Submit your post

Follow Us

क्यों इतनी चर्चा में है कमल हासन, विजय सेतुपति और फहाद फाज़िल की फिल्म 'विक्रम'?

इन दिनों एक अपकमिंग रीजनल फिल्म को लेकर खूब बातें हो रही हैं. इस तमिल फिल्म का नाम है ‘विक्रम’. 1986 में इसी नाम की फिल्म बना चुकी है. वो एक स्पाई थ्रिलर थी, जिसमें कमल हासन ने लीड रोल किया था. 1986 में आई ‘विक्रम’ वो पहली इंडियन फिल्म थी, जिसके गानों की रिकॉर्डिंग के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया गया था. साथ ही 1 करोड़ रुपए के बजट में बनने वाली पहली साउथ इंडियन फिल्म भी थी.

जब नई वाली ‘विक्रम’ का टीज़र रिलीज़ किया गया, तो उसके बैकग्राउंड में 1986 वाली फिल्म के एक गाने का रीमिक्स्ड वर्ज़न इस्तेमाल किया गया. इसके बाद से ये अटकलें लगने लगीं कि ये 25 साल पहले आई ‘विक्रम’ की रीमेक है. मेकर्स ने तो अब तक इस बारे में कोई स्पष्टिकरण नहीं दिया है. मगर हालिया डेवलपमेंट्स को देखते हुए ये बड़ी आसानी से कहा जा सकता है कि ‘विक्रम’ फ्रेश फिल्म है. कोई रीमेक नहीं. नई वाली ‘विक्रम’ का टीज़र आप यहां देख सकते हैं:

# क्यों इतनी चर्चा में है ‘विक्रम’?

‘विक्रम’ के चर्चा में होने की वजह है फिल्म की स्टारकास्ट. इस फिल्म में कमल हासन के साथ विजय सेतुपति और फहाद फाजिल जैसे एक्टर्स नज़र आने वाले हैं. रिसेंट मेमरी में कोई ऐसी फिल्म याद नहीं आती, जिसका ऑनसॉम्बल इतना जबरदस्त रहा हो. इसलिए फिल्म से उम्मीदें अचानक से बहुत बढ़ गई हैं. पंगा ये है कि कमल हासन की पिछली फिल्म ‘विश्वरूपम 2’ पिट गई थी. इसलिए ‘विक्रम’ के लिए हर वो तिगड़म लगाई जा रही है, जिससे फिल्म को हिट बनाया जाए. एक्टिंग उसी कड़ी में सबसे बड़ा स्टेप है. कमल हासन तमिल सिनेमा में लंबे समय से एक्टिव हैं. उनकी फिल्में मास कॉन्टेंट के साथ स्ट्रॉन्ग मैसेज देने के लिए जानी जाती हैं. विजय सेतुपति पिछले कुछ समय में तमिल सिनेमा के सबसे भरोसेमंद और कॉन्टेंट ड्रिवन फिल्मों के स्टार के तौर पर उभरे हैं. किसी फिल्म में उनके होने भर से प्रोजेक्ट का वजन बढ़ जाता है. फहाद फाजिल सिर्फ मलायली ही नहीं इंडियन सिनेमा के सबसे अच्छे कलाकारों में गिने जाते हैं. उनका बॉडी ऑफ वर्क इसका गवाह है. उनकी कास्टिंग मलयाली पब्लिक को ध्यान में रखते हुए की गई है. फहाद की ये तीसरी तमिल फिल्म है. इससे पहले वो ‘वेलैकरन’ और ‘सुपर डीलक्स’ जैसी फिल्म में काम कर चुके हैं.

'विक्रम' के ऑफिशियल पोस्टर पर विजय सेतुपति, कमल हासन और फहाद फाज़िल.
‘विक्रम’ के ऑफिशियल पोस्टर पर विजय सेतुपति, कमल हासन और फहाद फाज़िल.

चर्चा है कि ‘विक्रम’ में कमल हासन एक रिटायर्ड पुलिस ऑफिसर के रोल में नज़र आएंगे. मगर उनकी जवानी वाला हिस्सा फिल्म की सबसे मजबूत कड़ी है. विजय सेतुपति फिल्म में विलन का रोल करने वाले हैं. फहाद का रोल एक करप्ट पुलिस ऑफिसर का बताया जा रहा है, जो आगे चलकर एक भ्रष्ट नेता बनता है. पहले इस रोल में राघव लॉरेंस को कास्ट किया गया था. राघव पहले कोरियोग्राफर थे. फिर फिल्में डायरेक्ट करने लगे. और अब उन्हें एक ऐसे एक्टर के तौर जाना जाता है, जो बे सिर-पैर की फिल्में करते हैं. मगर उनका बॉक्स ऑफिस पुल बढ़िया है. पिछले दिनों रिलीज़ हुई अक्षय कुमार की ‘लक्ष्मी बम’ उन्हीं की फिल्म पर बेस्ड थी. अपनी फिल्म के हिंदी रीमेक को भी राघव ने ही डायरेक्ट किया था. मगर उन्होंने अपनी पिछली कमिटमेंट्स को ध्यान में रखते हुए ‘विक्रम’ से अलग होने का फैसला लिया. ये तो ऑफिशियल वजह हो गई. मगर असल वजह कुछ और है.

राघव लॉरेंस रजनीकांत की फिल्म ‘दरबार’ के ऑडियो लॉन्च इवेंट में पहुंचे थे. यहां उन्होंने कह दिया कि बचपन में वो रजनीकांत के इतने बड़े फैन थे कि कमल हासन की फिल्मों के पोस्टर पर गोबर फेंक देते थे. साउथ इंडिया में अब भी आइडल वर्शिपिंग का कल्चर देखने को मिलता है. लोग अपने स्टार्स को लेकर बड़े पजेसिव रहते हैं. जैसे नॉर्थ इंडिया में सलमान और शाहरुख के फैंस की भिड़ंत होती रहती है. ये चीज़ तमिल भाषी इलाकों में बहुत पहले से चलती आ रही है. एक बड़ा तबका रजनीकांत को पसंद करता है और दूसरा सेगमेंट कमल फैन है. इन दोनों मेगास्टार्स के फैंस के बीच अपने पसंदीदा स्टार को अच्छा और बड़ा साबित करने की होड़ लगी रहती है. ऐसे में रजनीकांत के इवेंट में जाकर कमल हासन के बारे में इस तरह की बात करना कमल फैंस के गले नहीं उतरा. इस हरकत के लिए राघव लॉरेंस को खूब लताड़ा गया. इस पूरी कॉन्ट्रोवर्सी के बीच राघव, कमल हासन के घर जाकर उन्हें अपनी बात समझाकर आए. बात आई-गई हो गई.

कमल हासन से मिलकर अपनी बात साफ करते राघव लॉरेंस.
कमल हासन से मिलकर अपनी बात साफ करते राघव लॉरेंस.

हम ये नहीं कह रहे कि राघव लॉरेंस का ‘विक्रम’ छोड़ने का फैसला इस घटना से प्रेरित होगा. मगर ऐसा होने की संभावना से पूरी तरह इनकार भी नहीं किया जा सकता. क्योंकि अल्टीमेटली कोई भी स्टार अपने फैंस के लिए ही फिल्में बनाता है. इसलिए उन्हें नाराज करने से बचने की हरसंभव कोशिश की जाती है.

खैर, कमल, विजय और फहाद के साथ इस फिल्म में कालीदास जयराम, अर्जुन दास और नारायण जैसे एक्टर्स भी नज़र आने वाले हैं. फिल्म की लीडिंग लेडी की तलाश अब भी जारी है.

# लॉकडाउन ब्लॉकबस्टर देने वाले डायरेक्टर के साथ काम कर रहे कमल हासन

‘विक्रम’ को लोकेश कनगराज डायरेक्ट कर रहे हैं. लोकेश ने अपने अपने करियर में अब तक कुल तीन फुल फ्लेज्ड फिल्में बनाई हैं. तीनों ही फिल्मों ने सफलता के झंडे गाड़े हैं. लोकेश ने 2016 में ‘अवियल’ नाम की एंथॉलजी फिल्म से अपना डेब्यू किया था. इस फिल्म की चार कहानियों के कुल पांच डायरेक्टर्स ने मिलकर डायरेक्ट किया था. इसी फिल्म में लोकेश ने कलम नाम का सेग्मेंट डायरेक्ट किया था. 2017 में आई ‘मानागरम’ उनके करियर की पहली फुल लेंग्थ फिल्म थी, जो हिट रही. इसके बाद उन्होंने कार्थी के साथ ‘कैथी’ नाम की फिल्म बनाई, जो ब्लॉकबस्टर साबित हुई. अजय देवगन ने इस फिल्म को हिंदी में रीमेक करने की घोषणा की है.

जनवरी 2021 में लोकेश की फिल्म ‘मास्टर’ रिलीज़ हुई. ये फिल्म उस वक्त थिएटर्स में उतरी, जब पैंडेमिक की वजह से देश के अधिकतर हिस्सों में सिनेमाघर बंद चल रहे थे. बावजूद इसके थलपति विजय और विजय सेतुपति की स्टार पावर की बदौलत इस फिल्म ने देश और दुनिया से 200 करोड़ रुपए से ज़्यादा का बिज़नेस किया. साथ ही फिल्म के कॉन्टेंट को क्रिटिक्स ने भी सराहा. ऐसे में लोकेश कनगराज एक फिल्ममेकर के तौर पर देखे जाने लगे, जो लॉकडाउन में भी ब्लॉकबस्टर फिल्म दे सकते हैं. चर्चा है कि ‘मास्टर’ के हिंदी रीमेक राइट्स ‘कबीर सिंह’ के प्रोड्यूसर मुराद खेतानी ने खरीद लिए हैं. इसे हिंदी में सलमान खान के साथ बनाया जाएगा. हालांकि अभी इस फिल्म के रीमेक की स्क्रिप्ट पर काम चल रहा है.

फिल्म की शूटिंग के पहले दिन कमल हासन और विजय सेतुपति समेत फिल्म की क्रू के साथ लोकेश कनगराज.
फिल्म की शूटिंग के पहले दिन कमल हासन और विजय सेतुपति समेत फिल्म की क्रू के साथ लोकेश कनगराज.

जिस डायरेक्टर का पोर्टफोलियो ऐसा होगा, उसके साथ हर एक्टर काम करना चाहेगा. इसीलिए कमल हासन ने अपने अगले प्रोजेक्ट के लिए लोकेश कनगराज को चुना. ‘विक्रम’ को कमल हासन अपनी कंपनी राज कमल फिल्म्स इंटरनेशनल के तले प्रोड्यूस कर रहे हैं.

# रॉबर्ट डिनीरो और अल पचीनो के रास्ते चले कमल हासन

हमने आपको बताया कि कमल हासन ‘विक्रम’ में एक रिटायर्ड पुलिस ऑफिसर का रोल करने वाले हैं. मगर उनकी जवानी वाला पार्ट फिल्म का सबसे अहम हिस्सा होने वाला है. इसलिए इन सीन्स को बड़े करीने से डिज़ाइन किया जा रहा है. फिल्म में कमल हासन को जवान दिखाने के लिए डिजिटल डी-एजिंग नाम की टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया जाने वाला है. ये वही तकनीक है जिसकी मदद से The Irishman फिल्म में रॉबर्ट डिनीरो और अल पचीनो की उम्र कम की गई थी. बताया जा रहा है कि इस फिल्म के सिर्फ कुछ सीक्वेंस में कमल हासन को जवान दिखाने पर 10 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं. ये इतनी बड़ी रकम है, जितने में बड़ी आसानी से एक रीजनल फिल्म बन सकती है.

# KGF के स्टंट डिज़ाइनर्स कर रहे ‘विक्रम’ पर काम

‘विक्रम’ को एक भव्य फिल्म बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही. यश की KGF- चैप्टर 1 का स्टंट डिज़ाइन करने वाली जोड़ी अन्बु और अरिवु को इस फिल्म से जोड़ा गया है. ‘विक्रम’ फिल्म के सारे एक्शन सीक्वेंस यही स्टंट डायरेक्टर जोड़ी डिज़ाइन कर रही है. इस बात की जानकारी लोकेश कनगराज ने अपने सोशल मीडिया पर हैंडल पर दी. KGF के अलावा अन्बु और अरिवु की जोड़ी ने सलमान खान की ‘राधे’ और रवि तेजा की ‘खिलाड़ी’ का भी स्टंट डिज़ाइन किया था. लोकेश कनगराज की फिल्म ‘कैथी’ का एक्शन भी इसी जोड़ी ने डिज़ाइन किया था. चर्चा ये है कि थलपति विजय की अगली फिल्म Beast का एक्शन भी अन्बु और अरिवु ही कर रहे हैं.

एक्शन कोरियोग्राफर्स अन्बु और अरिवु के साथ कमल हासन और डायरेक्टर लोकेश कनगराज.
एक्शन कोरियोग्राफर्स अन्बु और अरिवु के साथ कमल हासन और डायरेक्टर लोकेश कनगराज.

# ‘विक्रम’ ने शूटिंग शुरू होते ही 37 करोड़ कमा लिए!

जिस हिसाब से कमल हासन की ‘विक्रम’ को बनाया जा रहा है, उसे लेकर मार्केट बहुत एक्साइटेड है. सबको लग रहा है पैसा ही पैसा आने वाला है. इसका नतीजा ये हुआ कि फिल्म की शूटिंग शुरू होने के कुछ ही समय में ‘विक्रम’ ने 37 करोड़ रुपए कमा लिए हैं. ये पैसे आए हैं फिल्म के हिंदी डब्ड वर्ज़न के राइट्स की बिक्री से. आपने यूट्यूब पर गोल्ड माइन फिल्म्स करके एक चैनल देखा होगा, जहां आपको तमाम साउथ इंडियन फिल्मों के हिंदी डब्ड वर्ज़न मिल जाते हैं. इन फिल्मों के यूट्यूब व्यूज़ 100-200 मिलियन बड़ी आसानी से पहुंच जाते हैं. इसी गोल्डमाइन फिल्म्स ने ‘विक्रम’ के डब्ड हिंदी वर्ज़न के राइट्स 37 करोड़ रुपए में खरीद लिए हैं. बताया जा रहा है कि इस 37 करोड़ में विजय सेतुपति, फहाद फाजिल, डायरेक्टर लोकेश कनगराज और फिल्म पर काम कर रहे तमाम टेक्निशियनों की सैलरी कवर हो जाएगी.

‘विश्वरूपम 2’ की रिलीज़ के बाद से कमल हासन अपने पॉलिटिकल कमिटमेंट्स में व्यस्त थे. उससे निपटने के बाद उन्होंने 16 जुलाई से 2021 से ‘विक्रम’ की शूटिंग शुरू की. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस फिल्म की कहानी का बड़ा हिस्सा एक रेस्टॉरेंट में घटने वाला है. इसलिए ‘विक्रम’ की टीम 60 दिनों तक एक रेस्टॉरेंट में शूट करेगी. कुछ खबरों में ये भी बताया जा रहा है कि कमल हासन ने एक ऐसी तकनीक इजाद की है, जिससे फिल्म की शूटिंग में लगने वाला समय कम हो जाएगा. ये कौन सी टेक्नॉलजी है, इस पर क्लैरिटी नहीं है. ‘मास्टर’ की सफलता के बाद लोकेश ने ‘विक्रम’ के म्यूज़िक की ज़िम्मेदारी भी अनिरुद्ध रविचंदर के कंधे पर डाल दी है. अभी पूरे रफ्तार के साथ फिल्म की शूटिंग जारी है. ‘विक्रम’ की रिलीज़ डेट को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

10 साल पहले भी शाहरुख़ का समीर वानखेड़े से सामना हुआ था, समीर ने ठोका था तगड़ा जुर्माना

10 साल पहले भी शाहरुख़ का समीर वानखेड़े से सामना हुआ था, समीर ने ठोका था तगड़ा जुर्माना

जगह थी मुंबई एयरपोर्ट. अब दस साल बाद फिर से दोनों का नाम एक साथ सुर्ख़ियों में है.

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

अली का रोल करने वाले इंडियन एक्टर अनुपम त्रिपाठी का सलमान-शाहरुख़ कनेक्शन क्या है?

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

ईमानदारी से स्कोर भी बताते जाना. हम इंतज़ार करेंगे.

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

अलवारो मोर्टे ने वेटर तक का काम किया हुआ है. और एक वक्त तो ऐसा था कि बकौल उनके कैंसर से जान जाने वाली थी.

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

हीरो बनने आए शरत सक्सेना कैसे गुंडे का चमचा बनने पर मजबूर हुए?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

एक वक़्त इंडस्ट्री में टॉप पर थे कुणाल और उनके गाने पार्टियों की जान हुआ करते थे.

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

IPL स्कैंडल, मॉडल्स के आरोप, अंडरवर्ल्ड कनेक्शंस के आरोप, एक्स वाइफ के इल्ज़ाम सब हैं इस कहानी में.

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रेन्सन की कहानी, जहां भी गए तहलका मचा दिया.

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

पहला चुनाव हार गए थे, बीजेपी ने राज्य की जिम्मेदारी सौंपी है.

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

उनके गाए 'पल' गाने के बगैर आज भी किसी कॉलेज का फेयरवेल पूरा नहीं होता.