Submit your post

Follow Us

फिल्म रिव्यू- बागी 3

टाइगर श्रॉफ अपने 6 साल लंबे करियर में तीसरी बार ‘बागी’ बने है. आम तौर पर लोग जिन चीज़ों से बचने के लिए बागी बनते हैं, टाइगर ‘बागी’ बनकर वो चीज़ें करते हैं. बहरहाल ‘बागी 3’ का अपनी सीरीज़ की पिछली फिल्मों से कोई लेना देना नहीं है. कहानी है आगरा में रहने वाले दो भाइयों के बारे में. बड़ा भाई विक्रम अपने पापा की डेथ के बाद पुलिस में भर्ती हो गया. और उसका छोटा भाई रॉनी सिक्स पैक ऐब्स बनाकर गली-मोहल्ले में एक्शन कर रहा है. मरते समय पापा ने रॉनी से वही बात कही थी, जो ‘धूम 3’ में जैकी श्रॉफ आमिर खान से कहते हैं. अब रॉनी उसे अपनी ज़िम्मेदारी समझकर निभाने लगता है. रॉनी की मदद से विक्रम सुपरकॉप बन जाता है. उसे आईपीएल नाम के एक मशहूर गुंडे को पकड़ने के लिए सीरिया भेजा जाता है. लेकिन सीरिया का तो आपको पता ही है. विक्रम किडनैप हो जाता है और उसे बचाने के लिए रॉनी अपनी गर्लफ्रेंड के साथ सीरिया जाता है. वो अकेले पूरे आतंकवादी संगठन से भिड़ जाता है. अगर आपको ये बात बहुत इल्लॉजिकल लग रही है, तो आपको पूरी फिल्म देखनी चाहिए.

अपने भाई विक्रम को नौकरी के पहले दिन दही खिलाकर विदा करता रॉनी.
अपने भाई विक्रम को नौकरी के पहले दिन दही खिलाकर विदा करता रॉनी.

टाइगर श्रॉफ ने रॉनी का रोल किया है. उन्होंने लिटरली ‘किल’ कर दिया है. बहुत सारे लोगों को. उनकी शक्ल पर जितने एक्सप्रेशंस आते हैं, वो सब आप देख चुके हैं. नया ये है कि इस बार उनकी शक्ल पर दाढ़ी भी आ गई है. किसी एक्टर को कैसे वेस्ट करना चाहिए, अगर आपको ये सीखना है, तो ‘बागी 3’ में रितेश देशमुख को देख आइए. वो एक ऐसा पुलिसवाला है, जो अपने भाई के बूते सफलता की सीढ़ियां चढ़ता जा रहा है. लेकिन इसे उसका एक परसेंट भी अफसोस या गिल्ट नहीं है. रितेश बस फिल्म में है ताकि वो रॉनी को चिल्लाकर बुला सकें. श्रद्धा कपूर ने टाइगर की गर्लफ्रेंड सिया का रोल किया है. पहली वाली ‘बागी’ में तो उन्हें थोड़ा बहुत हाथ-पैर चलाने को मिला था, यहां वो सिर्फ ज़ुबान चला रही हैं. और वो जो बोलती हैं, उसका मतलब कुछ गलत ही निकलता है. अंकिता लोखंडे भी फिल्म में हैं. वो बस हैं. फिल्म में जयदीप अहलावत ने उसी आईपीएल का रोल किया है, जिसे पकड़ने के लिए विक्रम को सीरिया भेजा गया है. जयदीप की पहली झलक में ही आप उनसे इंप्रेस हो जाते हैं. लेकिन वो दोबारा दिखते ही क्लाइमैक्स में हैं, जहां उनके हिस्से एक बड़ा मज़ेदार सीन है. ‘गली बॉय’ फेम विजय वर्मा खुद को इस फिल्म में देखकर ‘कृष’ फिल्म की सिर्फ ये लाइन कहेंगे-

इसका कैप्शन पढ़ने के बाद ही आप इस फोटो तक पहुंचे हैं.
इसका कैप्शन पढ़ने के बाद ही आप इस फोटो तक पहुंचे हैं.

फिल्म में कैमरे का सारा फोकस टाइगर श्रॉफ की बाजुओं, नसों और एब्स पर है. उसे और कुछ दिखता ही नहीं है. न ही वो कुछ और दिखाना चाहता है. म्यूज़िक का तो क्या ही कहें. जिस सीरिया में किसी को अंग्रेज़ी भी समझ नहीं आ रही, वहां ताज महल नाम का एक क्लब है, जिसमें एक लड़की हिंदी गाने पर नाच रही है. लॉजिक फिल्म के डायरेक्टर अहमक माफ करिएगा अहमद खान से पूछता है, ‘डू यू लव मी’ और अहमद के पास कोई जवाब नहीं होता. बैकग्राउंड में वैसे तो दो भाइयों वाला गाना ही बजता रहता है लेकिन जब नज़र के सामने फिल्म की ही बैंड रही हो, तो बैकग्राउंड में किसका ध्यान जाता है.

‘डू यू लव मी’ आप यहां सुन सकते हैं:

अब बात करते हैं फिल्म की पॉज़िटिव चीज़ों के बारे में. मैं रिव्यू लिखने से पहले सबसे ज़्यादा इसी पॉइंट में कंफ्यूज़ था कि लिखें, तो क्या लिखें. भले अहमद खान ने अपनी फिल्म के राइटर्स के साथ मिलकर मेहनत न की हो लेकिन हमने कुछ चीज़ें ढूंढ निकाली हैं. सबसे शानदार बात ये है कि इस फिल्म में टाइगर के हिस्से ज़्यादा डायलॉग्स नहीं हैं. उनसे सिर्फ एक्शन करवाया गया है. लेकिन पंच (लाइन) मारने की ज़िम्मेदारी रितेश के कंधे पर थी, जिनमें से कुछ सही जगह लैंड होते हैं. दूसरी इंट्रेस्टिंग चीज़ है जयदीप अहलावत का वो सीन जिसका ज़िक्र हमने ऊपर किया था. एक्चुअली वो कैरेक्टर सुसाइड बॉम्बर बनाने के लिए आतंकवादी संगठन को लोग सप्लाई करता है. लेकिन फिर एक ऐसा टाइम आता है कि वो लोगों को बचाने के लिए खुद लैंड माइन्स पर पैर रख देता है. उसके हाथों किडनैप हुए लोग उसे छोड़कर नहीं जाना चाहते. ऐसे में वो कहता है- ”तुम लोग मुझपे तरस खा रहे हो? तुममे से आधे लोगों को तो मैं ही यहां लेकर आया हूं.” ये सीन थोड़ा सा मूविंग भी है और मज़ेदार भी.

फिल्म के एक सीन में 'राज़ी' फेम जयदीप अहलावत.
फिल्म के एक सीन में ‘राज़ी’ फेम जयदीप अहलावत.

‘बागी 3’ से फनी क्लाइमैक्स मैंने आज तक किसी फिल्म का नहीं देखा. और ये बात सारकाज़्म में कही जा रही है. फिल्म का एक कैरेक्टर, जो पूरी फिल्म में किसी को एक झापड़ नहीं मारता, वो क्लाइमैक्स में हीरो बन जाता है. दुनिया के सबसे बड़े आतंकवादी को ईंट से मारने लगता है. दूसरी चीज़, पूरी फौज खड़ी होकर बंदूक चला ही है लेकिन अपना हीरो रॉनी मिथुन दा स्टाइल में बच निकल रहा है. इस लाइन का मतलब आपको पैरा के आखिर में लगी तस्वीर देखकर समझ आएगी. आप बहुत दिमाग लगाते हैं कि फिल्म में जो हो रहा, ये तो हमने पहले भी देखा है, आज इसे देखकर इतना बुरा क्यों लग रहा है. लेकिन फिर आप समझते हैं कि जो चीज़ 20-30 साल पहले देख चुके हैं, आज भी वही देख रहे हैं, तो बुरा लगना भी चाहिए. बुरी बातों के ज़िक्र से याद आया इस फिल्म में शिफूजी भी हैं.

ऊपर वाले पैरा में मिथुन दा की जिस फोटो का ज़िक्र किया गया है, वो यही है.
ऊपर वाले पैरा में मिथुन दा की जिस फोटो का ज़िक्र किया गया है, वो यही है.

ट्रेलर देखकर लगा था कि फिल्म बहुत बुरी होगी. लेकिन सरप्राइज़िंग तरीके से ये अपनी सीरीज़ की इज्ज़त बचा लेती है. वो अलग बात है कि इसमें आपको एक चीज़ ऐसी नहीं मिलेगी, जो आपने पहले नहीं देखी हो. आप फिल्म को देखते-देखते इतना थक जाते हैं कि आपको क्लाइमैक्स के बाद भी खिंचने वाले एक्शन सीक्वेंस को देखने का मन नहीं करता. कुल मिलाकर ‘बागी 3’ को देख चुकने के बाद आने वाले भाव को निराशा जैसा शब्द भी खुद में नहीं समेट सकता. अगर कायदे के फिल्मों के शौकीन हैं, तो इसे आराम से डिच कर सकते हैं. अगर एक्शन फिल्मों में दिलचस्पी रखते हैं, तो दोबारा सोच लीजिए.


 

 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

इस महिला दिवस इन 10 किताबों को अपनी लिस्ट में जोड़ लीजिए और फटाफट पढ़ लीजिए

स्त्री विमर्श और स्त्री सत्ता की संरचना को समझने के लिए हमने कुछ उपन्यासों को चुना है.

जब प्रेमचंद रुआंसे होकर बोले, 'मेरी इज्जत करते हो, तो मेरी ये फिल्म कभी न देखना.'

वो 5 मौके जब हिंदी के साहित्यकारों ने हिंदी फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाई.

अक्षय ने 1.5 करोड़ डोनेट किए, अब शाहरुख़-सलमान समेत इन 5 एक्टर्स की चैरिटी भी जान लो

कुछ एक्टर्स तो दान-पुण्य करके उसके बारे में बात करना भी पसंद नहीं करते.

पवन सिंह का होली वाला नया गाना 'कमरिया' ऐसा क्या खास है, जो यूट्यूब की ऐसी-तैसी हो गई?

लगे हाथ ये भी जान लीजिए कि कौन-कौन से बॉलीवुड सुपरस्टार्स हैं, जिन्होंने भोजपुरी फिल्मों में काम किया है.

अभिजीत सावंत से सलमान अली तक, अब क्या कर रहे हैं इंडियन आइडल के ये विनर?

कई विनर्स तो म्यूजिक इंडस्ट्री से पूरी तरह से गायब हो चुके हैं.

श्रीदेवी के वो 11 गाने, जो उन्हें हमेशा ज़िंदा रखेंगे

इन गानों ने आज ख़ुशी देने की जगह रुला दिया है.

ट्रंप जिस कार को लेकर भारत आए हैं, उसकी ये 11 खासियतें एकदम बेजोड़ हैं

ट्रंप की इस कार का नाम है- The Beast.

आयुष्मान खुराना और जीतू से पहले ये 14 मशहूर बॉलीवुड एक्टर्स बन चुके हैं समलैंगिक

'शोले' से लेकर 'दोस्ती' मूवी के बारे में कुछ समीक्षक और विचारक जो कहते हैं, वो गे कम्युनिटी को और सक्षम करता है.

कैसा होता है अमेरिकी राष्ट्रपति का विमान 'एयर फोर्स वन', जिसका एक बार उड़ने का खर्चा सवा करोड़ है!

न्यूक्लियर अटैक हुआ, क्या तब भी राष्ट्रपति को बचा ले जाएगा ये विमान?

'उड़ी' बनाने वाले अब कंगना को लेकर धांसू वॉर मूवी 'तेजस' बना रहे हैं

जानिए मूवी से जुड़ी 5 ख़ास बातें.