Submit your post

Follow Us

नोटों पर लक्ष्मी जी की फोटो छपने के 11 फायदे

राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी बोले नोट पर देवी लक्ष्मी का फोटो छाप दें, तो रुपये की हालत सुधर सकती है. ये सुनते ही मेरी हंसी छूट गई, इसलिए नहीं कि सुझाव में कोई कमी थी. मुझे याद आया कि सुब्रमण्यम स्वामी ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में पीएचडी की है. वैसे सुब्रमण्यम स्वामी की बात सुनी जानी चाहिए, क्योंकि ये वही शख्स हैं जो 7 साल पहले बताया करते थे कि कैसे 2020 में भारत सुपरपावर और विराट हिंदुस्तान बन जाएगा.

खैर, उनके इस बयान के बाद लोगों ने पूछा, अगर रुपये की हालत लक्ष्मी जी सुधारेंगी, तो निर्मला सीतारमण क्या करेंगी. ये सवाल सुनकर मैंने एक बार फिर रुपये की हालत देखी, नज़र आया, निर्मला सीतारमण अब कर भी क्या सकती हैं. जो करना था, वो पहले ही कर चुकी हैं.

पर इस सुझाव को हवा में उड़ाए जाने की ज़रूरत नहीं है. ये जरूरी सुझाव है. इसका विरोध तो नहीं ही होना चाहिए. क्योंकि इसमें देवी लक्ष्मी इन्वॉल्व हैं. अब यहां से आगे कुछ भी कहना हिंदू विरोधी होगा, भावनाएं आहत करने वाला होगा. इसलिए ये सुझाव मान लिया जाए, इसके फायदे ही फायदे हैं.

1. सारा कालाधन, सफ़ेद में बदल जाएगा क्योंकि रुपये पर देवी लक्ष्मी होंगी. किसकी मजाल कि ऐसे धन को काला कह दे.

2. छापे में जब आय से अधिक पैसे पकड़ाएंगे तो छापाग्रस्त भ्रष्टाचारी नहीं कहलाएगा. वो तो भक्त है, लक्ष्मी देवी की उपासना के लिए उनके चित्र एकत्र कर रहा था.

3. अब दिवाली पर लक्ष्मी पूजन के लिए अलग से लक्ष्मी जी वाला पोस्टर नहीं खरीदना पड़ेगा. नोटों का बंडल रखकर काम हो जाएगा.

4. इस तरीके से नोटों की उम्र भी बढ़ेगी, पाप लगने के डर से कोई उन्हें अपवित्र हाथों से छूने ही हिम्मत भी नहीं करेगा. लोग नोट भी जूते उतारकर लिया-दिया करेंगे. इससे हाईजीन बढ़ेगा, नोट साफ रहेंगे, ज़्यादा दिन तक चलेंगे.

5. अमिताभ बच्चन जैसे कलाकारों को भी राहत रहेगी, अब कोई नोट फेंकने की हिम्मत नहीं करेगा, तो उन्हें फेंके हुए नोट भी नहीं उठाने पड़ेंगे.

6. उन एंकर्स के भी अच्छे दिन आएंगे जो करेंसी में स्टेट ऑफ़ दी आर्ट तकनीक से बने, नैनो जीपीएस चिप यानी एनजीएस खोज लेते हैं. अब चिप मिले न मिले. चित्र तो मिल ही जाएंगे.

7. चिपड़े-चिपड़े गैंग वाले पत्रकारों के लिए एक आसानी और हो जाएगी. जमीन में 120 फीट नीच दबे धार्मिक नोट को सैटेलाईट खोज पाएं या न खोज पाएं. भक्त का मन तो खोज ही लेगा.

8. नोट में चित्र बदलने से रुपये पर सकारात्मक असर पड़ेगा, अभी महात्मा गांधी हैं, उनसे विरोध के चक्कर में मन से माफी न पाए लोग नोट खर्च करने से बचते हैं, जिस कारण मार्केट में पैसा उस स्पीड से नहीं आ पाता. लक्ष्मी तो चंचला हैं, उनके रहने से पैसा भी इधर-उधर होता रहेगा.

9. तस्वीर बदलने से उठी मांग आगे तक जाएगी. हो सकता है, रुपये का नाम बदलकर धन या मुद्रा जैसा कर दिया जाए. तब डॉलर का मुकाबला बिलकुल ही नई चीज से होगा, देखते हैं फिर रुपया कैसे पीछे रह जाता है.

10. सुब्रमण्यम स्वामी के लॉजिक से कई चीजें और भी सुधरेंगी, लक्ष्मी जी की फोटो लगाकर रुपया बेहतर स्थिति में हो जाएगा. चचा ग़ालिब की फोटो डीपी में लगाकर अझेल शायर, सुखनवर बड़ा अच्छा बन जाएगा. महेश बाबू की फोटो मैं अपने व्हाट्सऐप स्टेटस पर लगा लूंगा तो मेरा जिगर-कलेजा मजबूत हो जाएगा. हृतिक रोशन की फोटो लगाने से सिक्स पैक ऐब्स आ जाएंगे. और तो और मोदी जी खुद ट्विटर पर जवाहर लाल नेहरू की फोटो लगा लेंगे, जो चंगा नहीं है, उसका दोष उन पर आना बंद हो जाएगा.

11. जाते-जाते आख़िरी बात. सवाल आएगा कि लक्ष्मी जी की तस्वीर कौन सी लगाई जाए, उसका जवाब भी चिपड़े-चिपड़े गैंग के पत्रकारों ने दे दिया है.

Tweet
बजट के वक्त की तस्वीर.

वीडियो देखें:

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक विमान 'एयर फोर्स वन' की ख़ासियत क्या है?

न्यूक्लियर अटैक हुआ, क्या तब भी राष्ट्रपति को बचा ले जाएगा ये विमान?

ट्रंप जिस कार को लेकर भारत आ रहे हैं, उसकी ये 11 खासियतें एकदम बेजोड़ हैं

ट्रंप की इस कार का नाम है- The Beast.

'उड़ी' बनाने वाले अब कंगना को लेकर धांसू वॉर मूवी 'तेजस' बना रहे हैं

जानिए मूवी से जुड़ी 5 ख़ास बातें.

कौन थे वेंडल रॉड्रिक्स, जिन्होंने दीपिका को रातों-रात मॉडल और फिर स्टार बना दिया?

वेंडल रॉड्रिक्स नहीं रहे.

आप, BJP और कांग्रेस ही नहीं, 'मजदूर किराएदार विकास पार्टी' जैसी पार्टियां भी मैदान में थीं

कुछ के नाम देखकर साफ़ पता लगता है कि इनका काम दूसरी पार्टियों का वोट काटना रहा होगा.

ऑस्कर 2020 में जीतने वाली ये फिल्में इंडिया में कहां देखें?

आप इन फिल्मों को एक वीकेंड में ही निपटा सकते हैं. कैसे और कहां? यहां जानिए.

ऑस्कर्स की वो 7 स्पीच, जिनको पढ़कर कहोगे,'काश अपनी फिल्म इंडस्ट्री भी इतनी बेबाक होती'

मैं जीवन भर एक बदमाश इंसान रहा हूं. मैं मतलबी रहा हूं. मैं कई बार क्रूर हो जाता हूं: वाकीन फ़ीनिक्स

वो सभी धांसू फिल्में और लोग, जिन्होंने दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म अवॉर्ड ऑस्कर जीता

'पैरासाइट' ने तो ऑस्कर का 91 साल पुराना रिकॉर्ड ही ध्वस्त कर डाला.

'मन चंगा तो कठौती में गंगा' कहने वाले संत रविदास के 10 दोहे

आज रविदास जयंती है.

‘फास्ट एंड फ्यूरियस’ की कहानी, जिसके सामने ‘धूम’ और ‘वॉर’ जैसी मूवीज़ के स्टंट बच्चों का खेल लगते हैं

‘फास्ट एंड फ्यूरियस 9’ का ट्रेलर सीरीज़ की पिछली मूवीज़ से कहीं ज़्यादा भव्य लग रहा है.