Submit your post

Follow Us

Gmail के ये 5 फीचर जान लेंगे तो आप ईमेल के खेल में अलग ऊंचाई पर पहुंच जाएंगे!

हम भले ही मैसेजिंग ऐप पर दिनभर लगे रहते हैं, मगर आज भी आधिकारिक बातचीत या दफ्तर के काम के लिए हमें ईमेल की शरण में ही जाना पड़ता है. आज के दौर में भी ऐसा शख्स ढूंढना मुश्किल होगा जिसके पास तीन चार ईमेल अकाउंट हों और उनमें से एक भी अकाउंट Gmail का न हो. जीमेल के पॉपुलर होने के पीछे बहुत सारे कारण हैं, जिनमें से एक इसके बढ़िया-बढ़िया फीचर भी हैं. मगर कुछ लोग इन फीचर का इस्तेमाल कम ही करते हैं या फिर इनके बारे में भूल ही गए हैं. हम आपको जीमेल के वो 5 फीचर बताएंगे, जिन्हें इस्तेमाल करके आप ईमेल के खेल में माहिर बन जाएंगे.

जीमेल अकाउंट के बीच सटासट बदलाव

Gmail Accounts
Gmail Accounts के बीच में ऐसे बदलाव कर सकते हैं.

आपको ये तो पता होगा कि आप अपने स्मार्टफ़ोन के जीमेल ऐप में और डेस्कटॉप पर एक टाइम पर एक से ज्यादा जीमेल अकाउंट लॉग-इन कर सकते हैं. इन अकाउंट को आप आपस में बड़े ही आराम से बदल सकते हैं. बस दाईं तरफ़ सबसे ऊपर दिए हुए अपने फ़ोटो पर क्लिक करिए और दूसरा अकाउंट चुन लीजिए. मोबाइल ऐप में तो आप इस फोटो पर नीचे या ऊपर की तरफ़ स्क्रॉल करके भी अकाउंट बदल सकते हैं.

ईमेल के अंत में अपना साइन लगाइए

Gmail Signature
Gmail Signature को ऐसे लगाइए.

ईमेल के अंत में आप धन्यवाद वग़ैरह के साथ में अपना परिचय भी देते हैं. जीमेल में आप इस हिस्से को बार-बार लिखने से बच सकते हैं. बस अपने परिचय को अपना साइन बना दीजिए. ऐसा करने के लिए जीमेल की सेटिंग्स में जाइए और उसके बाद Signature में जाकर Create New पर क्लिक करिए और अपना साइन बना डालिए.

भेजे हुए मैसेज की वापसी

कई बार ऐसा होता है कि आप ईमेल भेज देते हैं, उसके बाद याद आता है कि फाइल अटैच करना तो भूल ही गए या ऐसे ही दूसरी कोई गलती ध्यान में आती है. इन्हीं से बचाने के लिए जीमेल आपको ऐसा ऑप्शन देता, जिससे आप अपने भेजे हुए ईमेल को वापस ले लें. मेल भेजने के लिए Send बटन दबाने के बाद नीचे की तरफ़ आपको Undo का ऑप्शन मिलेगा. इसे क्लिक करते ही आपका ईमेल वापस आपके ड्राफ़्ट में आ जाएगा. आप जीमेल की सेटिंग में जाकर Undo की टाइमिंग को 5, 10, 20 या 30 सेकंड तक सेट कर सकते हैं. मतलब कि इसी टाइम के अंदर आप अपने मेल को वापस ले सकते हैं.

ईमेल को शेड्यूल करना

Email Schedule
Email को Send करने की जगह Schedule कर लीजिए.

कई बार ऐसी जरूरत पड़ती है कि आप किसी ईमेल को किसी खास वक़्त पर भेजें. ऐसे टाइम पर आप जीमेल में अपने ईमेल को शेड्यूल कर सकते हैं, मतलब कि इसपर टाइमर लगा कर सेट कर सकते हैं, जिसके बाद ये तय वक़्त पर अपने आप सेन्ड हो जाएगा. ईमेल को शेड्यूल करने के लिए आपको कोई खास सेटिंग नहीं करनी है, बस Send वाले बटन के पास वाले तीर के निशान पर क्लिक करके Schedule पर क्लिक कर दीजिए.

लेबल बनाइए

Labels
Labels को आप ऐसे बना सकते हैं.

लेबल की मदद से आप अपने जीमेल इनबॉक्स को आसानी से संभाल सकते हैं. ये बिल्कुल फ़िल्टर की तरह हैं, जो आपके ईमेल को कैटेगरी में बांट देते हैं. कुछ लेबल गूगल पहले से बनाकर देता हैं, जिनमें प्रमोशन टाइप वाले ईमेल पहुंच जाते हैं. आप खुद से नए लेबल बना सकते हैं. ऐसा करने के लिए आप लेफ्ट साइड बार में दिए हुए इनबॉक्स, सेंट, और ड्राफ़्ट वाले लेबल के नीचे जाकर Add Label पर क्लिक करिए और लेबल को नाम दे दीजिए. इसी नाम के हिसाब से आपके ईमेल इस लेबल में दिखाई देंगे. अगर आपने लेबल का नाम Important रखा है तो सारे ज़रूरी ईमेल अपने आप इस कैटेगरी में दिखने लगेंगे.


वीडियो: लैपटॉप खरीदना है तो पहले ये 5 चीज़ें चेक करिए!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

मूवी रिव्यू: एनाबेल सेतुपति

मूवी रिव्यू: एनाबेल सेतुपति

रात को फिल्म देखकर सोने पर सुबह सिरदर्द के साथ उठ सकते हैं.

वेब सीरीज़ रिव्यू- नकाब

वेब सीरीज़ रिव्यू- नकाब

'नकाब' ये दिखाने का दावा करती है कि मुंबई फिल्म इंडस्ट्री कैसे काम करती है

ट्रेलर रिव्यू: हॉकआई

ट्रेलर रिव्यू: हॉकआई

कैसा है मार्वल की इस नई सीरीज़ का ट्रेलर?

फ़िल्म रिव्यू: तुगलक़ दरबार

फ़िल्म रिव्यू: तुगलक़ दरबार

कैसी है कमाल के एक्टर विजय सेतुपति की नई फ़िल्म?

फिल्म रिव्यू- थलैवी

फिल्म रिव्यू- थलैवी

'थलैवी' के पास भरपूर मौका था कि वो एक ऐसी बायोपिक बन सके, जिसकी मिसालें दी जातीं. मगर 'थलैवी' ये मौका बड़े मार्जिन से चूक जाती है.

ट्रेलर रिव्यू: कोटा फैक्ट्री सीज़न 2

ट्रेलर रिव्यू: कोटा फैक्ट्री सीज़न 2

जीतू भैया क्या नया करना वाले हैं?

ट्रेलर रिव्यू: मैट्रिक्स रिसरेक्शन्स

ट्रेलर रिव्यू: मैट्रिक्स रिसरेक्शन्स

कियानू रीव्स एक बार फ़िर नियो बनकर रेड पिल-ब्लू पिल खिलाने आ रहे हैं.

वेब सीरीज़ रिव्यू: मुंबई डायरीज़

वेब सीरीज़ रिव्यू: मुंबई डायरीज़

कैसी है मोहित रैना और कोंकणा सेन शर्मा की अमेज़न प्राइम पर रिलीज़ हुई ये सीरीज़?

वेब सीरीज रिव्यू- कैंडी

वेब सीरीज रिव्यू- कैंडी

'कैंडी' अपने होने को सार्थक बनाने के लिए हर वो चीज़ करती है, जो की जा सकती थी. जानिए कैसी है वूट पर आई नई वेब सीरीज़.

ट्रेलर रिव्यू: सेक्स एजुकेशन

ट्रेलर रिव्यू: सेक्स एजुकेशन

नेटफ्लिक्स की इस महापॉपुलर सीरीज का ट्रेलर कैसा है?