Submit your post

Follow Us

भारत-चीन तनाव: PM मोदी के बयान पर भड़के पूर्व फौजी, कहा- वे मारते मारते कहां मरे?

राजा बोला रात है,
रानी बोली रात है,
मंत्री बोला रात है,
संतरी बोला रात है,
सब बोलो रात है,
यह सुबह सुबह की बात है.

गोरख पांडे की यह कविता 18 जून की शाम से सोशल मीडिया पर काफी लिखी और शेयर की जा रही है. वजह है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बयान. उन्होंने भारत-चीन के बीच लद्दाख में हिंसक झड़प पर सर्वदलीय बैठक में बयान दिया. पीएम मोदी ने कहा,

न वहां कोई हमारी सीमा में घुसा आया है, न ही कोई घुसा हुआ है. न ही हमारी कोई पोस्ट किसी दूसरे के कब्जे में है. लद्दाख में हमारे 20 जांबाज शहीद हुए, लेकिन जिन्होंने भारत माता की तरफ आंख उठाकर देखा था, उन्हें वो सबक सिखाकर गए.

फौजियों ने उठाए सरकार पर सवाल

इसके बाद से सोशल मीडिया गरम है. लोग पूछ रहे हैं कि जब चीन के सैनिक भारत की जमीन पर नहीं आए तो फिर तनाव क्यों था? क्या भारत के सैनिक सीमा पारकर चीन में गए थे? भारत के 20 सैनिक शहीद क्यों हुए ? पूर्व फौजियों ने भी सरकार पर सवाल खड़े किए हैं. टि्वटर पर उन्होंने लिखा है कि प्रधानमंत्री का बयान सैनिकों का मनोबल तोड़ देने वाला है.

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल रामेश्वर रॉय. जम्मू कश्मीर कोर के कमांडर, असम राइफल्स के डीजी और सदर्न कमांड की चीफ ऑफ स्टाफ रहे हैं. उन्होंने पीएम मोदी के बयान के बाद लिखा,

आज काफी दुर्भाग्यपूर्ण दिन है. अपने तीन स्टार्स को शुक्रिया कहता हूं कि मैं रिटायर हो चुका हूं और मेरा बेटा फौज़ में नहीं है.

उन्होंने आगे कहा,

मैंने 40 साल तक भारतीय सेना के जरिए मेरे देश की सेवा की. किसके लिए? केवल एक मकसद के लिए. भारत की क्षेत्रीय अखंडता, सीमाओं और संप्रभुता की रक्षा के लिए. पूर्वी लद्दाख में चीन की ओर से बदली हुई एलएसी को भारत द्वारा चुपचाप स्वीकारते हुए देखना मुझे तोड़ रहा है. मेरे जैसे प्रत्येक सैनिक के लिए यह कितना दुखद दिन है.

लेफ्टिनेंट जनरल रामेश्वर रॉय के ट्वीट.
लेफ्टिनेंट जनरल रामेश्वर रॉय के ट्वीट.

रिटायर्ड कर्नल अजय शुक्ला.  डिफेंस जर्नलिस्ट भी हैं. लंबे समय से सेना और उससे जुड़ी गतिविधियों पर लिखते रहे हैं. लद्दाख में तनाव पर भी वे लगातार लिख रहे थे और चेता रहे थे कि चीन भारतीय सीमा में काफी अंदर तक आ चुका है. उन्होंने पीएम मोदी के बयान के बाद कहा,

क्या मैंने आज टीवी पर पीएम मोदी को भारत-चीन की सीमा को नए सिरे से खींचते हुए देखा? मोदी ने कहा कि कोई भी भारतीय सीमा में नहीं घुसा. क्या उन्होंने मान लिया कि एलएसी पर हमारी साइड में आने वाली गलवान घाटी और पैंगोंग झील की फिंगर 4 से 8 चीन का है? चीनी सेना अभी यहीं पर तैनात है.

दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा,

यदि जैसा कि नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि भारतीय सीमा में कोई नहीं घुसा. तो फिर इतना हल्ला क्यों था? क्यों सैन्य बातचीत हो रही थी, क्यों कूटनीतिक बातचीत हो रही थी, 20 जवानों की मौत क्यों हुई?

अजय शुक्ला के ट्वीट.
अजय शुक्ला के ट्वीट.

तीसरे ट्वीट में लिखा,

20 भारतीय सैनिक भारतीय सीमा से चीनी घुसपैठियों को भगाते हुए शहीद हो गए. लेकिन मोदी कह रहे हैं कि कोई भारतीय सीमा में नहीं आया. तो फिर ये सैनिक कहां पर शहीद हुए? क्या मोदी वही कह रहे हैं जो चीन कह रहा था कि वे चीन में घुस गए थे?

चौथे ट्वीट में लिखा,

क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जानबूझकर भटका रहे हैं? या फिर उन्हें गलत जानकारी दी गई है? क्या सरकार मानती है कि वह कुछ भी कह सकती है और बच सकती है?

बीरेंद्र धनोआ. उन्होंने भी पीएम मोदी के बयान पर निराश जाहिर की. उन्होंने लिखा,

क्या हम यह पूछ सकते हैं कि मारते मारते कहां मरे?

बता दें कि पीएम ने शहीद 20 जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा था कि देश को उन जवानों पर गर्व है. वे मारते मारते मरे हैं. इसी के जरिए धनोआ ने निराशा जताई.

बीरेंदर धनोआ का ट्वीट.
बीरेंदर धनोआ का ट्वीट.

रिटायर्ड मेजर डीपी सिंह. वे कारगिल की जंग में लड़े थे. उन्होंने पीएम के बयान पर गहरा दुख जाहिर किया. उन्होंने लिखा-

भारत के प्रधानमंत्री को सुना, कोई भी मेरा और किसी सैनिक के मनोबल को नहीं गिरा सकता लेकिन मुझे लगा था कि वह मनोबल को उठाएंगे. मैं गलत था.

डीपी सिंह का ट्वीट.
डीपी सिंह का ट्वीट.

रिटायर्ड कर्नल इजे सांचिज. वे सेना की इंजीनियर्स कोर के सदस्य रहे हैं. उन्होंने लिखा,

सदी का सबसे बड़ा झूठ. इस हिसाब से तो चीनियों ने सीमा पार नहीं की. इसका मतलब है कि उन्होंने 1962 से विवादित जमीन पर ही कब्जा किया है. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ को इस्तीफा देना चाहिए.

कर्नल सांचिज का ट्वीट.
कर्नल सांचिज का ट्वीट.

इसी तरह से कई और सैनिकों और सुरक्षा मामलों के जानकारों ने पीएम मोदी के बयान पर सवाल खड़े किए. पीएम के बयान पर विवाद के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय PMO की ओर से सफाई आई. बयान जारी कर कहा गया कि पीएम मोदी के बयान को लेकर कुछ लोगों की ओर से विवाद खड़ा करने का प्रयास किया जा रहा है. LAC पर भारतीय सीमा की ओर चीनी सेना की कोई मौजूदगी न होने वाली टिप्पणियां सशस्त्र बलों की वीरता के बाद के हालात से जुड़ी हैं.


Video: भारतीय सेना के 10 जवानों को चीन की कैद से कैसे छुड़ाया गया?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

फ़िल्म रिव्यूः गुलाबो सिताबो

विकी डोनर, अक्टूबर और पीकू की राइटर-डायरेक्टर टीम ये कॉमेडी फ़िल्म लेकर आई है.

फिल्म रिव्यू: चिंटू का बर्थडे

जैसे हम कई बार बातचीत में कह देते हैं कि 'ये दुनिया प्यार से ही जीती जा सकती है', उस बात को 'चिंटू का बर्थडे' काफी सीरियसली ले लेती है.

फ़िल्म रिव्यूः चोक्ड - पैसा बोलता है

आज, 5 जून को रिलीज़ हुई ये हिंदी फ़िल्म अनुराग कश्यप ने डायरेक्ट की है.

फिल्म रिव्यू- ईब आले ऊ

साधारण लोगों की असाधारण कहानी, जो बिलकुल किसी फिल्म जैसी नहीं लगती.

इललीगल- जस्टिस आउट ऑफ़ ऑर्डर: वेब सीरीज़ रिव्यू

कहानी का छोटे से छोटा किरदार भी इतनी ख़ूबसूरती से गढ़ा गया है कि बेवजह नहीं लगता.

बेताल: नेटफ्लिक्स वेब सीरीज़ रिव्यू

ये सीरीज़ अपने बारे में सबसे बड़ा स्पॉयलर देने से पहले स्पॉयलर अलर्ट भी नहीं लिखती.

पाताल लोक: वेब सीरीज़ रिव्यू

'वैसे तो ये शास्त्रों में लिखा हुआ है लेकिन मैंने वॉट्सऐप पे पढ़ा था.‘

इरफ़ान के ये विचार आपको ज़िंदगी के बारे में सोचने पर मजबूर कर देंगे

उनकी टीचर ने नीले आसमान का ऐसा सच बताया कि उनके पैरों की ज़मीन खिसक गई.

'पैरासाइट' को बोरिंग बताने वाले बाहुबली फेम राजामौली क्या विदेशी फिल्मों की नकल करते हैं?

ऐसा क्यों लगता है कि आरोप सही हैं.

रामायण में 'त्रिजटा' का रोल आयुष्मान खुराना की सास ने किया था?

रामायण की सीता, दीपिका चिखालिया ने किए 'त्रिजटा' से जुड़े भयानक खुलासे.