Submit your post

Follow Us

8 रिकॉर्ड जो लगता था कि कभी नहीं टूटेंगे, उन्हें विराट तोड़ेगा

विराट कोहली. इंडिया के टेस्ट टीम के कैप्टन. और घर के चीकू. 5 नवंबर को 28 साल के हो गए हैं. यंग हैं. डैशिंग हैं. और जो चाहते हैं वो कर डालते हैं. ग्राउंड पर रनों और जीत की भूख लेकर उतरते हैं. ऐसा लगता है मानो दुनिया को कब्जाना चाहते हैं. पहली दफा मैंने इस बंदे की फोटू क्रिकेट सम्राट में देखी थी. अंडर-19 के वर्ल्ड कप में इंडिया फाइनल में था. और टीम की कमान विराट के हाथों में थी. उस वक्त देखकर मुझे बड़ा ही ऐरोगेंट टाइप का लगा था. और सच कहूं तो आज भी मुझे वैसा ही लगता है.

खैर आज चीकू का हैप्पी वाला बड्डे है. अच्छी-अच्छी बातें करेंगे उनके बारे में. अक्सर लोगों से सुनने में आया है कि विराट अगले सचिन हैं. जो रिकॉर्ड्स सचिन अपने नाम कर गए हैं. उन्हें अगर कोई ब्रेक कर सकता है तो वो विराट ही हैं. और ये बात विराट के प्रदर्शन को देखते हुए सही भी लगती है. तो आज उनके बड्डे पर लल्लन लेकर आया है कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स जिन्हें विराट फ्यूचर में तोड़ सकते हैं.

1. ODI में सबसे ज्यादा सेंचुरी

अपने चीकू के खाते में अभी 26 सेंचुरी हैं. 49 सेंचुरी के साथ सचिन टॉप पर हैं. पॉन्टिंग 30 सेंचुरी के साथ दूसरे. 28 सेंचुरी के साथ श्रीलंका के सनथ जयसूर्या तीसरे और विराट चौथे नंबर पर हैं. विराट ने अबतक 176 वन डे मैच खेले हैं. जिसमें 53 की औसत से रन बनाए हैं. विराट के फॉर्म को देखते हुए ये उम्मीद की जा सकती है कि वो सचिन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

India's Kohli, Tiwary and Pathan celebrate on a jeep after winning the final ODI match and the series against Sri Lanka in Pallekele

2. टेस्ट में सबसे ज्यादा सेंचुरी

बतौर कैप्टन, विराट ने टेस्ट मैच में 6 सेंचुरी बनाई हैं. वो भी केवल 17 मैचों में. विराट सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड को जल्दी ही तोड़ सकते हैं. गावस्कर ने बतौर कैप्टन इंडिया के लिए 47 मैच खेले और कुल 11 सेंचुरी बनाईं.

Cricket - India v New Zealand - Third Test cricket match

3. ODI में सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी

विराट ने अभी तक कुल 176 वन डे मैच खेले हैं. 38 हाफ सेंचुरी इनके बही-खाते में हैं. टॉप पर हैं क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर. 96 हाफ सेंचुरी उनके नाम हैं. दूसरे नंबर पर हैं कुमार संगाकारा. 93 हाफ सेंचुरी के साथ. 82 हाफ सेंचुरी हैं पंटर के खाते में. तीसरा प्लेस इन साब ने कब्जा रखा है. टॉप 10 में तेंदुलकर के अलावा इंडिया के राहुल द्रविड़ और बंगाल टाइगर सौरव गांगुली भी हैं.

dada with kohli

4. ODI में सबसे ज्यादा रन

साल 2008 में विराट ने वन डे में डेब्यू किया था. 8 साल के ODI करियर में विराट के बल्ले से 7570 रन निकले हैं. अगर ऐसे ही फॉर्म में रहे तो युवराज, धोनी को इस मामले में पीछे छोड़ सकते हैं. युवराज ने 293 मैचों में 9547 रन बनाए हैं. अपने माही तो अब नौ हजारी हो गए हैं. विराट तेंदुलकर के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं. 463 मैचों में 18,426 रन तेंदुलकर के खाते में हैं. हालांकि उसके लिए बड़ा खेलना पड़ेगा.

kohli

5. बतौर कैप्टन टेस्ट में सबसे ज्यादा जीत

सब जानते हैं टेस्ट में टीम की कमान विराट के हाथों में है. विराट ने अबतक 17 मैचों में कप्तानी की है. जिसमें 10 मैच जीते हैं. 2 में हार मिली है और 5 ड्रॉ रहे हैं. जबकि धोनी ने 60 मैचों में कप्तानी की है. 27 में जीत मिली है और 18 में हार. वहीं 15 मैच ड्रॉ रहे हैं. अगर आगे भी इंडिया विराट की कैप्टेंसी में फलता-फूलता रहा तो वो दिन दूर नहीं होगा जब लिस्ट में विराट धोनी के ऊपर होंगे.

Virat

6. ODI में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच अवार्ड

एक टाइम था जब लोग पहले से स्योर रहते थे कि ‘मैन ऑफ द मैच’ अवार्ड सचिन के नाम ही होगा. और होता भी था. विराट का भी कुछ ऐसा ही है. अब तक 22 बार विराट ‘मैन ऑफ द मैच’ बन चुके हैं. लास्ट टाइम उनके 154 नॉट आउट के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ अवार्ड मिला था. जो उन्होंने न्यूजीलैंड के साथ खेले गए तीसरे वनडे में बनाया था. इस मामले में विराट कैप्टन कूल को पीछे छोड़ चुके हैं. माही के नाम 20 ‘मैन ऑफ द मैच’ अवार्ड हैं. पर ऐसे थोड़ी न तेंदुलकर को भगवान कहते हैं. 62 ‘मैन ऑफ द मैच’ अवार्ड उनके नाम हैं.

kohli dhoni

7. ODI में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड

कोहली के नाम 4 ‘मैन ऑफ द सीरीज’ अवार्ड हैं. इस मामले में माही चीकू से आगे हैं. उनके नाम 6 ‘मैन ऑफ द सीरिज’ अवार्ड हैं. वहीं अपने भगवान 15 बार ‘मैन ऑफ द सीरीज’ रह चुके हैं. थोड़ा हाथ-पैर मारेंगे तो धोनी को तो पीछे छोड़ ही देंगे. और थोड़ा मारेंगे तो तेंदुलकर के रिकॉर्ड को ब्रेक कर सकते हैं.

sachin kohli

8. टी20 में सबसे ज्यादा रन

1657 रनों के साथ कोहली छठे नंबर पर हैं. फर्स्ट पोजीशन को कब्जिया रखा है न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम ने. 71 मैचों में 2140 रन बनाए हैं. दूसरे पर हैं श्रीलंका के दिलशान. ये साब 80 मैच खेले हैं. और 1889 रन ठोंके हैं. तीसरे पर गुप्टिल हैं. चौथे पर उमर अकमल. पांचवें पर डेविड वार्नर और छठे पर कोहली. 90 नॉटआउट बेस्ट स्कोर है. एवरेज 57 का रहा है. 16 हाफ सेंचुरी भी हैं पर सेंचुरी एक भी नहीं. अच्छी बात ये है कि क्रिस गेल दसवें नंबर पर हैं.

gayle kohli


ये भी पढ़िये…

EXCLUSIVE: विराट कोहली को किस क्रिकेटर ने मारे थे जोरदार थप्पड़?

अनुष्का शर्मा से लबड़िया रहे थे, परसाद पा गए

विराट कोहली का वो किस्सा जो आपके रोयें खड़े कर देगा

कोहली के पीछे क्या है?

विराट कोहली, तुमसे बस इतना कहना है

 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

'पैरासाइट' को बोरिंग बताने वाले बाहुबली फेम राजामौली क्या विदेशी फिल्मों की नकल करते हैं?

ऐसा क्यों लगता है कि आरोप सही हैं.

रामायण में 'त्रिजटा' का रोल आयुष्मान खुराना की सास ने किया था?

रामायण की सीता, दीपिका चिखालिया ने किए 'त्रिजटा' से जुड़े भयानक खुलासे.

क्या दूरदर्शन ने 'रामायण' मामले में वाकई दर्शकों के साथ धोखा किया है?

क्योंकि प्रसार भारती के सीईओ ने जो कहा, वो पूरी तरह सही नहीं है. आपको टीवी पर जो सीन्स नहीं दिखे, वो यहां हैं.

शी- नेटफ्लिक्स वेब सीरीज़ रिव्यू

किसी महिला को संबोधित करने के लिए जिस सर्वनाम का इस्तेमाल किया जाता है, उसी के ऊपर इस सीरीज़ का नाम रखा गया है 'शी'.

असुर: वेब सीरीज़ रिव्यू

वो गुमनाम-सी वेब सीरीज़, जो अब इंडिया की सबसे बेहतरीन वेब सीरीज़ कही जा रही है.

फिल्म रिव्यू- अंग्रेज़ी मीडियम

ये फिल्म आपको ठठाकर हंसने का भी मौका देती है मुस्कुराते रहने का भी.

गिल्टी: मूवी रिव्यू (नेटफ्लिक्स)

#MeToo पर करण जौहर की इस डेयरिंग की तारीफ़ करनी पड़ेगी.

कामयाब: मूवी रिव्यू

एक्टिंग करने की एक्टिंग करना, बड़ा ही टफ जॉब है बॉस!

फिल्म रिव्यू- बागी 3

इस फिल्म को देख चुकने के बाद आने वाले भाव को निराशा जैसा शब्द भी खुद में नहीं समेट सकता.

देवी: शॉर्ट मूवी रिव्यू (यू ट्यूब)

एक ऐसा सस्पेंस जो जब खुलता है तो न सिर्फ आपके रोंगटे खड़े कर देता है, बल्कि आपको परेशान भी छोड़ जाता है.