The Lallantop
Advertisement

अनुराग कश्यप की वो दमदार फिल्म, जो उन्होंने शाहरुख के लिए लिखी थी

जब अनुराग ने एक्टर्स से कहा कि मेरा करियर बचा लो और इन एक्टर्स ने कमाल कर दिया.

Advertisement
anurag-kashyap-ugly-shah-rukh-khan
अनुराग शाहरुख के साथ इस फिल्म को क्यों नहीं बना पाए?
font-size
Small
Medium
Large
26 अक्तूबर 2022 (Updated: 26 अक्तूबर 2022, 20:09 IST)
Updated: 26 अक्तूबर 2022 20:09 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Ugly. अनुराग कश्यप की मास्टरपीस. जो पॉप कल्चर में ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ की विशालकाय छाया के नीचे थोड़ा ढक गई. अनुराग की फिल्मोग्राफी में भले ही Ugly को लोग सबसे ऊपर न रखें. लेकिन समय-समय पर इसे देखा जाता रहेगा. खासतौर पर वो पुलिस थाने वाला सीन. गिरीश कुलकर्णी, राहुल भट्ट और विनीत कुमार सिंह ने उस सीन का ज़िम्मा उठाया. हाल ही में राहुल भट्ट की फिल्म आई ‘चक्की’. जिसके प्रोमोशन के लिए वो हमारे न्यूज़रूम पहुंचे. उनके साथ अनुराग कश्यप, उनके डायरेक्शन स्टाइल और Ugly के उस फेमस सीन पर बात हुई. 

राहुल और अनुराग एक दूसरे को स्ट्रगल के दिनों से जानते थे. फिर उनकी कहानी कुछ साल आगे बढ़ गई. अनुराग कश्यप ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ बना रहे थे. और राहुल एक्टिंग से ब्रेक पर थे. राहुल के मुताबिक एक पार्टी में दोनों की मुलाकात हुई. अनुराग ने अपने घर आने का न्योता दिया. राहुल बताते हैं कि घर पहुंचने पर अनुराग ने उन्हें एक कहानी सुनाई. कहा कि ये कहानी उन्होंने बहुत पहले शाहरुख खान के लिए लिखी थी. मगर वो फिल्मी बन जाती, इसलिए इरादा बदल दिया. राहुल ये फिल्म करने को मान गए. 

इस घटना के बाद एक साल बीत गया. अचानक से एक दिन राहुल को फोन आया. कि 10 दिन बाद फिल्म की शूटिंग शुरू हो रही है. ये फिल्म थी Ugly. राहुल बताते हैं कि वो नौ सालों से ब्रेक पर थे. उनका ये ब्रेक टूट Ugly के पुलिस स्टेशन वाले सीन से. इस सीन पर आगे याद करते हुए उन्होंने कहा,

अनुराग ने वो सीन सिर्फ इतना ही लिखा था कि वो किरदार जाता है. कहता है कि उसका नाम राहुल वार्ष्णेय है. पुलिस वाला कहता है कि यहां तो कपूर लिखा है. फिर वो कहता है कि फिल्मों में हम नाम बदल लेते हैं. तो वो बोलता है कि अमिताभ बच्चन का क्या नाम है. 

बस इतना सा सीन था. अनुराग राहुल की वैन में आए. वो लिखा हुआ सीन देखा. उसे फाड़ा और सीधा कूड़ेदान में फेंक दिया. सीन में मौजूद तीनों एक्टर्स से कहा कि मेरा करियर बचाओ. कुछ करो. राहुल बताते हैं कि सीन में तीनों एक्टर्स बस बात करने लगे. एकदम किरदार को ध्यान में रखते हुए. ये बातें करीब 22 मिनट तक चली. अनुराग को सीन खत्म होने तक आइडिया लगने लगा था कि क्या करना है. फिर से एक और टेक लिया गया. इस बार उन्होंने कुछ चीज़ें जोड़ी, कुछ घटाई. ये अगला टेक 16 मिनट तक पहुंचा. जिसे एडिट कर के करीब आठ मिनट का सीन बनाया गया. 

राहुल ने अनुराग की हालिया रिलीज़ ‘दोबारा’ में भी काम किया. वो बताते हैं कि अनुराग अपने एक्टर्स को इस्तेमाल करना जानते हैं और उन्हें खुला छोड़ देते हैं.   

वीडियो: अनुराग कश्यप ने बॉयकॉट कल्चर पर क्या कहा?

thumbnail

Advertisement