Submit your post

रोजाना लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

Follow Us

आलिया-रणबीर की प्रेम कहानी सच्ची है या झूठी?

281
शेयर्स

यह लेख डेली ओ से लिया गया है, जिसे सौम्यदीप्त बैनर्जी ने लिखा है.  
दी लल्लनटॉप के लिए हिंदी में यहां प्रस्तुत कर रही हैं शिप्रा किरण.


विराट कोहली अनुष्का शर्मा की आंखों में देखते हुए कहते हैं. ‘मैं हमेशा ख्याल रखूंगा ‘ अनुष्का दमकते हुए चेहरे के साथ कहती हैं- ‘मैं भी…’ इस जोड़े के बीच हुई ये बातें सिर्फ लोगों को दिखाने के लिए नहीं की जा रही है (जिसे public display of affection या PDA भी कहा जाता) बल्कि एक विज्ञापन का दृश्य है. खूब वायरल हुआ ये विज्ञापन. जब यू ट्यूब पर ये वीडियो छाया हुआ था उसी दौरान विराट कोहली और अनुष्का की गुप्त शादी (secret marriage) की चर्चा भी जोरों पर थी. उनके प्रेम या शादी को लेकर तरह-तरह के अनुमान लगाए जा रहे थे. कुछ का कहना था कि इन दोनों ने मंगनी कर ली है. कुछ ने कहा कि उन्होंने ऋषिकेश में अपनी शादी की पूरी तैयारी कर ली है.

जब इंटरनेट पर उनकी शादी की ख़बरें दिखाई जा रही थीं, ठीक उसी समय टीवी पर ये विज्ञापन रिलीज किया गया था. जब अनुष्का और विराट ने इटली के एक छोटे से समारोह में शादी की, (उन्हीं दिनों सोशल मीडिया पर ‘विरूष्का’ की शुरुआत हुई) उस समय ये विज्ञापन जबरदस्त हिट रहा.

विराट-अनुष्का की शादी इटली में हुई थी.
विराट-अनुष्का की शादी इटली में हुई थी.

हम हिन्दुस्तानी दिल से सोचते हैं. भावुक लोग हैं हम. इसलिए दिल से जुड़ी हर बात हमारे यहां बड़ी हिट रहती है. चाहे वह कोई फिल्म हो, कोई विज्ञापन, कोई कहानी हो या कोई खबर. हमारे देश में इस तरह की बातों को वायरल होने से कोई नहीं रोक सकता. खासकर तब जब उसमें कोई ऐक्टर शामिल हो. हमें वैसी कहानियां पसंद आती हैं जिसे सुनकर हमारी आंखें भर आएं. जो हमें रोमांचित करें या जिसे सुनकर हम खिलखिला उठें. आप चाहे यकीन करें न करें लेकिन अब भी हमारे यहां वही कहानियां पसंद की जाती हैं जिनका अंत शादी के साथ होता है. भारत में ‘शादी’ को लेकर एक अजीब तरह का आकर्षण है. ये शब्द सुनते ही हम सब कुछ भूल कर उसी एक शब्द के इर्द-गिर्द अपना पूरा ध्यान लगा देते हैं. यही वजह है कि हमारे देश में प्रेम कहानियां हमेशा सफल रहती हैं. फिल्मी परदे पर साथ आने वाले जोड़े जब शादी कर लेते हैं तो हम ऐसे खुश होते हैं जैसे न जाने ये कितनी बड़ी जीत हो.

और निश्चित तौर पर ऐसी ही कहानी एक बेहद सफल कहानी बनती है. बॉलीवुड के कलाकारों का आपस में डेट करने की खबर ज्यादातर फिल्मों के प्रचार में मदद करती है. हाल ही में आलिया भट्ट और रणबीर कपूर के संबंध की ख़बरें आ रही हैं. कहा जा रहा है कि वे एक दूसरे को डेट कर रहे हैं. और जल्द ही उन दोनों की साथ में एक फिल्म आ रही है- ‘ब्रह्मास्त्र’. मेरे एक सिनमैटोग्राफर दोस्त ने जो विज्ञापन फ़िल्में भी बनाते हैं, मुझे इस तरह की ख़बरों की सच्चाई बताई कि इस तरह के विज्ञापन या अभिनेताओं के प्रेम-प्रसंगों के ये खेल पूरी तरह व्यवसायिक होते हैं. बनाए गए होते हैं.

रणबीर, आलिया और अमिताभ बच्चन करण जौहर के प्रोडक्शन में बन रही अयान मुखर्जी डायरेक्टेड फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' में नज़र आएंगे.
रणबीर,आलिया और अमिताभ बच्चन करण जौहर के प्रोडक्शन में बन रही अयान मुखर्जी डायरेक्टेड फिल्म ब्रह्मास्त्रमें नज़र आने वाले हैं.

उसने बताया कि बॉलीवुड में सिर्फ 30 परसेंट फ़िल्में ही हिट होती हैं. यही कारण है कि फिल्मों के लीड हीरो-हिरोइन जब अपने वास्तविक जीवन में भी संबंधों में होते हैं तो ये खबर या ऐसी कोई बात फिल्म को हिट कराने के लिए सबसे जरूरी फॉर्मूले की तरह इस्तेमाल की जाती है. अगर ऐसी एक कहानी बना दी जाए कि आलिया भट्ट और रणबीर कपूर सच में एक दूसरे से प्यार करते हैं तो कुछ लोग तो सिर्फ उन दोनों को एक साथ परदे पर देखने के लिए ही टिकटें खरीद लेंगे. समीक्षकों के लिए एक फायदे की बात ये होगी कि उन्हें अपनी समीक्षाओं के लिए कुछ और मुद्दे भी मिल जाएंगे जो उनके लेखों को मसाला और प्रचार दे सकें. कंपनियों में उन दोनों के माध्यम से अपना सामान बेचने की होड़ लग जाएगी. सबके लिए अच्छा ही अच्छा होगा.

फिर उसने मुझे वाट्सऐप ग्रुप की एक बातचीत दिखाई जिसमे उसके जैसे ही विज्ञापन फ़िल्में बनाने वाले और विज्ञापन की दुनिया से ही जुड़े लोग शामिल थे उस बातचीत कर देख कर ये साफ़ हो गया कि आजकल आलिया-रणबीर विज्ञापन की दुनिया को सबसे ज़्यादा कमाई देने वाले सेलिब्रेटी बन चुके हैं. एक नामी कंपनी ने इन दोनों को विज्ञापन में एक साथ लाने के लिए डॉलर्स में उनकी बोली भी लगाई है. ब्रह्मास्त्र की रिलीज के ठीक एक महीने पहले ये विज्ञापन आएगा. उस रात मैंने अपने एक पी.आर. फ्रेंड को फोन कर के आलिया-रणबीर वाले पूरे प्रकरण की जानकारी मांगी.

उसने बताया कि ये सब फर्जी है. ‘क्या तुमने कभी उन दोनों को ये कहते सुना है कि वे एक दूसरे से प्यार करते हैं. या कि दोनों डेट कर रहे हैं? नहीं ना! वे सिर्फ हल्के-हल्के इशारे देते रहते हैं. या डिनर के साथ जाते हुए दिखाई दे जाते हैं. गौर से देखो तो वे कभी इस बात को नहीं मानते कि वो प्यार में हैं. शादी की तो बात ही छोड़ दीजिए. मुझे नहीं लगता कि वे डेट कर रहे हैं. वे फिल्म की सफलता के लिए पृष्ठभूमि बना रहे हैं. जो कि मार्केटिंग स्ट्रैटजी का एक हिस्सा है. फिर बड़े ही रहस्यमय अंदाज़ में वो बोली ‘सीधे-सीधे तौर पर कोई मीडिया हाउस किसी फिल्म का प्रचार नहीं कर सकता. लेकिन सच्ची प्रेम कहानियों को सब भुना सकते हैं. इसके लिए किसी भी तरह की कोई रुकावट नहीं है. जब तक फिल्म सिनेमाघरों में लगेगी तब तक दर्शक इन विज्ञापनों को देखकर आलिया-रणबीर के आकर्षण और मोह में पूरी तरह फंस चुका होगा. वो हर हाल में उनकी फिल्म देखेगा. सच्ची और फ़िल्मी प्रेम कहानी को दर्शकों के सामने परोस देने में हर्ज़ ही क्या है?’

विराट और अनुष्का शादी से पहली बार किसी ऐड फिल्म शूट के दौरान ही मिले थे.
विराट और अनुष्का शादी से पहली बार किसी ऐड फिल्म शूट के दौरान ही मिले थे.

रणबीर-आलिया की प्रेम कहानी हो या इस तरह की गढ़ी हुई कोई दूसरी प्रेम कहानी, ये सब मार्केटिंग के साजिशों का हिस्सा होती हैं. फिल्म को हिट करने के लिए इस तरह की पृष्ठभूमि जबरदस्ती निर्मित की जाती हैं. जब इस तरह की अफ़वाहें पूरी तरह पक जाती हैं यानी अपने शिखर पर होती हैं तभी फिल्म रीलीज कर दी जाती है और दर्शकों को इस सच्ची प्रेम कहानी को छोटे और बड़े दोनों ही परदे पर एक साथ देखने का मौक़ा मिल जाता है. अब सबको एक भावुक सी प्रेम कहानी मिल गई है. पूरा देश चटखारे ले लेकर इस कहानी पर बातें कर रहा है. लेकिन इन्हें नहीं पता कि जल्द ही इन के दिल टूटने वाले हैं.


ये भी पढ़ें-

सेक्स वर्कर्स को लेकर बनी ये 10 फिल्में आपको देखनी चाहिए!

बॉलीवुड कैसे किताब दर किताब बदल रहा है

फिल्म ‘संजू’ ने राजकुमार हिरानी और रणबीर दोनों का ही ये रिकॉर्ड तोड़ दिया

जब अमरीश पुरी ने ‘आओ कभी हवेली पर’ कभी कहा ही नहीं, तो फिर ये आया कहां से?


वीडियोः

लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
Why Alia Bhatt and Ranbir Kapoor’s love story may just break your heart

कौन हो तुम

राजेश खन्ना ने किस हीरो के खिलाफ चुनाव लड़ा और जीता था?

राजेश खन्ना के कितने बड़े फैन हो, ये क्विज खेलो तो पता चलेगा.

QUIZ: आएगा मजा अब सवालात का, प्रियंका चोपड़ा से मुलाकात का

प्रियंका की पहली हिंदी फिल्म कौन सी थी?

कौन है जो राहुल गांधी से जुड़े हर सवाल का जवाब जानता है?

क्विज है राहुल गांधी पर. आगे कुछ न बताएंगे. खेलो तो बताएं.

Quiz: संजय दत्त के कान उमेठने वाले सुनील दत्त के बारे में कितना जानते हो?

जिन्होंने अपनी फ़िल्मी मां से रियल लाइफ में शादी कर ली.

क्विज़: योगी आदित्यनाथ के पास कितने लाइसेंसी असलहे हैं?

योगी आदित्यनाथ के बारे में जानते हो, तो आओ ये क्विज़ खेलो.

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

आज जानते हो किसका हैप्पी बड्डे है? माधुरी दीक्षित का. अपन आपका फैन मीटर जांचेंगे. ये क्विज खेलो.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 31 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

सुखदेव,राजगुरु और भगत सिंह पर नाज़ तो है लेकिन ज्ञान कितना है?

आज तीनों क्रांतिकारियों का शहीदी दिवस है.

आमिर पर अगर ये क्विज़ नहीं खेला तो डुगना लगान देना परेगा

म्हारा आमिर, सारुक-सलमान से कम है के?