामारी से लड़खड़ाती फिल्म इंडस्ट्री को बचा लेंगी. लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के चलते ‘थलाइवी’ को अपनी रिलीज़ पोस्टपोन करनी पड़ी. पहले की तरह अब भी फिल्म थिएटर्स पर ही आएगी. लेकिन 10 सितंबर को.


#7. लुसिफ़र सीज़न 6
रिलीज़ डेट: 10 सितंबर, 2021
कहां देखें: नेटफ्लिक्स

2016 में फॉक्स नेटवर्क पर एक शो रिलीज़ हुआ. ‘लुसिफ़र’. जो शैतान का ही दूसरा नाम है. इसी वजह से रिलीज़ होते ही शो को बंद करने की मांग उठने लगी. लोग पिटिशन भरने लगे कि शो का बच्चों पर बुरा असर नहीं होगा. कहानी थी लुसिफ़र मॉर्निंगस्टार की. जो नर्क छोड़कर लॉस एंजिल्स आ जाता है. और यहां रहकर अपना नाइटक्लब चलाने लगता है. शो को लेकर चाहे कितना भी बॉयकॉट, कैंसल वाला हल्ला मचा हो लेकिन शो कैंसल नहीं हुआ. मतलब उस वक्त कैंसल नहीं हुआ. शो के शुरुआती सीज़न्स को एवरेज सा रिस्पॉन्स मिला. रेटिंग्स का मामला भी कुछ सॉलिड नहीं था. जिसके चलते फॉक्स ने थर्ड सीज़न के बाद शो को कैंसल कर दिया. इस न्यूज़ को एक महीना भी पूरा नहीं हुआ था कि नेटफ्लिक्स ने ‘लुसिफ़र’ को उठा लिया. शो का चौथा सीज़न रिलीज़ किया. जिसके हिस्से क्रिटिक्स और ऑडियंस, दोनों की ओर से तारीफ आई. शो के पांचवे और आखिरी सीज़न को भी पसंद किया. जिसे देखकर नेटफ्लिक्स ने शो को एक और सीज़न के लिए रिन्यू कर दिया.

5
वो शो, जिसे एक वक्त कैंसल किया गया और आगे चलकर फैन फेवरेट बन गया.

अब ‘लुसिफ़र’ का फाइनल सीज़न 10 सितंबर, 2021 को रिलीज़ होगा. बताया जा रहा है कि इस सीज़न में 10 एपिसोड्स होंगे.


#8. सेक्स एजुकेशन सीज़न 3
रिलीज़ डेट: 17 सितंबर, 2021
कहां देखें: नेटफ्लिक्स

सेक्स. वो शब्द जिसे कोई पब्लिक में बोल दे तो हम झेंप जाते हैं. मुंह फेर लेते हैं. वो बात अलग है कि मुंह फिरते ही खीं-खीं शुरू हो जाती है. ठीक ऐसा ही हाल साइंस की क्लास में भी होता था. जब रिप्रॉडक्शन वाले चैप्टर की बारी आती थी. जिसे टीचर ‘ये तो तुम खुद से पढ़ ही लोगे’ कहकर आगे बढ़ जाते थे. सेक्स जैसे टॉपिक पर खुलकर बात करने की जगह मुंह छुपाने वाले समाज में ही महिलाओं के खिलाफ घिनौने अपराध आम होते जा रहे हैं. इसलिए हमें ज़रूरत है सेक्स जैसे टॉपिक पर बात करने की. ‘सेक्स एजुकेशन’ जैसा शो देखने की. शो को सिर्फ उसके नाम पर जज मत कीजिए. यहां आपको कोई भाषण नहीं मिलेगा. मिलेंगी तो इंटरेस्टिंग स्टोरीलाइंस. टीनेज लाइफ के ऊपर. सोसाइटी के ऊपर. पेरेंटिंग के ऊपर.

2
सिर्फ नाम पर जज मत कीजिए, इस शो से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा.

2019 में शुरू हुए इस शो के अब तक दो सीज़न आ चुके हैं. अब तीसरा आ रहा है. 17 सितंबर को. शो अपने आप में एक बेहतरीन राइटिंग का नमूना है. शो से आपको काफी कुछ सीखने को भी मिलेगा. ये आपका दिल भी खुश कर देगा. कुल मिलाकर, आपको ये शो याद रहेगा.


9. अनकही कहानियां
रिलीज़ डेट: 17 सितंबर, 2021
कहां देखें: नेटफ्लिक्स

‘लस्ट स्टोरीज़’, ‘घोस्ट स्टोरीज़’, ‘पावा कदैगल’, ‘अजीब दास्तान्स’, ‘रे’ और ‘पिट्टा कादलू’ के बाद नेटफ्लिक्स अब एक और एंथोलॉजी सीरीज़ लेकर आ रहा है. ‘अनकही कहानियां’ के टाइटल से. तीन लव स्टोरीज़ हैं. पहली लव स्टोरी है प्रदीप लाहोरिया की. गाडोवार से मुंबई आ कर बसे हैं. एक कपड़ों के शोरूम में काम करते हैं. इन्हें प्यार है परी से. परी एक मैनेक्विन है. वाजिब है दुनिया प्रदीप का ये प्रेम नहीं समझती. लेकिन साब तो परी के प्यार में दीवाने हैं. यहां तक की परी के बगल में खड़े मेल पुतले की गर्दन परी की तरफ घूम भी जाए, तो फटाक से जाकर गर्दन को विपरीत दिशा में घुमा देते हैं. दूसरी प्रेम कहानी में खैर दो लोग हैं. लड़का फ़िल्मों का शौकीन है. और लड़की आइसक्रीम की. तीसरी लवस्टोरी में कपल है. लेकिन प्यार मोहब्बत से ज्यादा तकरार चल रही है.

Pradeep
नेटफ्लिक्स की एक और एंथोलॉजी सीरीज़.

‘हिंदी मीडियम’ के डायरेक्टर साकेत चौधरी की कहानी में ‘डॉन 2’, ‘रंग दे बसंती’ वाले कुणाल कपूर और ‘मुक्काबाज़’ वाली ज़ोया हुसैन हैं. ‘उड़ता पंजाब’, ‘सोनचिरैया’ और हाल ही में नेटफ्लिक्स की ‘रे’ सीरीज़ में मनोज बाजपेयी और गजराज राव वाला सेगमेंट ‘हंगामा क्यों है बरपा’ बनाने वाले अभिषेक चौबे की लवस्टोरी में लीड एक्टर हैं ‘सैराट’ वालीं रिंकू राजगुरु और डेलज़ाद हिवाले. ‘निल बटे सन्नाटा’, और ‘बरेली की बर्फी’ की मेकर अश्विनी अय्यर तिवारी की प्रेम कहानी का सारा ज़िम्मा अभिषेक बैनर्जी के कंधो पर है.


#10. भूत पुलिस
रिलीज़ डेट: 17 सितंबर, 2021
कहां देखें: डिज़्नी प्लस हॉटस्टार

‘भूत पुलिस’ यानी अपने देसी ‘घोस्टबस्टर्स’. दो लोग हैं जो भूत भगाने का काम करते हैं. जिन्हें निभाया है सैफ अली खान और अर्जुन कपूर ने. दोनों पैसे के लिए ये गोरखधंधा करते हैं. हालांकि, अर्जुन मानते हैं कि लोगों को भूत से बचाना उनकी ज़िम्मेदारी है. लेकिन सैफ को लगता है कि ये भूत वूत सब हवाई बातें हैं. तभी उन्हें यामी गौतम अप्रोच करती हैं. बताती हैं कि उनके यहां किचकंडी नामक आत्मा है. जो बहुत जटिल और ज़िद्दी किस्म की होती है. ये दोनों उस आत्मा से कैसे पार पाएंगे, यही फिल्म का पूरा एडवेंचर है. फिल्म में इन तीनों एक्टर्स के अलावा जैकलीन फर्नांडीज़ भी हैं. उम्मीद है कि उनके किरदार को सिर्फ ग्लैमर के लिए न रखा गया हो.

Saif Ali Khan
सैफ के किरदार से ‘गो गोवा गॉन’ जैसी वाइब आ रही है.

18 अगस्त को फिल्म का ट्रेलर रिलीज़ हुआ था. जिसके बाद जनता दो भागों में बटीं दिखी. कुछ फिल्म को वही घिसा पिटा फार्मूला बता रहे हैं. तो कुछ इसे एक फन फिल्म की तरह देख रहे हैं. कौन से पक्ष की बात सही निकलेगी, इसका जवाब मिलेगा 17 सितंबर को. जब फिल्म डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज़ होगी.


#11. डोंट ब्रीद 2
रिलीज़ डेट: 17 सितंबर, 2021
कहां देखें: सिनेमाघर

2016 में एक थ्रिलर फिल्म आई थी. ‘डोंट ब्रीद’. जहां तीन चोर एक आदमी के घर में घुसते हैं. आदमी अमीर है, बूढ़ा है और साथ में अंधा भी. ऊपर से तीनों को पैसे की ज़रूरत होती है. लगता है कि इस चोरी में क्या ही रिस्क होगा. तीनों घर में घुस तो जाते हैं. लेकिन बाहर आने के लिए हर भगवान को याद करते हैं. ऐसा हश्र करता है वो बूढ़ा आदमी. अब फिल्म का सीक्वल आ रहा है. ‘डोंट ब्रीद 2’ के टाइटल से. जहां एक बार फिर से उस बूढ़े आदमी का कुछ नए बिन बुलाए मेहमानों से सामना होता है. लेकिन इस बार कहानी सिर्फ उसके घर के अंदर नहीं चलती. खून के छींटे घर के बाहर तक आते हैं.

‘डोंट ब्रीद 2’ इंडिया में डायरेक्ट थिएटर्स पर रिलीज़ होने वाली है. वो भी 17 सितंबर को.

Kya Meri Sonam Gupta Bewafa Hai
नोट पर किसी ने ‘सोनम गुप्ता बेवफा है’ क्यों लिखा, फिल्म उसी वजह का पता लगाने की कोशिश करेगी.

ये थी अगले महीने आने वाली फिल्मों और वेब सीरीज़ की लिस्ट. जाने से पहले आपको दो प्रोजेक्ट्स के बारे में और बता देते हैं. जो सितंबर में ही आने वाले हैं. हालांकि, उनकी डेट्स ये लिखे जाने तक अनाउंस नहीं की गई थी. पहली है Maestro. ‘अंधाधुन’ की ऑफिशियल तेलुगु रीमेक. जहां आयुष्मान वाला किरदार निभाएंगे नितिन, राधिका आपटे वाला रोल करेंगी नाभा नतेश और तबु वाले किरदार में दिखेंगी तमन्ना भाटिया. ये फिल्म डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर आएगी. दूसरी फिल्म का नाम है ‘क्या मेरी सोनम गुप्ता बेवफा है’. टाइटल से समझ जाइए कि फिल्म नोट पर सोनम गुप्ता लिखने वाले कांड से प्रेरित है. ये फिल्म दिवंगत एक्ट्रेस सुरेखा सीकरी की आखिरी फिल्म भी है. यहां लीड में है जस्सी गिल और सुरभी ज्योति. ये फिल्म ज़ी5 पर रिलीज़ की जाएगी.


वीडियो: ‘द एम्पायर’ से लेकर RRR तक, जल्द आने वाली हैं ये धांसू पीरियड वेब सीरीज और फिल्में

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

ट्रेलर रिव्यू: हौसला रख, शहनाज़ गिल का पहला लीड रोल कितना दमदार है?

ट्रेलर रिव्यू: हौसला रख, शहनाज़ गिल का पहला लीड रोल कितना दमदार है?

दिलजीत दोसांझ और शहनाज़ गिल की फ़िल्म का ट्रेलर कैसा लग रहा है?

नेटफ्लिक्स पर आ रही हैं ये आठ धांसू फ़िल्में और सीरीज़, अपना कैलेंडर मार्क कर लीजिए

नेटफ्लिक्स पर आ रही हैं ये आठ धांसू फ़िल्में और सीरीज़, अपना कैलेंडर मार्क कर लीजिए

सस्पेंस, थ्रिल, एक्शन, लव सब मिलेगा इनमें.

वेब सीरीज़ रिव्यू: कोटा फैक्ट्री

वेब सीरीज़ रिव्यू: कोटा फैक्ट्री

कैसा है TVF की कोटा फैक्ट्री का सेकंड सीज़न? क्या इसकी कोचिंग ठीक से हुई है?

फिल्म रिव्यू- सनी

फिल्म रिव्यू- सनी

इट्स नॉट ऑलवेज़ सनी इन फिलाडेल्फिया!

तापसी की 'रश्मि रॉकेट' का ट्रेलर आया, ये कहानी अद्भुत लग रही है

तापसी की 'रश्मि रॉकेट' का ट्रेलर आया, ये कहानी अद्भुत लग रही है

हमें ट्रेलर कैसा लगा जान लीजिए.

मूवी रिव्यू: एनाबेल सेतुपति

मूवी रिव्यू: एनाबेल सेतुपति

रात को फिल्म देखकर सोने पर सुबह सिरदर्द के साथ उठ सकते हैं.

वेब सीरीज़ रिव्यू- नकाब

वेब सीरीज़ रिव्यू- नकाब

'नकाब' ये दिखाने का दावा करती है कि मुंबई फिल्म इंडस्ट्री कैसे काम करती है

ट्रेलर रिव्यू: हॉकआई

ट्रेलर रिव्यू: हॉकआई

कैसा है मार्वल की इस नई सीरीज़ का ट्रेलर?

फ़िल्म रिव्यू: तुगलक़ दरबार

फ़िल्म रिव्यू: तुगलक़ दरबार

कैसी है कमाल के एक्टर विजय सेतुपति की नई फ़िल्म?

फिल्म रिव्यू- थलैवी

फिल्म रिव्यू- थलैवी

'थलैवी' के पास भरपूर मौका था कि वो एक ऐसी बायोपिक बन सके, जिसकी मिसालें दी जातीं. मगर 'थलैवी' ये मौका बड़े मार्जिन से चूक जाती है.