Submit your post

Follow Us

सलमान खान को आप कराची में देखकर चौंक जाएंगे

रामलीला के टाइम में देखने वाले मजे बहुत लेते थे. पूरे गांव के गांव, कस्बे के कस्बे को इंतजार रहता था कि इस बार राम कौन बनेगा, रावण कितना डरावना होगा और हनुमान कितना फनी होगा. मंच पर अभिनय करने वालों के सम्मोहन में दर्शक फंसकर रह जाते थे लेकिन इतने क्रेज़ के बाद भी दर्शक उस परफॉर्मर जैसी शक्ल पाने या वैसा जीवन जीने की हसरतों में नहीं पड़ता था. देखने वाला रामायण खत्म होने के बाद अपनी पगडंडी ले लेता था. सुबह उठकर अपने धंधे लग जाता था.

आज ऐसा नहीं है.

अमेरिका में आज किम कार्दाशिएन और अन्य रूपसुंदरियों की देखा-देखी लड़कियां और औरतें हिप्स, छाती, होठ और मुंह की फुलावट के लिए इतनी सर्जरियां करवा रही हैं कि इससे स्वास्थ्य को भारी नुकसान हो रहे हैं. एंटरटेनमेंट वर्ल्ड और पॉपुलर मीडिया की राह भटकी पगडंडी ने सौंदर्य और लुक के इतने बांध देने वाले प्रतिमान गढ़े हैं कि इसे हासिल न करने के सिवा जीवन नहीं दिखता. फिर वो implant दुख भी देते हैं. उस लाल होठ और खूबसूरत गोलाई वाले हिप में लीकेज भी होने लगती है.

भारत के एंटरेनमेंट कल्चर ने हालात इतने बुरे तो नहीं किए लेकिन भले भी नहीं हैं. राखी सावंत पहले कितनी खूबसूरत थीं लेकिन अब उन्होंने इंडस्ट्री में बने रहने और खुद को एक खास स्वरूप में evolve करते रहने के दबाव में शरीर की दयनीय स्थिति कर ली. वहां से शुरू होकर आप कटरीना कैफ, अनुष्का शर्मा और नारीवादी छवि वाली कंगना रनोट तक को ले लें, सभी ने सर्जरियां करवाई हैं. वे अपने मौलिक शरीर से सफल न हो सकीं, या उन्हें कुछ संशोधन करके सफलता की रफ्तार तेज़ करनी थी.

अब एक सीढ़ी और नीचे उतरें तो फैंस को पाते हैं. वे जो फिल्मी दुनिया को देख इस भुलावे में आ जाते हैं कि ये सच में हो रहा है. ये लोग सच में इतने सुंदर हैं, ये लोग सच में हर वक्त नाचते-गाते-खुश रहते हैं. कि इन लोगों का जीवन फाइव स्टार होटलों में ही बीतता है, कि इन्हें मानसिक-शारीरिक शांति है, कि ये हर वक्त जूस पीते हैं, बादाम खाते हैं. कि ये तो ऐसे सीन करते हैं जिनमें स्मूच करना होता है, छूना होता है, मजे करने होते हैं, बिस्तर पर सोना होता है, कस कर पकड़ना होता है.  कि ये चार्टर प्लेन में उड़ते हैं. सोने के पलंग पर सोते हैं.

इनमें से एक-आध बात सही भी है लेकिन बाकी नहीं है. ऐसा कुछ नहीं मिलता है. लेकिन प्रशंसक तो दीवाना है. वो शाहरुख की फैन वाला फैन. मर जाएगा पर भ्रम नहीं छोड़ेगा. हर फैन गुड्‌डी (1971) जितना खुशनसीब नहीं होता कि अंत में उसे सच पता चल जाए और वो सच्चा जीवन थाम ले.

हम बात यह कह रहे हैं कि भ्रमित करने वाली और हीन महसूस करवाने वाली फिल्मों को कभी गंभीरता से न लें. जब तक आप बॉलीवुड की दीवानगी में यूं रहेंगे कि उस कहानी में और असली जीवन में फर्क नहीं कर सकेंगे तब तक दिक्कत है. फैंटेसी वाली कहानियां आपके जीवन का कोई दुख साझा नहीं कर सकतीं, कोई सुख नश्वर नहीं बना सकतीं. थियेटर से बाहर सब पथरीला है.

आप किसी के जैसी हेयरस्टाइल, चेहरा और वैसी किस्मत पाने के चक्कर में न रहें. उससे कुछ नहीं होता है. जब शाहरुख दिल्ली में थियेटर करने वाला सामान्य परिवार का लड़का था तब उसकी चुम्मी लेने के लिए क्यों नहीं लमूटते थे. शरीर तो तब भी वही था. या फिर जब अक्षय कुमार मुंबई से दिल्ली ट्रेन से बिक्री के लिए सामान लेकर आ रहा होता था तब तुम्हारी सांसें क्यों नहीं रुक जाती थी. जब शाहिद कपूर ताल में ऐश्वर्या राय बच्चन के पीछे डांसर्स की भीड़ में नाच रहा था तब क्यों नहीं उसके लिए चीख़ निकली.

उनके वो शरीर आज भी वैसे ही हैं. उनके वो बाल आज भी वैसे ही हैं. उनके शरीर से गंध आज भी हमारे जैसी ही आती है. रोज़ सुबह वे भी कमोड पर संघर्ष करते हैं. वे भी चिड़चिड़े होते हैं. उनका चेहरा भी रोज़ सुबह सड़ा हुआ लगता है.

आप कुछ भी बनते हैं तो अपने काम से. अगर वैभव चाहिए, आरामदायक जीवन चाहिए तो वो अपने क्षेत्र में कड़ी मेहनत करके आप पा सकती/सकते हैं. आप कुछ भी कर लें उन जैसा नहीं बन सकते, वो कुछ भी कर लें आज जैसा करिश्माई व्यक्तित्व नहीं पा सकते. वे भी अपने अभिनय वाले रूटीन से और स्टार वाले नकली लबादे को ओढ़कर परेशान हैं लेकिन इसका खुलासा नहीं करते क्योंकि इससे उनकी रोज़ी छिन जाएगी, लोगों को सच बता देंगे और लोग भीड़ लगाना छोड़ देंगे तो वो लोग खाएंगे क्या? राखी सांवत की सर्जरियों में संघर्ष नहीं दिखता आपको? ये वही वाला संघर्ष है. इसी लिए ये सब सितारे अपने पत्ते छिपाए हुए हैं. और आपके भ्रम को बनाए रखने में सहयोग दे रहे हैं.

हाल ही में एक लड़की ने वीडियो बनाया. उसमें तनु वेड्स मनु रिटर्न्स और क्वीन फिल्मों में कंगना रनोट द्वारा निभाए पात्रों की मिमिक्री की. बहुत लाजवाब की. शक्ल भी हूबहू वैसी ही लगी, आवाज भी. लेकिन क्या उस लड़की को कंगना का जीवन मिल गया?

इस लड़की में तनु भी है, दत्तो भी है, रानी भी

ससुराल सिमर का सीरियल में काम कर चुके सुमेर एस. पसरीचा ने शो छोड़ा तो चलन के मुताबिक मोबाइल एप्प स्नैपचैट के सॉफ्टवेयर के जरिए एक पंजाबी महिला बनकर वीडियो बनाने लगे. इस पात्र का नाम पम्मी आंटी है. लोगों ने पसंद भी किया इन वीडियोज़ को. अब उन्होंने शाहरुख जैसा दिखते हुए अपनी तस्वीरें पोस्ट की हैं. उनके होठ, आइब्रो, बाल, नाक, फेसकट काफी शाहरुख सा है. लेकिन क्या इससे वे शाहरुख हो लिए? क्या ससुराल सिमर का में काम करते हुए ये नाक-नक्श न था?

srk8
सुमेर जो पम्मी आंटी बनते हैं, शाहरुख जैसे लुक में.

गुड्‌डी फिल्म में जब धर्मेंद्र और प्राण के पात्र उस बालिका को समझाते हैं कि फिल्मी दुनिया अंदर से कैसी लगती है तो आत्मा में फ्रिज की हवा जैसी ठंडक आ गई थी. सच जानना तकलीफदेह होता है लेकिन बाद में इतना आनंद आता है जिसकी प्राप्ति आज बड़े शहरों में प्रचलित हो रहे नशों में भी नहीं. और जागरूक होने का नशा ऐसा है कि कभी बुझता नहीं.

आपके काम और उसमें जबरदस्त पैशन से सफलता आती है. किसी को यूं फॉलो करने से नहीं. ये हम नीचे उन 22 तस्वीरों में देखेंगे जिनमें फिल्मी सितारे नजर आ रहे हैं और ठीक उन्हीं जैसी शक्ल वाले दूसरे लोग हैं लेकिन सबका जीवन बिलकुल अलग है. सैफ जैसे दिखने वाले एक सज्जन इंडियन ऑयल के पंप पर तेल भरते हुए फोटो में कैद हुए थे. हूबहू शाहरुख जैसे दिखने वाले एक व्यक्ति इंदौर में समोसे बेचने का काम करते हैं. सलमान जैसे दिखने वाले सज्जन अफगानिस्तान के बताए जाते हैं जिन्होंने बजरंगी भाईजान में काम भी किया लेकिन वे अब भी अपनी अगली फिल्म के इंतजार में हैं और ये इंतजार लंंबा होगा. कई हैं जो हॉलीवुड में बड़ा नाम हैं और बॉलीवुड वाले उनके हमशक्ल फीके लगते हैं.

सार ये है कि सब अलग होते हैं, अलग ही होंगे. आप अपनी मौलिकता मत खोइए. सैफ जैसा दिखकर आप कुछ नहीं पा सकते लेकिन पेट्रोल पंप पर तेल भरते हुए जीवन का वो आनंद और लोगों से वो विशेष सम्मान मिल सकता है जो यहां चाह रहे हैं.

 1.

24a0ac0117cfb60a9fddc58036a3bd9b_ls_xl
सफ़ेद शर्ट में जुनैद हैं, जो कश्मीर यूनिवर्सिटी से MBA कर रहे हैं

2.

सलमान के साथ नजीम खान जो काबुल से हैं, दिल्ली में रहते हैं.
सलमान के साथ नजीम खान जो काबुल से हैं, दिल्ली में रहते हैं.

काबुल वाले भाई साब के अलावा सलमान खान के एक और हमशक्ल मिले हैं. ये वाले भाई साब पाकिस्तान के कराची में मिले हैं. अभी ये एक वीडियो इंटरनेट पर खूब वायरल हो रहा है, जिसमें सलमान खान सा दिखने वाला एक शख्स पार्किस स्पेस में कुछ बाइकें ठीक करता नज़र आ रहा है. कुछ लोगों का कहना है कि ये आदमी अपनी बाइक खड़ी करने के लिए जगह बना रहा है, तो कुछ लोगों का मानना है कि ये पेट्रोल चोरी करने की कवायद के अलावा कुछ नहीं है. वो कर चाहे जो भी रहा हो, दिख बिलकुल बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान जैसा रहा है. जो शख्स ये वीडियो बना रहा है, उसके मुंह से भी ये कहते हुए सुना जा सकता है- ‘सलमान खान गोल्डन मार्केट में बाइक ठीक करते हुए’. हमारे कहे पर भरोसा नहीं है, तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर तसल्ली कर लीजिए. ये लीजिए लिंक:

3.

merge esha angelina20140114180112599 (1)
ईशा गुप्ता और हॉलीवुड सुपरस्टार एंजलीना जॉली.

4.

बताया जाता है कि ये सज्जन समौसे तलते हैं.
बताया जाता है कि ये सज्जन समोसे तलते हैं.

5.

अक्षय और वर्ल्ड रेस्लिंग एंटरटेनमेंट वाले शॉन माइकल.
अक्षय और वर्ल्ड रेस्लिंग एंटरटेनमेंट वाले शॉन माइकल.

6.

अपने संजय कपूर और 'स्पॉटलाइट', 'एक्स-मेन' जैसी फिल्मों के सितारे लीव श्रेबर.
अपने संजय कपूर और ‘स्पॉटलाइट’, ‘एक्स-मेन’ जैसी फिल्मों के सितारे लीव श्रेबर.

7.

देव आनंद साहब और हॉलीवुड लैजेंड ग्रेगरी पैक.
देव आनंद साहब और हॉलीवुड लैजेंड ग्रेगरी पैक.

8.

परिणीति और अमेरिकी टीवी-फिल्म स्टार हेडन पैनेटिएर.
परिणीति और अमेरिकी टीवी-फिल्म स्टार हेडन पैनेटिएर.

9.

सोनाक्षी और उनकी फैन बाला प्रिया मुखर्जी.
सोनाक्षी और उनकी फैन बाला प्रिया मुखर्जी.

10.

अभय देओल और द हल्क वाले मार्क रफैलो.
अभय देओल और द हल्क वाले मार्क रफैलो.

11.

संजू बाबा और नामी फ्रेंच एक्टर जॉन रेनो.
संजू बाबा और नामी फ्रेंच एक्टर जॉन रेनो.

12.

शाहिद और अमेरिकी एक्टर-डायरेक्टर जैक ब्राफ.
शाहिद और अमेरिकी एक्टर-डायरेक्टर जैक ब्राफ.

13.

जॉन अब्राहम ब्रिटिश लेखक और ब्रॉडकास्टर मुबाशीर मलिक के साथ.
जॉन अब्राहम ब्रिटिश लेखक और ब्रॉडकास्टर मुबाशीर मलिक के साथ.

14.

अपने दबंग-2 अरबाज़ और टेनिस स्टार रॉजर फेडरर.
अपने दबंग-2 अरबाज़ और टेनिस स्टार रॉजर फेडरर.

15.

ऋतिक रोशन और सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक वाले ब्रैडली कूपर.
ऋतिक रोशन और सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक वाले ब्रैडली कूपर.

16.

निर्देशक इम्तियाज अली और सिकंदर खेर.
निर्देशक इम्तियाज अली और सिकंदर खेर.

17.

जीतेंद्र और अमेरिकी टीवी स्टार चार्ली शीन.
जीतेंद्र और अमेरिकी टीवी स्टार चार्ली शीन.

18.

सैफ अली खान और पेट्रोल पंप के एक कर्मचारी.
सैफ अली खान और पेट्रोल पंप के एक कर्मचारी.

19.

ऐश्वर्या राय बच्चन और 'लकी:नो टाइम फॉर लव' वाली स्नेहा उल्लाल.
ऐश्वर्या राय बच्चन और ‘लकी:नो टाइम फॉर लव’ वाली स्नेहा उल्लाल.

20.

अनुष्का शर्मा और पाकिस्तानी पॉप सिंगर नाज़िया हसन.
अनुष्का शर्मा और पाकिस्तानी पॉप सिंगर नाज़िया हसन.

21.

अशोक कुमार और हॉलीवुड रोमैटिक हीरो एरॉल फ्लिन.
22.
अजय देवगन और उनके जुड़वा भाई जैसे लगते एक युवक.
अजय देवगन और उनके जुड़वा भाई जैसे लगते एक युवक.

या तो हम रामलीला वाले दौर में जा सकते हैं जब कला को कला की तरह देखते थे और तब वो कॉमर्स से संचालित भी नहीं होती थी, तो बचाव होगा. या फिर स्वतंत्र फिल्मों यानी indie films की ओर झुकाव पालें, इससे ध्यान तमाशे से हटकर कला पर जाएगा, सुख मिलेगा, समाज को ज्यादा बेहतरी और समझदार दृष्टिकोण से देख पाएंगे/पाएंगी. इसी के साथ कोई और छवि बनने की बेचैनी का टंटा दूर होगा. 

(यह स्टोरी अविनाश ने की है.)

Also READ:
राज कुमार के 42 डायलॉगः जिन्हें सुनकर विरोधी बेइज्ज़ती से मर जाते थे!
नेहरू से लेकर नरेंद्र मोदी तकः इन 7 प्रधान मंत्रियों को आपने फिल्मों में नोटिस किया?
वो एक्टर, जिनकी फिल्मों की टिकट लेते 4-5 लोग तो भीड़ में दबकर मर जाते हैं
6 विवादित फिल्में जिनमें धाकड़ औरतें देख घबरा गया सेंसर बोर्ड
बाहुबली-2 से पहले साउथ की इन हिंदी फिल्मों ने की थी खूब कमाई
आपने किसे देखा था भीगी साड़ी में ज़ीनत अमान को या भगवान शिव को?
अजय देवगन की फिल्मों के 36 गाने जो ट्रक और टैंपो वाले बरसों से सुन रहे हैं
कुरोसावा की कही 16 बातें: फिल्में देखना और लिखना सीखने वालों के लिए विशेष
लैजेंडरी एक्टर ओम प्रकाश का इंटरव्यू: ऐसी कहानी सुपरस्टार लोगों की भी नहीं होती!
जिसे हमने एडल्ट कचरा समझा वो फिल्म कल्ट क्लासिक थी

 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

सलमान के पड़ोसी का आरोप, उनके फार्महाउस में गड़ी हैं स्टार्स की लाशें

सलमान के पड़ोसी का आरोप, उनके फार्महाउस में गड़ी हैं स्टार्स की लाशें

सलमान खान ने उन्हीं के खिलाफ डिफेमेशन केस किया था, अब जवाब दिया है.

सुशांत सिंह राजपूत की फिल्मों के 16 बेहतरीन डायलॉग्स, जो ज़िंदगी जीने का तरीका समझाते हैं

सुशांत सिंह राजपूत की फिल्मों के 16 बेहतरीन डायलॉग्स, जो ज़िंदगी जीने का तरीका समझाते हैं

कुछ ऐसे हैं, जिन्हें सुनकर आपको लगेगा जैसे ये आपके लिए ही लिखे गए हों.

22 बातों में जानिए 'पुष्पा' वाले सुपरस्टार अल्लू अर्जुन की पूरी कहानी

22 बातों में जानिए 'पुष्पा' वाले सुपरस्टार अल्लू अर्जुन की पूरी कहानी

वो सुपरस्टार, जिसकी फैमिली में पहले ही 12 स्टार्स हैं.

'सर' वाली एक्ट्रेस ने अंडर आर्म के बाल वाली फोटो डाली, लोग हल्ला करने लगे

'सर' वाली एक्ट्रेस ने अंडर आर्म के बाल वाली फोटो डाली, लोग हल्ला करने लगे

कुछ लोग उनका मैसेज समझ रहे हैं, तो कुछ 'महिला के बदन पर बाल कैसे' वाले थॉट से ग्रसित कमेंट्स कर रहे हैं.

परवीन बाबी के किस्से, जिन्हें डर था कि अमिताभ बच्चन उन्हें मरवा देंगे

परवीन बाबी के किस्से, जिन्हें डर था कि अमिताभ बच्चन उन्हें मरवा देंगे

जिन्होंने हिंदुस्तान को बताया कि एक औरत किसी के साथ रह भी सकती है. खुलेआम. बिना शादी के.

CID के ACP प्रद्युम्न ने बताया, काम नहीं मिल रहा, घर बैठकर थक गए

CID के ACP प्रद्युम्न ने बताया, काम नहीं मिल रहा, घर बैठकर थक गए

'मैं ये नहीं कहूंगा कि मुझे बहुत ऑफर्स मिल रहे हैं. नहीं है, तो नहीं है.'

सलमान से भिड़ने के बाद अब उन्हें बड़ा भाई क्यों बता रहे KRK?

सलमान से भिड़ने के बाद अब उन्हें बड़ा भाई क्यों बता रहे KRK?

KRK के इस ह्रदय परिवर्तन का राज़ क्या है?

2022 में आने वाली 14 एक्शन फिल्में, जिन्हें देखकर आपका माइंडइच ब्लो हो जाएगा

2022 में आने वाली 14 एक्शन फिल्में, जिन्हें देखकर आपका माइंडइच ब्लो हो जाएगा

इस तरह का एक्शन आपने इससे पहले इंडियन सिनेमा में नहीं देखा होगा.

कौन है केतन, जिसके खिलाफ सलमान खान ने डिफेमेशन केस कर दिया है?

कौन है केतन, जिसके खिलाफ सलमान खान ने डिफेमेशन केस कर दिया है?

पड़ोसी केतन ने सलमान के पनवेल वाले फार्महाउस के बारे में कुछ ऐसा बोल दिया, जो उन्हें ठीक नहीं लगा.

अल्लू अर्जुन की 'अला वैकुंठपुरमुलो' को टीवी पर आने से रोकने के लिए किसने खर्चे 8 करोड़?

अल्लू अर्जुन की 'अला वैकुंठपुरमुलो' को टीवी पर आने से रोकने के लिए किसने खर्चे 8 करोड़?

'अला वैकुंठपुरमुलो' के हिंदी रीमेक 'शहज़ादा' में कार्तिक आर्यन और कृति सैनन लीड रोल्स कर रहे हैं.