Submit your post

Follow Us

ये गेम आस्तीन का सांप ढूंढना सिखा रहा है और लोग इसमें जमकर पिले पड़े हैं!

10 ऐस्ट्रोनॉट एक स्पेस मिशन पर निकलते हैं. मगर अंतरिक्ष यान में इन 10 में एक बहरूपिया या इंपोस्टर (Imposter) भी है, जो इस मिशन को फ़ेल करने पर तुला हुआ है. स्पेसशिप में बार-बार गड़बड़ी हो रही है. एक-एक कर ऐस्ट्रोनॉट मर रहे हैं. अब क्रू मेम्बर्स (Crew members) के पास दो ऑप्शन हैं. पहला ये कि खुद को बचाते हुए मिशन पूरा कर लें या फिर इंपोस्टर को पहचान कर उसे शिप से बाहर फेंक दें.

ये किसी मूवी की स्टोरी नहीं, एक गेम का प्लॉट है. नाम है Among Us (अमंग अस). हिन्दी में मतलब हुआ- हमारे बीच. आजकल हर तरफ़ छाया हुआ है. मगर ये कोई पबजी-वबजी स्टाइल का हाई-फ़ाई गेम नहीं है. कतई बेसिक लेवल के ग्राफिक हैं. आईफोन पर तो बढ़िया चलता ही है, मगर सस्ते से सस्ते एंड्रॉयड पर भी मस्त भागता है. इससे पहले हम गेम की डिटेल में घुसें, एक नज़र इसके डाउनलोड नंबर पर डाल लेते हैं.

अगस्त-सितंबर में बम-फाड़ डाउनलोड हुए

Among Us 700
Among Us गेमप्ले की एक झलक. (फ़ोटो: Among Us)

Among Us कोई नया गेम नहीं है. इनर स्लॉथ (InnerSloth) नाम की कंपनी ने इसको 2018 में बनाया था. तब, जब कोरोना नाम की सिर्फ बियर आती थी, वायरस नहीं. बाइक चलाते-चलाते लोग भच्च से गुटखा थूक दिया करते थे और पीछे वाला बंदा मैट्रिक्स मूवी के हीरो की तरह उससे बचने की कोशिश करता था. अब तो मुंह पर मास्क लगा होता है, तो गुटखा कोई थूके भी तो कैसे.

Among Us की पॉप्युलैरिटी इसी साल के अगस्त और सितंबर महीनों में बढ़ी है. उससे पहले कोई बेचारे को पूछ ही नहीं रहा था. अपने यहां तो लोग इसे पसंद कर ही रहे हैं. मगर अमेरिका, मैक्सिको और साउथ कोरिया जैसी जगह पर ये कुछ ज्यादा ही आतंक काट रहा है. गूगल प्ले स्टोर के टॉप गेम्स के चार्ट में काफ़ी टाइम से टॉप पर चल रहा है.

Lt Among Us 3
कौन साथी है और कौन बहरूपिया? (फ़ोटो: Among Us)

एक एजेंसी है- सेन्सर टावर. मोबाइल ऐप्लीकेशन के डाउनलोड नंबर पर नज़र रखती है. इसने बताया कि एंड्रॉयड और आईफोन पर मिलाकर ये गेम अब तक 8.6 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड हो चुका है. अगस्त में अचानक से 1.8 करोड़ लोगों ने इसे डाउनलोड कर डाला. और सितंबर के 14 दिनों में ही 4.2 करोड़ लोगों ने इसे डाउनलोड कर लिया. नीचे लगा हुआ चार्ट देखिये :

Among Us Global Downloads By Month (1)
डाउनलोड का ग्राफ, जिसमें अगस्त और सितंबर में उछाल दिख रहा है. (फ़ोटो: सेन्सर टावर)

अब आते हैं गेम प्ले पर

तो पहले हम इस खेल के नियम समझा देते हैं, जिसका नाम है Among Us.

खेल में दो पाले हैं. पहला क्रू (Crew) और दूसरा इंपोस्टर (Imposter). क्रू का क्या काम होता है? अपने टास्क पूरा करे, इंपोस्टर ने जो गड़बड़ी की है, उसे ठीक करे. अपने साथी की लाश मिलने पर रिपोर्ट करे और किसी पर शक होने पर इमरजेंसी मीटिंग बुलाए. क्रू एडमिन रूम में लगे हुए लाइव मैप और सिक्योरिटी रूम में मौजूद CCTV फुटेज देखकर भी इंपोस्टर की तलाश कर सकते हैं.

इंपोस्टर का काम होता है कि वो क्रू मेम्बर के साथ घुल-मिलकर रहे. टास्क करने का नाटक करे, ताकि किसी को शक न हो. शिप में गड़बड़ी करके उत्पात मचाए और अकेले टहल रहे क्रू मेम्बर को ठोक डाले. इंपोस्टर एसी वाली वेन्ट का इस्तेमाल करके भी एक जगह से दूसरी जगह जा सकता है. गेम की शुरुआत होने पर सिस्टम अपने आप एक प्लेयर को इंपोस्टर बनाता है. और इंपोस्टर बनकर खेलने में ही सबसे ज्यादा मज़ा आता है. नीचे लगा हुआ गेम का ट्रेलर देखिए :

इस गेम को आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर वाई-फाई की मदद से खेल सकते हैं. वरना फिर ऑनलाइन रूम बनाकर भी खेला जा सकता है. ऑनलाइन मोड में आप दुनिया के रैंडम लोगों के साथ खेल सकते हैं या फिर प्राइवेट गेम लगाकर अपने दोस्तों के साथ. गेम का जो होस्ट होता है, तो गेम के नियम में बदलाव कर सकता है. जैसे डिस्कशन का टाइम पीरियड, वोटिंग का टाइम, प्लेयर की स्पीड, खिलाड़ी कितनी दूर तक देख सकते हैं, एक बंदे को मारने के बाद इंपोस्टर कितनी देर तक दूसरे को नहीं मार सकता, वग़ैरह-वग़ैरह. होस्ट ये भी चुन सकता है कि खेल में इंपोस्टर की तादाद कितनी रहनी है. 10 लोगों में ज्यादा से ज्यादा 3 इंपोस्टर हो सकते हैं.

अब आते हैं मजेदार पार्ट पर

गेम में बोलना अलाऊ नहीं है. अलाऊ क्या, माइक ही नहीं चलता है. जो भी बात होती है, वो लिख-लिखकर होती है. वो भी तब, जब कोई क्रू मेम्बर डेडबॉडी रिपोर्ट करता है या इमरजेंसी मीटिंग बुलाता है. तब ही चालू होता है डिस्कशन. इस बात का कि इंपोस्टर कौन है. अगर खेलने वाले कायदे के लोग हैं, तो आपको मिलता है एक तर्क से भरा हुआ वाद-विवाद.

Among Us 2 700
डिस्कस करिए, कौन है बहरूपिया?

लोग बताते हैं कि फलाना जगह पर लाश मिली. फिर ऐसी बातें होती हैं कि उधर कौन था या उस बंदे के साथ आखिरी बार कौन-सा खिलाड़ी देखा गया था. जिसके ऊपर लोग शक करते हैं, वो अपने बचाव में बातें रखता है. यहीं पर पॉलिटिक्स और डिप्लोमेसी, सब नज़र आ जाती है. गेम में इंपोस्टर जितना ज्यादा चालाक होता है, उतना ही ज्यादा मज़ा आता है. इससे पहले पता नहीं था कि आस्तीन का सांप ढूंढना भी मज़ेदार हो सकता है.

मगर ये सब ‘कायदे’ के लोगों के साथ ही होता है, वरना कई गेम में तो मीटिंग बुलाते ही एक प्लेयर ऐसे ही रेंडम तरीके से किसी का नाम ले लेता है और बाक़ी सब उसको वोट करके बाहर निकाल देते हैं. क्यों, कहां, कैसे जैसे शब्द आते ही नहीं हैं. काफ़ी कुछ असली ज़िंदगी की तरह. जहां एक बार किसी को बीच-बजरिया ‘चोर-चोर’ कहकर चिल्ला दो, तो सब दौड़ पड़ते हैं हाथ साफ़ करने के लिए. क्या चुराया, सुबूत क्या है कि इसने ही चुराया है, तुमको कैसे पता कि ये चोर है, टाइप के सब सवाल तो बेकार हैं. खैर, गेम में ऐसे ही करते-करते क्रू मेम्बर बाहर होते जाते हैं और इंपोस्टर जीत जाता है.

Among Us 4 700
गेम का तरीका है कि बातचीत से मसले का हल निकालिए.

जिन खिलाड़ियों को इंपोस्टर मार देता है या जिन्हें इंपोस्टर समझकर शिप से बाहर फेंका जा चुका होता है, वो भूत बनकर शिप पर ही रहते हैं. ये बस टास्क पूरे करते हैं, ताकि टीम जीत सके. ये न शिप की गड़बड़ी को दूर कर सकते हैं, न रिपोर्ट कर सकते हैं, और न ही इमरजेंसी मीटिंग बुला सकते हैं. इनके लिखे हुए टेक्स्ट भी सिर्फ दूसरे भूत को ही दिखते हैं. अगर ऐसा न हो, तो खेल ही खराब हो जाएगा ना. क्योंकि भूत को तो पता रहता है कि कौन इंपोस्टर है.

गेम पैसे कैसे कमाता है?

एक राउंड पूरा होने पर गेम आपको विज्ञापन दिखाता है. एक तो ये जरिया हो गया पैसे कमाने का. और दूसरा है इन-ऐप परचेज़. यानी गेम के अंदर की खरीदारी. आप अपने ऐस्ट्रोनॉट को अपनी पसंद का बना सकते हैं. इसका रंग बदलकर और इसको हैट पहनाकर. अगर पैसा खर्च करेंगे, तो पूरा का पूरा सूट भी मिल जाता है पहनाने को. पैसे देकर ऐडवर्टाइज़ भी हटाया जा सकता है.

Lt Among Us 2
अपने खिलाड़ी को अपने हिसाब से कपड़े और टोपी पहना सकते हैं. (फ़ोटो: Among Us)

‘सेन्सर टावर’ की रिपोर्ट के मुताबिक, Among Us ने इन-ऐप परचेज़ के ज़रिए 3.2 मिलियन डॉलर कमाए हैं. करन्सी कन्वर्ट करने पर ये करीब 24 करोड़ रुपये बनते हैं. बताते चलें कि गेम को बनाने वाली कंपनी इनर स्लॉथ सिर्फ तीन लोगों की एक टीम है. मतलब कि तीन लोगों ने मिलकर एक गेम बनाया और दो साल में 24 करोड़ रुपये कमा लिए.

इसके अलावा कंप्यूटर पर खेलने के लिए गेम को ‘स्टीम’ के ऑनलाइन स्टोर से निकाला जा सकता है. कंप्यूटर के लिए गेम की कीमत 199 रुपये है.

गेम के पॉप्युलर होने का राज़

Among Us के डाउनलोड बढ़ने का एक कारण तो कोरोना को बताया जा रहा है. दोस्तों के साथ नाके पर बैठकर बकवासें तो हो नहीं पा रही हैं, इसलिए एक-दूसरे को इंपोस्टर बता-बताकर गरियाने का ये एक आसान तरीका है. दूसरा रीज़न गेम स्ट्रीम करने वाले लोग हैं. वो लोग, जो दिन-रात इसको खेल रहे हैं और इसकी लाइव स्ट्रीमिंग दिखाते हैं.

Lt Among Us 6
इंपोस्टर एक से ज्यादा भी हो सकते हैं. इनकी गिनती का फ़ैसला होस्ट करता है.

Among Us के पॉप्युलर होने का एक और रीज़न हो सकता है. वो है इसका आसान गेमप्ले. इसमें न आपका बढ़िया गेमर होना जरूरी, न ही टेक-सेवी. आपके पिताजी के साथ-साथ आपके दादाजी भी गेम को खेल सकते हैं. मीटिंग बुलाने से लेकर टास्क करने तक, सब कुछ काफ़ी आसान है. बटन बस सामने ही आ जाता है.

गेम का एक ही फैक्टर इम्पॉर्टेंट है, और वो है बहरूपिए की पहचान करना. इसके लिए बस थोड़ा दिमाग लगाना होता है, गेमिंग स्किल्स नहीं. शुरुआत में हो सकता है कि थोड़ी दिक्कत हो, पर दो-तीन राउन्ड खेलने के बाद चीजें समझ में आ जाती हैं.

गेम में कमी क्या है?

गेम में अगर पबजी या कॉल ऑफ ड्यूटी की तरह बोलकर बात करने का ऑप्शन होता, तो डिस्कशन के टाइम पर आफ़त ही मच जाती. सब एक-दूसरे पर बोलते और कुछ भी समझ नहीं आता. इसलिए Among Us में बात करने के लिए टाइपिंग का ऑप्शन है. मगर इसमें कई बार काफ़ी दिक्कत आ जाती है. हर कोई ऐसे लिख-लिखकर सटासट बात भी नहीं कर सकता. अगर इसमें वॉट्सऐप की तरह टेक्स्ट मैसेज के साथ-साथ वॉयस मैसेज भेजने का भी ऑप्शन होता, तो बढ़िया रहता.

Lt Among Us 4
Among Us में अभी तीन स्टेज हैं. (फ़ोटो: Among Us)

गेम में कुल तीन स्टेज हैं और हर स्टेज में अलग-अलग टास्क मिलते हैं. मगर जो लोग गेम को ज्यादा खेल रहे हैं, उन्हें कुछ टाइम बाद बोरियत होने लग रही है. क्योंकि बार-बार वही टास्क फेर-बदल करके मिलते रहते हैं. गेम को नए टाइप के टास्क जोड़ने की जरूरत है और इसके साथ ही नई स्टेज जोड़ने की भी.

इंपोस्टर का रोल ऐसा है, जिस पर ‘एक अनार, सौ बीमार’ वाली कहावत बहुत सही बैठती है. मगर गेम का इंपोस्टर सेलेक्शन सिस्टम काफ़ी अजीब है. कई बार ये एक ही बंदे को बार-बार इंपोस्टर बनाता रहता है, तो किसी-किसी प्लेयर को इंपोस्टर का रोल ही नहीं देता.


वीडियो: इस नए गेम में क्या खास है कि 3 हफ्ते में 70 लाख लोगों ने इसे खरीद लिया?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

जेल भेजने और जुर्माना लगाने के अलावा रेप और यौन अपराधियों को क्या सजा देते हैं ये देश?

जेल भेजने और जुर्माना लगाने के अलावा रेप और यौन अपराधियों को क्या सजा देते हैं ये देश?

'ऑपरेशन दुराचारी' जनता के सामने ‘नेम और शेम’ करने के तरीके पर बहस चल रही है.

GI टैग वाली इन मिठाइयों में से आप ने कितने का स्वाद चखा है?

GI टैग वाली इन मिठाइयों में से आप ने कितने का स्वाद चखा है?

फेमस जगहों के लड्डू, पेड़े, रसगुल्ले को मिल चुका है GI टैग.

IPL में कमाई का रिकॉर्ड बनाने वाले खिलाड़ियों का प्रदर्शन कैसा रहा है

IPL में कमाई का रिकॉर्ड बनाने वाले खिलाड़ियों का प्रदर्शन कैसा रहा है

पैट कमिंस की बात चली है, तो दूर तलक जाएगी.

ये ध्रुव और सिमोन कौन हैं, जो ड्रग्स मामले में दीपिका-सारा के साथ NCB के रडार पर हैं

ये ध्रुव और सिमोन कौन हैं, जो ड्रग्स मामले में दीपिका-सारा के साथ NCB के रडार पर हैं

बॉलीवुड की वो 10 हस्तियां, जिन्हें NCB ने तलब किया.

वो नेताजी, जिन्होंने खाकी छोड़ पहनी थी खादी और खूब सियासी दांव आजमाए

वो नेताजी, जिन्होंने खाकी छोड़ पहनी थी खादी और खूब सियासी दांव आजमाए

खबर है कि गुप्तेश्वर पांडे भी चुनाव मैदान में उतरने वाले हैं.

खिलाड़ियों पर भारी है IPL 2020, चार दिन में ही खड़ी हो गई घायलों की फौज़

खिलाड़ियों पर भारी है IPL 2020, चार दिन में ही खड़ी हो गई घायलों की फौज़

हर दिन कोई न कोई इस लिस्ट में जुड़ रहा है.

आग में कलम डुबाकर लिखने वाले रामधारी सिंह 'दिनकर' की ये 10 बातें सुन लीजिए

आग में कलम डुबाकर लिखने वाले रामधारी सिंह 'दिनकर' की ये 10 बातें सुन लीजिए

आज़ादी की लड़ाई में कलम को बिगुल बना दिया था इस कवि ने.

रीडर्स की चीख़ें निकाल देने वाले स्टीफन किंग की लिखी ये 6 फिल्में मस्ट वॉच हैं!

रीडर्स की चीख़ें निकाल देने वाले स्टीफन किंग की लिखी ये 6 फिल्में मस्ट वॉच हैं!

'शॉशैंक रिडेंप्शन' से लेकर क्यूब्रिक की 'द शाइनिंग' और सिनेमा इतिहास की सबसे कमाऊ भुतही फिल्म 'इट' भी इन्होंने ही लिखी है.

इन होटलों के सबसे सस्ते कमरे के दाम में छह महीने के दाना-पानी का जुगाड़ हो जाएगा

इन होटलों के सबसे सस्ते कमरे के दाम में छह महीने के दाना-पानी का जुगाड़ हो जाएगा

इनके महंगे सुइट के बारे में तो सोच भी नहीं सकते...

आज से IPL 2020 शुरू हो रहा है, उससे पहले इस बार हुए 10 बदलावों के बारे में जान लीजिए

आज से IPL 2020 शुरू हो रहा है, उससे पहले इस बार हुए 10 बदलावों के बारे में जान लीजिए

कई अजब-गजब फेरबदल हुए हैं.