Submit your post

Follow Us

16 बातें उस पीरियड हिंदी फिल्म के बारे में जो बाहुबली को टक्कर देगी

आमिर ख़ान और अमिताभ बच्चन अभिनीत फ़िल्म 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' की कहानी करीब 180 साल पुराने नॉवेल पर आधारित बताई जाती है.

1.  पहले इस फ़िल्म का नाम ‘ठग’ रखा गया गया था. ऋतिक रोशन को लीड रोल में लिया गया था. मगर वो अपने बैनर की फिल्म ‘काबिल’ में बिजी थे. अन्य फिल्मों की बातें भी चल रही थी इसलिए कहा जाता है उन्होंने मना कर दिया. हालांकि एक न्यूज़ रिपोर्ट में दावा किया गया कि ऋतिक ने 60 करोड़ रुपये से ज्यादा की फीस मांगी थी इसलिए उन्हें प्रोजेक्ट से अलग किया गया.

#2:  ये पहली फिल्म है जिसमें अमिताभ बच्चन और आमिर ने साथ एक्टिंग की है. इससे पहले आमिर के प्रोडक्शन वाली ‘लगान’ (2001) में अमिताभ ने सूत्रधार की आवाज़ दी थी. फिल्म को एपिक फील देने में बच्चन की आवाज बड़ा फैक्टर थी. पिछले साल सितंबर में तय हो गया था कि वे ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ कर रहे हैं. आमिर ने लिखा था, “आखिरकार वो पल आ गया जिसका मैं इंतजार कर रहा था. कि मैं अपने आदर्श बच्चन साब के साथ काम कर सकूं!  ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के लिए शुक्रिया आदि (आदित्य चोपड़ा) और विक्टर (डायरेक्टर). मैं बच्चन साब के साथ काम करके रोमांचित हूं जिनकी तारीफ पूरी जिंदगी करता आया हूं.” अमिताभ ने जवाब में कहा – “आमिर के साथ काम करना बहुत ही बड़े सम्मान और सौभाग्य की बात है. ठीक ऐसा ही यशराज और विक्टर के साथ काम करना है. मैं उस पल का इंतजार कर रहा हूं.”

Amitabh-Bachchan-Aamir-Khan-678x381

#3: यशराज फिल्म्स के आदित्य चोपड़ा फिल्म को प्रोड्यूस कर रहे हैं. सिर्फ वो ही ऐसा कर सकते थे कि आमिर और अमिताभ साथ में कोई फिल्म करने को राजी हो जाएं. क्योंकि इससे पहले उन्होंने अपने निर्देशन वाली दूसरी फिल्म ‘मोहब्बतें’ में अमिताभ और शाहरुख को साथ लाकर ऐसा ही किया था.

#4: इस पीरियड फिल्म को ‘कनफेशंस ऑफ अ ठग’ पर आधारित माना जा रहा है. फिलिप मेडोज़ टेलर का लिखा ये उपन्यास पहले 1839 में प्रकाशित हुआ था. ये भारत में उस काल में प्रचलित ठगी के काम की कहानी है. तब के नामी ठग सईद अमीर अली के जीवन पर इसे आधारित बताया जाता है जिससे लेखक ने खुद परिचय किया था. 19वीं सदी में ये नॉवेल ब्रिटेन में बेस्टसेलर बना था.

61mvRih-zqL._SX322_BO1,204,203,200_

#5: इसमें अमीर अली के माता-पिता को लूटा और मार दिया जाता है. फिर ये बच्चा भी ठगों के बीच ही पलता है. उसे इस्माइल नाम का नामी ठग पालता है. आगे जाकर अमीर कुख्यात बनता है. कहानी फ्लैशबैक से शुरू होती है जब अमीर अपनी कहानी सुनाने लगता है. नॉवेल में उसका डार्क कैरेक्टर होता है. उसे बार-बार अपने अतीत के सपने आते हैं. कभी मां-बाप के मर्डर के, कभी उन 700 लोगों के जिनकी उसने खुद हत्याएं की. ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ की कहानी चाहे इस नॉवेल से कितनी भी प्रेरित होगी, वो इतनी डार्क नहीं होगी क्योंकि आदि बड़े बजट की फिल्मों के साथ ऐसा रिस्क नहीं लेते. वे ‘तितली’ (2014) जैसी छोटे बजट की फिल्मों में ही डार्क कंटेंट स्वीकारते हैं. माना जा सकता है कि इसमें कॉमेडी और नाच-गाना भी होगा. अगर हुआ तो अमीर का रोल आमिर, और इस्माइल का रोल बच्चन को जाएगा. बताया जाता है कि “ठग्स..” में आमिर के किरदार का नाम ‘आज़ाद’ और अमिताभ के पात्र का नाम ‘ख़ुदाबख्श’ है.

#6: समंदर में लड़ाई के बड़े एक्शन सीक्वेंस भी फिल्म में होंगे. जब ऋतिक को लेकर काफी पहले ये फिल्म प्लान हुई थी तो यशराज स्टूडियो में एक बड़े जहाज का सेट लगाया गया था. बाद में दो बड़े जहाज बनाए गए. उनकी शूटिंग दक्षिणी यूरोप के माल्ट के समुद्रतट पर की गई. भारतीय ठगों की इस कहानी में समुद्री लड़ाई की प्रेरणा हॉलीवुड फिल्म सीरीज ‘पायरेट्स ऑफ द कैरेबियन’ से मानी जा रही है. क्योंकि इस सीरीज की कमर्शियल सक्सेस से प्रोड्यूसर आदि कथित तौर पर प्रेरित हुए.

‘पायरेट्स-5’ का ट्रेलरः

#7: फिल्म में दो फीमेल लीड हैं. एक को फातिमा सना शेख़ निभा रही हैं और दूसरा कटरीना कैफ कर रही हैं. इस साल के शुरू में फिल्म की शूटिंग स्टिल्स सामने आई थीं जिनमें कटरीना, सना और आमिर डांस कर रहे थे.

#8:  ‘ठग्स..’ में काफी सारी एक्शन होगा. इसे यूं समझा जा सकता है कि कास्टिंग और ऑडिशन के साथ एक्शन वर्कशॉप के दौर भी चलाए गए हैं. फातिमा ऐसे ही कठोर वर्कशॉप के बाद लाई गईं. हालांकि ये भी माना जा रहा है कि आमिर ने उन्हें ये फिल्म दिलवाई है क्योंकि ‘दंगल’ में उन्होंने उनकी बेटी गीता फोगाट का रोल किया था. अब फातिमा की स्टार वैल्यू भी बन चुकी है और ‘दंगल’ में उन्होंने एक्शन भी संतोषजनक किया था. हालांकि कहते हैं इस रोल में आदित्य की पसंद वाणी कपूर थीं जिन्होंने उनकी पिछली फिल्म ‘बेफिक्रे’ के लिए चेहरे की सर्जरी तक करवा ली थी.

fatima sana shaikh

#9: आमिर आमतौर पर मल्टीस्टारर फिल्में नहीं करते. करियर में वे जैसे-जैसे आगे आते गए उन्होंने अपने बराबर के किसी स्टार के साथ काम नहीं किया. यशराज की ‘धूम-3’ जरूर की, जो मल्टीस्टारर थी लेकिन उसमें कोई स्टार नहीं था. अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा उस फ्रैंचाइज़ के मूल सितारे थे लेकिन आमिर की एंट्री होते ही पूरी फिल्म में किसी का ध्यान बाकियों पर नहीं गया. यहां तक कि कटरीना कैफ भी शो-पीस ही बनकर रह गईं. ‘ठग्स..’ में अमिताभ जरूर हैं लेकिन उनका सितारा कद आमिर के मुकाबले नहीं खड़ा होता. उनकी फीस भी आमिर की फीस के आगे बेहद मामूली है.

#10:  ‘ठग्स..’ आमिर ने साइन की तो एक कारण और है. वे खुद कोई फिल्म प्रोड्यूस करें तभी ज्यादातर एक्ट करते हैं, या फिर मुनाफे में हिस्सेदारी मिले तो करते हैं. जैसे उन्होंने विधु विनोद चोपड़ा की ‘3 ईडियट्स’ और ‘पीके’ की. जैसे उन्होंने आदित्य चोपड़ा की ‘धूम-3’ की. इससे उनके प्रोडक्शन पर लगातार निर्माण का दबाव नहीं आता. ‘धूम-3’ और ‘ठग्स..’ जैसी फिल्में उनके करियर की यादगार मूवीज़ नहीं हैं, बस बेसिक दर्शकों के बीच उनकी छवि और प्रसारित हो जाती है और बिना वित्तीय जोखिम इन प्रोजेक्ट से मोटा फायदा मिलता है. यशराज के साथ तो उन्होंने पहले फिल्म ‘फना’ (2006) में भी काम किया था.

#11:  इस फिल्म को विक्टर डायरेक्ट कर रहे हैं जिनका पूरा नाम विजय कृष्ण आचार्य है. वे ‘धूम’ सीरीज, ‘रावण’ और ‘गुरु’ जैसी फिल्मों के डायलॉग राइटर रहे हैं. उन्होंने अब तक ‘धूम-3’ और ‘टशन’ दो फिल्में डायरेक्ट की हैं. आलोचकों ने दोनों को पसंद नहीं किया लेकिन ‘धूम-3’ का बिजनेस ठीक रहा तो आदित्य चोपड़ा ने उन्हें फिर मौका दिया. पहले वे ‘धूम-4’ की तैयारी में लगे थे.

#12:  ये दूसरी बार है कि आमिर, कटरीना, डायरेक्टर विक्टर और प्रोड्यूसर आदित्य चोपड़ा साथ काम कर रहे हैं. इससे पहले इनकी ‘धूम-3’ ब्लॉकबस्टर रही थी.

#13: कमाई के मामले में ये फिल्म नए कीर्तिमान बना सकती है. इसका स्केल इतना विशाल है कि ये ‘बाहुबली-2’ को पीछे छोड़ सकती है. आमिर की फिल्म ‘दंगल’ ने कमाई के मामले में राजामौली की ‘बाहुबली-2’ को पीछे छोड़ा ही था. उसमें चीन के बॉक्स ऑफिस का अहम योगदान रहा था. चीन में आमिर बहुत लोकप्रिय हैं और उनकी हर फिल्म का खूब इंतजार होता है. उनकी ‘दंगल’ ने केवल चीन में ही 1400 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाए हैं.

#14:  आमिर के लुक को लेकर नवंबर 2016 से ही बातें शुरू हो गई थीं. वे दाढ़ी बढ़ाने में लगे थे. उन्होंने कहा था, “अमितजी (अमिताभ बच्चन) के साथ ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के लिए ये लुक है. ये फाइनल लुक नहीं है. अभी मैं दाढ़ी और बाल बढ़ा रहा हूं. पता नहीं मेरा फाइनल लुक क्या होने वाला है. इसका पता हमें दो महीने में चल जाएगा.” फिर जब दाढ़ी बढ़ गई तो उनकी पत्नी किरण राव ने फरवरी में कहा, “जैसे कि आपने देखा होगा. आमिर ने लंबी दाढ़ी रखी है. मैं इसके (ठग्स..) बारे में ज्यादा कुछ तो नहीं जानती हूं लेकिन आमिर, आदि और विक्टर अकसर मिलते रहते हैं. अब तक आमिर का लुक बड़ा इंट्रेस्टिंग है. देखते हैं आखिर में कैसा रहता है.” उन्होंने हैंडलबार मूछें  और दाढ़ी रखी हैं.

#15:  आमिर का कैरेक्टर नाक में लॉन्ग और कान में बाली पहनेगा. इसका संकेत काफी पहले सुशांत सिंह राजपूत ने दे दिया था. उन्होंने इंस्टाग्राम पर आमिर के साथ फोटो शेयर की. वो जिम में उनसे मिले थे. इसमें आमिर नाक और कान में जूलरी पहने दिख रहे हैं. आमिर फिल्म को शुरू करने से पहले उसके किरदार की शारीरिकता को जीने लगते हैं. जैसे ‘दंगल’ की शूटिंग से पहले बेटियों का रोल कर रही लड़कियों के साथ ही रहने लगे. साथ में एक्सरसाइज करते थे, खाना खाते थे, बातें करते थे. ‘ठग्स..’ में भी वे बाली और लॉन्ग पहनने की प्रैक्टिस बहुत पहले से करने लगे थे. यहां तक कि जिम में भी. सुशांत ने लिखा भी, “और जब आप अपने प्रेरक आदमी से मिलते हो, जो अभी प्रोसेस (ठग्स..) में हैं!!”

18252235_292379051208315_6868448812852051968_n

#16:  ‘ठग्स..’ दीपावली पर रिलीज होने वाली है. इससे पहले यशराज बैनर की ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ (1995), ‘मोहब्बतें’ (2000), ‘वीर ज़ारा’ (2004) और ‘जब तक है जान’ (2012) जैसी कई ब्लॉकबस्टर्स दीपावली पर ही रिलीज हुई थीं.

और पढ़ेंः
सरकार-3 का खूंखार राइटर जो कहता है ‘जान से मार देना तो सबसे कमजोर अपराध है’
‘ठग्स ऑफ हिंदुस्तान’ का ट्रेलर
संजय मिश्रा का Interview: ‘इस सूरज ने तुम्हें पैदा होते देखा है और मरते भी देखेगा’
अक्षय कुमार की उस फिल्म की 8 बातें जिसका नाम सुनकर पीएम मोदी हंस पड़े
बाहुबली-2 के धाकड़ राइटर की अगली पौराणिक सीरीज आ गई है
फ्रैंक अंडरवुड की बोली 36 बातेंः इन्हें जान लिया तो ट्रंप-मोदी सब समझ आ जाएंगे
बाहुबली-2 में लोग कमियां देखने को तैयार नहीं लेकिन अब उन्हें देखनी होंगी
ज़ोरदार किस्साः कैसे बलराज साहनी जॉनी वॉकर को फिल्मों में लाए!
कुरोसावा की कही 16 बातें: फिल्में देखना और लिखना सीखने वालों के लिए विशेष

(Story updated since May 2017.)
लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

फिल्म रिव्यू: टर्टल

फिल्म रिव्यू: टर्टल

एक्टिंग की दुनिया में अपना अलग मुकाम बना चुके संजय मिश्रा की नई फिल्म 'टर्टल' यानी कछुआ कैसी है?

वेब सीरीज़ रिव्यू- अनपॉज़्ड: नया सफर

वेब सीरीज़ रिव्यू- अनपॉज़्ड: नया सफर

इस सीरीज़ की सभी 5 कहानियों में एक चीज़ कॉमन है- सबकुछ बेहतर हो जाने की उम्मीद.

'रॉकेट बॉयज़' में क्या ख़ास है, जो दो महान वैज्ञानिक विक्रम साराभाई और होमी भाभा की कहानी दिखाएगी?

'रॉकेट बॉयज़' में क्या ख़ास है, जो दो महान वैज्ञानिक विक्रम साराभाई और होमी भाभा की कहानी दिखाएगी?

ट्रेलर आया है, जिसमें एक बड़े वैज्ञानिक का कैमियो भी है.

मूवी रिव्यू: 36 फार्महाउस

मूवी रिव्यू: 36 फार्महाउस

अगर Knives Out को बहुत ही बुरे ढंग से बनाया जाए, तो रिज़ल्ट ’36 फार्महाउस’ जैसी फिल्म होगी.

वेब सीरीज़ रिव्यू- ये काली काली आंखें

वेब सीरीज़ रिव्यू- ये काली काली आंखें

'ये काली काली आंखें' में आपको बहुत सी ऐसी चीज़ें दिखेंगी, जो आप पहले देख चुके हैं. बस उन चीज़ों के मायने, यहां थोड़ा हटके हैं.

वेब सीरीज रिव्यू: ह्यूमन

वेब सीरीज रिव्यू: ह्यूमन

न ही इसे सिरे से खारिज किया जा सकता है, न ही इसे मस्ट वॉच की कैटेगरी में रखा जा सकता है

साउथ इंडिया के 8 कमाल एक्टर्स, जो हिंदी सिनेमा में डेब्यू करने वाले हैं

साउथ इंडिया के 8 कमाल एक्टर्स, जो हिंदी सिनेमा में डेब्यू करने वाले हैं

अब इनकी हिंदी डब फिल्में खोजने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी.

वेब सीरीज़ रिव्यू: हम्बल पॉलिटिशियन नोगराज

वेब सीरीज़ रिव्यू: हम्बल पॉलिटिशियन नोगराज

अगर पॉलिटिकल कॉमेडी से ऑफेंड होते हैं, तो दूर ही रहिए.

वेब सीरीज़ रिव्यू: कौन बनेगी शिखरवटी

वेब सीरीज़ रिव्यू: कौन बनेगी शिखरवटी

नसीरुद्दीन शाह, रघुबीर यादव और लारा दत्ता जैसे एक्टर्स लिए लेकिन....

वेब सीरीज़ रिव्यू- क्यूबिकल्स 2

वेब सीरीज़ रिव्यू- क्यूबिकल्स 2

Cubicles 2 एक सपने के साथ शुरू होती है. और इसका एंड भी बिल्कुल ड्रीमी होता है. एक ऐसा सपना, जिसके पूरे होने की सिर्फ उम्मीद और इंतज़ार किया जा सकता है.