The Lallantop
Advertisement

मनी लॉड्रिंग की संभावना से ईडी के राडार पर क्रिप्टो एक्सचेंज, कई एक्सचेंजों को भेजा समन

इन एक्सचेजों पर कथित तौर पर आरोप है कि ये फॉरेन एक्सचेंज और विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) के नियमों का उल्लंघन कर रही हैं और मनी लॉड्रिंग में लिप्त हैं.

Advertisement
crypto
क्रिप्टोकरेंसी (सांकेतिक तस्वीर)
font-size
Small
Medium
Large
6 जुलाई 2022 (Updated: 6 जुलाई 2022, 17:39 IST)
Updated: 6 जुलाई 2022 17:39 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मंगलवार 5 जुलाई को इनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) ने देश के कई बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों को समन भेजा है. इन एक्सचेजों पर कथित तौर पर आरोप है कि ये फॉरेन एक्सचेंज और विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) के नियमों का उल्लंघन कर रही हैं और मनी लॉड्रिंग में लिप्त हैं. फिलहाल क्वाइन डीसीएक्स (CoinDCX), वज़ीर एक्स (WazirX) और कॉइनस्विच कुबेर (Coinswitch Kuber) को  ये समन भेजे गये हैं.


क्रिप्टो एक्सचेंज कंपनियो ने क्या कहा?


इस बारे में एक एक्सचेंज के अधिकारियों ने कहा कि ईडी इन क्रिप्टो एक्सचेंजों को बीते दो सालों से नियमित रूप से तलब करता रहा है और ग्राहकों के लेन-देन का विवरण मांगा जाता रहा है. साथ ही कई जानकारियों के लिए अपने ऑफिस भी बुलाता है. इन एक्सचेंजों के अधिकारियों का यह भी कहना है ईडी के साथ साथ नारकोटिक कंट्रोल ब्यूरो और इनकम टैक्स विभाग भी कई मामलों की जांच पड़ताल कर रहे हैं. क्वाइन डीसीएक्स (CoinDCX) के संस्थापक सुमित गुप्ता कहा CoinDCX कंपनी देश के सभी नियम कानूनों का पालन कर रही है. साथ ही हम सभी जांच एजेंसियों की जांच में पूरा सहयोग कर रहें हैं. जैसा कि हाल में ईडी ने हमारी कंपनी के कई डेटा की मांग की है कि कंपनी के काम का तरीका क्या है और कंपनी ने कितना लेनदेन किया है. 

कॉइनस्विच कुबेर (Coinswitch Kuber) ने कहा कि हमसे कई सरकारी एजेंसियां हमेशा सवाल करती रहती हैं. हम सभी सवालों के जवाब पूरी पारदर्शिता से देते हैं. कॉइनस्विच कुबेर ने आगे कहा क्रिप्टो इंडस्ट्री फिलहाल अपने शुरूआती चरण में है जिसमें ग्रोथ की काफी संभावनाएं हैं. इसमें कई कई स्टेकहोल्डर शामिल हैं. इसलिए हम जांच एजेंसियों की बातों पर पूरी तरह से अमल करते हैं.

मुश्किल दौर से गुजर रही रही है क्रिप्टो इंडस्ट्री 

 वजीर एक्स (WazirX) के प्रवक्ता ने कहा हम मामले पर तत्काल कार्यवाई से मोहलत के लिए कर्नाटक हाई कोर्ट में याचिका दायर की है फिलहाल याचिका अभी उच्च न्यायालय के पास लंबित है. आपको बता दें कि क्रिप्टो इंडस्ट्री मुश्किल दौर से गुजर रही रही है क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में मसलन बिटकाइन, एथेरियम समेत सभी क्रिप्टो के भाव में लगातार गिरावट जारी है. वहीं सरकार ने भी क्रिप्टो एक्सचेंजों पर शिकंजा कसते हुए 10 हजार से  ज्यादा लेनदेन पर एक फीसदी TDS लेना शुरू कर दिया है.

यह खबर हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहे रोहित ने लिखी है

thumbnail

Advertisement