The Lallantop
Advertisement

रामपुर उपचुनाव में BJP की बड़ी जीत, सपा उम्मीदवार बोले - धांधली हुई है

सपा के गढ़ में BJP ने 33 हज़ार वोट से जीत हासिल की.

Advertisement
up bypoll election results 2022 rampur azam khan sp
सुबह के पहले रुझानों में सपा आगे चल रही थी.
font-size
Small
Medium
Large
8 दिसंबर 2022 (Updated: 8 दिसंबर 2022, 16:18 IST)
Updated: 8 दिसंबर 2022 16:18 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट पर हुए उपचुनाव के अंतिम परिणाम (Uttar Pradesh Election Bypoll Results) सामने आ गए हैं. BJP उम्मीदवार आकाश सक्सेना उस सीट पर 33,702 वोटों के मार्जिन से जीत गए हैं. दूसरे पायदान पर रहे समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार मोहम्मद आसिम राजा. सुबह के रुझानों में समाजवादी पार्टी आगे चल रही थे. हालांकि उसके बाद बीजेपी के उम्मीदवार आकाश सक्सेना उनसे आगे निकल गए थे. 

आसिम राजा ने वोटिंग में धांधली होने की बात कही. उनके मुताबिक बूथ कैप्चर किए गए थे. साथ ही 2.25 लाख लोगों को वोट करने से भी रोका गया.  आसिम राजा लंबे समय से आज़म खान के करीबी रहे हैं. दोनों एक-दूसरे को करीब 40 सालों से जानते हैं, यानी समाजवादी पार्टी के गठन से पहले के दिनों से. चुनाव के दौरान आजम ने आसिम के लिए जमकर प्रचार भी किया था.

रामपुर विधानसभा सीट पर सपा के वरिष्ठ नेता और यूपी के पूर्व मंत्री आज़म खान का वर्चस्व रहा है. वो अब तक नौ बार इस सीट से जीत चुके हैं. 1980 के चुनाव में वो पहली बार इस सीट से जीते थे. इसके बाद 1985, 1989, 1991 और 1993 में हुए चुनावों में उन्हें लगातार जीत हासिल हुई. साल 1996 में कांग्रेस पार्टी के अफ़रोज़ अली खान ने रामपुर सीट पर चुनाव जीतकर उनका मोमेंटम रोका था. लेकिन उसके बाद फिर 2002 से 2017 के बीच हुए चुनावों में आज़म खान को जीत हासिल हुई. 2022 में हुए 18वें विधानसभा चुनाव में भी आज़म खान विजयी रहे थे. 

हालांकि विधानसभा में उनकी सदस्यता रद्द होने के बाद रामपुर की सीट खाली हो गई. रामपुर जिले की स्पेशल एमपी/एमएलए कोर्ट ने आजम खान को 2019 के एक केस में दोषी पाया था. उन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लेकर आपत्तिजनक बयान देने का दोषी पाया गया था. 2013 के सुप्रीम कोर्ट फैसले के अंतर्गत अगर कोई MP, MLA या MLC क्रिमिनल केस में दोषी पाया जाता है और उन्हें कम-से-कम दो साल की सज़ा होती है, तो ऐसे में उनकी सदस्यता तुरंत प्रभाव से रद्द कर दी जाएगी. 

वीडियो: MCD इलेक्शन केजरीवाल जीते, लेकिन अमित शाह का कौन सा दांव काम कर गया

thumbnail

Advertisement