Submit your post

Follow Us

ऐपल एयरपॉड्स छोड़िए, 5000 रुपए के अंदर ट्राई कीजिए ये बिना तार वाले इयरफ़ोन

ऐपल ने जब अपने आइफ़ोन 7 में हेडफ़ोन जैक को टाटा बाय-बाय किया, तब फ़ोन बनाने वाली लगभग सभी कम्पनियों ने इसकी जमकर खिल्ली उड़ाई. बड़े ही ग़ज़ब तरीक़े से ट्रोलिंग हुई. मगर ऐपल ने आइफ़ोन 7 के साथ ही लॉन्च किए थे बिना तार वाले एयरपॉड्स. और जब इनकी सेल आसमान छूने लगी, तब सबकी बोलती बंद हो गई. फिर तो ऐपल की स्ट्रैटेजी कॉपी-पेस्ट हुई और सबने यही काम शुरू कर दिया.

इसी के साथ मार्केट में नए-नए ट्रू वायरलेस स्टीरियो (TWS) इयरफ़ोन आते रहे और स्मार्टफ़ोन से जैक ग़ायब होता रहा. अब आलम ये हो गया है कि बिना TWS इयरफ़ोन के काम नहीं चलता. अगर आप भी बिना तार वाले इयरफ़ोन लेने की सोच रहे हैं, मगर एयरपॉड्स ख़रीदने जितना बजट नहीं है तो चिंता मत करिए. बाज़ार में हर रेंज में TWS इयरफ़ोन मौजूद हैं. हमने 5,000 रुपए के अंदर की क़ीमत वाले बढ़िया-बढ़िया इयरबड्स आपके लिए छांटे हैं.

Boat Airdopes 441 Pro (बोट एयरडोप्स 441 प्रो): 2,999 रुपए

ऑडियो प्रोडक्ट की बात हो और बोट का नाम ना आए, ऐसा थोड़ा मुश्किल है. एयरडोप्स नाम से बोट के पास बहुत टाइप के वायरलेस इयरबड्स हैं, मगर हमें बोट एयरडोप्स 441 प्रो काफ़ी पसंद आया. वजह इसकी डिज़ाइन, स्पोर्ट्स फ़िट और बैटरी बैकअप है.

Lt Airdopes 441 Pro

ये एक चार्ज पर 5 घंटे चलने का दावा करता है और 2600 mAh कपैसिटी वाले चार्जिंग केस को साथ में मिला लें तो 150 घंटे तक चल सकता है. ये पसीने और पानी से बचाने के लिए IPX7 सर्टिफ़ाइड है. इसके साथ ही इसमें टच कंट्रोल तो हैं ही, गूगल असिस्टेंट और सीरी का सपोर्ट भी है.

Oppo Enco W31 (ओप्पो एंको W31): 3,999 रुपए

ओप्पो के पास भी काफ़ी टाइप के TWS इयरफ़ोन हैं, मगर 5,000 के अंदर सबसे सही ओप्पो एंको W31 ही लगता है. ऐपल एयरपॉड्स की तरह ही इसकी स्टेम वाली डिज़ाइन है, यानी छोटी-सी डंडी इयर पीस से जुड़ी हुई है. आगे की तरफ़ एक रबर टिप भी है, जो कान में अच्छी फ़िटिंग के लिए है. ओप्पो एंको W31 की ख़ास बात इसका नॉइस कैन्सेलेशन फ़ीचर है. यानी कि आप इसे कान में लगाकर बाहर के शोर-शराबे को बंद कर सकते हैं.

Lt Enco

टच कंट्रोल और वॉइस असिस्टेंट सपोर्ट के साथ-साथ एंको में इन-इयर डिटेक्शन भी है. यानी कि ये जान जाता है कि कब अपने इयरफ़ोन पहने और कब निकाल दिए. अगर आप कोई गाना सुन रहे होंगे या विडियो देख रहे होंगे तो आपके कान से इयरफ़ोन निकालते ही वो रुक जाएगा. एक चार्ज पर ये 3.5 घंटे चलता है और चार्जिंग केस के साथ में 15 घंटे का बैकअप देता है.

Realme Buds Air (रियलमी बड्स एयर): 3,999 रुपए

Lt Realme (1)

रियलमी बड्स एयर भी 5,000 रुपए के अंदर एक बढ़िया ऑप्शन है. इसकी ख़ास बात इसका गेमिंग मोड है, जो बहुत ही कम लेटेन्सी के साथ आता है. यानी आपके फ़ोन की स्क्रीन पर दिखने वाले सीन में और आपको सुनाई पड़ने वाली आवाज़ में इतना मामूली-सा फ़र्क़ होता है कि पता भी नहीं चलता. रियलमी बड्स एयर में टच कंट्रोल्स और वॉइस असिस्टेंट सपोर्ट के साथ-साथ इन-इयर डिटेक्शन सिस्टम भी है. रियलमी के पास एक “बड्स एयर नियो” नाम का भी मॉडल है, जो हज़ार रुपए सस्ता है, मगर उसमें इन-इयर डिटेक्शन नहीं है.

Mi Truly Wireless Earphones 2 (Mi ट्रूली वायरलेस इयरफ़ोन 2): 3,999 रुपए

Lt Redmi Buds

शाओमी का Mi ट्रूली वायरलेस इयरफ़ोन 2 क्विक चार्ज टेक्नॉलजी के साथ आता है. इसमें 14.2mm डायनामिक ड्राइवर और एलएचडीसी ऑडियो कोडेक सिस्टम मौजूद है, जो बढ़िया आवाज़ और कम लेटेन्सी का वायदा करता है. वॉइस असिस्टेंट सपोर्ट और इन-इयर डिटेक्शन भी मौजूद हैं. फ़िटिंग के मामले में भी ये इयरफ़ोन ठीक ही है. बस कुछ लोगों को इसकी डिज़ाइन अजीब लग सकती है.

JBL C105TWS: 4,199 रुपए

Lt Jbl C105tws

जेबीएल काफ़ी टाइम से ऑडियो प्रोडक्ट बना रही है. इसके पास भी TWS इयरफ़ोन के बहुत से मॉडल हैं. JBL C105TWS ने काफ़ी पॉज़िटिव रिव्यू पाए हैं, इसलिए इसे हम अपनी लिस्ट में जोड़ रहे हैं. इसका मॉडल बिना स्टेम वाला है और टच कंट्रोल के साथ वॉइस असिस्टेंट भी सपोर्ट करता है. सिंगल चार्ज पर 5 घंटे का बैटरी बैकअप देता है और केस के साथ 16 घंटे चलता है.

Crossbeats Pebble (क्रॉसबीट्स पेबल): 4,499 रुपए

Lt Crossbeats

क्रॉसबीट्स पेबल की डिज़ाइन और कलर काफ़ी सही हैं. इसका केस एक स्ट्रैप के साथ आता है, जिससे इसे साथ लेकर चलने में आसानी हो जाती है. बाक़ी के TWS इयरफ़ोन की तरह ये भी टच कंट्रोल और वॉइस असिस्टेंट सपोर्ट के साथ आता है. केस के साथ में क्रॉसबीट्स पेबल 20 घंटे तक का बैटरी बैकअप देता है.

OnePlus Buds (वनप्लस बड्स): 4,990 रुपए

Lt Op Buds

वनप्लस बड्स अभी कुछ टाइम पहले ही लॉन्च हुए हैं. इसका बैटरी बैकअप और साउंड क्वालिटी इसकी ख़ासियत हैं. वनप्लस बड्स IPX4 रेटिंग, 30 घंटे का बैटरी बैकअप, कम लेटेन्सी और टच कंट्रोल्स के साथ आता है. इयरफ़ोन में डॉल्बी ऐटमॉस सपोर्ट के साथ-साथ Dirac ऑडियो ट्यूनर का भी सपोर्ट है. तो साउंड तो आप अच्छा मान ही सकते हैं. वनप्लस ये भी क्लेम करता है कि 10 मिनट चार्ज पर लगाकर वनप्लस बड्स 10 घंटे का बैकप देंगे.

Noise Shots X5 Pro (नॉइस शॉट्स X5 प्रो) : 4,999

Lt Noise Shots

5000 रुपये की रेंज में नॉइस शॉट्स X5 प्रो भी अच्छा ऑप्शन है. इसमें टच कंट्रोल सिस्टम, IPX7 रेटिंग और वॉइस असिस्टेंट सपोर्ट तो है ही, साथ ही इसका बैटरी बैकअप भी बाक़ियों से अच्छा है. ये चार्जिंग केस के साथ 150 घंटे का प्लेबैक टाइम देने का क्लेम करता है. इसके साथ ही इसमें हाई-फ़ाई aptX ऑडियो सपोर्ट भी है, जो बेहतर आवाज़ का वायदा करती है.

ये तो रहे 5,000 रुपए के अंदर बढ़िया-बढ़िया इयरफ़ोन. अब कहने को तो इससे भी सस्ते वाले आते हैं. मगर वो बस नाम के होते हैं. आप उनसे कॉल कर लेंगे, थोड़े गाने-वाने सुन लेंगे, मगर वो मज़ा नहीं आएगा. और जब तक इयरफ़ोन में मज़ा ना आए तो सब बेकार है.


 

वीडियो: PlayGo T44 TWS इयरफ़ोन रिव्यू

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

बाबा बने बॉबी देओल की नई सीरीज़ 'आश्रम' से हिंदुओं की भावनाएं आहत हो रही हैं!

आज ट्रेलर आया और कुछ लोग ट्रेलर पर भड़क गए हैं.

करोड़ों का चूना लगाने वाले हर्षद मेहता पर बनी सीरीज़ का टीज़र उतना ही धांसू है, जितने उसके कारनामे थे

कद्दावर डायरेक्टर हंसल मेहता बनायेंगे ये वेब सीरीज़, सो लोगों की उम्मीदें आसमानी हो गई हैं.

फिल्म रिव्यू- खुदा हाफिज़

विद्युत जामवाल की पिछली फिल्मों से अलग मगर एक कॉमर्शियल बॉलीवुड फिल्म.

फ़िल्म रिव्यू: गुंजन सक्सेना - द कारगिल गर्ल

जाह्नवी कपूर और पंकज त्रिपाठी अभिनीत ये नई हिंदी फ़िल्म कैसी है? जानिए.

फिल्म रिव्यू: शकुंतला देवी

'शकुंतला देवी' को बहुत फिल्मी बता सकते हैं लेकिन ये नहीं कह सकते इसे देखकर एंटरटेन नहीं हुए.

फ़िल्म रिव्यूः रात अकेली है

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी और राधिका आप्टे अभिनीत ये पुलिस इनवेस्टिगेशन ड्रामा आज स्ट्रीम हुई है.

फिल्म रिव्यू- यारा

'हासिल' और 'पान सिंह तोमर' वाले तिग्मांशु धूलिया की नई फिल्म 'यारा' ज़ी5 पर स्ट्रीम होनी शुरू हो चुकी है.

फिल्म रिव्यू- दिल बेचारा

सुशांत के लिए सबसे बड़ा ट्रिब्यूट ये होगा कि 'दिल बेचारा' को उनकी आखिरी फिल्म की तरह नहीं, एक आम फिल्म की तरह देखा जाए.

सैमसंग के नए-नवेले गैलेक्सी M01s और रियलमी नार्ज़ो 10A की टक्कर में कौन जीतेगा?

सैमसंग गैलेक्सी M01s 9,999 रुपए में लॉन्च हुआ है.

अनदेखी: वेब सीरीज़ रिव्यू

लंबे समय बाद आई कुछ उम्दा क्राइम थ्रिलर्स में से एक.