Submit your post

Follow Us

साल 2020 में आए ये गैजेट्स किसी साइंस फिक्शन मूवी से निकले हुए लगते हैं

अंग्रेजी में एक मुहावरा है “Necessity is the mother of invention”, मतलब  “आवश्यकता आविष्कार की जननी है.”

टेलीफ़ोन पहले घर में या दुकान पर ही लगे रहते थे, मगर इसकी जरूरत चलते-फिरते भी महसूस होती थी तो आ गए मोबाइल फ़ोन. CRT TV भारी भरकम होती थी, ज्यादा जगह लेती थी, ज्यादा पावर खाती थी और पिक्चर क्वालिटी भी ज्यादा बढ़िया नहीं होती थी. फ़िर आ गई LED TV. सिल-बट्टे से प्याज़-लहसुन पीस-पीसकर हालत खराब हो जाती थी तो मिक्सर-ग्राइन्डर आ गए.

आज हमारी ज़रूरतें अलग हैं, इसलिए आविष्कार भी थोड़े से अलग हैं. और कुछ तो इतने अलग हैं कि लगता है जैसे किसी साइंस एडवेंचर वाली मूवी से निकलकर आए हों. साल 2020 में भी इस टाइप के बहुत से गैजेट्स लॉन्च हुए, जो साल खत्म होने तक भी हमारे दिमाग में अटके रहे. हम ऐसे ही बेहतरीन गैजेट्स के बारे में बताने वाले हैं, जो बाकियों से थोड़े अलग हैं.

Puppy Hachi Infinite M1 Projector

Puppy Hachi M1 Projector 2
ये है पपी का हाची इन्फिनिट M1 प्रोजेक्टर

मूवी प्रोजेक्टर तो बड़ी कॉमन सी चीज़ है, मगर पपी हाची इन्फिनिट M1 प्रोजेक्टर कुछ अलग है. ये सिर्फ़ वीडियो प्रोजेक्ट नहीं करता बल्कि एक पूरा का पूरा एंड्रॉयड टैबलेट प्रोजेक्ट करता है. मतलब कि इसे बिना किसी फोन से कनेक्ट किये नेटफ्लिक्स ऐमजॉन वीडियो वग़ैरह चलाए जा सकते हैं. और तो और, आप जिस सतह पर भी इसको प्रोजेक्ट करेंगे, वो सतह टच-स्क्रीन पैनल की तरह काम करेगी. ये इंडिया में मौजूद नहीं है, लेकिन अमेरिका में इसकी कीमत 999 डॉलर है, यानी कि लगभग 73,000 रुपए.

LG rollable 4K OLED-R TV

कैसा हो अगर घर में रखी हुई TV इस्तेमाल के बाद अखबार की तरह गोल-गोल तह करके रखी जा सके. बस इसी विचार पर LG ने तह होने वाली एक TV बना दी. LG के इस टीवी में एक बड़ा-सा 65 इंच का 4K OLED-R डिस्प्ले है, जिसमें नीचे एक एल्युमिनियम बेस है. इस बेस में 100W पावर आउटपुट वाला स्पीकर सिस्टम है. इसी के अंदर टीवी की स्क्रीन रोल होकर गायब हो जाती है. ठीक किसी दुकान के शटर की तरह. आप चाहें तो स्क्रीन को अंदर भेजकर TV को एक स्पीकर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये TV LG की होम मार्केट में 10 करोड़ साउथ कोरियन वॉन में मौजूद है. इसे रुपए में बदलें तो करीब 64.9 लाख रुपए बनते हैं.

Belkin SoundForm Elite Hi-Fi Smart Speaker + Wireless Charger

Belkin Soundform Elite Hifi Smartspeaker Wireless Charger
ये है बेलकिन साउन्डफ़ॉर्म एलीट हाई-फ़ाई स्मार्ट स्पीकर + वायरलेस चार्जर

क्या हो अगर आपके स्मार्ट स्पीकर में वायरलेस मोबाइल चार्जर लगा हुआ हो? या फ़िर आपके वायरलेस चार्जर में स्मार्ट स्पीकर की भी खूबी हो? बेलकिन कंपनी ने इसी सोच को हक़ीक़त में बदल दिया, और मिल गया बेलकिन एलीट हाई-फ़ाई स्मार्ट स्पीकर + वायरलेस चार्जर. इसमें सबसे बढ़िया बात ये है कि ये अजब-गजब दिखने के साथ ही दोनों काम बखूबी करता है. इसे खरीदने के लिए 54,499 रुपए खर्च करने पड़ेंगे.

Strack Smart Posture Corrector

Strack Posture Trainer
ये है स्ट्रैक स्मार्ट पॉस्चर करेक्टर

बैठने या चलने में गलत पॉस्चर की वजह से बड़ी दिक्कतें पेश आती हैं. और हर परेशानी में दर्द अव्वल होता है. खैर आपका बैठने और चलने का तरीका सही करने के लिए एक छोटा सा डिवाइस मौजूद है. नाम है स्ट्रैक स्मार्ट पॉस्चर करेक्टर. ये आपके कपड़े में या स्किन पर लग जाता है और गलत ढंग से बैठने या चलने पर वाइब्रेशन के ज़रिए अलर्ट करता है. इसकी कीमत 5,699 रुपए है.

Eye massager

Eye Massager Breo Isee4
ये है Breo Isee4 Eye Massager

मार्केट में अलग-अलग टाइप के मसाजर मौजूद हैं. मगर इस साल हमें एक अनोखे किस्म का मसाजर देखने को मिला. आई-मसाजर, यानी आंख का मसाजर. फ़िर पता चला कई कंपनियां इसको बनाती हैं. इनमें से Breo और Xech के बनाए हुए आई मसाजर की डिजाइन ऐसी है कि लगाने पर लगेगा कि भविष्य से आया हुआ कोई गैजेट हो. खैर दिन भर काम करने के बाद, आंखों को थोड़ा आराम देने के लिए ये काफ़ी सही डिवाइस है. ये 3000 रुपए से 7000 रुपए तक की कीमत में मौजूद हैं.

August Home Smart Lock Pro

August Home Smart Lock Pro 2
ये है अगस्त होम स्मार्ट लॉक प्रो

कभी-कभी ऐसा होता है कि ताले की चाबी ढूंढते-ढूंढते नानी याद आ जाती है. या कभी ऐसा भी होता है कि चाबी मिलती ही नहीं है. फ़िर हालत गैंग्स ऑफ़ वासेपुर के सरदार खान वाली हो जाती है. इस तरह के केस से बचने के लिए कमज़-कम घर के दरवाज़े में लगे ताले को स्मार्ट बनाया जा सकता है. अगस्त होम स्मार्ट लॉक प्रो आपके मौजूदा ताले के ऊपर इंस्टॉल हो जाता है, और चाबी भूल जाने के केस में ऐप की मदद से दरवाज़ा खोल सकता है. इसमें और भी फीचर हैं, जैसे कि दरवाज़ा बंद होने पर ऑटोमेटिक लॉक लगाना या फ़िर दूर बैठे-बैठे मोबाइल से लॉक खोलना, वग़ैरह-वग़ैरह. इसकी कीमत 29,999 रुपए है.

Tile Pro

Tile Pro 1
इस पिक्चर में चाबी के गुच्छे में टाइल प्रो लटका हुआ है.

कैसा हो अगर कमरे में रखी हुई छोटी-छोटी काम की चीज़ें गुम जाने पर खुद से पुकार कर इशारा करें कि हम इहां हैं, फ़िर चाहे वो हैन्डबैग हो, वायरलेस इयरफोन का चार्जिंग केस हो, TV या AC का रिमोट हो या फ़िर कार, बाइक, ताले की चाबी हो. टाइल प्रो एक छोटा सा डिवाइस है, जो इसे मुमकिन कर सकता है. ये आपके फ़ोन से ब्लूटूथ के ज़रिए कनेक्ट हो जाता है. इसकी रेंज 300 फ़ीट है. अब अगर इससे जुड़ी हुई कोई चीज़ गुम हो जाती है तो आप अपने फोन के ज़रिए टाइल प्रो का अलार्म बजाकर इन्हें आराम से ढूंढ सकते हैं. छल्ले में पहने जाने वाले टाइल प्रो के 4 पीस 16,000 रुपए में मिलते हैं. चिपकाने वाले टाइल स्टिकर के 2 पीस 5,000 रुपए के आते हैं.

Master Lock Biometric Padlock

ताले और चाबी की समस्या को सुलझाने के लिए एक और उपाय बनाया गया है. जैसे आप अपने फोन को चाबी से नहीं बल्कि फिंगरप्रिन्ट से खोलते हैं, ठीक वैसे ही इस ताले को उंगली के निशान से खोला जाता है. इसमें 10 उंगलियों के निशान फ़ीड किये जा सकते हैं. ये बायोमेट्रिक ताला आपके घर के गैराज या पर्किंग एरिया के लिए सही काम करेगा, जहां कई सारे लोगों को जाने की जरूरत पड़ती है, और सभी के लिए अलग-अलग चाबी रखना मुश्किल हो जाता है. ये फिलहाल अपने देश में मौजूद नहीं है.

Konnect-i Backpack with Jacquard

Konnecti Backpack 2
ये है कनेक्ट आई बैक पैक

गूगल (Google) और सैमसोनाइट (Samsonite) ने मिलकर एक ऐसा बैग बनाया है, जिसमें टच कंट्रोल हैं. गूगल की Jacquard (जाकार्ड) टेक्नॉलजी किसी भी फैब्रिक को टच सेन्सिटिव बना देती है. कनेक्ट-i बैग में बाईं तरफ़ की बद्धी में जाकार्ड टैग लगा हुआ है. इसके ऊपर का हिस्सा टच कंट्रोल की तरह काम करता है. इसकी मदद से गाने बजाए जा सकते हैं, बदले जा सकते हैं, कॉल उठाई जा सकती है, गूगल असिस्टेन्ट को पुकारा जा सकता है, वग़ैरह-वग़ैरह. ये अभी इंडिया में लॉन्च नहीं हुआ है. अमेरिका में कनेक्ट-i का स्टैन्डर्ड मॉडल 220 डॉलर या 16,000 रुपए का है. स्लिम-मॉडल 200 डॉलर यानी करीब 14,000 रुपए का.

Fujifilm Instax Mini Link Smartphone Printer

Fujifilm Instax Mini Link Smartphone 1
ये है फ़ूजीफ़िल्म इन्स्टैक्स मिनी लिंक स्मार्टफोन प्रिंटर

ये डिवाइस नया नहीं है, पर बढ़िया है और काफ़ी काम का भी है. आपने पोलारॉइड कैमरा तो इस्तेमाल किया ही होगा या फ़िर कमज़-कम देखा या सुना तो होगा ही. झट से क्लिक करो और फट से फ़ोटो प्रिन्ट. फ़ूजी फिल्म ने इसी का मॉडर्न वर्ज़न बनाया है. आजकल हम लोग अपने स्मार्टफोन कैमरा से पिक्चर ज्यादा खींचते हैं, जिनकी क्वालिटी काफी बेहतर होती है. स्मार्टफोन से खींची हुई फ़ोटो को पोलारॉइड की ही तरह सटासट प्रिन्ट करने के लिए ही लॉन्च हुआ है इस साल फ़ूजी फिल्म इन्स्टैक्स मिनी लिंक स्मार्टफ़ोन प्रिंटर. अपने फ़ोन से कनेक्ट करिए और बस प्रिन्ट कर लीजिए. इसकी कीमत 9,999 रुपए है.

Oral B iO toothbrush

Oralb Io
ये ओरल B का iO 7 टूथब्रश.

जब हर चीज़ स्मार्ट हो रही है तो फ़िर टूथब्रश कैसे पीछे छूट जाता. ओरल B ने iO सीरीज़ की एक टूथब्रश लाइनअप लॉन्च की है, जिसमें ठुसा-ठुसा कर टेक्नॉलजी डाली गई है. इसका AI सिस्टम दांतों की बनावट को पहचानता है, कौन सा एरिया साफ़ हुआ और कौन सा बच गया, इस पर भी नज़र रखता है, और ब्रश को वहां तक पहुंचाता भी है. इसमें स्मार्ट प्रेशर सेन्सर के साथ अलग-अलग ब्रशिंग मोड भी हैं. ये अपने यहां तो मौजूद नहीं है, मगर यूरोप में इसकी कीमत 150 पाउन्ड से शुरू होती है. इसे रुपए में बदलें तो ये करीब 15,000 रुपए बनेंगे.

Samsung Odyssey G9 gaming monitor

Samsung Odyssey G9 2
ये है सैमसंग का Odyssey G9 गेमिंग मॉनीटर

आपने कुछ गेमर बंधुओं को देखा होगा जो दो-तीन मॉनीटर एक में जोड़कर लंबा चौड़ा गेमिंग सेटअप बनाते हैं. ज़्यादातर लोग कर्व डिस्प्ले वाले दो मॉनीटर एक में जोड़कर काम चलाते हैं. इसी को देखते हुए सैमसंग ने कहा रुको, और बना डाला 49-इंच का एक कर्व मॉनीटर जो इत्ता चौड़ा है कि दो-दो स्क्रीन का काम कर देता है. इसकी स्क्रीन 5,120 x 1,440 पिक्सल रेसॉल्यूशन की है, 32:9 का ऐस्पेक्ट रेश्यो है और 240Hz का रीफ्रेश रेट है. इसकी कीमत 1,99,000 रुपए है.

E-ink tablet और laptop

टैबलेट पर लिखने की सुविधा तो मौजूद है, मगर किसी से भी पूछ लीजिए, ग्लास पर घिसिर-घिसिर करने में वो मज़ा नहीं, जो असली कागज़ पर पेंसिल चलाने में है. इसी समस्या को दूर करने के लिए ई-इंक टेक्नॉलजी चली है. नॉर्वे की कम्पनी रिमार्केबल (reMarkable) ने इसी को इस्तेमाल करते हुए 2020 में अपना दूसरा टैबलेट बनाया रिमार्केबल 2 (reMarkable 2). लिनोवो (Lenovo) ने भी Thinkbook Plus लैपटॉप में कवर डिस्प्ले में यही स्क्रीन लगाई है.

Lenovo Thinkbook Plus
ये है ई-इंक स्क्रीन कवर वाला लिनोवो थिंकबुक प्लस लैपटॉप.

नॉर्मली स्मार्टफ़ोन या टैबलेट की स्क्रीन स्लिपरी होती है, मगर कैनवस डिस्प्ले का टेक्स्चर काग़ज़ की तरह है. ये E-Ink Carta (ई-इंक कार्टा) टेक्नॉलजी का इस्तेमाल करती है, जिसमें ऊपरी सतह के नीचे एक ई-इंक लेयर होती है. जब पेन स्क्रीन पर टच होता है, तो ये इंक ऊपर उठकर सफ़ेद स्क्रीन पर काले निशान बना देती है. रिमार्केबल 2 तो अभी भारत में नहीं मिल सकता, मगर लिनोवो थिंकबुक प्लस 1,12,690 रुपए से शुरू होता है.

Dyson Lightcycle

Dyson Light Cycle Desk Gallery Image 1
ये है डाइसन लाइट साइकल का सफेद कलर वाला मॉडल.

डाईसन ने एक टेबल लैम्प बनाया है लाइट साइकल नाम से. आप जब इसके पास जाएंगे तो इसके अंदर लगे हुए इंफ्रारेड सेन्सर की वजह से ये जान जाएगा और अपने आप लैम्प चालू हो जाएगा. और ये इंसान के बायोक्लॉक के हिसाब से कलर को एडजस्ट करता है. इस्तेमाल करने वाले की उम्र के हिसाब से लाइट की इन्टेन्सिटी को कम या ज्यादा करता है. इसकी कीमत 39,900 रुपए है.

Welt Smart Belt

Welt Smart Belt
ये है वेल्ट की स्मार्ट बेल्ट और उसका ऐप.

2020 में बेल्ट भी स्मार्ट हो गई है. वेल्ट स्मार्टबेल्ट देखने में बिल्कुल आम बेल्ट की तरह है, मगर ये काफ़ी कुछ कर सकती है. बैट्मैन या सुपर कमांडो ध्रुव की बेल्ट की तरह तो नहीं है ये, मगर इतना काम करती है कि आपकी कमर का नाप, आपने कितने घंटे बेल्ट पहने रखी, खाने की आदतें, कितने घंटे दिन में बैठकर बिताए वग़ैरह-वग़ैरह पता कर लेती है. इसे इस बार के कंज़्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES 2020) में ‘इनोवेशन अवॉर्ड’ भी मिला था. ये अभी इंडिया में नहीं आई है.

फ़ोल्ड होने वाले फ़ोन और टैबलेट

Lt Galaxy Z Flip
ये है सैमसंग का गैलेक्सी Z फ़्लिप स्मार्टफ़ोन.

इस साल कई सारे फ़ोल्ड होने वाले फोन भी आए. सैमसंग गैलेक्सी फ़ोल्ड 2, गैलेक्सी Z फ़्लिप और मोटोरोला रेज़र का नाम सबसे आगे रहा. गैलेक्सी फ़ोल्ड 2 एक टैबलेट है, जो बीच से तह होकर एक फोन के साइज़ का बन जाता है. बाकी के दोनों डिवाइस फोन के शेप के हैं, जो तह होकर उसके भी आधे रह जाते हैं. इनके अंदर फ़ोल्ड होने वाली डिस्प्ले लगी होती है. बाहर की तरफ़ एक छोटी सी स्क्रीन भी होती है जो अलग-अलग कामों में इस्तेमाल होती है.

Lenovo X1 Fold

फ़ोल्ड होने वाली डिवाइस की कड़ी में अब लिनोवो और डेल के फ़ोल्ड होने वाले लैपटॉप भी शामिल हो गए हैं. डेल का लैपटॉप तो खैर कुछ ज्यादा खास नहीं लगता. इसमें नीचे वाले हिस्से में कीबोर्ड की जगह पर दूसरी स्क्रीन लगा दी गई है बस. मगर लिनोवो X1 फ़ोल्ड में मुड़ने वाली स्क्रीन है, जो तह हो जाती है. इसके साथ में एक कीबोर्ड आता है, जो मैग्नेट के ज़रिए निचले हिस्से पर जुड़ जाता है. इसके अलावा इसे खोलकर सामने रखा जा सकता है. कीबोर्ड की मदद से एक डेस्कटॉप कंप्यूटर सिस्टम की तरह भी चलाया जा सकता है. उम्मीद है ये जल्द ही सेल पर जाएगा.

Microsoft Surface Duo

माइक्रोसॉफ़्ट ने भी इस साल तह होने वाला एक डिवाइस सरफ़ेस ड्युओ बनाया है. इसमें फ़ोल्ड होने वाली स्क्रीन तो नहीं है, लेकिन दो पतली-पतली स्क्रीन एक-दूसरे से एक हिन्ज के ज़रिए जुड़ी हुई हैं. और ये हिन्ज पूरा-पूरा 360 डिग्री घूम जाता है. इसे आप किताब की तरह खोलकर इस्तेमाल कर सकते हैं, लैपटॉप की तरह बनाकर चला सकते हैं, इसे टेंट की तरह बना सकते हैं या फिर पूरा घुमाकर फ़ोन की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जब ये पूरा घूम जाता है तो एक स्क्रीन बंद हो जाती है. मगर सरफ़ेस के कैमरा, बड़ी-सी चिन और चौड़ा साइज़ इसके नेगेटिव पॉइंट हैं.

LG Wing with Swivel Screen

Lg Wing
ये है LG का दो स्क्रीन वाला विंग स्मार्टफ़ोन.

पहली IronMan मूवी याद है? 2008 में आई इस मूवी में टोनी स्टार्क के पास एक फोन होता है, जो फ़्लिप होकर नहीं खुलता बल्कि उसकी स्क्रीन साइड से ऊपर उठती है. और फोन T-शेप में हो जाता है जिसमें नीचे कीपैड और ऊपर हॉरिजॉन्टल स्क्रीन होती है. बस इसी डिजाइन में दोनों तरफ़ स्क्रीन कर दीजिए और साइज़ को बड़ा कर दीजिए, मिल गया आपको LG विंग स्मार्टफोन. ऊपर लगी हुई पिक्चर में आप इसे देखकर अच्छे से समझ सकते हैं. ये इंडिया में अवेलेबल है और इसकी कीमत 69,990 रुपए है.

ये तो वो सारी चीज़ें थीं, जो कहीं न कहीं लोगों के पास मौजूद हैं. मगर कई टेक कंपनियां किसी भी तरह के नए आइडिया को डायरेक्ट प्रोडक्ट बनाकर लॉन्च नहीं करतीं. पहले आता है कॉन्सेप्ट डिवाइस, जिसमें ये अपने नए टेक को लोगों के सामने लाती हैं. वनप्लस ने एक कॉन्सेप्ट फोन दिखाया था, जहां बैक कैमरा ग्लास के अंदर गायब हो जाते हैं और सिर्फ़ तभी नज़र आते हैं, जब आप कैमरा ऐप चालू करेंगे. ऑप्पो ने एक ऐसा कॉन्सेप्ट डिवाइस बनाया है, जहां फोन को खींचकर टैबलेट जैसा बनाया जा सकता है. यहां स्क्रीन रोल होकर पीछे चली जाती है और खींचने पर बाहर निकल आती है. मगर कई बार कॉन्सेप्ट मॉडल सिर्फ़ कंपनी की पब्लिसिटी तक ही रह जाते हैं, इसलिए हमने यहां कॉन्सेप्ट की बात नहीं की है.


वीडियो: ‘मी वॉच रिवॉल्व’ के सामने ‘रियलमी वॉच एस प्रो’ की भद्द पिटेगी या वाहवाही होगी?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

मूवी रिव्यू: AK vs AK

'AK vs Ak' की सबसे बड़ी ताकत इसका कॉन्सेप्ट ही है, जो काफी हद तक एंगेजिंग है.

फिल्म रिव्यू: कुली नंबर 1

ये रीमेक न होकर कोई ओरिजिनल फ़िल्म होती, तब भी इतना ही निराश करती.

जब नए साल की शुरुआत किसी की तेरहवीं से की जाए

राम प्रसाद की तेरहवीं का ट्रेलर रिलीज़ हो गया.

मूवी रिव्यू: पावा कढ़ईगल - 4 कहानियां, जो आपको अंदर से झकझोर देंगी

4 कमाल के डायरेक्टर्स की पेशकश.

मूवी रिव्यू: अनपॉज्ड - कोविड काल की कमाल कहानियां, जो आपका दिल खुश कर देंगी

पांच शानदार डायरेक्टर्स की फिल्मों का गुलदस्ता.

मूवी रिव्यू: तोरबाज़

कैसी है कैंसर की खबर के बाद रिलीज़ हुई संजय दत्त की पहली फिल्म?

मूवी रिव्यू: दुर्गामती- अ मिथ

कैसी है साउथ की फिल्म 'भागमती' की रीमेक?

ऐमब्रेन वेव नेक-बैंड इयरफ़ोन रिव्यू

कीमत 1,300 रुपए. जानिए, वनप्लस बुलेट इयरफ़ोन के सामने कैसे हैं ये?

पंजाब की पड़ताल करती अमनदीप संधू की किताब पंजाब: जर्नीज़ थ्रू फॉल्ट लाइन्स

यह किताब पंजाब के 'कल, आज और कल' के बारे में है.

'कुली नं. 1' के 'हुस्न है सुहाना' गाने को देख लोग बोले- 'बेटा, तुमसे ना हो पाएगा'

यूट्यूब से लाइक-डिसलाइक का ऑप्शन हटाना पड़ा.