Submit your post

Follow Us

2020 में एमेज़ॉन प्राइम लाएगा ये 14 धाकड़ वेब सीरीज़, जो मस्ट वॉच हैं

एमेज़ॉन प्राइम के इंडिया में तीन साल पूरे हो गए हैं. इसी खुशी को सेलीब्रेट करने एमेज़ॉन के सीईओ जेफ बेजोस इंडिया आए थे. अनाउंस करके गए कि अगले कुछ सालों में इंडिया में करीब 71 अरब रुपए (1 बिलियन यूएस डॉलर) का इंवेस्टमेंट करेंगे. और 2025 तक भारत में 10 लाख से ज़्यादा नौकरियां पैदा करेंगे. अपने इस दौरे पर वो कई फिल्मी सेलेब्रिटीज़ से मिले. एक फंक्शन में शाहरुख खान के साथ स्टेज पर भी नज़र आए. वो जैसे ही इंडिया से गए, एमेज़ॉन प्राइम वीडियो ने बड़ा ऐलान कर दिया. स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म ने अनाउंस किया कि वो 2020 में इंडिया के लिए 14 नए वेब शोज़ लेकर आ रहे हैं. इसमें 9 नई वेब सीरीज़ हैं और पांच पुरानी सीरीज़ के नए सीज़न होंगे. ऐसे में हम ये जानने की कोशिश करेंगे कि कौन-कौन सी हैं ये सीरीज़. और ऐसा क्या खास हैं इनमें, जो हमें इनका इंतज़ार करना चाहिए.

1) द फैमिली मैन 2 (The Family Man 2)

स्टारकास्ट– मनोज बाजपेयी, शारिब हाशमी, श्रेया धनवंतरी, समांथा अक्कीनेनी
मेकर्स– राज निदिमोरु और कृष्णा डीके (राज एंड डीके)

ये सीरीज़ वहीं से शुरू होगी, जहां पिछला सीज़न खत्म हुआ था. लेकिन इस सीरीज़ के दूसरे सीज़न के आने से पहले एक बड़ी डेवलपमेंट हो गई. इसके मेकर्स राज एंड डीके हॉलीवुड चल पड़े हैं. वो ‘एवेंजर्स एंडगेम’ फेम रूसो ब्रदर्स के साथ इंटरनेशनल वेब सीरीज़ फ्रैंचाइज़ी ‘सिटाडेल’ बनाएंगे.

'द फैमिली मैन' के दूसरे सीज़न में प्रियमणी की जगह सामंता अक्कीनेनी दिखाई देंगी.
‘द फैमिली मैन’ के दूसरे सीज़न में प्रियमणी की जगह सामंता अक्कीनेनी दिखाई देंगी.

2) मिर्ज़ापुर 2 (Mirzapur 2)

स्टारकास्ट– पंकज त्रिपाठी, अली फज़ल, श्वेता त्रिपाठी, विजय वर्मा, रसिका दुग्गल
मेकर्स– गुरुमीत सिंह- मिहिर देसाई

इस सीरीज़ से आए वीडियोज़ को देखने के बाद कहानी का तो कुछ अंदाज़ा नहीं लग रहा. बस ये पता चला है कि मुन्ना त्रिपाठी से गोली खाने के बाद गुड्डू पंडित इस सीज़न में व्हीलचेयर पर दिखाई देंगे. गोलू बंदूक उठाएगी. और गली बॉय फेम विजय वर्मा कहानी में एंट्री मारेंगे.

'मिर्ज़ापुर 2' के एक सीन में गोलू गुप्ता उर्फ श्वेता त्रिपाठी. अब तक सीरीज़ में ये किरदार अहिंसक और पढ़ाई-लिखाई में रुचि रखने वाला दिखाया गया था. लेकिन इस सीज़न में मामला चेंज हो गया.
‘मिर्ज़ापुर 2’ के एक सीन में गोलू गुप्ता उर्फ श्वेता त्रिपाठी. अब तक सीरीज़ में ये किरदार अहिंसक और पढ़ाई-लिखाई में रुचि रखने वाला दिखाया गया था. लेकिन इस सीज़न में मामला चेंज हो गया.

3) ब्रीद 2 (Breathe 2)

स्टारकास्ट– अभिषेक बच्चन, अमित साध, नित्या मेनन, सैयामी खेर
मेकर्स– मयंक शर्मा

सीरीज़ के पहले सीज़न में आर.माधवन ने लीड रोल किया था. लेकिन इस बार उनकी जगह अभिषेक बच्चन ने ली है. अभिषेक इससे अपना डिजिटल डेब्यू करेंगे. अमित साध को छोड़कर पूरी स्टारकास्ट नई है. लेकिन कहानी पिछली वाली से अलग होगी. क्या होगी? ये डिटेल्स आने अभी बाकी हैं.

'ब्रीद 2' के एक सीन में अभिषेक बच्चन. अभिषेक पहली बार कोई वेब सीरीज़ कर रहे हैं.
‘ब्रीद 2’ के एक सीन में अभिषेक बच्चन. अभिषेक पहली बार कोई वेब सीरीज़ कर रहे हैं. मसला इस बार भी बच्चे का ही लग रहा है. 

4) फोर मोर शॉट्स प्लीज़ 2 (Four More Shots Please 2)

स्टारकास्ट– सयानी गुप्ता, कीर्ति कुल्हरि, बानी जे, मानवी गगरू, लिज़ा रे, मिलिंद सोमण, प्रतीक बब्बर
मेकर्स– नुपूर अस्थाना

ये वही सीरीज़ है, जिसके चक्कर में प्रोड्यूसर प्रीतिश नंदी और अनुराग कश्यप से भिड़ गए थे. प्रीतिश इसी सीरीज़ का नाम ‘वुमनिया’ रखना चाहते थे. ये शब्द अनुराग की फिल्म के एक गाने से लिया गया है. सीरीज़ का पहला सीज़न पसंद किया गया था. दूसरा सीज़न इंटरनेशनल हो गया है. इस बारे इसे बड़े लेवल पर टर्की और लंदन जैसी जगहों पर शूट किया गया है.

'फोर मोर शॉट्स प्लीज़' के एक सीन में बानी, सयानी, मानवी और कीर्ति.
‘फोर मोर शॉट्स प्लीज़’ के एक सीन में बानी, सयानी, मानवी और कीर्ति.

5) बंदिश बैंडिट्स (Bandish Bandits)

स्टारकास्ट– नसीरुद्दीन शाह, अतुल कुलकर्णी, रित्विक भौमिक, श्रेया सिंह चौधरी, शीबा चड्ढा
मेकर्स– आनंद तिवारी, अमृतपाल सिंह बिंद्रा

जोधपुर में घटने वाली एक म्यूज़िकल लव स्टोरी. राधे नाम के इंडियन क्लासिकल सिंगर और तमन्ना नाम की पॉप स्टार की कहानी. बेसिकली ये लव स्टोरी के बैकड्रॉप में इंडियन क्लासिकल  और पॉप म्यूज़िक की भिड़ंत के बारे में है. इसमें म्यूज़िक शंकर-एहसान-लॉय का होगा. ये तिकड़ी पहली बार किसी वेब सीरीज़ के लिए म्यूज़िक कर रही है.

'बंदिश बैंडिट्स' के एक सीन में नसीरुद्दीन शाह. ये सिर्फ दो म्यूज़िक फॉर्म्स नहीं बल्कि उन फॉर्म्स की तहज़ीब और मानसिकताओं के बारे में भी है.
‘बंदिश बैंडिट्स’ के एक सीन में नसीरुद्दीन शाह. ये सिर्फ दो म्यूज़िक फॉर्म्स नहीं बल्कि उन फॉर्म्स की मानसिकताओं और बंदिशों के बारे में भी है.

6) दिल्ली (Dilli)

स्टारकास्ट– सैफ अली खान, सुनील ग्रोवर, मो. ज़ीशान अयूब, डिंपल कपाडिया, सारा जेन डियास
मेकर्स– अली अब्बास ज़फर

सैफ अली खान नेटफ्लिक्स शो ‘सेक्रेड गेम्स’ के बाद एमेज़ॉन प्राइम पर डेब्यू कर रहे हैं. ये एक पॉलिटिकल ड्रामा होगी. ‘हाउस ऑफ कार्ड्स’ वाली लाइन पर. बताया जा रहा था कि ‘सुल्तान’ के डायरेक्टर अली, सैफ के साथ ‘तांडव’ नाम की एक सीरीज़ बना रहे हैं. अब उसी सीरीज़ का नाम ‘दिल्ली’ कर दिया गया है.

'दिल्ली' के एक सीन में सैफ अली खान, सारा जेन डियास और सुनील ग्रोवर.
‘दिल्ली’ के एक सीन में सैफ अली खान, सारा जेन डियास और सुनील ग्रोवर.

7) पाताल लोक (Pataal Lok)

स्टारकास्ट– नीरज कबी, गुल पनाग, जयदीप अहलावत, अभिषेक बैनर्जी
मेकर्स– कर्णेश शर्मा, अनुष्का शर्मा

फिल्मों के बाद अनुष्का अपना प्रोडक्शन हाउस क्लीन स्लेट फिल्म्स को वेब वर्ल्ड में लेकर आ रही है. ये सीरीज़ एक क्राइम थ्रिलर होगी, जिसका स्टारकास्ट गज़ब का है. कहानी या कॉन्सेप्ट के बारे में कुछ भी बताने से बचने की कोशिशें ज़ारी हैं.

'पाताल लोक' के एक सीन में जयदीप अहलावत. जयदीप नेटफ्लिक्स 2020 कैलेंडर के भी हिस्सा हैं. और एमेज़ॉन प्राइम का तो सबूत ही आप देख रहे हैं.
‘पाताल लोक’ के एक सीन में जयदीप अहलावत. जयदीप नेटफ्लिक्स 2020 कैलेंडर के भी हिस्सा हैं. और एमेज़ॉन प्राइम का तो सबूत ही आप देख रहे हैं.

8) गौरमिंट (Gormint)

स्टारकास्ट– मानव कौल, अमोल पालेकर, शिखा तलसानिया, गिरिश कुलकर्णी
डायरेक्टर– AIB

इस शो क नाम इंस्पायर्ड है पाकिस्तानी ‘गौरमिंट’ आंटी से. पहले इसमें इरफान काम कर रहे थे. लेकिन कैंसर की वजह से उन्हें ये सीरीज़ छोड़नी पड़ी. ये एक गुज़रे ज़माने के बॉलीवुड एक्टर की कहानी है, जिसे उसकी मर्ज़ी के खिलाफ कैबिनेट मंत्री बना दिया जाता है. एक पॉलिटिकल सटायर.

'गौरमिंट' के एक सीन में वेटरन अमोल पालेकर. अमोल आखिरी बार 2015 में एक टीवी शो में दिखाई दिए थे.
‘गौरमिंट’ के एक सीन में वेटरन एक्टर-फिल्ममेकर अमोल पालेकर. अमोल आखिरी बार 2015 में एक टीवी शो में दिखाई दिए थे.

9) इनसाइड  एज (Inside Edge)

स्टारकास्ट– ऋचा चड्ढा, विवेक ओबेरॉय, आमिर बशीर, अंगद बेदी, सयानी गुप्ता, तनुज विरवानी, सपना पब्बी
मेकर्स– करण अंशुमन, कनिष्क वर्मा

इस सीरीज़ को लेकर थोड़ा कंफ्यूज़न है. इसका दूसरा सीज़न 2019 के आखिर में रिलीज़ किया जा चुका है. 2020 कैलेंडर में इसके दूसरे सीज़न की बात हो रही है या तीसरे सीज़न की, ये क्लीयर नहीं है. लेकिन जो भी है आपको तो पता ही कि ये क्रिकेट बेस्ड शो है. इस खेल में मैदान से बाहर क्या खेल होते हैं, सीरीज़ इस बारे में बात करती है.

'इंसाइड एज' से वायु राघवन के रोल में तनुज विरवानी. सीरीज़ का दूसरा सीज़न 2019 के आखिर में रिलीज़ किया गया था.
‘इंसाइड एज’ से वायु राघवन के रोल में तनुज विरवानी. सीरीज़ का दूसरा सीज़न 2019 के आखिर में रिलीज़ किया गया था.

10) द फॉरगटन आर्मी (The Forgotten Army)

स्टारकास्ट– सनी कौशल, शरवरी, एम.के रैना, सुषमा सेठ
मेकर्स– कबीर खान

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की इंडियन नेशनल आर्मी, जिसे आज़ादी के बाद भुला सा दिया गया. आज़ादी के लिए की गई उनकी तमाम कोशिशों के बारे में बात नहीं होती. ये सीरीज़ उस कहानी को जनता के सामने रखेगी, जो घटी तो लेकिन हमें बताई-सुनाई नहीं गईं. 1999 में कबीर खान ने इसी नाम की डॉक्यूमेंट्री से अपना डायरेक्शन करियर शुरू किया था. वापस वही कहानी बड़े लेवल पर.

'द फॉरगटन आर्मी' की कहानी एक लव स्टोरी की मदद से दिखाई जाएगी. उस प्रेम का कहानी का एक सिरा ये लड़का है सोढ़ी. इस एक्टर का नाम है सनी कौशल. रिश्ते में विकी कौशल के भाई लगते हैं.
‘द फॉरगटन आर्मी’ की कहानी एक लव स्टोरी की मदद से दिखाई जाएगी. उस प्रेम का कहानी का एक सिरा ये लड़का है सोढ़ी. इस एक्टर का नाम है सनी कौशल. रिश्ते में विकी कौशल के भाई लगते हैं.

11) मुंबई डायरीज़ 26/11 (Mumbai Diaries – 26/11)

स्टारकास्ट– कोंकणा सेन शर्मा, टीना देसाई, मोहित रैना
मेकर्स– निखिल आडवाणी

मुंबई में हुए 26/11 अटैक पर बेस्ड सीरीज़. अभी हाल ही में इस मसले पर ‘होटल मुंबई’ आई थी. फिल्म की तारीफ हुई. इस प्रोजेक्ट से ‘कल हो न हो’ फेम निखिल आडवाणी जुड़े हुए हैं. उन्होंने अभी जॉन के साथ ‘बटला हाउस’ घटना पर फिल्म बनाई थी. अब एक और असल लाइफ से प्रेरित क्राइम प्रोजेक्ट.

'द मुंबई डायरीज़' के एक सीन में कोंकणा सेन शर्मा. इससे कोंकणा वेब की दुनिया में अपनी शुरुआत करने जा रही हैं.
‘द मुंबई डायरीज़’ के एक सीन में कोंकणा सेन शर्मा. इससे कोंकणा वेब कॉन्टेंट की दुनिया में अपनी शुरुआत करने जा रही हैं.

12) द लास्ट आवर (The Last Hour)

स्टारकास्ट– संजय कपूर, राइमा सेन, शहाना गोस्वामी
मेकर्स– अमित कुमार, आसिफ कपाडिया

हिमालय की तराइयों में बसी एक क्राइम थ्रिलर, जिसमें भुतहेपने का एलीमेंट भी होगा. इस सीरीज़ से आसिफ कपाडिया बतौर प्रोड्यूसर जुड़े हैं. वो अपनी फिल्म ‘वॉरियर’ के लिए (बेस्ट ब्रिटिश फिल्म का) बाफ्टा अवॉर्ड जीत चुके हैं. मशहूर सिंगर एमी वाइनहाउस की लाइफ पर आसिफ की बनाई डॉक्यूमेंट्री ‘एमी’, ग्रैमी (बेस्ट फिल्म म्यूज़िक) और ऑस्कर (बेस्ट फीचर डॉक्यूमेंट्री) दोनों जीत चुकी है.

'द लास्ट ऑवर' के एक सीन में संजय कपूर और शहाना गोस्वामी. संजय नेटफ्लिक्स की 'लस्ट स्टोरीज़' में भी दिखाई दिए थे.
‘द लास्ट ऑवर’ के एक सीन में संजय कपूर और शहाना गोस्वामी. संजय नेटफ्लिक्स की ‘लस्ट स्टोरीज़’ में भी दिखाई दिए थे.

# ये हो गईं 12 फिक्शन वेब सीरीज़. इनके अलावा एमेज़ॉन प्राइम वीडियो पर दो नॉन-फिक्शन (नॉन स्क्रिप्टेड) सीरीज़ भी  आ रही हैं.

13) सन ऑफ सॉयल- जयपुर पिंक पैंथर्स (Sons of Soil: Jaipur Pink Panthers)

अभिषेक बच्चन की प्रो कबड्डी लीग में खेलने वाली प्रोफेशनल टीम जयपुर पिंक पैथर्स के ऊपर डॉक्यूमेंट्री. अभी हाल ही में नेटफ्लिक्स पर इंडियन प्रीमियर लीग की टीम मुंबई इंडियंस पर डॉक्यू-सीरीज़ आई थी- ‘क्रिकेट फीवर- मुंबई इंडियंस’. अभिषेक की इस सीरीज़ में हमें टीम में प्लेयर्स के खरीदे जाने से लेकर मैच को खेलने के बीच होने वाली चीज़ों के बारे में बताया जाएगा. पूरा प्रोसेस. इसे बीबीसी प्रोड्यूस कर रही है. इसमें अभिषेक और उनकी पूरी कबड्डी और मैनेजमेंट टीम दिखाई देगी.

एक टीम को खरीदकर बनाने और उसे जीतने लायक बनाने में क्या लगता है, इस सीरीज़ में अभिषेक बच्चन बताएंगे.
एक टीम को खरीदकर बनाने और उसे जीतने लायक बनाने में क्या लगता है, इस सीरीज़ में अभिषेक बच्चन बताएंगे.

14) कॉमिक्सतान तमिल (Comicstaan Tamil)

नॉन-स्क्रिप्टेड स्टैंड अप कॉमेडी कंपटीशन शो कॉमिकस्तान का रीजनल वर्ज़न. अब तक हमने इस सीरीज़ में बहुत सारे कॉमेडियंस को हिंदी या अंग्रेज़ी में स्टैंड अप करते देखा है. इस बार इस पूरे फॉर्मेट की भाषा चेंज कर दी गई है. यहां कंटेस्टेंट्स भी तमिल भाषी होंगे और उनके जज भी.


वीडियो देखें: नेटफ्लिक्स अनुराग, करण जौहर, दिबाकर बैनर्जी और विक्रमादित्य मोटवानी के साथ 4 फिल्में लाएगा

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

नसीरुद्दीन शाह और अनुपम खेर की रगों में क्या है?

एक लघु टिप्पणी दोनों के बीच विवाद पर. जिसमें नसीर ने अनुपम को क्लाउन यानी विदूषक कहा था.

पंगा: मूवी रिव्यू

मूवी देखकर कंगना रनौत को इस दौर की सबसे अच्छी एक्ट्रेस कहने का मन करता है.

फिल्म रिव्यू- स्ट्रीट डांसर 3डी

अगर 'स्ट्रीट डांसर' से डांस निकाल दिया जाए, तो फिल्म स्ट्रीट पर आ जाएगी.

कोड एम: वेब सीरीज़ रिव्यू

सच्ची घटनाओं से प्रेरित ये सीरीज़ इंडियन आर्मी के किस अंदरूनी राज़ को खोलती है?

जामताड़ा: वेब सीरीज़ रिव्यू

फोन करके आपके अकाउंट से पैसे उड़ाने वालों के ऊपर बनी ये सीरीज़ इस फ्रॉड के कितने डीप में घुसने का साहस करती है?

तान्हाजी: मूवी रिव्यू

क्या अपने ट्रेलर की तरह ही ग्रैंड है अजय देवगन और काजोल की ये मूवी?

फिल्म रिव्यू- छपाक

'छपाक' एक ऐसी फिल्म है, जिसके बारे में हम ये चाहेंगे कि इसकी प्रासंगिकता जल्द से जल्द खत्म हो जाए.

हॉस्टल डेज़: वेब सीरीज़ रिव्यू

हॉस्टल में रह चुके लोगों को अपने वो दिन खूब याद आएंगे.

घोस्ट स्टोरीज़ : मूवी रिव्यू (नेटफ्लिक्स)

करण जौहर, अनुराग कश्यप, ज़ोया अख्तर और दिबाकर बनर्जी की जुगलबंदी ने तीसरी बार क्या गुल खिलाया है?

गुड न्यूज़: मूवी रिव्यू

साल की सबसे बेहतरीन कॉमेडी मूवी साल खत्म होते-होते आई है!