Submit your post

Follow Us

पवन सिंह का होली वाला नया गाना 'कमरिया' ऐसा क्या खास है, जो यूट्यूब की ऐसी-तैसी हो गई?

भोजपुरी सुपरस्टार हैं पवन सिंह. सिंगर, एक्टर और खराब डांसर. भोजपुरी गानों का ज़िक्र सुनते ही आपके दिमाग में जो ‘लॉलीपॉप लागेलू’ बजने लगता है, वो इन्हीं पवन सिंह ने गाया है. रवायती तौर पर पवन ने अपना होली स्पेशल गाना रिलीज़ किया है. गाने का नाम है ‘कमरिया हिला रही है’. अब तक उनके गाने भोजपुरी भाषी क्षेत्रों में ही सुने जाते थे. लेकिन ‘कमरिया’ रिलीज़ होने के बाद से ही यूट्यूब पर टॉप ट्रेडिंग है. ये खबर लिखे जाने तक इस गाने को 13 मिलियन यानी 1 करोड़ 30 लाख से ज़्यादा बाद देखा जा चुका है. लेकिन ये भोजपुरी गाना नहीं है. ये हिंदी में है, जिसका एक्सेंट भोजपुरी जैसा है. ऊपर से इस म्यूज़िक वीडियो का प्रोडक्शन लेवल भी उनके पिछले गानों से काफी बड़ा है. मतलब इस गाने को बनाने में पइसे खर्चे गए हैं. इस गाने से जुड़ी कुछ क्विक बातें नीचे जानते हैं, फिर आगे बढ़ेंगे. पहले आप यहां वो वाला गाना देख लीजिए:

1) ‘कमरिया हिला रही है’ नाम के इस गाने में पवन सिंह के साथ लॉरन गॉटलीब नज़र आ रही हैं. लॉरेन अमेरिकन डांसर हैं. वहां कुछ-एक हॉलीवुड फिल्मों में काम किया और फिर इंडिया आ गईं. 2013 में आई रेमो डिसूज़ा डायरेक्टेड फिल्म ‘एनीबडी कैन डांस’ (ABCD) से अपना एक्टिंग डेब्यू किया. इसके बाद कई हिंदी फिल्मों में डांस नंबर्स कर चुकी हैं. ‘झलक दिखला जा’ नाम के सेलेब्रिटी डांस रिलयलिटी शो में बतौर कंटेस्टेंट जुड़ीं (2013) और दो साल बाद उसी शो की जज बन गईं. बादशाह के साथ ‘मर्सी’ गाने में दिखाई दीं और पहचानी जाने लगीं. आखिरी बार ‘सोच’ फेम हार्डी संधू के साथ ‘डांस लाइक’ नाम के म्यूज़िक वीडियो में दिखाई दी थीं. वो म्यूज़िक वीडियो आप यहां देख सकते हैं:

2) ‘कमरिया हिला रही है’ को पवन सिंह ने गाया है. इस गाने के लिरिक्स लिखे हैं मोहसिन शेख ने. मोहसिन म्यूज़िक डायरेक्टर हैं. वो अपने पार्टनर जावेद के साथ मिलकर ‘किस किस को प्यार करूं’, ‘मुन्ना माइकल’ और ‘जलेबी’ जैसी फिल्मों में म्यूज़िक कर चुके हैं. म्यूज़िक है पायल देव का. पायल वैसे तो सिंगर हैं. ‘बाजीराव मस्तानी’, ‘बागी 2’ और ‘रेस 3’ और ‘दबंग 3’ जैसी फिल्मों में गाने गा चुकी हैं. ‘मरजावां’ से बतौर कंपोज़र अपना डेब्यू किया. गाना था ‘तुम ही आना’. अब ये पवन के साथ आई हैं. ‘तुम ही आना’ सुंदर गाना है. खासकर सुनने में. यहां सुनिए:

3) इस वीडियो  को डायरेक्ट-कोरियोग्राफ किया है सलमान खान की खोज मुदस्सर खान ने. मुदस्सर लखनऊ से आते हैं. ‘वॉन्टेड’ फिल्म के एक प्रमोशनल इवेंट में सलमान ने इन्हें नोटिस किया और काम दिया. मुदस्सर ‘ढिंक चिका’ से लेकर ‘चलाओ ना नैनों से बाण रे’ (बोल बच्चन), ‘पार्टी ऑल नाइट’ (बॉस) जैसे गाने कोरियोग्राफ कर चुके हैं. टीवी पर बच्चों के डांस रियलिटी शो ‘डांस इंडिया डांस’ के जज भी रह चुके हैं. उनका आखिरी कोरियोग्राफ किया हुआ गाना था फिल्म ‘मित्रों’ का ‘कमरिया’ जिसे 35 करोड़ (350 मिलियन) से ज़्यादा बार यूट्यूब पर देखा जा चुका है. बड़े दिन हो गए, एक बार ढिंक चिका रिवाइज़ करते हुए चलते हैं:

4) आम तौर पर किसी  म्यूज़िक वीडियो को शूट करने में 3-4 दिन का समय लगता है. लेकिन इस वीडिया को मुदस्सर की अगुवाई में 1 दिन के भीतर शूट किया गया है. इसके लिए पूरी टीम ने लगातार 20 घंटे तक शूटिंग की. और नतीजा रिलीज़ के बाद से ही ये ट्रेंडिंग में टॉप पर टंगा हुआ है.

यहां क्या बात हो रही है? हिंदी और भोजपुरी के संगम की. ‘कमरिया हिला रही है’ गाने से पवन सिंह ने एक तरह से अपना हिंदी एंटरटेनमेंट में डेब्यू किया है. हालांकि वो ऐसा करने वाले पहले शख्स नहीं हैं. इससे पहले भी कई सेलेब्रिटीज़ भोजपुरी और हिंदी इंडस्ट्री का एक साथ हिस्सा रह चुके हैं. यहां ये सवाल खड़ा होता है कि कौन हैं वो लोग. इसी का जवाब देने के लिए तो हम बैठे हुए हैं.

1) अमिताभ बच्चन– इनका भी इंट्रो ढूंढ रहे हो, तो खाक फिल्मों के शौकीन हो. सीधे पॉइंट पर आते हैं. 1984 में एक फिल्म आई थी ‘पान खाए सैंया हमार’. इस फिल्म में अमिताभ और रेखा ने पहली बार किसी भोजपुरी फिल्म में काम किया. स्पेशल अपीयरेंस ही सही. इसमें राजेश खन्ना की कई फिल्मों में काम कर चुके एक्टर सुजीत कुमार ने लीड रोल किया था. वापसी हुई 2006 में, जब बच्चन के मेकअप मैन दीपक सावंत ने एक भोजपुरी फिल्म प्रोड्यूस की ‘गंगा’. इस फिल्म में अमिताभ और हेमा मालिनी ने काम किया. 2012 में इसी फिल्म का सीक्वल आया ‘गंगा देवी’. इसमें भी अमिताभ नज़र आए लेकिन जया बच्चन और गुलशन ग्रोवर के साथ. दिनेश लाल यादव ने फिल्म में लीड रोल किया था.

फिल्म 'गंगा' के पोस्टर पर फिल्म की लीडिंग स्टारकास्ट के साथ बच्चन और हेमा मालिनी.
फिल्म ‘गंगा’ के पोस्टर पर फिल्म की लीडिंग स्टारकास्ट के साथ बच्चन और हेमा मालिनी.

2) धर्मेंद्र– हिंदी फिल्मों के ही-मैन. इन्होंने 2013 में ‘देस परदेस’ नाम की फिल्म से अपना भोजपुरी डेब्यू किया. इस फिल्म में उन्होंने लीड रोल किया था. आगे धर्मेंद्र ने रवि किशन के साथ ‘दुश्मन के खून पानी ह’ और ‘दरिया दिल’ जैसी फिल्मों में भी काम किया.

फिल्म 'देस परदेस' के पोस्टर पर धर्मेंद्र.
फिल्म ‘देस परदेस’ के पोस्टर पर धर्मेंद्र.

4) शत्रुघ्न सिन्हा– ‘बिहारी बाबू’, अरे खामोश! हम शत्रुघ्न सिन्हा का नाम नहीं बता रहे. ये उनकी पहली भोजपुरी फिल्म थी. एक्चुअली शत्रुघ्न खुद बिहार से बिलॉन्ग करते हैं. ऐसे में उन्होंने भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री की बेहतरी के लिए ये कदम उठाया था. ‘बिहारी बाबू’ के बाद वो ‘राजा ठाकुर’ समेत इक्की-दुक्की और भोजपुरी फिल्मों में नज़र आए और फिर पारी समाप्ति की घोषणा कर दी.

फिल्म 'राजा ठाकुर' का एक फैनमेड पोस्टर.
फिल्म ‘राजा ठाकुर’ का एक फैनमेड पोस्टर.

5) मिथुन चक्रवर्ती– इन्होंने ‘सौतेला भाई’, ‘हम ही बानी मुखिया’ और ‘भोले शंकर’ जैसी भोजपुरी फिल्मों में काम किया. ‘भोले शंकर’ भोजपुरी इंडस्ट्री की सबसे बड़ी बॉक्स ऑफिस ओपनिंग पाने वाली फिल्म थी. इसमें मिथुन के छोटे भाई और फिल्म के हीरो का रोल किया था मनोज तिवारी ने. रिलीज़ के बाद इसे भोजपुरी ब्लॉकबस्टर माना गया.

फिल्म 'भोले शंकर' में मिथुन ने मनोज तिवारी के बड़े भाई का रोल किया था.
फिल्म ‘भोले शंकर’ में मिथुन ने मनोज तिवारी के बड़े भाई का रोल किया था.

6) अजय देवगन– 2003 में अजय देवगन ने प्रकाश झा के साथ बिहार में घटने वाली फिल्म ‘गंगाजल’ में काम किया था. इसके ठीक तीन साल बाद यानी 2006 में उन्होंने भोजपुरी फिल्मों में अपना डेब्यू किया. फिल्म का नाम था ‘धरती कहे पुकार के’. इस फिल्म में भी अजय के पैरलल लीड थे मनोज तिवारी. ‘गंगाजल’ में एसएसपी अमित कुमार का रोल करने के बाद वो इस फिल्म में भी एक पुलिसवाले यानी एसपी कुणाल सिंह के रोल में दिखाई दिए थे.

फिल्म 'धरती कहे पुकार के' के पोस्टर पर अजय देवगन और मनोज तिवारी. फिल्म में अजय ने एक पुलिसवाले का रोल किया था.
फिल्म ‘धरती कहे पुकार के’ के पोस्टर पर अजय देवगन और मनोज तिवारी. फिल्म में अजय ने एक पुलिसवाले का रोल किया था.

7) जैकी श्रॉफ– जग्गू दादा ने वैसे तो देशभर की 10 से ज़्यादा भाषा की फिल्मों में काम किया है. इसी में से एक लैंग्वेज भोजपुरी भी है. उन्होंने रवि किशन के साथ ‘बलिदान’ और मनोज तिवारी के साथ ‘हम हईं खलनायक’ नाम की फिल्मों में काम किया.

'बलिदान' के फैनमेड पोस्टर पर जैकी श्रॉफ और रवि किशन.
‘बलिदान’ के फैनमेड पोस्टर पर जैकी श्रॉफ और रवि किशन.

ये तो हो गए हिंदी फिल्मों के वो दिग्गज लोग जिन्होंने भोजपुरी फिल्मों में भी काम किया है. इनके अलावा सलमान खान के साथ फिल्म ‘बागी’ (1990) से अपना एक्टिंग डेब्यू करने वाली नगमा ने ‘पंडित जी बताईं न वियाह कब होई’ से अपना भोजपुरी करियर शुरू किया. ये फिल्म सुपरहिट रही है और नगमा ने हिंदी फिल्में छोड़ उधर ही कैरी ऑन कर लिया. ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया’ में तीन दोस्तों में से एक विजय का रोल करने वाले विनय आनंद हिंदी फिल्मों में तो अपने लिए वो मकाम बना नहीं पाए लेकिन भोजपुरी फिल्मों ने उन्हें भारी फैन फॉलोविंग बख्शी. हमारी इस लिस्ट में आखिरी शख्स हैं कृष्णा अभिषेक. जी कॉमेडियन कृष्णा. गोविंदा के भांजे. कृष्णा ने अपना करियर बतौर हिंदी फिल्म एक्टर शुरू किया था. लेकिन मामला बिगड़ता देख उन्होंने समय रहते भोजपुरी इंडस्ट्री का रुख कर लिया. एक से बढ़कर एक हिट फिल्में करने के बाद वो कॉमेडी में शिफ्ट हो गए. और फिलहाल कॉमेडी में ही पांव जमाए हुए हैं. ‘द कपिल शर्मा शो’ के दूसरे सीज़न में उन्हें सपना नाम की एक लड़की का किरदार निभाते देखा जा सकता है.


वीडियो देखें: ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ का अजहरुद्दीन मोहम्मद इस्माइल स्लम कैसे पहुंचा?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

फिल्म रिव्यू: शुभ मंगल ज़्यादा सावधान

ये एक गे लव स्टोरी है, जो बनाई इस मक़सद से गई है कि इसे सिर्फ लव स्टोरी कहा जाए.

फिल्म रिव्यू- भूत: द हॉन्टेड शिप

डराने की कोशिश करने वाली औसत कॉमेडी फिल्म.

फिल्म रिव्यू: लव आज कल

ये वाली 'लव आज कल' भी आज और बीते हुए कल में हुए लव की बात करती है.

शिकारा: मूवी रिव्यू

एक साहसी मूवी, जो कभी-कभी टिकट खिड़की से डरने लगती है.

फिल्म रिव्यू: मलंग

तमाम बातों के बीच में ये चीज़ भी स्वीकार करनी होगी कि बहुत अच्छी फिल्म बनने के चक्कर में 'मलंग' पूरी तरह खराब भी नहीं हुई है.

भगवान दादा की 34 बातें: जिन्हें देख अमिताभ, गोविंदा, ऋषि कपूर नाचना सीखे!

हिंदी सिनेमा के इन बड़े विरले एक्टर को याद कर रहे हैं.

फिल्म रिव्यू- जवानी जानेमन

जब 50 का आदमी फिल्म में 40 का दिखे. और उसी उम्र में पहले बाप और फिर नाना बने, बात तो इंट्रेस्टिंग है.

नसीरुद्दीन शाह और अनुपम खेर की रगों में क्या है?

एक लघु टिप्पणी दोनों के बीच विवाद पर. जिसमें नसीर ने अनुपम को क्लाउन यानी विदूषक कहा था.

पंगा: मूवी रिव्यू

मूवी देखकर कंगना रनौत को इस दौर की सबसे अच्छी एक्ट्रेस कहने का मन करता है.

फिल्म रिव्यू- स्ट्रीट डांसर 3डी

अगर 'स्ट्रीट डांसर' से डांस निकाल दिया जाए, तो फिल्म स्ट्रीट पर आ जाएगी.