Submit your post

Follow Us

आमिर की तुर्की की पहली महिला से मुलाकात पर इतना बवाल क्यों मचा हुआ है?

बॉलीवुड एक्टर आमिर खान, तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तैयप एर्दोगान की पत्नी से मिले, जिनका नाम है- एमीन एर्दोगान. तुर्की की राजधानी इंस्ताबुल स्थित राष्ट्रपति भवन ‘हुबेर मैंशन’ में दोनों की मुलाकात हुई. और इसी के बाद से मुलाकात की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी.

दरअसल, आमिर खान अपनी अगली फिल्म “लाल सिंह चड्ढा” की शूटिंग के लिए तुर्की पहुंचे. कोरोना की वजह से फिल्म की शूटिंग रोक दी गई थी. उसी को पूरा करने के लिए गए हैं. एर्दोगान ने खुद ट्वीट कर आमिर से हुई मुलाकात के बारे में बताया था. लिखा था,

फेमस बॉलीवुड एक्टर-डायरेक्टर आमिर खान से मिलकर बहुत खुशी हुई. मैं ये जानकर खुश थी कि वो अपनी फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ की शूटिंग तुर्की के कई हिस्सों में करने के लिए आए हैं.

मुलाकात पर मुक्कालात क्यों?

तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तैयप एर्दोगान ने भारत की कई बार खुलकर आलोचना की है. CAA को लेकर हुए विरोध प्रदर्शन में भी एर्दोगन ने बयान दिया था. कहा था-

अभी भारत एक ऐसा देश बन गया है जहां नरसंहार बड़े पैमाने पर हो रहा है. किसका नरसंहार? मुसलमानों का नरसंहार. किसके जरिए? हिंदुओं के? 

एर्दोगान ने फरवरी, 2020 में दिल्ली के दंगों के बाद अंकारा में भाषण देते हुए यह बयान दिया था. इसी साल, 14 फरवरी को इन्होंने भारत के 370 रद्द करने पर पाकिस्तान की संसद के ज्वाइंट सेशन में कहा था-

आज, कश्मीर का मुद्दा हमारे उतने ही करीब है, जितना कि आपके (यानी पाकिस्तान) करीब है. इस तरह का हल (न्याय और निष्पक्षता के आधार पर) सभी संबंधित पक्षों के हित में होगा. तुर्की कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए हमेशा इंसाफ, शांति और वार्तालाप के पक्ष में रहेगा.

सितंबर, 2019 में एर्दोगान ने संयुक्त राष्ट्र में भी कश्मीर के मुद्दे को उठाया था. वहां अपनी स्पीच में कहा था-

कश्मीरी लोगों को अपने पाकिस्तानी और भारतीय पड़ोसियों के साथ एक सुरक्षित भविष्य देखने के लिए, लड़ाई-झगड़े से नहीं, बल्कि बातचीत और न्याय के आधार पर समस्या का समाधान करना चाहिए.

ट्रोल की वजह?

आमिर और एर्दोगान की मुलाकात के बाद आमिर को लोगों ने उनकी पुरानी बातें याद दिला दी हैं. आप ट्विटर पर बस आमिर सर्च करेंगे, आपको ढेर सारे ट्वीट दिखाई दे जाएंगे, जो आलोचना कर रहे होंगे. इसमें कई लोग आपको मिलेंगे, जो उनकी फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ का बायकॉट करने की बात कर रहे हैं.

कईयों का कहना है कि भारत विरोधी बयान दिए जाने के बाद भी आमिर ने एर्दोगान से मुलाकात कर रहे हैं. लोग यहां तक कह रहे हैं कि भारत दौरे पर आए इज़रायल के प्रधानमंत्री से मुलाकात नहीं की और इस्तांबुल में एर्दोगान से मिलने आमिर पहुंच गए. ऐसा ही एक ट्वीट खुद लोक गायिका मालिनी अवस्थी ने भी किया है. इसमें वो यही कह रही हैं कि आमिर ने इजरायल के पीएम से मुलाकात नहीं की. और तुर्की की पहली महिला से मिलने पहुंच गए.

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने भी इस मुद्दे पर बात रखी है. उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को इन मुद्दों पर फैसला करना होगा कि लोग किस तरह की ट्रोलिंग के साथ हैं, सवाल उठाने या काउंटर करने के. उनका कहना है कि जिस तरह की ट्रोलिंग होती है उसमें लोग गाली देने लगते हैं, उनकी निष्ठा पर सवाल उठाने लगते हैं, जो कि बंद होने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि आमिर किससे मिल रहे हैं और वह क्या कर रहे हैं, ये उनकी टेंशन है. और अगर सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को ये ही डिसाइड करना होगा कि लोग किस तरह की ट्रोलिंग के साथ हैं, तो हर आदमी से सवाल पूछना चाहिए और जांच होनी चाहिए, उसे एक स्कैनर में खड़ा कर देना चाहिए.

फिलहाल लोग आमिर को उनके 2015 में दिए गए ‘अहिष्णुता’ वाले बयान से और ट्रोल कर रहे हैं. उन्हें जिहादी तक कह रहे हैं. बता दें कि आमिर कि ये फिल्म टॉम हैंक्स की ‘फॉरेस्ट गंप’ की रीमेक है, जो दिसंबर 2020 में रिलीज होगी. इस फिल्म में आमिर के साथ करीना कपूर भी हैं.


वीडियो देखें:  ‘सड़क 2’ को सबसे ज्यादा डिसलाइक वीडियो बनाने से फिल्म पर क्या असर पड़ेगा?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

'बिग बॉस 14' में होस्ट सलमान खान के अलावा नज़र आएंगे ये 10 सेलेब्रिटीज़

'बिग बॉस 14' का प्रोमो आ चुका है, इस मौके पर जानिए शो के इस सीज़न से जुड़े हर सवाल का जवाब.

विदेश में रहने वाले भारतीयों को लल्लनटॉप का न्योता

देश के लिए कुछ करने का मौका.

सलमान खान अगले कुछ समय में इन 5 धांसू एक्शन फिल्मों में नज़र आने वाले हैं

लॉकडाउन के दौरान सलमान ने अपनी पूरी प्लानिंग बदलकर रख दी है.

बॉलीवुड का वो धाकड़ विलेन जिसका शरीर दो दिन तक सड़ता रहा!

जानिए महेश आनंद की लाइफ और उनकी फिल्मों से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से.

कोविड-19 महामारी के बाद बॉलीवुड बनाने जा रहा ये 10 जबरदस्त फिल्में

इस लिस्ट में बड़े बजट पर मेगा-स्टार्स के साथ बनने वाली फिल्में भी हैं नया कॉन्टेंट ड्रिवन सिनेमा भी.

'चक दे! इंडिया' की 12 मज़ेदार बातें: कैसे सलमान हॉकी कोच बनते-बनते रह गए

शाहरुख खान की इस यादगार फिल्म की रिलीज को 13 साल पूरे हो गए हैं.

देखिए सुषमा स्वराज की 25 दुर्लभ तस्वीरें, हर तस्वीर एक दास्तां है

सुषमा की ज़िंदगी एक खूबसूरत जर्नी थी, और ये तस्वीरें माइलस्टोंस.

नौशाद ने शकील बदायूंनी को कमरे में बंद कर लिया, तब जाकर 'टाइमलेस' गीत जन्मा

नन्हा मुन्ना राही हूं, मन तड़पत हरि दर्शन को, जैसे कई गीत रचने वाले बदायूंनी का आज जन्मदिन है.

वो गाना जिसे गाते हुए रफी साहब के गले से खून आ गया

मोहम्मद रफी के कुछ रोचक मगर कम चर्चित किस्से.

रफाल तो अब आया, इससे पहले भारत किन-किन फाइटर प्लेन से दुश्मनों का दिल दहलाता था

'इंडियन एयरफोर्स कोई चुन्नु-मुन्नु की सेना नहीं है.'