Submit your post

Follow Us

गोल्डन ग्लोब्स जीतने वाली वो फिल्में और सीरीज़ जो आपको देख डालनी चाहिए

गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड. अमेरिका में ऑस्कर के बाद दूसरा सबसे बड़ा अवॉर्ड. लेकिन महत्व में ये ऑस्कर से कम नहीं. यहां नॉमिनेशन में फिल्मों के साथ टीवी शोज़ को भी जगह मिलती है. गोल्डन ग्लोब्स ही वो अवॉर्ड है, जिससे हर साल पॉपुलर फिल्मों में इंटरनेशनल अवॉर्ड सीज़न की शुरुआत होती है. इस साल भी हुई. लेकिन करीब दो महीने की देरी से. भारतीय समयानुसार गोल्डन ग्लोब्स के 78वें एडिशन की शुरुआत 01 मार्च को सुबह 6:30 बजे से हुई. कोरोना काल के चलते पूरा इवेंट वर्चुअली आयोजित किया गया. दुनियाभर से नॉमिनीज़ अवॉर्ड शो का हिस्सा बने.

गोल्डन ग्लोब्स अवॉर्ड हर साल ‘हॉलीवुड फॉरेन प्रेस एसोसिएशन’ द्वारा दिए जाते हैं. इसमें 100 से भी कम वोटर होते हैं. ये लोग वो एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट और फोटोग्राफर होते हैं, जो अमेरिका में रहते हुए अलग-अलग मीडिया के लिए काम करते हैं. गोल्डन ग्लोब्स अवॉर्ड कुल 25 श्रेणियों में दिए जाते हैं. इनमें फिल्म अवार्ड्स की 14 और टीवी अवार्ड्स की 11 कैटेगरी होती हैं. इन्हीं में से आज जो कमाल की सीरीज़ और फिल्में जीती हैं, जानेंगे उनके बारे में.

शुरुआत फिल्म कैटेगरी से.

#1. नोमैडलैंड

अवॉर्ड: बेस्ट पिक्चर – ड्रामा, बेस्ट डायरेक्टर – मोशन पिक्चर

डायरेक्टर: क्लोइ ज़ाओ

नोमैड यानी बंजारा. कहानी है फ़र्न की. एक महिला जो अकेले रहती है. मंदी की वजह से उसकी नौकरी चली जाती है. उसके बाद अपना सब कुछ बेचकर एक वैन खरीद लेती है. और निकल पड़ती है काम ढूंढने. एक मॉडर्न नोमैड यानी बंजारिन की तरह. यहां फ़र्न का किरदार निभाया है ऑस्कर अवॉर्ड विनिंग एक्ट्रेस फ़्रांसेस मैक डोरमंड ने. ‘फ़ार्गो’ और ‘थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एबिंग मिसौरी’ के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के एकेडमी अवॉर्ड से नवाज़ा गया था.

Nomadland
ऑस्कर अवॉर्ड विनिंग एक्ट्रेस फ़्रांसेस मैक डोरमंड ने लीड रोल निभाया है.

‘नोमैडलैंड’ डायरेक्टर क्लोइ ज़ाओ की तीसरी फिल्म है. इससे पहले आई उनकी दोनों फिल्में, ‘सॉन्ग्स माय ब्रदर्स टॉट मी’ और ‘द राइडर’ को भी क्रिटिक्स ने खूब सराहा था. ‘नोमैडलैंड’ पिछले साल वेनिस फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर हुई थी. जहां इसने ‘गोल्डन लायन’ का अवॉर्ड अपने नाम किया था. अपनी फिल्म के लिए बेस्ट डायरेक्टर का गोल्डन ग्लोब्स जीतने वाली क्लोइ दूसरी महिला डायरेक्टर बनी हैं. इससे पहले ये अवॉर्ड बार्बरा स्ट्राइसैंड ने जीता था. 1983 में आई अपनी फिल्म ‘येंटल’ के लिए.

‘नोमैडलैंड’ 19 फ़रवरी को थिएटर्स और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म हुलु पर रिलीज़ हुई है.


#2. बोरात सब्सीक्वेंट मूवीफिल्म

अवॉर्ड: बेस्ट पिक्चर – म्यूज़िकल/ कॉमेडी, बेस्ट एक्टर: मोशन पिक्चर – म्यूज़िकल/ कॉमेडी   

डायरेक्टर: जेसन वॉलीनर 

साल 2006 में आई ‘बोरात’ का सीक्वल है. यह फिल्म कज़ाकिस्तान के एक आदमी की कहानी है, जो अमेरिका आता है. बोराता सब्सीक्वेंट मूवीफिल्म अपनी पॉलिटिकल और सोशल कॉमेंट्री के लिए कन्ट्रोवर्सी में भी रही थी. सीक्वल में भी कोविड पैंडेमिक, अमेरिकन कल्चर और पिछले साल हुए अमेरिकी चुनाव पर कमेंट किया गया है. फिल्म में ‘बोरात’ का किरदार ब्रिटिश एक्टर सैशा बैरन कोहन ने निभाया है.

Borat Subsequent Moviefilm
इस सीक्वल का काफी सालों से इंतज़ार हो रहा था.

फिल्म 23 अक्टूबर, 2020 को अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ हुई. फिल्म में सैशा और उनकी बेटी के किरदार में दिखीं मारिया बकालोवा की परफॉरमेंस की तारीफ हुई थी.


#3. मिनारी

अवॉर्ड: बेस्ट फॉरेन पिक्चर

डायरेक्टर: ली आइसैक चुंग

एक कोरियन-अमेरिकन फैमिली की कहानी जो फिल्म में 1980 के दशक वाले अमेरिका में शिफ्ट होती है. एक नई शुरुआत करने के लिए. अपने ‘अमेरिकन ड्रीम’ को ढूंढने के लिए. लेकिन क्या ये अमेरिकन ड्रीम वाली लाइफ वास्तविकता में तब्दील होगी या सिर्फ एक सपना बनकर रह जाएगी, यही फिल्म की कहानी है. फिल्म पिछले साल सनडांस फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर की गई थी. वहां इसने ग्रैंड जूरी प्राइज़ और यूएस ड्रमैटिक ऑडियंस अवॉर्ड अपने नाम किए. अमेरिका में फिल्म को 12 फ़रवरी, 2021 को थिएटर्स में रिलीज़ किया गया. इंडिया के थिएटर्स में ये कब रिलीज़ होगी, इस पर अभी कुछ नहीं बताया गया है.

Minari
डायरेक्टर चुंग ने अपने अनुभवों से जोड़ा है फिल्म को.

#4. सोल

अवॉर्ड: बेस्ट पिक्चर – ऐनिमेटिड, बेस्ट ओरिजिनल स्कोर 

डायरेक्टर: पीट डॉकटर

जो गार्डनर एक स्कूल टीचर है. उसे जैज़ म्यूज़िक बेहद पसंद है. वो इसमें अच्छा भी है. लेकिन जैसी लाइफ चाहता था, वैसी कभी मिली नहीं. महान जैज़ पियानिस्ट बनना चाहता था. पर कभी बन नहीं पाया. एक दिन अचानक उसका एक्सीडेंट हो जाता है. उसकी आत्मा शरीर से अलग होकर एक ऐसी जगह पहुंच जाती है, जहां आत्माओं को फिर से दुनिया में भेजने से पहले उनके अंदर कोई पैशन डेवेलप किया जाता है. जो यहां क्या सीखता है, जिससे उसका ज़िंदगी के प्रति नज़रिया बदल जाता है. यही फिल्म की कहानी है.

Soul
इसे पिछले साली की बेस्ट ऐनिमेटिड फिल्म कहना गलत नहीं होगा.

फिल्म को पिछले साल नवंबर 26 को रिलीज़ किया जाना था. लेकिन कोरोना महामारी की वजह से टल गई. इसके बाद फिल्म को डिज़्नी की स्ट्रीमिंग सर्विस पर रिलीज़ किया गया. गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में फिल्म को बेस्ट ऐनिमेटिड फिल्म और बेस्ट ओरिजिनल स्कोर का अवॉर्ड मिला है. इंडिया में आप इसे डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम कर सकते हैं.


#5. द ट्रायल ऑफ शिकागो 7

अवॉर्ड: बेस्ट स्क्रीनप्ले – मोशन पिक्चर

डायरेक्टर: ऐरन सोरकिन

‘अ फ्यू गुड मेन’ और ‘द सोशल नेटवर्क’ जैसी सराहनीय फिल्मों के राइटर ऐरन सोरकिन ने ही ये फिल्म लिखी और डायरेक्ट की है. कहानी है ‘शिकागो 7’ की. वियतनाम वॉर के खिलाफ प्रदर्शन करने वाला एक ग्रुप. इस ग्रुप के कार्यकर्ताओं को अरेस्ट कर लिया जाता है. सरकार आरोप लगाती है कि ये देश में दंगे भड़काने की कोशिश कर रहे थे. अब ये एक्टिविस्टस खुद को कैसे डिफेंड कर पाते हैं, यही इस कोर्टरूम ड्रामा की कहानी है. फिल्म 1969 में हुए शिकागो 7 ट्रायल पर आधारित है.

The Trial Of The Chicago 7
कास्ट ऐसी है कि किसे गिनें और किसे छोड़ें.

गोल्डन ग्लोब्स में फिल्म को 5 नॉमिनेशन मिले. इनमें बेस्ट पिक्चर का नॉमिनेशन भी शामिल था. हालांकि, इसने बेस्ट स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड अपने नाम किया. 1969 के सेट में बनी ये फिल्म उस दौर के हिसाब से रेलेवेंट लगती है. यही वजह है कि इसने रिलीज़ से पहले ही अपने नाम की हवा बनानी शुरू कर दी थी. फिल्म को आप नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम कर सकते हैं.


#6. मा रेनिज़ ब्लैक बॉटम

अवॉर्ड: बेस्ट एक्टर – मोशन पिक्चर – ड्रामा

डायरेक्टर: जॉर्ज सी वॉल्फ

फिल्म के लिए दिवंगत एक्टर चैडविक बोसमैन को बेस्ट एक्टर का गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड मिला. फिल्म में उन्होंने ट्रम्पेट प्लेयर लेवी का किरदार निभाया था. पिछले साल 28 अगस्त को कोलन कैंसर की वजह से चैडविक की डेथ हो गई थी. लेट एक्टर के बिहाफ पर ये अवॉर्ड उनकी पत्नी सिमोन लेडवॉर्ड ने लिया. ‘ब्लैक पैंथर’, ’42’ और ‘गेट ऑन अप’’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके चैडविक की ये आखिरी फिल्म थी. इसी कैटेगरी में गैरी ओल्डमैन, एंथनी हॉपकिंस और रिज़ अहमद जैसे एक्टर्स को भी नॉमिनेट किया गया था. ‘मा रेनिज़ ब्लैक बॉटम’ को आप नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम कर सकते हैं.

Ma Rainey's Black Bottom
चैडविक बोसमैन की आखिरी फिल्म.

#7. द यूनाइटेड स्टेट्स वर्सेज़ बिली हॉलिडे

अवॉर्ड: बेस्ट एक्ट्रेस – मोशन पिक्चर – ड्रामा

डायरेक्टर: ली डेनियल्स

ये बायोपिक कहानी है बीते ज़माने की अश्वेत अमेरिकन पॉप आइकॉन बिली हॉलिडे की. जिनकी लाइफ को अमेरिकी सरकार ने बेवजह विवादों में घसीटा. कहानी 1940 के दशक में सेट है. ऐसा समय जब अश्वेतों की आवाज़ अमेरिका में नज़रअंदाज़ कर दी जाती थी. ऐसे में बिली सिस्टम से कैसे लड़ती हैं, वही फिल्म की कहानी है. बिली के रोल में अमेरिकन सिंगर एंड्रा डे नज़र आई हैं. फिल्म को गोल्डन ग्लोब्स में दो नॉमिनेशन मिले. बेस्ट एक्ट्रेस का और और बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का. एंड्रा ने अपनी परफॉरमेंस के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीत लिया.

The United States Vs Billie Holiday
एक अकेली महिला और सामने दुनिया के सबसे ताकतवर देश की सरकार.

फिल्म हुलु पर स्ट्रीम हो रही है. हालांकि, ये इंडिया में उपलब्ध नहीं है. इसे इंडिया में थिएटर्स या स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर कब रिलीज़ किया जाएगा, इसपर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है.

अब बात करते हैं उन कमाल की टीवी और वेब सीरीज़ की, जिन्होंने गोल्डन ग्लोब्स की ट्रॉफी अपने नाम की.

#1. द क्राउन

अवॉर्ड: बेस्ट ड्रामा सीरीज़, बेस्ट टीवी एक्टर, बेस्ट टीवी एक्ट्रेस, बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस

क्रिएटर: पीटर मॉर्गन

‘द क्राउन’ ने इस बार के गोल्डन ग्लोब्स में हंगामा मचा दिया. चार श्रेणियों में नॉमिनेट हुई और चारों ट्रॉफीज़ अपने नाम कर लीं. एमा कोरिन ने बेस्ट टेलिविज़न एक्ट्रेस (ड्रामा), जॉश ओ कॉनर ने बेस्ट टेलिविज़न एक्टर (ड्रामा) और गिलीयन एंडरसन ने बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस (टीवी) के अवार्ड्स अपने नाम किए. वहीं, शो ने बेस्ट ड्रामा सीरीज़ का गोल्डन ग्लोब भी जीता. गोल्डन ग्लोब्स में कुछ ऐसा ही हंगामा पिछले साल की टेलिविज़न सीरीज ‘फ्लीबैग’ ने मचाया था.

The Crown
शो का तीसरा सीज़न भी पिछले साल गोल्डन ग्लोब्स के लिए नॉमिनेट हुआ था पर जीत नहीं पाया.

‘द क्राउन’ की कहानी ब्रिटेन की क्वीन एलिज़ाबेथ सेकेंड से शुरू होती है. इसके बाद के सीज़न उनकी आने वाली पीढ़ियों की कहानी बताते हैं. शो के अब तक चार सीज़न आ चुके हैं. बता दें कि शो का तीसरा सीज़न 77वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड में नॉमिनेट हुआ था. पर कोई अवॉर्ड नहीं जीत पाया. शो के चारों सीज़न नेटफ्लिक्स पर देखे जा सकते हैं.


#2. शिट्स क्रीक

अवार्ड: बेस्ट म्यूज़िकल/ कॉमेडी सीरीज़, बेस्ट टेलिविज़न एक्ट्रेस – म्यूज़िकल/ कॉमेडी  

क्रिएटर: यूजिन लिवाय, डेनियल लिवाय

पिछले साल हुए 72वें प्राइमटाइम एमी अवार्ड्स में एक शो ने नया रिकॉर्ड बनाया था. कॉमेडी कैटेगरी के सारे अवॉर्ड अपने नाम करने का रिकॉर्ड. उससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ था कि एक ही शो ने कॉमेडी कैटेगरी के सातों अवार्ड्स जीत लिए हों. वो शो था ‘शिट्स क्रीक’. छह सीज़न और 80 एपिसोड्स में फैली ये सीरीज़ कहानी बताती है रोज़ फैमिली की. एक पति-पत्नी और उनके दो ऐडल्ट बच्चे. जो एक पॉइंट पर तगड़े रईस होते हैं. लेकिन उनके साथ हुए किसी फ्रॉड की वजह से सड़क पर आ जाते हैं. फिर याद आता है कि किसी ज़माने में हंसी-मज़ाक में एक टाउन खरीदा था. नाम था शिट्स क्रीक. मजबूरी में पूरी फैमिली को इसी टाउन में आकर रहना पड़ता है. एक रात में गरीब हुए ये खानदानी अमीर इस छोटे से टाउन में अपनी नई लाइफ कैसे मैनेज करते हैं, यही दिखाता है ये शो.

Schitts Creek
शो की लेगेसी बरकरार रखने के लिए इसे अपने हाई पॉइंट पर बंद किया गया.

78वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड में शो ने बेस्ट म्यूज़िकल/ कॉमेडी सीरीज का अवॉर्ड जीता. वहीं, शो में अपने रोल के लिए कैथरीन ओ हैरा ने बेस्ट टेलिविज़न एक्ट्रेस इन म्यूज़िकल/ कॉमेडी सीरीज़ का अवॉर्ड जीता. शो के सारे सीज़न आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.


#3. द क्वीन्स गैम्बिट

अवॉर्ड: बेस्ट टेलिविज़न मोशन पिक्चर, बेस्ट एक्ट्रेस – टेलिविज़न मोशन पिक्चर

क्रिएटर: स्कॉट फ्रैंक, एलेन स्कॉट

सात एपिसोड्स की ये मिनी सीरीज़ 2020 में रिलीज़ हुई थी. जिसका केंद्र बिंदु है एलिज़ाबेथ हर्मन. एक अनाथ लड़की जिसमें प्रतिभा है दुनिया की टॉप चेस प्लेयर बनने की. लेकिन उसे इस मुकाम तक पहुंचने से उसकी लत रोक रही है. शराब की लत. क्या एलिज़ाबेथ अपनी इस लत से लड़ पाएगी और क्या दुनिया की सबसे बड़ी चेस प्लेयर बन पाएगी, यही इस मिनी सीरीज़ की कहानी है. शो ने बेस्ट टेलिविज़न मोशन पिक्चर/लिमिटेड सीरीज़ का गोल्डन ग्लोब अपने नाम किया है. वहीं, एलिज़ाबेथ के रोल में कमाल करने वाली एन्या टेलर-जॉय ने बेस्ट एक्ट्रेस इन टेलिविज़न मोशन पिक्चर/ लिमिटेड सीरीज़ का गोल्डन ग्लोब जीता है. सीरीज़ ने सिर्फ एक्टर्स को ही पॉपुलैरिटी नहीं दिलवाई. रिपोर्ट्स की मानें तो शो की रिलीज़ के बाद एक बड़ी आबादी ने चेस के गेम में इंटरेस्ट दिखाना शुरू कर दिया था. कुछ ऐसा क्रेज़ हुआ था शो का. ‘द क्वीन्स गैम्बिट’ को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

The Queen's Gambit
रिपोर्ट्स के मुताबिक शो की रिलीज़ के बाद लोगों का चेस में इंटरेस्ट बढ़ गया था.

#4. आइ नो दिस मच इज़ ट्रू

अवॉर्ड: बेस्ट एक्टर इन टेलिविज़न मोशन पिक्चर/ लिमिटेड सीरीज़  

डायरेक्टर: डेरेक सियनफ़्रांस   

मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स के ‘हल्क’ यानी मार्क रफैलो सीरीज़ में जुड़वा भाइयों के रोल में नज़र आए हैं. डॉमिनिक और थॉमस. सीरीज़ की कहानी दोनों भाइयों के रिश्ते के इर्द-गिर्द घूमती है. डॉमिनिक के रोल के लिए मार्क की काफी तारीफ भी हुई थी. दोनों भाइयों के रोल के लिए उन्होंने बेस्ट एक्टर इन टेलिविज़न मोशन पिक्चर/लिमिटेड सीरीज़ का गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीता.

I Know This Much Is True
मार्क ने जुड़वा भाइयों का रोल निभाया.

छह एपिसोड्स में बंटी इस मिनी सीरीज़ को आप डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम कर सकते हैं.


#5. टेड लासो

अवॉर्ड: बेस्ट टेलिविज़न एक्टर इन म्यूज़िकल/ कॉमेडी सीरीज़

क्रिएटर: ब्रेंडन हंट, जो केली, बिल लॉरेंस

शुरू होता है अमेरिका की कॉलेज फुटबॉल टीम के कोच टेड लासो से. जिसे इंग्लैंड से बुलावा आता है. एक लड़खड़ाती हुई इंग्लिश प्रीमियर लीग टीम है. टेड को कहा जाता है कि इसे कोच करो. टेड, जिसका प्रोफेशनल फुटबॉल में कोई एक्सपीरियंस नहीं. इस सिचुएशन को कैसे हैंडल करेगा और इस दौरान उसके साथ क्या कुछ होगा, यही शो का प्लॉट है. शो में टेड के रोल में दिखे हैं जेसन सुडेकिस. अपनी परफॉरमेंस की बदौलत बेस्ट टेलिविज़न एक्टर इन म्यूज़िकल/ कॉमेडी सीरीज़ का गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड भी अपने नाम किया.

Ted Lasso
इससे पहले कई कॉमेडी फिल्मों का हिस्सा रह चुके हैं जेसन

शो को आप ऐपल टीवी प्लस पर देख सकते हैं.


वीडियो: ये ‘डाफ्ट पंक’ कौन सा बैंड है, जिसके अलग होने पर पूरी दुनिया में हल्ला मच गया है?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

Realme Narzo 30 Pro review: सबसे सस्ता 5G फ़ोन है किस काम का?

Realme Narzo 30 Pro review: सबसे सस्ता 5G फ़ोन है किस काम का?

रियलमी फ़ोनों में ये मंझला भाई है!

वेब सीरीज़ रिव्यू - 1962: द वॉर इन द हिल्स

वेब सीरीज़ रिव्यू - 1962: द वॉर इन द हिल्स

कैसी है 1962 की भारत-चीन जंग पर बनी ये सीरीज़?

Realme Buds Air 2 review: रियलमी से ऐसी उम्मीद नहीं थी!

Realme Buds Air 2 review: रियलमी से ऐसी उम्मीद नहीं थी!

माने के कमाल ही कर दिया

Realme Narzo 30A review: छोटी-छोटी मगर मोटी बातें!

Realme Narzo 30A review: छोटी-छोटी मगर मोटी बातें!

जानिए कैसा है रियलमी का नया बजट डिवाइस!

Realme X7 Pro रिव्यू: क्या इस 5G फ़ोन के लिए 30,000 रुपए खर्च करना ठीक रहेगा?

Realme X7 Pro रिव्यू: क्या इस 5G फ़ोन के लिए 30,000 रुपए खर्च करना ठीक रहेगा?

इस फ्लैगशिप मिड-रेंज डिवाइस में खूबियां तो कई हैं, लेकिन ये कमियां भी हैं.

वेब सीरीज़ रिव्यू: वधम

वेब सीरीज़ रिव्यू: वधम

कैसा है ये ऑल विमेन क्राइम थ्रिलर शो?

मूवी रिव्यू- दृश्यम 2

मूवी रिव्यू- दृश्यम 2

कैसा है 'दृश्यम' का सीक्वल, जिसने सात भाषाओं में तहलका मचाया था!

Realme X7 Pro: ये तो वनप्लस नॉर्ड का बड़ा भाई लगता है!

Realme X7 Pro: ये तो वनप्लस नॉर्ड का बड़ा भाई लगता है!

पहली नज़र में कैसा लगा Realme X7 Pro स्मार्टफोन, आइए बताते हैं.

फिल्म रिव्यू- डूब: नो बेड ऑफ रोजेज़

फिल्म रिव्यू- डूब: नो बेड ऑफ रोजेज़

इरफान के गुज़रने के बाद उनकी पहली फिल्म रिलीज़ हुई है. और 'डूब' का अर्थ वही है, जो आप समझ रहे हैं.

मूवी रिव्यू: मास्साब

मूवी रिव्यू: मास्साब

नेक कोशिश वाली जो मुट्ठीभर फ़िल्में बनती हैं, उनमें इस फिल्म का नाम लिख लीजिए.