Thelallantop

बराक ओबामा ने राहुल गांधी के लिए ऐसा क्या बोला कि माफी की मांग होने लगी?

राहुल गांधी और बराक ओबामा की ये तस्वीर साल 2017 की है. राहुल ने ही इसे ट्वीट किया था.

इंडिया में ट्विटर पर #माफ़ी_माँग_ओबामा हैशटैग ट्रेंड कर रहा है. क्यों? दरअसल, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति हैं बराक ओबामा. कई किताबें लिख चुके हैं. हाल ही में उनकी एक और किताब आई है. नाम है- ए प्रोमिस्ड लैंड (A Promised Land). इस किताब का रिव्यू ‘द न्यू यॉर्क टाइम्स (TNYC)’ ने छापा, जिससे पता लगा कि इस बुक में ओबामा ने राहुल गांधी का ज़िक्र किया है. राहुल, जो कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष हैं और केरल के वायनाड से लोकसभा सांसद हैं, उनके बारे में ओबामा ने जो लिखा, वो कोई तारीफ नहीं है, बल्कि एक तरह का एनालिसिस है. द न्यू यॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ओबामा ने किताब में लिखा है-

राहुल गांधी के अंदर खुद के बारे में एक नर्वस और अनफॉर्म्ड क्वालिटी है, जैसे कि वो कोई ऐसे छात्र हों, जिसने अपना कोर्सवर्क पूरा कर लिया और टीचर को प्रभावित करने की उत्सुकता थी, लेकिन असलियत में या तो योग्यता या विषय में महारत हासिल करने के जुनून की कमी थी.

अब राहुल को लेकर ओबामा के इसी विचार की वजह से ट्विटर पर उनसे माफी मांगने की मांग हो रही है. लोग कह रहे हैं कि ओबामा को राहुल गांधी के बारे में इस तरह से नहीं कहना चाहिए था. वो हमारे देश के लड़के हैं, विपक्ष के नेता हैं. ओबामा को अनफॉलो करने की अपील की जा रही है. कुछ यूज़र्स लिख रहे हैं कि विदेश के लोग इस तरह से किसी भारतीय का अपमान नहीं कर सकते.

For the first time I am standing for @RahulGandhi
He is gem of our politics for bringing @INCIndia to todays level.
Imprtnt ye ni hi ki wo capable hai yaa nahi imprtant ye hai ki wo hamara ladka hai.#HappyDiwali2020@BarackObama#माफ़ी_माँग_ओबामा

— 🇮🇳आकृत गौतम🚩 (@AkritKGautam) November 13, 2020

I m Not Support Congress ideology but @RahulGandhi are bhartiya and kise bhi bhartiye per koi galt bole ga wo Sahi nahi #माफ़ी_माँग_ओबामा and Please this statement all support @RahulGandhi because his all Indians are brother and Sisters , No Foreigners insults indian @INCIndia

एक यूज़र ने लिखा-

उस देश के पूर्व राष्ट्रपति, जहां आज भी स्किन कलर के आधार पर भेदभाव होता है, वो इस तरह की बात कहे, ये स्वीकार नहीं किया जाएगा.

हालांकि इस ट्रेंड में कई लोग ऐसे भी हैं, जो राहुल पर ही तंज कसते हुए ट्वीट कर रहे हैं. कुछ लोग कह रहे हैं कि बीजेपी के स्टार कैंपेनर की बेइज्ज़ती ओबामा कैसे कर सकते हैं? और कई तरह के मीम्स भी बनाए जा रहे हैं.

कांग्रेस क्या कहती है?

कांग्रेस नेता तारिक अनवर का कहना है कि राहुल और ओबामा की ज्यादा लंबी मुलाकात नहीं हुई होगी. उन्होंने कहा-

राहुल गांधी और ओबामा की ज़रूर संक्षिप्त मुलाकात हुई होगी, शायद 8-10 साल पहले, जब वो यूएस के प्रेसिडेंट के तौर पर यहां आए थे. कम मुलाकातों में किसी का आकलन करना मुश्किल है. राहुल गांधी की पर्सनैलिटी तब से अब तक बदल गई है. उन्होंने एक्सपीरियंस हासिल कर लिया है.

कब-कब हुई राहुल-ओबामा की मुलाकात?

जान लीजिए कि साल 2017 में राहुल गांधी ने बराक ओबामा से मुलाकात की थी. दिसंबर 2017 में ओबामा भारत के दौरे पर थे. तभी राहुल उनसे मिले थे. राहुल ने इस मीटिंग की तस्वीर भी ट्विटर पर शेयर की थी. लिखा था-

राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ एक सफल बातचीत हुई. उनसे दोबारा मिलकर अच्छा लगा.

इससे पहले, ओबामा जनवरी 2015 में भी इंडिया आए थे. RSTV की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान ओबामा ने कांग्रेस डेलिगेशन से ITC मौर्या होटल में मुलाकात की थी. राहुल भी इस डेलिगेशन का हिस्सा थे. वहीं साल 2010 में भी ओबामा के भारत दौरे पर राहुल गांधी से उनकी मुलाकात हुई थी.

और क्या लिखा है किताब में?

ओबामा ने अपनी किताब में अपने राजनीतिक सफर के बारे में लिखा है. उन्होंने इसमें मनमोहन सिंह को भी मेंशन किया है. TNYC के आर्टिकल के मुताबिक, किताब में लिखा है- रक्षा सचिव बॉब गेट्स और भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दोनों में एक तरह से प्रभावित करने वाली ईमानदारी है. अमेरिका के अगले राष्ट्रपति जो बाइडेन, जो ओबामा के कार्यकाल में उप-राष्ट्रपति थे, उनके बारे में लिखा कि वो सभ्य, ईमानदार और वफादार हैं.

वीडियो देखें: बिहार चुनाव: राहुल गांधी, PM मोदी से कहां पर चूक रहे हैं, इस लड़के ने बता दिया

Read more!

Recommended