Submit your post

Follow Us

घोड़े जो किस्सों में उड़ते हैं

199
शेयर्स

बचपन में मां कहती थी कि सो जाओ वरना बागड़बिल्ला आ जाएगा. और जब तक नींद न आती लगता रहता बागड़बिल्ला खिड़की से झांक रहा है. ओनीडा वाले शैतान की तरह लगता था कुछ कुछ. तो बात ये थी कि मां ने बताया और हमने मन में राक्षस बन लिया, ऐसे कितने ही जानवार हैं जो ग्रंथों और किताबों में बसते हैं. शायद सचमुच रहे होंगे कभी. पर उनके होने का कोई प्रूफ कभी नहीं मिला. कुछ को हम पूजते हैं और कुछ को दोस्त मानते हैं. लेकिन ये जरूर समझ आता है कि आज से कई सौ साल पहले आदमी और जानवर एक-दूसरे से डरते नहीं थे, बल्कि दोस्त हुआ करते थे. मिलोगे ऐसे जानवरों से?

1. शेषनाग

Source: vedicstoriesofindia.blogspot.com

मतलब भगवान विष्णु का सोफा. पर सिर्फ सोफा ही नहीं, कहते हैं इन्होने पूरी धरती को अपने फन के ऊपर उठा रखा है. इनको अनंतशेष और आदिशेष भी कहते हैं. महाभारत की कहानी के मुताबिक शेष ऋषि कश्यप और उनकी पत्नी कदरू के बेटे थे. कदरू ने एक हजार सांपो को पैदा किया था. पर बाकी सांप घमंडी थे और कमजोर लोगों को परेशान करते थे. अपने भाइयों के तंग आकर शेष जंगल में तपस्या करने चले गए. बहुत तप किया. ब्रह्मा जी हो गए इम्प्रेस. बोले वरदान मांगो. शेष ने कहा मैं तो बस भक्ति करना चाहता हूं. ब्रह्मा हो गए डबल इम्प्रेस. उन्होंने शेष से रिक्वेस्ट की डगमगाती हुई धरती को अपने फन पर उठा लें जिससे धरती स्थिर हो जाये. तबसे शेषनाग ने धरती को ग्लोब की तरह उठाया हुआ है. शेषनाग विष्णु के साथ रहते हैं. राम के साथ उन्होंने लक्ष्मण के रूप में जन्म लिया और कृष्ण के साथ बलराम के रूप में. शेष नाम का मतलब है कि जब सब कुछ खत्म हो जायेगा तब भी ‘शेष’ बचे रहेंगे.


 

2. यूनिकॉर्न

Source: Giantbomb

हैरी पॉटर में दिखने वाले यूनिकॉर्न असल में इंडस वैली की खुदाई में मिली एक सील में दिखे. ये घोड़ा या जंगली गधा था, जिसके माथे थे एक लम्बी सींग निकली होती है. यूरोप की लोक कथाओं में यूनिकॉर्न एक सफेद एक सींग वाला घोड़ा था जिसकी बकरे जैसी दाढ़ी थी. कहते थे इसकी सींग में जादुई शक्तियां होती थीं जो जहरीले पानी को पीने लायक बना सकती थी और लोगों की बीमारियां दूर कर सकती थी. व्हेल मछली के दांत को यूनिकॉर्न का सींग बताकर कई व्यापारी यूरोपियन लोगों को बेवकूफ बनाते थे. यूनिकॉर्न को अक्सर सफेद, सिल्वर या गोल्डन कलर का दिखाया जाता है नीली आंखों के साथ. ये भी कहते हैं कि यूनिकॉर्न का खून बहुत पवित्र होता है और इसे कोई इंसान मार डाले तो उसकी लग जाती है वाट.


 

3. पेगसस

Source: wallpaperscraft.com

अंग्रेजी फिल्म क्लैश ऑफ  द टाइटन्स में दिखने वाला सफेद घोड़ा जो उड़ता है, उसका नाम है पेगसस. ग्रीक मिथ में इसका जिक्र है. ये बेटा था पोसईडन का. जिअस ने पेगसस से कहा कि जा कर ओलिम्पस के पहाड़ से बिजली की चमक और तूफान की गरज छीन लाये. जीअस की बात मान कर पेगसस उड़ते हुए गया और कर दिया काम. बेलेरोफोन नाम के हीरो ने पेगसस पर चढ़कर किमेरा नाम के दैत्य को हराया. पेगसस को बुद्धि, सक्सेस और इंस्पिरेशन का सिंबल माना जाता है.


 

4. ड्रैगन

गेम ऑफ थ्रोन्स से एक सीन

ड्रैगन यूरोप और चीन की परम्पाराओं से आये माने जाते हैं. अब यूरोप ने चीन की कॉपी की या चीन ने यूरोप की, इसके बारे में कहना मुश्किल है. अंग्रेजी का शब्द ड्रैगन, ग्रीक शब्द drakon से आया जिसका मतलब है एक बड़ा सांप. ड्रैगन को पहले सांप की तरह ही इमैजिन किया गया. पर कुछ 500 साल पहले इसको पांव दे दिए गए. चीनी संस्कृति में ड्रैगन्स बहुत महत्वपूर्ण हैं. ये शक्ति और गुड लक का सिंबल हैं. माना जाता है कि बारिश, बाढ़, और बवंडर ड्रैगन्स की मर्जी से आते जाते हैं. इसी तरह पुराणों में जिक्र है वृत्र राक्षस का जो एक बहुत भारी ड्रैगन-नुमा सांप था. उसको मारा था इंद्र ने.


 

5. फीनिक्स

Source: powerlisting

ये है ग्रीक मिथ का एक पक्षी. कहा जाता है कि चमकीले पंखों वाला फीनिक्स एक दिन आसमान में उड़ रहा था. सूरज ने देखा कि एक बहुत सुंदर पक्षी, जो खुद सूरज की तरह दिखता है, हवा में गोते लगा रहा है. सूरज ने उसे पास बुलाया, और उसे अमर होने का वरदान दिया. सैकड़ों साल बीत गए. फीनिक्स बूढ़ा हो गया पर मरा नहीं. दोबारा सूरज के पास गया और बोला कि वो मरना चाहता है क्योंकि बुढ़ापे में जीने से बेहतर तो मरना ही है. तब सूरज ने उससे कहा, जब जब तुम कमजोर पड़ोगे, खुद में ही भस्म हो जाओगे. और अपनी ही राख से फिर से पैदा हो जाओगे. फीनिक्स बार बार उठ खड़े हो सकने की शक्ति, समय, और सूरज का प्रतीक है.


 

6. फॉन

Source: guardianship

फॉन सर से कमर तक पुरुष होते थे, और कमर के नीचे बकरा. साथ में होती थीं बकरों वाली सींगें. ग्रीक और रोमन मिथ के हिसाब से अकेले सफ र करने वाले लोगों में डर जगाते, और ज रुरत पड़ने पर उनकी मदद करते थे. प्रसिद्ध फ्रेंच कवि मलार्मे की कविता ‘द आफ्टरनून ऑफ अ फॉन’ में जिक्र है एक फॉन का जो दोपहर की नींद में आये सपने में खुद को पानी की अप्सराओं के साथ प्रेम करते हुए पाता है.


 

7. गरुड़

Source: Teluguone

गरुड़ है भगवान विष्णु का वाहन और सांपों के दुश्मन. कश्यप की दो पत्नियां थीं- कदरू और विनता . जब बच्चा पैदा करने का समय आया, कदरू के एक हजार सांप मांगे और विनता ने दो बेटे. विनता को चुल्ल मची और एक अंडा फोड़ दिया. बच्चा प्रीमैच्योर पैदा हुआ, और शाप दिया अम्मा को कि वो सौतन की दासी बनकर रहेगी. दूसरा बच्चा हुआ मैच्योर. वो थे गरुड़. गरुड़ ने कदरू और उसके सांप बच्चों से जब अपनी अम्मा को छुड़ाना चाहा, तो सांपों ने कहा पहले अमृत ले कर आओ. गरुड़ गए और देवताओं से अमृत छीन कर अपने मुंह में भर लिया. वापसी में उन्हें भगवान विष्णु मिले. दोनों के बीच डील हुई कि गरुड़ विष्णु का वाहन बनेंगे और विष्णु जी उन्हें अमर कर देंगे. साथ ही इंद्र के साथ डील हुई, कि गरुड़ सांपों को अमृत नहीं पीने देंगे, और बदले में इंद्र सांपों को गरुड़ का भोजन बना देंगे. इस तरह गरुड़ बने विष्णु के वाहन और सांपों के दुश्मन. गरुड़ थाईलैंड और इंडोनीशिया के नेशनल एंब्लेम पे हैं. गरुड़ कमांडो  फोर्स भारतीय वायुसेना की एक स्पेशल फोर्स भी है.


 

8. मरमेड

Source: Playbuzz

मरमेड मतलब औरत के शरीर वाली मछली. या मछली की पूंछ वाली औरत. मरमेड से जुड़ी पहली कहानी रिकॉर्ड हुई असीरिया में. एतार्गेतिस नाम की एक देवी ने बाय मिस्टेक अपने प्रेमी की जान ले ली, और शर्मसार हो कर मरमेड का रूप ले लिया. हालांकि मरमेड के असल में पाए जाने का कोई सबूत नहीं है. पर क्रिस्टोफर कोलंबस ने अपने किस्सों में जिक्र किया है कि उन्होंने मरमेड देखी थी. हैंस क्रिस्चियन एंडरसन की फेयरी टेल ‘द लिटिल मरमेड’ के बाद मरमेड पूरी दुनिया में पॉपुलर हो गयीं. मरमेड के चित्रण में उसके शरीर का ऊपरी हिस्सा अक्सर एक सुंदर और जवान लड़की का दखाया जाता है. वाल्ट डिज्नी की बनायीं हुई एनिमेटेड अलादीन में अलादीन की माशूका प्रिंसेस जैस्मिन अल-हमीद भी एक मरमेड थी.


 

9. स्फिंक्स

गीजा का स्फिंक्स

स्फिंक्स इंसान और शेर का कॉम्बिनेशन है. हिन्दू धर्म के नरसिंह भगवान की तरह. फर्क इतना है स्फिंक्स का सर इंसान का और धड़ शेर का होता है, जबकि भगवान नरसिंह का चेहरा शेर और शरीर इंसान का था. स्फिंक्स भी दो तरह के थे. ग्रीस की स्फिंक्स महिला थी जबकि इजिप्ट का स्फिंक्स पुरुष था. महिला स्फिंक्स चंट हुआ करती थी और बड़े-बड़ों के कान काट सकती थी. पुरुष स्फिंक्स क्यूट था. पर दोनों थे खूब शक्तिशाली और मंदिरों की चौकीदारी करते थे. इजिप्शियन स्फिंक्स मंदिरों के गेट पे अक्सर एक पहेली पूछा करता था. अगर आने वाला पहेली का जवाब न दे पाए तो वो घुस नहीं सकता था. अपनी चालाकी और बहादुरी के लिए स्फिंक्स मशहूर था.


 

10. सेन्टॉर

Source: Deviant Art

ग्रीस के मिथकों से आता है सेन्टॉर. किस्सा ये है कि इक्सियन नाम का एक राजा था. उसको जिअस की पत्नी हेरा से प्यार हो गया. उसने हेरा को सिड्यूस करने का प्लान बनाया. पर जिअस को इस प्लान का पता लग गया. उसने बादलों से एक नकली हेरा बनायी. इक्सियन नकली हेरा से इश्क लड़ा आया. इससे बच्चा हुआ ऐसा जो छाती और उससे ऊपर तो पुरुष था, पर छाती के नीचे घोड़ा. इसी के साथ सेन्टॉर वंश शुरू हो गया. इनके बारे में कहा जाता है कि ये नशे में धुत रहते थे और स्वभाव से बड़े अत्याचारी थे. पर एक अच्छा सेन्टॉर भी था. कायरॉन. कायरॉन बहुत बड़ा ज्ञानी था और एकीलीस और हर्कुलीस जैसे हीरो लोगों का टीचर था.


 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

सेक्रेड गेम्स 2: रिव्यू

त्रिवेदी के बाद अब 'साल का सवाल', क्या अगला सीज़न भी आएगा?

फिल्म रिव्यू: बाटला हाउस

असल घटना से प्रेरित होते हुए भी असलियत के बहुत करीब नहीं है. लेकिन बहुत फर्जी होने की शिकायत भी इस फिल्म से नहीं की जा सकती.

फिल्म रिव्यू: मिशन मंगल

फील गुड कराने वाली फिल्म.

दीपक डोबरियाल की एक शब्दशः स्पीचलेस कर देने वाली फिल्म: 'बाबा'

दीपक ने इस फिल्म में अपनी एक्टिंग का एवरेस्ट छू लिया है.

फिल्म रिव्यू: जबरिया जोड़ी

ये फिल्म कंफ्यूज़ावस्था में रहती है कि इसे सोशल मैसेज देना है कि लव स्टोरी दिखानी है.

क्या जापान का ये आर्क ऐटम बम और सुनामी झेलने के बाद भी जस का तस खड़ा है?

क्या ये आर्क परमाणु बम, भूकंप और विशाल समुद्री लहरें झेल गया है?

फिल्म रिव्यू: ख़ानदानी शफ़ाखाना

'खानदानी शफाखाना' की सबसे दिलचस्प बात उसका नाम और कॉन्सेप्ट ही है.

ऐसी बवाल गैंग्स्टर फिल्म आ रही है कि आप दोस्तों से Netflix का पासवर्ड मांगते फिरेंगे

जिसने बनाया है, अनुराग कश्यप ने उसके पैर पकड़ लिए थे

जानिए कैसे खरीदते हैं यूट्यूब पर वीडियो के व्यूज़

इतने बड़े अचीवमेंट के बावजूद बादशाह को गूगल-यूट्यूब ने वो नहीं दिया, जो दुनियाभर के मशहूर सेलेब्रिटीज़ को दिया.

मंदाकिनी के झरने में नहाने वाले सीन को आलोचकों ने अश्लील नग्नता कहा तो राज कपूर ने ये जवाब दिया

वो तीन बातें जो मंदाकिनी के बारे में सब जानना चाहते हैं.