Submit your post

Follow Us

अगर ये हरकत की तो बैन हो जाएगा WhatsApp अकाउंट!

तकनीक का इंसानी जिंदगी में दखल का हाल ये है कि इंटरनेट चला जाए तो कुछ लोगों का दम घुटने लगता है. वॉट्सऐप बंद हो जाए तो छोटा हार्ट अटैक जैसा महसूस होता है. खैर ये तो हुई मज़ाक की बात. अब सुनिए सीरियस खबर. वॉट्सऐप ने महीने भर में ही 20 लाख ऐसे अकाउंट बैन कर दिए हैं जो भारतीय नंबरों से चल रहे थे. ऐसा खुलासा वॉट्सऐप ने अपनी हालिया रिपोर्ट में किया है. आइए जानते हैं कि किस रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है और आखिर क्यों बैन किए गए हैं ये अकाउंट. ये भी जानिए कि क्या करने पर आपका वॉट्सऐप अकाउंट भी बैन हो सकता है.

सबसे पहले ताज़ा खबर

गुरुवार यानी 15 जुलाई की शाम WhatsApp ने अपनी मासिक रिपोर्ट पेश की. ये पहला मौका था जब ऐसी रिपोर्ट पेश की गई थी. कारण है नए आईटी रूल्स. नए नियमों के अनुसार सभी सोशल मीडिया कंपनियों को हर महीने एक कंप्लायंस रिपोर्ट जारी करनी होगी. इसमें उन्हें बताना होगा कि उन्होंने ग्राहकों की शिकायत या रिपोर्ट पर क्या और कितना एक्शन लिया. वॉट्सऐप की इस रिपोर्ट में बताया गया कि उसने एक महीने में 20 लाख से ज्यादा भारतीयों के अकाउंट को बैन कर दिया है. ये डेटा 15 मई से 15 जून के बीच लिए गए एक्शन का है.

इस रिपोर्ट में कंपनी ने ये भी बताया है कि आखिर उसने ये बैन किस हरकत की वजह से लगाया है. कंपनी ने कहा है कि 95 फीसदी अकाउंट तो स्पैम मेसेजिंग की वजह से बंद किए गए हैं. मतलब उन नंबरों को चुन-चुन कर बंद किया गया है जो भारी संख्या में मेसेज भेजते हैं. वॉट्सऐप ने ये भी बताया कि वो पूरी दुनिया में हर महीने औसतन 80 लाख वॉट्सऐप अकाउंट बैन या डिसेबल करता है. कंपनी ने जो डेटा दिया है, उसमें भारतीय नंबरों की पहचान कंट्री कोड यानी +91 से हुई है. बता दें कि हर देश का एक कंट्री कोड होता है और भारत के हर मोबाइल नंबर के आगे +91 होता है.

कब खतरे में पड़ सकता है आपका WhatsApp अकाउंट?

वॉट्सऐप ने अपनी टर्म एंड कंडीशन में ये बात साफ की है कि वो किन वजहों से कोई भी वॉट्सऐप अकाउंट बंद कर देता है. कंपनी दो तरह से अकाउंट्स पर एक्शन लेती है. एक टेंप्रेरेरी सस्पेंशन और दूसरा परमानेंट सस्पेंशन. पहली कैटेगिरी में वो वॉट्सऐप अकाउंट आते हैं जिन्हें बंद होने के बाद फिर से रिकवर किया जा सकता है. लेकिन दूसरी कैटेगिरी में शामिल अकाउंट्स को बहाल नहीं किया जा सकता.

ऐसा किया तो टेंप्रेरी बैन होगा अकाउंट

# वॉट्सऐप को इस्तेमाल करने के कुछ अनऑथराइज्ड ऐप भी मौजूद हैं. इनके जरिए वॉट्सऐप डाउनलोड किए बिना भी इसे इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसे ही कुछ ऐप हैं ‘वॉट्सऐप मॉड्स’, ‘वॉट्सऐप पल्स’ और ‘जीबी वॉट्सऐप’. ये ऐप वॉट्सऐप की ही मूल कोडिंग में कुछ कोड बदल कर बनाए जाते हैं. इसमें कुछ ज्यादा फीचर होते हैं, जैसे ज्यादा इमोजी या फॉन्ट बदलने जैसे आप्शन. हर महीने-दो महीने पर वॉट्सऐप एक अपडेट के जरिए ऐसे ऐप्स को स्कैन करता है. ऐसे में वो इस तरह का ऐप इस्तेमाल कर रहे यूजर्स का वॉट्सऐप अकाउंट बंद कर देता है. ऐसे यूजर्स को ओरिजिनल ऐप में स्विच करने का ऑप्शन दिया जाता है. अगर यूजर स्विच कर जाता है तो उसे फिर से ऐप में एक्सेस मिल जाता है.

# अगर किसी एक नंबर से ढेरों ग्रुप बना कर ऐसे लोगों को भेजे जाते हैं, जिनकी फोन बुक में वो नंबर सेव नहीं है तो वॉट्सऐप ऐसे नंबरों को बंद कर देता है. मतलब वह स्पैमिंग पर लगातार नजर रखता है. चूंकि उसके पास भेजने वाले और रिसीव करने वाले कॉन्टैक्ट्स का परमिशन होता है, इसलिए वो आराम से स्पैम नंबर का मिलान कर लेता है.

# एक अकाउंट से एक ही मेसेज सैकड़ों लोगों को भेजा जा सकता है. कंपनी इस बात का खुलासा नहीं करती कि कितने मेसेज भेजने पर बैन किया जाएगा. हालांकि वॉट्सऐप किसी मेसेज को पढ़ नहीं सकता, लेकिन इस बात का पता इंक्रिप्टेड फॉर्मेट में भी चल सकता कि भेजा गया मेसेज एक जैसा ही है.

# अगर एक ही वक्त में ढेर सारे लोग किसी नंबर को रिपोर्ट करते हैं तब भी वॉट्सऐप इन्हें बैन कर देता है.

वॉट्सऐप के इस स्टेटमेंट के बाद चैन की सांस लीजिए
वॉट्सऐप ने इस्तेमाल के लिए टर्म-कंडिशन बनाए हैं. अगर एक बार अकाउंट बैन हुआ तो दोबारा शुरू करवाना टेढ़ी खीर बन जाती है.

ऐसे रिस्टोर होगा बैन अकाउंट

फिलहाल सिर्फ अनऑथराइज्ड अकाउंट्स वाले ही अपना अकाउंट रीस्टोर करा सकते हैं. इसका तरीका यहां पर क्लिक करके देखा जा सकता है. कंपनी के FAQ सेक्शन में साफ लिखा है कि अकाउंट बंद करने से पहले कंपनी यूजर्स को सूचित नहीं करती है. कंपनी आपके अकाउंट पर बैन लगाने से पहले चेतावनी जारी नहीं करती है. हालांकि अब WhatsApp ने इस समस्या को स्वीकार किया है. फिलहाल कंपनी एक नए फीचर पर काम कर रही है जिसके जरिए अगर यूजर्स का अकाउंट ब्लॉक किया जाता है तो वो ऐप यूजर को रिव्यू का ऑप्शन देगा. वॉट्सऐप के बारे में सटीक जानकारी देने वाले चर्चित ब्लॉग WABetaInfo के जरिए ये बात सामने आई है. इसके अनुसार,

# WhatsApp बैन अकाउंट्स के लिए एक इन-ऐप टूल रोलआउट करेगा.
# इसके जरिए अगर यूजर का अकाउंट बंद हो जाता है तो वो कंपनी से रिव्यू की रिक्वेस्ट कर सकता है.
# ब्लॉग पर जो स्क्रीनशॉट शेयर किया गया है उसके अनुसार, यूजर्स को एक विकल्प दिखाई देगा- Request A Review का. ये विकल्प तब ही नजर आएगा जब यूजर का अकाउंट बैन कर दिया जाएगा.
# जैसे ही आप Request A Review पर टैप करेंगे तो आपको एक स्क्रीन पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा, जहां यूजर्स उन डिटेल्स को डाल पाएंगे जिन्हें वो रिव्यू में जोड़ना चाहते हैं.
# इसके बाद WhatsApp Support द्वारा यूजर के अकाउंट को रिव्यू किया जाएगा.
# इसके साथ ही डिवाइस को भी रिव्यू किया जाएगा. ये जांचा जाएगा कि कोई भी एक्टिविटी कंपनी के नियमों का उल्लंघन तो नहीं करती है.
# रिव्यू के बाद यूजर का अकाउंट रीस्टोर कर दिया जाएगा. ये तब होगा जब WhatsApp को लगेगा कि अकाउंट को गलती से फ्लैग कर दिया गया है.
# रिव्यू होने के बाद भी अगर यूजर कंपनी के नियमों के उल्लंघन में लिप्त पाए गए तो उनका अकाउंट रीस्टोर नहीं किया जाएगा. उसे बैन ही रखा जाएगा. अगर यूजर फिर भी WhatsApp को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उन्हें नए नंबर से अकाउंट बनाना होगा.

इस फीचर को आने वाले WhatsApp बीटा के iOS वर्जन में उपलब्ध कराया जा सकता है. एंड्रॉइड यूजर्स को भी ये फीचर साथ दिए जाने की उम्मीद है.

Whatsapp
जल्द ही Whatsapp बैन किए गए अकाउंट्स के लिए नया सिस्टम लाने वाली है. इसके बारे में मशहूर ब्लॉगWABetaInfo ने दी है.

इस हरकत पर होगा परमानेंट बैन

# किसी भी तरह के अपराध या अश्लील कंटेंट भेजने पर अकाउंट बैन हो सकता है. मिसाल के लिए चाइल्ड पॉर्न को लेकर वॉट्सऐप सख्त एक्शन लेता है. वो चाइल्ड पॉर्न से जुड़े नाम वाले ग्रुप को भी बैन कर देता है. वॉट्सऐप भले ही मेसेज न पढ़ सके, लेकिन ग्रुप के नाम पढ़ सकता है.

# सुरक्षा एजेंसियों से मिली रिक्वेस्ट पर भी वॉट्सऐप एक्शन लेता है. सक्षम अथॉरिटी के ऑर्डर पर भी ऐसा किया जा सकता है.

# मानवीय सीमा से ज्यादा भेजे गए मेसेज पर भी वॉट्सऐप परमानेंट बैन लगा देता है. वॉट्सऐप के सिस्टम को पता है कि एक इंसान दिन भर में या किसी खास वक्त में ज्यादा से ज्यादा कितने मेसेज भेज सकता है. अगर इस सीमा से ज्यादा मेसेज भेजे जा रहे हैं, तो इसका मतलब साफ है कि स्पैमिंग के लिए किसी मशीन या कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा है. ऐसे में फौरन नंबर बैन किया जाता है.

# अगर फोन नंबर किसी संदिग्ध गतिविधि से जुड़ा है और पहले रिपोर्ट हो चुका है तो ऐसे नंबरों को भी बैन किया जाता है.

ऐसा भी देखने में आया है कि लोगों के अकाउंट किसी गलती की वजह से बंद हो गए हैं. ऐसे में वॉट्सऐप की वेबसाइटपर जाएं और ईमेल के जरिए रिक्वेस्ट करें. अच्छी तरह से ऑथेंटिकेशन के बाद फिर से अकाउंट चालू करवाया जा सकता है.


वीडियो – भारत सरकार के नए नियमों पर दिल्ली हाईकोर्ट पहुंचा वॉट्सऐप, कहा – निर्दोष इंसान जेल जा सकता है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

हीरो बनने आए शरत सक्सेना कैसे गुंडे का चमचा बनने पर मजबूर हुए?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

एक वक़्त इंडस्ट्री में टॉप पर थे कुणाल और उनके गाने पार्टियों की जान हुआ करते थे.

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

IPL स्कैंडल, मॉडल्स के आरोप, अंडरवर्ल्ड कनेक्शंस के आरोप, एक्स वाइफ के इल्ज़ाम सब हैं इस कहानी में.

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रेन्सन की कहानी, जहां भी गए तहलका मचा दिया.

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

पहला चुनाव हार गए थे, बीजेपी ने राज्य की जिम्मेदारी सौंपी है.

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

उनके गाए 'पल' गाने के बगैर आज भी किसी कॉलेज का फेयरवेल पूरा नहीं होता.

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

आन्हां, ऐसे नहीं कि योग बस किए, दिखाना पड़ेगा कि बुद्धिबल कित्ता बढ़ा.

तमिल जनता आखिर क्यों कर रही है 'फैमिली मैन-2' का विरोध, क्या है LTTE की पूरी कहानी?

तमिल जनता आखिर क्यों कर रही है 'फैमिली मैन-2' का विरोध, क्या है LTTE की पूरी कहानी?

जब ट्रेलर आया था, तबसे लगातार विरोध जारी है.

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

आज जानते हो किसका हैप्पी बड्डे है? माधुरी दीक्षित का. अपन आपका फैन मीटर जांचेंगे. ये क्विज खेलो.

जिन मीम्स को सोशल मीडिया पर शेयर कर चौड़े होते हैं, उनका इतिहास तो जान लीजिए

जिन मीम्स को सोशल मीडिया पर शेयर कर चौड़े होते हैं, उनका इतिहास तो जान लीजिए

कौन सा था वो पहला मीम जो इत्तेफाक से दुनिया में आया?