Submit your post

Follow Us

नोटों पर लक्ष्मी जी की फोटो छपने के 11 फायदे

राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी बोले नोट पर देवी लक्ष्मी का फोटो छाप दें, तो रुपये की हालत सुधर सकती है. ये सुनते ही मेरी हंसी छूट गई, इसलिए नहीं कि सुझाव में कोई कमी थी. मुझे याद आया कि सुब्रमण्यम स्वामी ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में पीएचडी की है. वैसे सुब्रमण्यम स्वामी की बात सुनी जानी चाहिए, क्योंकि ये वही शख्स हैं जो 7 साल पहले बताया करते थे कि कैसे 2020 में भारत सुपरपावर और विराट हिंदुस्तान बन जाएगा.

खैर, उनके इस बयान के बाद लोगों ने पूछा, अगर रुपये की हालत लक्ष्मी जी सुधारेंगी, तो निर्मला सीतारमण क्या करेंगी. ये सवाल सुनकर मैंने एक बार फिर रुपये की हालत देखी, नज़र आया, निर्मला सीतारमण अब कर भी क्या सकती हैं. जो करना था, वो पहले ही कर चुकी हैं.

पर इस सुझाव को हवा में उड़ाए जाने की ज़रूरत नहीं है. ये जरूरी सुझाव है. इसका विरोध तो नहीं ही होना चाहिए. क्योंकि इसमें देवी लक्ष्मी इन्वॉल्व हैं. अब यहां से आगे कुछ भी कहना हिंदू विरोधी होगा, भावनाएं आहत करने वाला होगा. इसलिए ये सुझाव मान लिया जाए, इसके फायदे ही फायदे हैं.

1. सारा कालाधन, सफ़ेद में बदल जाएगा क्योंकि रुपये पर देवी लक्ष्मी होंगी. किसकी मजाल कि ऐसे धन को काला कह दे.

2. छापे में जब आय से अधिक पैसे पकड़ाएंगे तो छापाग्रस्त भ्रष्टाचारी नहीं कहलाएगा. वो तो भक्त है, लक्ष्मी देवी की उपासना के लिए उनके चित्र एकत्र कर रहा था.

3. अब दिवाली पर लक्ष्मी पूजन के लिए अलग से लक्ष्मी जी वाला पोस्टर नहीं खरीदना पड़ेगा. नोटों का बंडल रखकर काम हो जाएगा.

4. इस तरीके से नोटों की उम्र भी बढ़ेगी, पाप लगने के डर से कोई उन्हें अपवित्र हाथों से छूने ही हिम्मत भी नहीं करेगा. लोग नोट भी जूते उतारकर लिया-दिया करेंगे. इससे हाईजीन बढ़ेगा, नोट साफ रहेंगे, ज़्यादा दिन तक चलेंगे.

5. अमिताभ बच्चन जैसे कलाकारों को भी राहत रहेगी, अब कोई नोट फेंकने की हिम्मत नहीं करेगा, तो उन्हें फेंके हुए नोट भी नहीं उठाने पड़ेंगे.

6. उन एंकर्स के भी अच्छे दिन आएंगे जो करेंसी में स्टेट ऑफ़ दी आर्ट तकनीक से बने, नैनो जीपीएस चिप यानी एनजीएस खोज लेते हैं. अब चिप मिले न मिले. चित्र तो मिल ही जाएंगे.

7. चिपड़े-चिपड़े गैंग वाले पत्रकारों के लिए एक आसानी और हो जाएगी. जमीन में 120 फीट नीच दबे धार्मिक नोट को सैटेलाईट खोज पाएं या न खोज पाएं. भक्त का मन तो खोज ही लेगा.

8. नोट में चित्र बदलने से रुपये पर सकारात्मक असर पड़ेगा, अभी महात्मा गांधी हैं, उनसे विरोध के चक्कर में मन से माफी न पाए लोग नोट खर्च करने से बचते हैं, जिस कारण मार्केट में पैसा उस स्पीड से नहीं आ पाता. लक्ष्मी तो चंचला हैं, उनके रहने से पैसा भी इधर-उधर होता रहेगा.

9. तस्वीर बदलने से उठी मांग आगे तक जाएगी. हो सकता है, रुपये का नाम बदलकर धन या मुद्रा जैसा कर दिया जाए. तब डॉलर का मुकाबला बिलकुल ही नई चीज से होगा, देखते हैं फिर रुपया कैसे पीछे रह जाता है.

10. सुब्रमण्यम स्वामी के लॉजिक से कई चीजें और भी सुधरेंगी, लक्ष्मी जी की फोटो लगाकर रुपया बेहतर स्थिति में हो जाएगा. चचा ग़ालिब की फोटो डीपी में लगाकर अझेल शायर, सुखनवर बड़ा अच्छा बन जाएगा. महेश बाबू की फोटो मैं अपने व्हाट्सऐप स्टेटस पर लगा लूंगा तो मेरा जिगर-कलेजा मजबूत हो जाएगा. हृतिक रोशन की फोटो लगाने से सिक्स पैक ऐब्स आ जाएंगे. और तो और मोदी जी खुद ट्विटर पर जवाहर लाल नेहरू की फोटो लगा लेंगे, जो चंगा नहीं है, उसका दोष उन पर आना बंद हो जाएगा.

11. जाते-जाते आख़िरी बात. सवाल आएगा कि लक्ष्मी जी की तस्वीर कौन सी लगाई जाए, उसका जवाब भी चिपड़े-चिपड़े गैंग के पत्रकारों ने दे दिया है.

Tweet
बजट के वक्त की तस्वीर.

वीडियो देखें:

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

'सूरमा भोपाली' के अलावा जगदीप के वो 7 किरदार, जिन्होंने हंगामा मचा दिया था

शोले ने कल्ट आइकन बना दिया, लेकिन किरदार इनके सारे गजब थे.

सौरव गांगुली के वो पांच फैसले, जिन्होंने इंडियन क्रिकेट को हमेशा के लिए बदल दिया

जाने कितने प्लेयर्स और टीम इंडिया का एटिट्यूड बदलने वाले दादा.

वो 7 बॉलीवुड सुपरस्टार्स, जिनकी आखिरी फिल्में उनकी मौत के बाद रिलीज़ हुईं

सुशांत सिंह राजपूत की 'दिल बेचारा' से पहले इन दिग्गजों के साथ भी ऐसा हो चुका है.

वो 8 बॉलीवुड एक्टर्स, जो इंडियन आर्मी वाले मजबूत बैकग्राउंड से फिल्मों में आए

इस लिस्ट में कुछ एक्टर्स ऐसे भी हैं, जिनके परिवार वालों ने देश की रक्षा करते हुए अपनी जान गंवा दी.

सरोज ख़ान के कोरियोग्राफ किए हुए 11 गाने, जिनपर खुद-ब-खुद पैर थिरकने लगते हैं

पिछले कई दशकों के आइकॉनिक गाने, उनके स्टेप्स और उनके बारे में रोचक जानकारी पढ़ डालिए.

मोहम्मद अज़ीज़ के ये 38 गाने सुनकर हमने अपनी कैसेटें घिस दी थीं

इनके जबरदस्त गानों से कितने ही फिल्म स्टार्स के वारे-न्यारे हुए.

डॉक्टर्स डे पर फिल्मी डॉक्टर्स के 21 अनमोल वचन

बत्ती बुझेगी, डॉक्टर निकलेगा, सॉरी कहेगा. हमारी फिल्मों के डॉक्टर्स के डायलॉग सदियों से वही के वही रह गए हैं.

फादर्स डे बेशक बीत गया लेकिन सेलेब्स के मैसेज अब भी आंखें भिगो देंगे

'आपका हाथ पकड़ना मिस करता हूं. आपको गले लगाना मिस करता हूं. स्कूटर पर आपके पीछे बैठना मिस करता हूं. आपके बारे में सब कुछ मिस करता हूं पापा.'

वो एक्टर जो लोगों को अंग्रेज़ लगता था, लेकिन था पक्का हिंदुस्तानी

जिसकी हिंदी, उर्दू और अंग्रेज़ी पर गज़ब की पकड़ थी.

भारत-चीन तनाव: PM मोदी के बयान पर भड़के पूर्व फौजी, कहा- वे मारते मारते कहां मरे?

पीएम ने कहा था न कोई हमारी सीमा में घुसा है न ही हमारी कोई पोस्ट किसी दूसरे के कब्जे में है.