Submit your post

Follow Us

30 सेकंड में बताइए कि ये वायरल विज्ञापन काहे का है? लोग ताल ठोंक कर पूछ रहे हैं

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. एक विज्ञापन है. विज्ञापन तो अनगिनत हैं, लेकिन यही वायरल काहे को हो रहा है? इसका जवाब है विज्ञापन के भीतर. इसे शेयर करने वाले लोग कह रहे हैं कि ये अब तक का सबसे ‘क्लूलेस’ विज्ञापन है. सस्पेंस से भरपूर टाइप का. जिसमें आपको अमूमन आधे से ज़्यादा वक़्त के बाद वो प्रोडक्ट देखकर झटका लगता है, जिसका विज्ञापन वीडियो में किया जा रहा था.

ऐसा नहीं है कि उस प्रोडक्ट का विज्ञापन नहीं किया जा सकता. लेकिन ऐड के शुरुआत में जो भूमिका बनाई गई, उससे आपको ज़रा भी अंदाजा नहीं होता कि ये ऐड आख़िर में है किस चीज़ का?

ना ना अंगूठी का नहीं है. ये तो ऐसे ही दिखा दिया. पैरा चेंज हो रहा है ना इसलिए.
ना ना अंगूठी का नहीं है. ये तो ऐसे ही दिखा दिया. पैरा चेंज हो रहा है ना इसलिए.

# अरे ऐसा है क्या ऐड में?

ऐड शुरू होता है किसी बड़े से नहानघर से. एक मोहतरमा नहाने को निकली हैं. ऐड नहानघर में ही क्यों शुरू हुआ, इसका भी एक लॉजिक है मस्त वाला. वो लास्ट में बताएंगे. तो नहाने को निकलीं ये मोहतरमा गाउन उतारती हैं. लेकिन ये ऐड गाउन का नहीं है? न ही मखमली फर्श का है, जिसपर से मोहतरमा चली आ रही हैं. इसके दो फ्रेम बाद मोहतरमा उतर जाती हैं एक झक्क सफ़ेद बाथटब में. लेकिन ये ऐड बाथटब का भी नहीं है, न उस नल का है, जो बाथटब के ऊपर लगा दिखाई दे रहा है.

ऐसे में कैमरा ज़ूम करके मोहतरमा के गले से थोड़ा बाएं को नीचे एक टैटू पर ठहरता है. और इसी टैटू में पूरी विज्ञापन फ़िल्म का सीक्रेट छिपा हुआ है. वो भी बाद में बताएंगे. पक्का वाला प्रॉमिस है बताएंगे, आप आगे बढ़ो. मतलब पढ़ो. तो बात ठहरी थी केकड़े वाले टैटू पर. ये ऐड किसी टैटू आर्टिस्ट का भी नहीं है, न ही सीफूड का है. उसके बाद दिखती है मोहतरमा के दाहिने हाथ की अंगूठी. अंगूठी में भी केकड़ा डिज़ाइन दिख रहा है. लेकिन केकड़ा कनेक्शन वैसा नहीं है, जैसा आप सोच रहे हैं.

फिर एंट्री मारते हैं एक साहब. जो बाल, जो दाढ़ी कि मोहतरमा देखती रह जाती हैं. लेकिन ये ऐड बालों में लगाने वाली क्रीम का भी नहीं है, और न ही दाढ़ी में लपेटे जाने वाले वैक्स का है. साहब मोहतरमा को बाथटब से उठाते हैं और फिर दाएं-बाएं हाथों से घुमाते हैं. बस्स्स्स … यहां खुलता है राज़. जब मोहतरमा ग़ायब ही हो जाती हैं. और ग़ायब होकर बताती हैं कि आपके सारे गेस धरे के धरे रह गए. भूमिका सब मिथ्या हो गई.

भूमिका हम भी ज़्यादा नहीं बनाएंगे. पहले आप ऐड ही देख लीजिए. लेकिन सोशल मीडिया पर चलने वाला चैलेंज याद रखिएगा. आपको शुरू के 30 सेकंड में अंदाज़ा लगाना है कि ये ऐड है किस सामान का.

# तो देखकर भकुआ गए आप भी

ऐड देख ही लिया, तो वापस ख़बर पढ़ने काहे को आ गए? अच्छा अब आ गए, तो समय है वैल्यू ऐडिशन का. मतलब कुछ जानकारी घेलुआ दी जाए. और वो दो राज़ भी तो बचे हैं, जिनका वादा था.

तो हमने ऐड देखने के बाद इस लुंगी के ब्रांड की खोज की. लुंगी अमेज़न इत्यादि पर उपलब्ध है. 400 से 600 रुपए के लपेटे में मिल जाएगी. ये बात अलग है कि इसको पहन के आप बाहर निकले, तो उतना गुड अटेंशन नहीं मिल पाएगा, जितना ऐड में भाऊ को मिल रहा था.

अब रह गईं दो बातें. एक तो केकड़ा, दूसरा नहानघर. केकड़ा टैटू इसलिए, क्योंकि वो नन्दू ब्रांड की लुंगी का लोगो है. नहानघर क्यों?

मोमेंट ऑफ़ सच.
मोमेंट ऑफ़ सच.

# स्क्रिप्ट, स्टोरीबोर्ड और ब्रीफ़ का खेल

जब सामान बनाने वाला अपने सामान का विज्ञापन बनवाना चाहता है, तो क्या करता है? ज़ाहिर-सी बात है, ऐड फ़िल्म बनाने वाली कंपनी या लोगों से मिलता है. बताता है कि मेरे सामान में ये वो ख़ास बातें हैं. वो आनी चाहिए ऐड में. इसके लिए कहानी लिखी जाती है. एक-एक फ्रेम सेट किया जाता है.

नन्दू ब्रांड की लुंगी का दावा है कि ये ‘Washed Lungies’ हैं. मतलब धुली हुई. ना जाने अब तक कौन बिना धुली लुंगियां बेच रहा था. तो जब ऐड के आधे में मोहतरमा ख़ुद लुंगी में बदल जाती हैं, तब दिमाग़ की बत्ती जलती है कि ओहो! ये लुंगी ही थी, जो नहा रही थी.

अब ये भी सुन लीजिए कि ये ऐड बनाने में दो दर्जन से ज़्यादा लोग लगे थे. थाईलैंड में शूट हुआ था. और चार तो असिस्टेंट डायरेक्टर थे. प्रोडक्शन कंपनी ने जो वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया था, उसकी जानकारी बता रहे हैं.

प्रोडक्शन कंपनी ने वीडियो के लास्ट में ये क्रेडिट लिस्ट डाली है. साभार GRANDIOSE PRODUCTIONS
प्रोडक्शन कंपनी ने वीडियो के लास्ट में ये क्रेडिट लिस्ट डाली है. साभार GRANDIOSE PRODUCTIONS

अब तक ख़बर पर टिके हैं, तो एक मज़ेदार चीज़ और जान लें. इसमें तो आधे तक नहीं पता चला कि काहे का ऐड है. एक ऐड ऐसा बनाते हैं, जिसमें दी एंड के बाद पता चलता है कि काहे का ऐड देख डाला. यूट्यूब पर ‘J K Cement bikini Add’ जाकर खोज लें. अब भी नहीं बता पाएंगे कि सीमेंट का ऐड देखने को कह रहे हैं या बिकिनी का.


अब ये वीडियो तो देखते ही जाओ-

एक्ट्रेस सेलिना जेटली ने बताया- ‘आउटसाइडर थी, काम खोजते-खोजते थक गई थी’

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

मोहम्मद अज़ीज़ के ये 38 गाने सुनकर हमने अपनी कैसेटें घिस दी थीं

इनके जबरदस्त गानों से कितने ही फिल्म स्टार्स के वारे-न्यारे हुए.

डॉक्टर्स डे पर फिल्मी डॉक्टर्स के 21 अनमोल वचन

बत्ती बुझेगी, डॉक्टर निकलेगा, सॉरी कहेगा. हमारी फिल्मों के डॉक्टर्स के डायलॉग सदियों से वही के वही रह गए हैं.

फादर्स डे बेशक बीत गया लेकिन सेलेब्स के मैसेज अब भी आंखें भिगो देंगे

'आपका हाथ पकड़ना मिस करता हूं. आपको गले लगाना मिस करता हूं. स्कूटर पर आपके पीछे बैठना मिस करता हूं. आपके बारे में सब कुछ मिस करता हूं पापा.'

वो एक्टर जो लोगों को अंग्रेज़ लगता था, लेकिन था पक्का हिंदुस्तानी

जिसकी हिंदी, उर्दू और अंग्रेज़ी पर गज़ब की पकड़ थी.

भारत-चीन तनाव: PM मोदी के बयान पर भड़के पूर्व फौजी, कहा- वे मारते मारते कहां मरे?

पीएम ने कहा था न कोई हमारी सीमा में घुसा है न ही हमारी कोई पोस्ट किसी दूसरे के कब्जे में है.

'बुलबुल' ट्रेलर: देखकर लग रहा है ये बिल्कुल वैसी फिल्म है, जैसी एक हॉरर फिल्म होनी चाहिए

डर भी, रहस्य भी, रोमांच भी और सेंस भी. ऐसा लग रहा है कि फिल्म 'परी' से भी ज्यादा डरावनी होगी.

इस आदमी पर से भरोसा उसी दिन उठ गया था, जब इसने सनी देओल का जीजा बनकर उन्हें धोखा दिया था

परदे पर अब तक 182 बार मर चुका है ये एक्टर.

'गो कोरोना गो' वाले रामदास आठवले की कही आठ बातें, जिन्हें सुनकर दिमाग चकरा जाए

अब आठवले ने चायनीज फूड के बहिष्कार की बात कही है.

विदेशी मीडिया को क्यों लगता है कि भारत-चीन सीमा पर हालात बेकाबू हो सकते हैं?

सब जगह लद्दाख झड़प की चर्चा है.

वो 7 इंडियन एक्टर्स/सेलेब्रिटीज़, जिन्होंने आत्महत्या कर ली थी

इस लिस्ट में लीजेंड्स से लेकर स्टार्स सब शामिल हैं.