Submit your post

Follow Us

'उन्हें पूरा हक है धोनी पर सवाल उठाने का'

42
शेयर्स

सत्यलल्लनटॉप के पुराने साथी सत्य व्यास विगत वर्षों में हिंदी के उदीयमान लेखक के रूप में उभरे हैं. सत्य व्यास ने हिंदी में एक नया पाठक वर्ग तैयार कर इस धारणा को गलत साबित किया है कि हिंदी में पाठकों की कमी है. उनकी पिछली तीनों किताबें ‘बनारस टॉकीज’, ‘दिल्ली दरबार’ और ‘चौरासी’ बेस्टसेलर की हैट-ट्रिक बना चुकी हैं. लल्लनटॉप के लिए कई बार नायब हीरे-जवाहरात दे देते हैं. मतलब हमारे लिए भी लिखते हैं कभी-कभी.

सत्य का एक दूसरा परिचय भी हो सकता है- क्रिकेट के भीषण फैन. इत्ते बड़े फैन कि एक दिन मैंने पूछ ही डाला- आपकी हर बेस्ट सेलर में क्रिकेट ज़रूर है.

इन्होंने क्या कहा याद नहीं. कम ही कुछ जवाब देते हैं. बड़े हैं मुझसे, लेकिन मॉडेस्ट इतने कि- जो तुमको हो पसंद वही बात करेंगे का जाप करते रहते हैं. लेकिन इनके लिए मैंने जवाब तैयार कर लिया. वो जवाब जो इन्हें हर बार देना चाहिए- मेरी किताबों में क्रिकेट इसलिए रहता है क्यूंकि वो मुझमें है. इवन बेटर- जिस तरह लोगों का शब्दों में बिना नॉवेल लिखना असंभव है वैसा ही मेरा क्रिकेट के बिना. तो जब इस क्रिकेट के जाबड़ फैन से इनके एक फैन ने धोनी के बाबत पूछा गया तो उन्होंने अपना दिल खोल के रख दिया. और इस दिल में क्या रक्खा है? खुद्दे पढ़ लो-


क्या कहूं?

दोस्त-अहबाब मुझसे धोनी की बाबत पूछ रहे हैं। क्या कहूँ! सिवा इसके कि हम अस्सी की दशक की पैदाइश लोग जिन्होंने टीवी पर क्रिकेट पहली बार देखना शुरू किया था। जिन्होंने दृश्य-श्रव्य क्रिकेट का पहला अनुभव लिया था। जिन्होंने क्रिकेट को चढ़ती-उतरती हर सांस के साथ जज़्ब किया था।

और जिन्होंने हर बीतते-गुजरते साल के साथ एक ही आस की थी-एक अदद वर्ल्ड कप जीत लेने की। अपनी जिंदगी में एक विश्व कप देश की झोली में गिरते देखने की।

उम्मीद के सहारे चलने वाले इस ह्रदय ने किससे आस नहीं लगाई थी। गावस्कर, अज़हर, गांगुली,द्रविड़ से लिये हम लोग चेतन शर्मा, प्रभाकर, सदगोपन रमेश, आशीष कपूर और मोहित शर्मा से भी आस लगा लिया करते थे और साल-हा-साल अगले साल के इंतजार में मुब्तिला हो जाते थे।

धोनी आये। धोनी कप्तान भी बने। जीतने की गांगुली की कसमसाहट को धोनी ने जीतने की आदत में तब्दील किया। अपनी मेहनत, अपनी किस्मत और अपने हवाई छक्के के सहारे ही वह भारतीय क्रिकेट को वहाँ ले गए जहाँ पहुंचकर,जिसे देखकर अस्सी के दशक के हर बच्चा क्रिकेट से जुड़ी अपनी एकमात्र आस को अपने जीवन मे ही पूरा होते देख पाया। मैं भी। भारत हमारे देखने में ही विश्व विजेता बना।

विश्व विजेता धोनी
विश्व विजेता धोनी

हजारों साल नरगिस अपनी बेनूरी पर जब रो चुकी तब ही यह दीदावर पैदा हुआ था।

मैं अपने साथ-साथ अस्सी के दशक के पैदाइश कौम की जिम्मेदारी लेते हुए कहना चाहूंगा कि आप हमारे हीरो थे, हैं और रहेंगे। इससे ज्यादह की उम्मीद हमें रहती जरूर है मगर वह आप सहित पूरी टीम से। महज आपसे ही नहीं।

हमारी बाद आई पीढ़ी की क्रिकेट की समझ भी जाहिराना तौर पर हमसे ज्यादा बढ़ी है और उनके लिए धोनी ठीक उसी तरह लीजेंड/अपरिहार्य नहीं हैं जिस तरह कभी हमारे लिए गावस्कर एकदिवसीय क्रिकेट के लिए अनफिट थे। उन्हें पूरा हक है धोनी पर सवाल उठाने का। धोनी से सवाल पूछने का। धोनी के चयन पर भी अपनी बात रखने का। यह समय चक्र है। यह होना बदा है।

विधि का विधान, धोनी
विधि का विधान, धोनी

अंत में यह देख पा रहा हूँ कि महेंद्र सिंह धोनी ने यदि अपना अंतिम मैच खेल लिया है तो यह जीवन वृत पूरा होने जैसा ही है। जहां क्रिकेटीय इतिहास के सबसे तेज धावकों में से एक महेंद्र सिंह धोनी अपने पहले और अंतिम मैच में रन आउट ही होता है।

विधि है और उसका अपना ही विधान है।

आप स्वस्थ रहें महेन्द्र सिंह धोनी।


वीडियो देखें:

अंबाती रायडू को टीम में आने के लिए धोनी के रिटायरमेंट का इंतजार कर रहे हैं योगराज सिंह-

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
World Cup 2019: Dhoni played his last ODI in WC19? by Satya Vyas

कौन हो तुम

बजट के ऊपर ज्ञान बघारने का इससे चौंचक मौका और कहीं न मिलेगा!

Quiz खेलो, यहां बजट की स्पेलिंग में 'J' आता है या 'Z' जैसे सवाल नहीं हैं.

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

आन्हां, ऐसे नहीं कि योग बस किए, दिखाना पड़ेगा कि बुद्धिबल कित्ता बढ़ा.

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान और टॉलरेंस लेवल

अनुपम खेर को ट्विटर और व्हाट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो.

Quiz: आप भोले बाबा के कितने बड़े भक्त हो

भगवान शंकर के बारे में इन सवालों का जवाब दे लिया तो समझो गंगा नहा लिया

आजादी का फायदा उठाओ, रिपब्लिक इंडिया के बारे में बताओ

रिपब्लिक डे से लेकर 15 अगस्त तक. कई सवाल हैं, क्या आपको जवाब मालूम हैं? आइए, दीजिए जरा..

जानते हो ह्रतिक रोशन की पहली कमाई कितनी थी?

सलमान ने ऐसा क्या कह दिया था, जिससे हृतिक हो गए थे नाराज़? क्विज़ खेल लो. जान लो.

राजेश खन्ना ने किस हीरो के खिलाफ चुनाव लड़ा और जीता था?

राजेश खन्ना के कितने बड़े फैन हो, ये क्विज खेलो तो पता चलेगा.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.