Submit your post

Follow Us

अवतार 2: क्यों अचंभे में डाल देगी 2022 की ये सबसे बड़ी फ़िल्म!

साल 2009. आमिर खान की ‘3 इडियट्स’ से एक हफ्ते पहले एक हॉलीवुड फिल्म आई थी. बीती सदी की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक रही ‘टाइटैनिक’ के डायरेक्टर जेम्स कैमरून की अगली फिल्म ‘अवतार’ रिलीज़ हुई. कहानी थी एक एलियन प्लैनेट पैंडोरा की, जहां जाकर इंसान माइनिंग करना चाहते हैं, ताकि एक कीमती मिनरल निकाल सकें. कहानी के लिहाज़ से यहां कुछ नया नहीं था. फिर भी ‘अवतार’ दुनिया की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी. ‘अवतार’ का लाइफटाइम कलेक्शन 2.8 बिलियन डॉलर तक पहुंच चुका है.

फिल्म की बम्पर सक्सेस की सबसे बड़ी वजह थे उसके विज़ुअल्स. जेम्स अपनी फिल्म में पैंडोरावासियों का लुक डिज़ाइन करना चाहते थे. उन्हें पूरी तरह कंप्युटर ग्राफिक्स की मदद से बनाने की कोशिश की, लेकिन रिज़ल्ट संतोषजनक नहीं था. ऐसे में उन्होंने मोशन कैप्चर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया. ‘अवतार’ ही वो फिल्म थी, जिसने मोशन कैप्चर टेक्नोलॉजी की दुनिया में क्रांति मचाई. सिर्फ इतना ही नहीं, जेम्स ने पैंडोरावासियों के लिए नई भाषा भी ईजाद की. 1997 में आई ‘टाइटैनिक’ के बाद जेम्स की अगली फिल्म 2009 में आई. वो ऐसे फिल्ममेकर हैं जो एक फिल्म बनाने में कई साल ले लेते हैं, पर अपने विज़न के साथ समझौता नहीं होने देते. इंडिया में एसएस राजामौली ऐसे डायरेक्टर्स में से हैं, जो अपनी एक-एक फिल्म पर कई साल लगाते हैं.

अब ‘अवतार’ का सीक्वल आ रहा है, ‘अवतार: द वे ऑफ वॉटर’. जिसका टीज़र ट्रेलर रिलीज़ किया गया है. टीज़र से फिल्म को लेकर क्या-कुछ पता चलता है, अब उस पर बात करेंगे.

# क्योंकि अपने तो अपने होते हैं

टीज़र देखकर लग रहा है कि पहले पार्ट की तरह इस बार भी कहानी पैंडोरा पर घटेगी. नावी ट्राइब के लोग देखने को मिलते हैं. पहले पार्ट में जेक इंसानों को छोड़कर वहीं बस जाता है, नायटीरी के साथ. टीज़र में सिर्फ जेक और नायटीरी नहीं दिखते. उनके साथ उनके जैसे दिखने वाले छोटे नावी निवासी भी दिखते हैं, जो शायद जेक और नायटीरी के बच्चे हों. इस बार कहानी पैंडोरा के जंगलों में ही नहीं, पानी पर भी चलेगी. या कहें तो पानी में भी चलेगी.

कुछ तो नावी के नीले लोग, ऊपर से टीज़र में पानी के शॉट्स, पूरे टीज़र की कलर टोन ब्लू रखते हैं. टीज़र में बड़ी मशीनों से लेकर बड़े जीव तक दिखते हैं, फिर भी ये किसी भी पॉइंट पर लाउड बनने की कोशिश नहीं करता. हर फ्रेम एक पेंटिंग जैसा लगे, ऐसे विज़ुअल्स आते हैं. फिर चाहे वो किसी नावी का उत्साहित होकर पानी की गहराइयां नापना हो, या फिर वो शॉट जहां पानी में तैर रहा नावी एक वेल जैसे जीव को छूकर तैरता है. इस शॉट को दूर से कैप्चर किया गया है. पानी का खालीपन, बीच में वो नावी और वेल साथ में तैर रहे हैं. हम प्रकृति के साथ कितने सौहार्द से रह सकते हैं, उस पर कोई उपदेश देने की कोशिश नहीं की. बस एक शॉट में वो रिश्ता कैप्चर कर लिया.

पूरा टीज़र सिर्फ विज़ुअल्स पर चलता है. बस एक जगह जेक का डायलॉग सुनने को मिलता है. वो कहता है,

मुझे एक बात पता है, चाहे हम जहां भी जाएं, ये परिवार ही हमारा किला है.

फिल्म की कहानी को लेकर जितनी भी न्यूज़ बाहर आई है, उसमें यही बताया गया कि जेक इस बार अपने परिवार को बचाने के लिए लड़ेगा. मतलब ‘फास्ट एंड फ्युरीअस’ वाले डॉम जानकर खुश होंगे.


# ‘टाइटैनिक’ वाली हीरोइन को फिर पानी में डुबो दिया

जेम्स कैमरून अपने इंटरव्यूज़ में कह चुके हैं कि उन्होंने ‘अवतार 2’ और ‘अवतार 3’ की शूटिंग एक साथ की है. ताकि बार-बार एक ही लोकेशन पर जाना ना पड़े. इससे फिल्म के एक्टर्स का टाइम भी बचा. वो और प्रोजेक्ट्स पर भी काम करते रहे. जैसे जेक का रोल करने वाले सैम वर्थिंगटन ‘अवतार’ के बाद से लगातार काम कर रहे हैं. वो बात अलग है कि बीती दशक में सिर्फ ‘हैकसॉ रिज’ उनकी सबसे प्रॉमिनेंट फिल्म थी. ज़ोइ सैलडाना ने उनकी पार्टनर नायटीरी का रोल किया था. ‘अवतार’ के बाद ज़ोइ ने ‘गार्डियन्स ऑफ द गैलक्सी’ फ्रैन्चाइज़ जॉइन की, और आखिरी दो एवेंजर्स फिल्मों में भी नज़र आई थीं.

Avatar 2 Sam Worthington
जेक के किरदार में सैम वर्थिंगटन. गोविंदा के मुताबिक ये किरदार पहले उन्हें ऑफर हुआ था.

सैम और ज़ोइ के अलावा एक और पुरानी एक्टर इस पार्ट में लौटेंगी. ‘अवतार’ में सिगॉरनी वीवर के किरदार की डेथ हो गई थी. हालांकि, उनका किरदार सीक्वल के लिए फिर से लौट रहा है. इन एक्टर्स के अलावा ‘टाइटैनिक’ वाली केट विंसलेट ने भी ‘अवतार 2’ की टीम को जॉइन किया था. उनके कैरेक्टर को लेकर कोई डिटेल रिवील नहीं की गई है. फिल्म का अधिकतर हिस्सा पानी के अंदर बीतेगा. ऐसे में जेम्स चाहते थे कि पानी वाले हिस्से के लिए एनिमेशन की मदद न ली जाए, और उसे रियल रखें. एक्टर्स को पानी में शूट करने के लिए ट्रेनिंग दी गई. उन्हें स्कूबा डाइविंग किट से भी दूर रखा गया. स्कूबा किट के मास्क में अगर आप पानी के अंदर सांस लेंगे तो पानी में बुलबुले दिखाई देंगे. इस कंडिशन में वीएफएक्स पर असर पड़ता. इसलिए जेम्स ने स्कूबा मास्क न यूज़ करना बेहतर समझा, और एक्टर्स को पानी में सांस रोकने की ट्रेनिंग दी गई.

द हॉलीवुड रिपोर्टर को दिए एक इंटरव्यू में केट ने बताया कि कई महीनों की ट्रेनिंग के बाद वो सात मिनट और 14 सेकंड तक पानी में सांस रोक पा रही थीं. जेम्स बताते हैं कि एक्टर्स की ट्रेनिंग इतनी सॉलिड थी कि कोई नेवी सील का जवान उनसे आसानी से इंप्रेस हो जाता. यही वजह है कि सिर्फ केट ही नहीं, बल्कि 72 साल की सिगॉरनी भी छह मिनट तक पानी में सांस रोक पा रही थीं.


# ये आदमी डायरेक्टर कम, साइंटिस्ट ज़्यादा है

‘अवतार’ के लिए मोशन कैप्चर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया, जिससे लोगों या ऑब्जेक्ट्स के मूवमेंट रिकॉर्ड किए जाते हैं. एक्टर्स के एक-एक हावभाव को कैप्चर करने के लिए जेम्स ने उनके चेहरे से छह इंच की दूरी पर कैमरा माउंट कर दिया. ताकि उनके चेहरे के तमाम हावभाव कैप्चर हो जाएं. उसके बाद कंप्युटर ग्राफिक्स एनिमेटर्स उन्हें एनिमेट करने का काम करते. ‘अवतार: द वे ऑफ वॉटर’ का अधिकतर हिस्सा पानी के अंदर शूट होना था. जब एक्टर्स पर वीएफएक्स और कंप्युटर ग्राफिक्स यूज़ किया जाता है, या उनके चेहरों को एनिमेट किया जाता है, तब उनके चेहरों पर मार्किंग बनाई जाती है.

पानी के अंदर शूट करने में एक समस्या थी, कि ये मार्किंग ऊपर नीचे हो जाएंगी. जेम्स को टाइम लगा, लेकिन उन्होंने इस प्रॉब्लम को फिक्स करने का जुगाड़ निकाल लिया. एक्टर्स ने मोशन कैप्चर सूट पहनकर पानी के अंदर शूट किया. एक्सप्रेशन रिकॉर्ड हुए, जिन्हें फिर एनिमेट करने के लिए वेटा डिजिटल नाम की विज़ुअल इफेक्ट कंपनी में भेजा गया. जेम्स पानी वाले हिस्सों के लिए अपनी टीम को समुद्र में नहीं लेकर गए. बल्कि फिल्म के लिए 900,000 गैलन पानी का टैंक बनाया गया, जिसका इस्तेमाल सिर्फ ‘अवतार 2’ की शूटिंग के लिए होना था. जेम्स बताते हैं कि उनके साथी चाहते थे कि वो पानी वाले पार्ट की शूटिंग वैसे ही करें, जैसे ज्यादातर डायरेक्टर करते हैं. यानी पानी के अंदर की हलचल दिखाने के लिए एक्टर्स को तार से बांध देना. जेम्स इसके खिलाफ थे. फिर भी तार के साथ टेस्ट किया गया.

Kate Winslet Avatar 2
‘अवतार 2’ में अंडरवॉटर अपने सीन शूट करतीं केट विंसलेट.

रिज़ल्ट वही आया, जैसी उम्मीद जेम्स ने की थी. जेम्स चाहते थे कि किरदारों की पानी के अंदर होने वाली मूवमेंट स्मूद रहे, रियल रहे. इसलिए उन्होंने शॉर्टकट की जगह असली पानी यूज़ किया. अगर आप टीज़र में पानी वाले शॉट्स देखेंगे तो कुछ खटकेगा नहीं. जेम्स ऐसा ही चाहते थे. सीक्वल फिल्म की फुटेज को स्मूद बनाने के लिए उन्होंने एक और काम किया. आमतौर पर फ़िल्में 24 फ्रेम पर सेकंड की रेट पर शूट होती हैं, यानी एक सेकंड में हमारी आंखें 24 मूविंग पिक्चर्स देखती हैं. जेम्स ने फुटेज को और स्मूद बनाने के लिए फ्रेम पर रेट को कई गुना बढ़ाया है.

‘अवतार: द वे ऑफ वॉटर’ ने पहली फिल्म के मुकाबले विज़ुअल्स को एक कदम आगे ले जाने का काम किया है.


# ये इंसान कभी नहीं सुधरेंगे

पैंडोरा को जैसा हमने जाना था, जितना हमने जाना था, वो उससे कहीं ज़्यादा गहरा है. जेक और नायटीरी ‘अवतार’ के सीक्वल में उसी पैंडोरा को एक्सप्लोर करेंगे. पहले पार्ट में नावी ट्राइब के लोगों को इंसानों से लड़ना था. इस बार खतरा सिर्फ इंसान नहीं. फिल्म के ऑफिशियल सिनॉप्सिस के मुताबिक पैंडोरा से जुड़ा एक पुराना खतरा लौटेगा, जिससे जेक को अपने परिवार को बचाना होगा. उसके ऊपर से इंसान तो हैं ही. जैसा जेक एक ज़माने में खुद था, हाथ में बंदूक थामे पैंडोरा को एक्सप्लोर करता हुआ, हमें टीज़र में वैसे ही लोग देखने को मिलते हैं. इंसानों और प्राचीन खतरे से जेक और उसका परिवार कैसे लड़ेगा, यही फिल्म का मेन प्लॉट है.

'अवतार 2' 16 दिसम्बर, 2022 को सिनेमाघरों पर रिलीज़ होगी.
‘अवतार 2’ 16 दिसम्बर, 2022 को सिनेमाघरों पर रिलीज़ होगी.

बाकी जैसे-जैसे फिल्म से जुड़े डिटेल रिलीज़ होते रहेंगे, हम आपको अपडेट देते रहेंगे.


वीडियो: कैसी है मार्वल यूनिवर्स की फिल्म ‘डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस’?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

KGF 2 से पहले आई वो भारतीय फिल्में, जिन्हें सबसे ज़्यादा लोगों ने देखा

KGF 2 से पहले आई वो भारतीय फिल्में, जिन्हें सबसे ज़्यादा लोगों ने देखा

पैसों का अंबार लगाने वाली KGF 2 सलमान, आमिर और सनी के आसपास भी नहीं पहुंच पाई है.

शाहरुख के साथ अपने झगड़े पर क्या बोले अजय देवगन?

शाहरुख के साथ अपने झगड़े पर क्या बोले अजय देवगन?

अजय देवगन और शाहरुख खान के संबंध लंबे समय से खटारभरे बताए जाते रहे हैं, अब असलियत सुनिए.

सलमान खान के साथ ईद पार्टी से निकलीं शहनाज़ गिल ट्रोल क्यों होने लगीं?

सलमान खान के साथ ईद पार्टी से निकलीं शहनाज़ गिल ट्रोल क्यों होने लगीं?

लोगों का कहना है कि शहनाज़ को सलमान के साथ वैसे पेश नहीं आना चाहिए!

'अनेक' ट्रेलर के ये 10 सेकंड हिंदी थोपने वाले तमाम लोगों के लिए ही बने हैं

'अनेक' ट्रेलर के ये 10 सेकंड हिंदी थोपने वाले तमाम लोगों के लिए ही बने हैं

फिल्म सिर्फ एक एक्शन थ्रिलर नहीं लगती, इसके पास कहने के लिए और भी कुछ है.

'हीरोपंती 2' की कमाई ने टाइगर की सारी हीरोपंती झाड़ दी

'हीरोपंती 2' की कमाई ने टाइगर की सारी हीरोपंती झाड़ दी

'हीरोपंती 2' का रंग कहीं फीका सा पड़ता दिख रहा है.

ओटीटी का 'KGF' बनने के लिए क्या करने जा रहा है अमेज़न?

ओटीटी का 'KGF' बनने के लिए क्या करने जा रहा है अमेज़न?

अमेज़न आपके तमाम फेवरेट शोज़ वापस ला रहा है.

'KGF 2' ने एक और कीर्तिमान स्थापित कर दिया

'KGF 2' ने एक और कीर्तिमान स्थापित कर दिया

फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धड़ल्ले से पैसे छाप रही है.

प्रेमीजनों के लिए खुशखबरी! शानदार लव स्टोरीज़ वाली सीरीज़ मॉडर्न लव का देसी संस्करण आ रहा

प्रेमीजनों के लिए खुशखबरी! शानदार लव स्टोरीज़ वाली सीरीज़ मॉडर्न लव का देसी संस्करण आ रहा

एक से से बढ़कर एक कलाकार चुने गए हैं. उम्मीद है धमाल होगा.

अजय-किच्चा की बहस पर सोनू सूद सही खेल गए

अजय-किच्चा की बहस पर सोनू सूद सही खेल गए

राम गोपाल वर्मा ने भी इस बहस पर अपनी राय रखी है.

मई में आने वाली हैं ये 14 बड़ी फिल्में और सीरीज़, जो आपको पूरा महीना रोमांचित रखेंगी

मई में आने वाली हैं ये 14 बड़ी फिल्में और सीरीज़, जो आपको पूरा महीना रोमांचित रखेंगी

दो बड़ी फिल्मों के सीक्वल भी इस लिस्ट में शामिल हैं.