Submit your post

रोजाना लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

Follow Us

रजनीकांत और अक्षय कुमार की फिल्म '2.0' की 9 बातें और चकाचौंध टीज़र!

5.78 K
शेयर्स

वर्ष 2010 में ‘एंथिरन’ नाम की तमिल फिल्म रिलीज़ हुई थी. उसे हिन्दी-अंग्रेजी भाषी ऑडियंस ने ‘रोबोट’ के नाम से जाना. रजनीकांत, ऐश्वर्या राय बच्चन और डैनी डेन्जोंग्पा ने इसमें मुख्य किरदार निभाए थे. इस फिल्म में रजनी ने डबल रोल किया था. साइंटिस्ट वसीगरन और उसका बनाया रोबोट ‘चिट्टी’. फिल्म टिकट खिड़की पर जबरदस्त हिट रही थी. अब उसकी सीक्वल आ रही है – ‘2.0’. फिल्म का पहला टीज़र आ गया है. नीचे उसे देख सकते हैं. उससे पहले फिल्म की मेकिंग की कुछ खास बातें.

#1. ‘एंथिरन’ की सफलता के फौरन बाद ही उसके सीक्वल बनने की बात सामने आ गई थी. 2011 में दूसरे पार्ट के प्री-प्रोडक्शन का काम भी शुरू हो गया था. रोबोट बनाने के बाद डायरेक्टर शंकर ने हिन्दी फिल्म ‘3 इडियट्स’ का तमिल रीमेक ‘ननबन’ (2012) और विक्रम स्टारर एक्शन थ्रिलर ‘आई’ (2015) बनाया. इस दौरान उन्होंने तीन फिल्मों की कहानी लिख ली, जिसमें से एक ‘रोबोट’ का सीक्वल भी था. पहले वो इस फिल्म को बनाने को लेकर श्योर नहीं थे. 2015 में लाइका प्रोडक्शन के फिल्म से जुड़ने के बाद फिल्म पर काम शुरू हो गया. 12 दिसंबर, 2015 को रजनीकांत के 65वें बर्थ डे के दिन फिल्म का ऑफिशियल अनाउंसमेंट हुआ और 16 दिसंबर से चेन्नई में शूटिंग शुरू हो गई.

#2. जहां तक स्टारकास्ट की बात है, तो पिछली फिल्म से सिर्फ रजनीकांत को रिटेन किया गया है. बाकी पूरी टीम नई है. पिछली फिल्म में तो रजनीकांत ने हीरो और विलेन दोनों का ही रोल कर लिया था. लेकिन ‘2.0’ की कहानी के मुताबिक इस फिल्म के विलेन के लिए कोई बड़ा नाम चाहिए था. कोई ऐसा नाम, जो रजनीकांत के सामने टिक सके. पहले इस रोल के लिए कमल हासन, आमिर खान और विक्रम को अप्रोच किया गया लेकिन बात नहीं बनी. इसके बाद फिल्म के मेकर्स पहुंचे हॉलीवुड एक्टर अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर के पास. अर्नोल्ड ने फिल्म के लिए बहुत बड़ी रकम मांग ली, जो टीम दे नहीं पा रही थी. इसके बाद रितिक रोशन और नील नीतिन मुकेश का भी नाम इस फिल्म के लिए उछला लेकिन आखिर में अक्षय कुमार को साइन कर लिया गया. फिल्म की लीड हीरोइन होंगी एमी जैक्सन.एमी इससे पहले अक्षय कुमार के साथ ‘सिंह इज़ ब्लिंग’ में नज़र आ चुकी हैं. उनके अलावा फिल्म में आदिल हुसैन और सुधांशु पांडे जैसे एक्टर्स भी दिखाई देंगे.

फिल्म के कुछ हिस्सों की शूटिंग दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में भी हुई है.
फिल्म के कुछ हिस्सों की शूटिंग दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में भी हुई है.

#3. ‘2.0’ में रजनीकांत एक बार फिर से डॉ. वसीगरन और चिट्टी का किरदार निभाते दिखाई देंगे. जबकि अक्षय एक दुष्ट साइंटिस्ट और फिल्म के मेन विलेन के रोल में होंगे. इस किरदार का नाम होगा डॉ. रिचर्ड. ‘2.0’ की कहानी में इस बार चिट्टी और वसीगरन एक दूसरे से लड़ने की बजाय साथ मिलकर रिचर्ड से लड़ते नज़र आएंगे. फिल्म के पोस्टर्स में अक्षय के लुक को देखते हुए लग रहा है कि रिचर्ड खुद एक ऐसा रोबोट है या उसने ऐसा रोबोट बनाया है, जिसमें इंसान और पक्षी दोनों के गुण हैं. यानी वो उड़ भी सकेगा. ये महज़ एक अटकल और अंदाज़ा भर है.

#4. रजनीकांत का कद इतना ऊंचा है कि कोई भी नाम उनके सामने छोटा लगने लगता है. अक्षय कुमार पहली बार किसी तमिल फिल्म और रजनीकांत के साथ काम कर रहे हैं. वो खुद हिन्दी फिल्मों के सुपरस्टार हैं. इतने सब के बावजूद सेट पर रजनीकांत को देखकर उनका फैन जाग जाता था. अक्षय ने एक किस्सा बताया कि रजनीकांत जो करते हैं, वो कैसे सबसे अलग होता है. उन्होंने बताया कि शूटिंग के दौरान सेट पर रजनीकांत अपने पैंट से धूल झाड़ रहे थे. उनको ऐसा करते देख आसपास में मौजूद लोग इकट्ठा होकर देखने लगे. उन्हें रजनीकांत का वो करना भी स्टाइलिश लग रहा था. ऐसी फॉलोविंग है उस आदमी की.

इस फिल्म से पहले भी शंकर और रजनी एक दूसरे के साथ 'रोबोट' और 'शिवाजी- द बॉस' में काम कर चुके हैं.
इस फिल्म से पहले भी शंकर और रजनी एक दूसरे के साथ ‘रोबोट’ और ‘शिवाजी- द बॉस’ में काम कर चुके हैं.

#5. फिल्म पिछले काफी समय से बन रही है. फिल्म के बहुत सारे टेंपररी ग्राफिक्स वाले सीन्स पर लगातार काम चल रहा था. ऐसे में फिल्म का एक 44 सेंकड का टीज़र लीक हो गया. कुछ ही घंटों में ये वीडियो चंक इंटरनेट पर आग की तरह फैल गया. किसी तरह इसे मेकर्स ने वहां से हटवाया. लेकिन तब तक इस वीडियो को काफी लोग देख चुके थे (वैसे रणबीर कपूर स्टारर ‘संजू’ तो पूरी ही ऑनलाइन लीक हो गई थी. इसे लोग एक दूसरे को फेसबुक मैसेंजर पर भेज रहे थे). हालांकि ‘2.0’ के मेकर्स ने फिल्म की मेकिंग की कुछ क्लिप्स खुद ही रिलीज़ की हैं.

#6. ‘एंथिरन’ की ही तरह इस फिल्म में भी ए.आर. रहमान का ही म्यूज़िक होगा. ए.आर. रहमान ने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि वो इस फिल्म के लिए जो कुछ भी बना रहे हैं, वो डायरेक्टर शंकर को पसंद ही नहीं आ रहा है. ये उनके लिए सबसे मुश्किल फिल्म है. लेकिन वो इसमें जोर-शोर से लगे हुए हैं. इस फिल्म के लिए वो कुछ ऐसा संगीत चाहते हैं, जो सिर्फ सिर्फ इंडियन ऑडियंस को ही नहीं, देश से बाहर की जनता को भी भाए. अक्टूबर, 2017 में दुबई में हुए एक इवेंट में इस फिल्म का म्यूज़िक लॉन्च किया गया था. फिल्म में कुल तीन गाने होंगे, जिसमें से दो गाने (सिर्फ ऑडियो) रिलीज़ किए जा चुके हैं.

#7. ‘2.0’ एशिया की सबसे महंगी फिल्म बताई जा रही है. शुरुआत में फिल्म का बजट 400 करोड़ रुपए तय किया गया था. लेकिन फिल्म के डायरेक्ट शंकर फाइनल कंप्यूटर ग्राफिक्स से खुश नहीं थे. इसलिए फिल्म के वीएफएक्स पर दोबारा काम करने के लिए 60 करोड़ रुपए अलॉट किए गए. इसलिए फिल्म की रिलीज़ डेट लगातार आगे बढ़ाई जा रही थी. 15 भाषाओं में रिलीज़ होने जा रही इस फिल्म के तमिल, तेलुगू और हिन्दी वर्ज़न के सैटेलाइट राइट्स ज़ी नेटवर्क ने 110 करोड़ रुपए में खरीद लिए. ये किसी भी रीजनल फिल्म को मिली अब तक की सबसे बड़ी रकम है. इसके अलावा अनिल थडानी की एए फिल्म्स ने इसके डिस्ट्रिब्यूशन राइट्स 80 करोड़ में खरीद लिए हैं. मतलब ये कि ‘2.0’ ने अपनी रिलीज़ से पहले ही 200 करोड़ रुपए कमा लिए हैं.

फिल्म ‘कबाली’ के प्रमोशन के लिए फ्लाइट पर लगाए गए फिल्म के पोस्टर्स.

#8. फिल्म के रिलीज़ होने में अभी समय है लेकिन इसकी प्रमोशनल स्ट्रैटेजी पर काम शुरू हो चुका है. ये स्ट्रैटेजी बहुत यूनीक और मजेदार है. मेकर्स ने लॉस एंजेलिस के मशहूर हॉलीवुड साइन (यहां एक पहाड़ पर बड़े-बड़े अक्षरों में हॉलीवुड लिखा है) के ऊपर हॉट एयर बलून पर अक्षय कुमार और रजनीकांत के लुक वाली फोटो लगाकर उड़ाने का प्लान बनाया है. ऐसा ही कुछ लंदन, दुबई, सैन फ्रांसिस्को, ऑस्ट्रेलिया और यूरोप के कई देशों में किया जाएगा. इससे फिल्म को सिर्फ भारत में ही नहीं विदेशों में भी पहचान मिलेगी. इससे पहले भी रजनीकांत की फिल्म ‘कबाली’ के प्रमोशन के लिए एयर एशिया की फ्लाइट्स पर रजनीकांत के लाइफ लाइज़ पोस्टर्स लगवाए गए थे.

#9. फिल्म के वीएफएक्स वाले हिस्से से डायरेक्टर शंकर खुश नहीं थे इसलिए उन्होंने उसे ठीक करने के लिए समय और पैसा दोनों लिए थे. अब वो सब हो चुका है और फिल्म की रिलीज़ डेट अनाउंस की जा चुकी है. शंकर ने ट्वीट करते हुए बताया- ‘वीएफएक्स का काम करने वाली कंपनी ने फिल्म को पूरा कर सौंपने वाली डेट बता दी है. ‘2.0’ 29 नवंबर, 2018 को रिलीज़ होगी’. शंकर इससे पहले भी रजनीकांत के साथ ‘शिवाजी-द बॉस’ और ‘एंथिरन’ बना चुके हैं.

फिल्म का गुरुवार सुबह आया टीज़रः 

ये भी पढ़ें:

जो ‘वेलकम’ में नाना पाटेकर ने किया था, वो इस फिल्म में सनी देओल करने जा रहे हैं
‘तुम्बाड’ : वो फिल्म जिसे राजू हीरानी, आनंद राय जैसे डायरेक्टर चमत्कार बता रहे हैं
‘घोउल’ का ट्रेलरः क्या होता है जब सेना ऐसा आतंकी पकड़ती है जो इस लोक का नहीं है
विशाल भारद्वाज की फिल्म ‘पटाख़ा’: दो बहनों की ऐसी मार-कुटाई नहीं देखी होगी
शाहरुख ख़ान करेंगे उस एस्ट्रोनॉट का रोल जिसे शांतिकाल का सबसे ऊंचा वीरता पुरस्कार मिला


विडियो देखें: एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे को हुआ कैंसर

(Story updated since July 2018.)

लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
2.0: Film starring Rajinikanth, Akshay Kumar and Amy Jackson in lead roles directed by Shankar

पोस्टमॉर्टम हाउस

उस कटार की कहानी, जिससे किया हुआ एक ख़ून माफ था

जब गायकी की जंग ने एक गायक को रावण बना दिया.

जॉर्ज ऑरवेल का लिखा क्लासिक 'एनिमल फार्म', जिसने कुछ साल पहले शिल्पा शेट्‌टी की दुर्गति कर दी थी

यहां देखें इस पर बनी दो मजेदार फिल्में. हिंदी वालों के लिए ये कहानी हिंदी में.

सोनी: मूवी रिव्यू

मूवी ढेर सारे सही और हार्ड हिटिंग सवालों को उठाती है. कुछेक के जवाब भी देती है, मगर सबके नहीं. सारे जवाब संभव भी नहीं.

रंगीला राजा: मूवी रिव्यू

इरॉटिक कहानी और शर्माती जवानी!

फिल्म रिव्यू: व्हाई चीट इंडिया

सही सवाल उठाकर ग़लत जवाब देने वाली फिल्म.

क्या कमाल अमरोही से शादी करने के लिए मीना कुमारी को हलाला से गुज़रना पड़ा था?

कहते हैं उनका निकाह ज़ीनत अमान के पिता से करवाया गया था.

परछाईं: वेब सीरीज़ रिव्यू

डरावनी कहानियों की एक प्यारी वेब सीरीज़, जो उंगली पकड़कर हमें अपने बचपन में ले जाती है.

द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर: मूवी रिव्यू

क्या ये फिल्म बीजेपी की एक प्रोपेगेन्डा फिल्म है?

फिल्म रिव्यू: उरी - दी सर्जिकल स्ट्राइक

18 सितंबर, 2016 का बदला लेने वाले मिशन पर बनी फिल्म.

वो 9 टीवी और वेब सीरीज जो 2019 के गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में जीती हैं

ये सीरीज नहीं देखी तो अब देख सकते हैं.