Submit your post

Follow Us

क्या यस बैंक ने कोई स्कैम किया? सुबह की कहानी शाम को कैसे बदल गई?

5 मार्च, 2020. संकट से जूझ रहे यस बैंक से जुड़ी एक खबर आई. कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी SBI यस बैंक में हिस्सेदारी खरीद सकती है. सरकार YES BANK में हिस्सा खरीदने के लिए SBI को कंसोर्टियम बनाने को कह सकती है. हालांकि ये खबर सिर्फ अटकलबाजी थी. न तो सरकार की ओर से, न SBI की ओर से और न ही यस बैंक की ओर से, इस खबर की पुष्टि हुई. लेकिन ये खबर जबर तरीके से अपना काम कर गई. देखते ही देखते यस बैंक के शेयर चढ़ने लगे.

हुआ क्या?

5 मार्च को सुबह से लेकर साढ़े तीन बजे तक. यस बैंक और उसके शेयर धारकों की बल्ले-बल्ले होती रही. यस बैंक का शेयर बाकी सभी से कहीं तेज़ी से चढ़ा. कुल 26 प्रतिशत से ज़्यादा का उछाल. मतलब ये कि अगर किसी ने यस बैंक के शेयर में 100 रुपए लगाए तो शाम होते-होते वो 126 हो गए.

एक नज़र शेयर मार्केट में यस बैंक के सात दिनों की परफॉर्मेंस पर भी नज़र डाल लेते हैं.

यस बैंक का पिछले एक हफ्ते का परफॉर्मेंस.
यस बैंक का पिछले एक हफ्ते का परफॉर्मेंस.

एक हफ्ते से यस बैंक का शेयर लगातार नीचे जा रहा था. 5 मार्च को यह  29.40 पर ओपन हुआ. और 36.80 पर बंद हुआ. यानी अगर किसी ने सुबह 29.40 की रेट पर कोई शेयर खरीदा और शाम को  36.80 पर बेच दिया तो उसे एक शेयर पर 7.4 रुपए का फायदा हो गया.

शेयर चढ़ रहे थे तो लोगों ने खूब खरीदारी की. यस बैंक के शेयर लेकर रख लिए, इस उम्मीद में कि अगर SBI यस बैंक को संकट से उबारने के लिए आ रहा है तो अच्छा ही होगा. लेकिन हुआ इसके ठीक उलट.

शाम को एक और खबर आई.

बैंकों के बैंक यानी RBI की ओर से. RBI ने यस बैंक को ‘मोराटोरियम’ में रख दिया. ‘मोराटोरियम’ मतलब यस बैंक की बैंकिंग गतिविधियों पर आंशिक रूप से रोक लगा दी गई है. बैंक के ग्राहकों के लिए पैसे निकालने सीमा 50,000 रुपये तय की गई. अगले एक महीने तक यस बैंक के ग्राहक सामान्य परिस्थितियों में 50 हजार से ज्यादा नहीं निकाल सकते.

RBI ने कहा,

यस बैंक की वित्तीय स्थिति में लगातार गिरावट आई है. इसका कारण ये रहा कि संभावित ऋण घाटे से उबरने के लिए यस बैंक पूंजी जुटाने में असमर्थ रहा. बैंक के साथ गंभीर गवर्नेंस इश्यूज़ हैं. यस बैंक अपने को रिस्ट्रक्चर कर पाए, इसके लिए RBI ने उसे हर संभव सहयता दी. साथ ही उसे मौके दिए कि वो कुछ पैसे बैंक के लिए इकट्ठा कर पाए. लेकिन इन सब से कोई फायदा होता नहीं दिखा.

RBI ने यस बैंक की बैंकिग गतिविधियों पर रोक लगा दी. बैंक के निदेशक मंडल को भंग कर दिया. साथ ही भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व सीएफओ (मुख्य वित्त अधिकारी) प्रशांत कुमार को यस बैंक का प्रशासक नियुक्त कर दिया. अगले आदेश तक बैंक के ग्राहकों के लिए निकासी की सीमा 50,000 रुपये भी तय कर दी.

खबर आने के अगले दिन यस बैंक के शेयर धड़ाम से गिर गए. 6 मार्च को बैंक का शेयर 25 प्रतिशत गिरकर खुला. सुबह के कारोबार में यह 74 फीसदी तक नीचे चला गया. इतना ही नहीं यस बैंक का शेयर अपने 52 सप्ताह के सबसे निचले स्तर पर चला गया था. 5.65 रुपए पर चला गया. जब शेयर मार्केट बंद हुआ उस समय यस बैंक का शेयर 20.20 रुपए के घाटे पर था.

तो कोई गड़बड़झाला हुआ?

साफ-साफ कुछ नहीं कह सकते. हमने पिछले एक हफ्ते में शेयर मार्केट में यस बैंक के परफॉर्मेंस के बारे में बताया. आप पिछले एक महीने के परफॉर्मेंस देख लीजिए. शायद ही ऐसा हुआ होगा कि एक दिन में यस बैंक के शेयर में 26 प्रतिशत का उछाल आया हो.

इसके पीछे एक खबर थी, जिसकी आधिकारिक पुष्टि तक नहीं हुई थी. लेकिन उसी दिन शेयर मार्केट बंद होने के बाद शाम के समय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से खबर आती है कि यस बैंक की बैंकिंग गतिविधियों पर आंशिक तौर पर रोक लगाई जाती है. ये इतना बड़ा तुक्का नहीं हो सकता.

अब भी बात हो रही है कि SBI यस बैंक के शेयर खरीदेगा. भारतीय स्टेट बैंक के बोर्ड ने संकटग्रस्त यस बैंक में निवेश के लिए सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी है. सबकुछ ठीक रहा तो यस बैंक में देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI की हिस्‍सेदारी होगी.

अब देखना होगा की ये डील कब और कैसे होती है. लेकिन पिछले 24 घंटे में यस बैंक के साथ जो हुआ उसमें गड़बड़झाले की बू जरूर आ रही है.


कार्ड नहीं होगा तो भी ATM से इस ‘फॉर्मूले’ से पैसे निकाल सकते हैं

 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.