Submit your post

रोजाना लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

Follow Us

नोटबंदी के दौरान PM मोदी ने भी एक अफवाह उड़ाई थी, जानते हो क्या?

7.71 K
शेयर्स

मित्रो…यूं तो पीएम मोदी अकसर इसे बोला करते हैं, मगर 8 नवंबर वाला मित्रो जिन्होंने सुना, वो इसे भुला नहीं पाएंगे. बोरों में भरके पैसा रखने वाले जो तथाकथित लोग होते हैं, उन पर ये परमाणु बम की तरह गिरा था. और जिनके पास पैसा नहीं, था तो उनके लिए भी ये परमाणु बम ही. काहे से वो खुद को एंटी परमाणु बंकर में समझ रहे थे और मान के बैठे थे कि सारे अमीर तो मरे. हुआ क्या, खुली आंखों से देखने पर सब दिखता है. खैर एक बार फिर ये किसी के लिए मुबारक, किसी के लिए बेकार दिन आ गया है. 8 नवंबर. पर साल 2018 है. कोई हैपी बर्थडे मना रहा है. कोई बरसी बता रहा है. हम इन सब झमेलों में नहीं पड़ेंगे. काहे से हमाए पास फालतू टाइम नहीं है. और आपको बताने के लिए वो 10 अफवाहे हैं जो नोटबंदी से अब तक सोशल मीडिया और बातों के बताशे से लोगों तक पहुंचीं और तहलका मचाए रहीं-

नोटों में चिप लगी होने की खबर से पैन ड्राइव खुआ चुके लोगों को बड़ी राहत मिली थी.
नोटों में चिप लगी होने की खबर से पैन ड्राइव खुआ चुके लोगों को बड़ी राहत मिली थी.

1. नोटों में चिप है, सैटेलाइट से पकल्ल लेंगे
दादा रे दादा. ये अफवाह सुनके धन्नासेठों को सांप सूंघ गया तो आम लोग फूले नहीं समा रहे थे. दो हजार के नए नोटों में चिप लगे होने की बात पर सबने खूब खेला. फिर इसमें बताई जा रहीं थ्योरियां तो और भी गजब थीं. माने चिप में जीपीएस डिवाइस होगी. जोकि सीधा सैटेलाइट से कनेक्टेड रहेगी. जब चाहे इन नोटों को ट्रैक किया जा सकेगा. जमीन से 120 मीटर अंदर भी इन्हें ट्रैक किया जा सकता है. कहीं ज्यादा पैसा मिला तो इनकम टैक्स विभाग वहां जाकर उसे जब्त कर लेगा. कसम से, नोट ना हो गया रॉकेट हो गया. इस पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने साफ किया था कि नोट में ऐसी कोई चिप नहीं है.

2. नमक खत्म हो गया, अब तो गांधी जी भा ना आएंगे
थ्री इडियट्स में राजू की मां ने बोला था- बेटा पनीर तो कुछ दिन बाद सोनार की दुकान में सोने के भाव बिकेगा. पनीर तो पीछे रह गया, नमक के लिए लोग पगला गए. नोटबंदी के तीन दिन बाद यही हुआ था. अचानक बैंक में लाइन लगाए लोग नमक की दुकानों पर लाइन लगाए खड़े थे. 10-20 रुपये किलो वाला नमक लोग 100-200 के भाव में खरीदने में जुटे थे. दरअसल किसी ने ये अफवाह उड़ा दी कि देश में नमक खत्म हो गया है. मिलेगा भी तो बहुत महंगा. बाद में ये बात भी हवाबाजी निकली थी.

नमक के लिए ऐैसी लाइन लगी कि लोगों को इसका ऐसे प्रचार करना पड़ा.
नमक के लिए ऐसी लाइन लगी कि लोगों को इसका ऐसे प्रचार करना पड़ा.

3. 50-100 के नोट भी बंद होंगे, आधार चलता रहेगा
500-1000 के नोट बदलवा के लोग 50-100 के नोट में तहा ही रहे थे कि अफवाह उड़ गई 50-100 के नोट भी बंद हो रहे हैं. जिनके पहले अटैक नहीं पड़ा था, उनके लिए ये अफवाह तो अटैक वाली ही थी. इसी बीच 5-10 के सिक्कों के बंद होने की बात भी फैल गई. इससे बाजारों में बड़ी अफरातफरी फैली रही. हालांकि ऐसा कुछ भी नहीं हुआ.

4. सोना जब्त करेगी सरकार, अब कैसे सजोगी सजना के लिए
नोटों की तहाई और छुपाई चल ही रही थी कि एक खबर जंगल में आग की तरह फैली. कहा गया कि सरकार बैंक लॉकर को सील करने के साथ-साथ सोने, चांदी, हीरे और अन्य ज्वैलरी को जब्त करेगी. माताओं-बहनों पर तो ये एकदम सर्जिकल स्ट्राइक की तरह थी. इस पर प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने ट्वीट कर साफाई दी थी कि ऐसी किसी अफवाह पर यकीन न करें.

सोना जब्त होने की खबर पर आखिरी बार सजकर खुद को देखती महिला.
सोना जब्त होने की खबर पर आखिरी बार सजकर खुद को देखती महिला.

5. बैंक जाएंगे हड़ताल पर, घुसो का बोर्ड लगाओ
नोट बदलवाने में पसीना बहा रहे लोगों को बैंक मंदिर नजर आ रहे थे. जितना प्रसाद यानी नोट मिल जाए लोग संतोष कर रहे थे. इस बीच खबर उड़ी कि बैंक हड़ताल करने जा रहे हैं. उनके कर्मचारियों पर काफी वर्कलोड हो गया है. लोगों को लगा अब का करेंगे. 50 दिन मिले हैं नोट बदलवाने के लिए उसमें भी ये हड़ताल. हालांकि खबर झूठ निकली. 15 नवंबर को वित्त मंत्रालय ने इसे आधारहीन अफवाह बताया.

6. नोटों को रंग छूटा और लोगों का पसीना
2000 के नोट में चिप के सदमे से लोग अभी उबर नहीं पाए थे कि एक और लकड़ी आ गई. कहा गया कि बैंक 2000 के नकली नोट दे रहे हैं. यह अफवाह ऐसे उड़ी कि कुछ नोटों ने पानी से भीगने पर रंग छोड़ दिया होगा. बस लोग उड़ा दिए कि जो गुलाबी नोट रंग छोड़ रहे हैं, वो नकली हैं. अब जिसे चेक करने का शौक हो, वो नहला के देखे. यह अफवाह इतनी फैली कि आर्थिक मामलों के वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सफाई दी. बताया कि नोट अगर गीले कपड़े से साफ किए जाने पर रंग छोड़ता है तो वह असली है.

7. बोरन में भरकर गंगा में नोट मिल रहे हैं
ये अफवाह उन लोगों को बहुत सुख-शांति दे रही थी जो मान के बैठ गए थे सारे अमीर, कालेधन वाले धन्नासेठ तो गए. माने गंगा माता अब तक सिक्कों से ही खुश की जा रही थीं. मगर अब तो सीधा बोरा भरकर नोट चढ़ाए जा रहे हैं. जगह-जगह से नदियों में नोट मिलने की बातें सामने आईं. माने मिले 1 तो बताओ 1000 वाला मामला था ये.

गंगाजी में बोरन में मिले पाव भर नोट.
गंगाजी में बोरन में मिले पउवा भर नोट.

8. बंद होगा 2000 का नोट, मेहनत बेकार
ये बात सुनके धन्नासेठों का हाथ उनके दिल के ऊपर चला जाता है. रह-रहके ये अफवाह आएदिन सोशल मीडिया पर तमाम लोगों की नींद हराम करती रहती है. और अब तो 2000 के नकली नोट और आधे-अधूरे नोट सीधा बैंक एटीएम से निकलने की बात सामने आ रही है. तो सरकार के पास फिर ये मौका है. यही तर्क देकर लोग इस पर अकसर मजे लेते रहते हैं. खैर लोग ले रहे हैं मजा तो ले लें, मोदी जी ने मजा ले लिया तो बहुतों को अस्पताल जाना पड़ेगा.

9. प्रॉप्रटी पर सर्जिकल स्ट्राइक, वीडियो भी बनेगा
बेनामी संपत्ति पर तो पहले दिन से ही रायता फैला हुआ है. पीएम मोदी भी बीच-बीच में इस पर शिगूफा छोड़ा ही करते हैं. हाल ही में हिमाचल में भी बेनामी संपत्ति पर नकेल की बात कह आए हैं. मगर मोदीजी से फास्ट वॉट्सऐप यूनिवर्सिटी के लौंडे हैं. आएदिन प्रॉपर्टी पर बम गिराया करते हैं. फैलाया तो ये भी जा रहा है कि नोटबंदी का हैपी बड्डे मनाते हुए पीएम ये प्रॉपर्टी का केक काट सकते हैं.

जो फायदे गिनाए थे, उनसे आइस-पाइस खेलते पीएम मोदी.
जो फायदे गिनाए थे, उनसे आइस-पाइस खेलते पीएम मोदी.

10. आखिरी और सबसे बड़ी अफवाह भी सुन ल्यो
सबसे बड़ी अफवाह तो 8 नवंबर, 2016 को खुद पीएम मोदी ने उड़ाई थी. कहा था- देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी. ग्रोथरेट 1-2% बढ़ने की उम्मीद जताई थी. मगर वो 2017-18 की पहली तिमाही में गिरकर 5.7% पर आ गई है. कहा कि नकली नोट खत्म हो जाएंगे. जबकि आए दिन नकली नोट पकड़े जा रहे हैं. नकली वाले भी अब ऐसे हैं कि लोग असली वाले को नकली मान बैठें. माने नए नोट के 31 में से 25 फीचर्स तक कॉपी कर लिए जा रहे हैं. कहा था कि कालाधन खत्म हो जाएगा. पर ये कालाधन था क्या- 99 फीसदी नोट तो वापस बैंक लौट आए हैं. अमीर और कालाधन रखने वाले जेल जाएंगे. जेलों और सबको उस अजीज दिन का इंतजार है. कहा गया कि आतंकवाद खत्म हो जाएगा. कश्मीर और बॉर्डर पर आए दिन हमले कौन कर रहा है फिर. अभी तक तो ये सब अफवाह ही लग रहा है. आगे कुछ जादू हो जाए तो कह नहीं सकते.


लल्लनटॉप वीडियो देखिए- 

ये भी पढ़ें:

नोटबंदी के एक साल पूरे होने पर नया नोट जारी हुआ है!

नोटबंदी के वक्त चिल्ड्रेन बैंक वाले नोटों का जो इस्तेमाल हुआ वो चौंकाने वाला है

जानिए, आदमी के पेट में कैसे पहुंच गईं लोहे की 639 कीलें

इंडिया में वो जगह जहां लोग हाथियों की लीद में से खाना निकाल कर खा रहे हैं

दुनिया में आपने बहुत कुछ देखा होगा, ऐसी लाइब्रेरी नहीं दखी होगी

 

 

लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
10 big rumors spread after the demonetization announcement by PM Narendra Modi

पोस्टमॉर्टम हाउस

फिल्म रिव्यू: पीहू

अगर आप इस फिल्म को देखने के बाद किसी निष्कर्ष पर पहुंचना चाहते हैं, तो आप किसी गलत ऑडिटोरियम में घुस गए हैं.

फिल्म रिव्यू: ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान

आप कभी बाज़ार में घूमते हुए मुंह के स्वाद के लिए कुछ खा लेते हैं. लेकिन वो खाना आप रोज नहीं खा सकते क्योंकि उससे हाजमा खराब होने का डर बना रहता है. 'ठग्स...' वही है.

इस नए वायरल वीडियो में मोदी एक विकलांग बुजुर्ग का अपमान करते क्यूं लगते हैं?

जिनका अपमान होने की बात कही जा रही है, वो बुजुर्ग गुजरात में मुख्यमंत्री से ज़्यादा बड़ी हैसियत रखते हैं!

2.0 का ट्रेलर आ गया, जिसे देखकर मोबाइल फ़ोन रखने वाले हर आदमी को डर लगेगा

साथ ही पढ़िए इस फिल्म की मेकिंग से जुड़ी 9 दिलचस्प बातें.

'डोंबिवली फास्ट': जब एक अकेला आदमी सिस्टम सुधारने निकल पड़ा

और फिर पूरे सिस्टम ने उसे मिटा डालने के लिए कमर कस ली.

फिल्म रिव्यू: काशी इन सर्च ऑफ गंगा

ऐसी फ़िल्में देखकर हर फिल्म क्रिटिक को अपने प्रोफेशन पर गर्व होता है!

फिल्म रिव्यू: बाज़ार

हाल-फिलहाल में जितने भी स्टारकिड्स ने डेब्यू किया है, उनमें से किसी को रोहन जैसा पोटासभरा कैरेक्टर प्ले करने का मौका नहीं मिला है.

फ़िल्म रिव्यू: नमस्ते इंग्लैंड

ये ऐसी फ़िल्म है जिसका कोई स्पॉइलर नहीं हो सकता!

फिल्म रिव्यू: बधाई हो

मां की प्रेग्नेंसी जैसे असहज करने वाले सब्जेक्ट पर बनी सपरिवार देखने लायक फिल्म.

जब हेमा के पापा ने धर्मेंद्र को जीतेंद्र के सामने धक्का देकर घर से निकाल दिया

घरवाले हेमा-धर्मेंद्र की शादी के सख्त खिलाफ थे.