Submit your post

Follow Us

पीएम मोदी का अकाउंट हैक करने वाला जॉन विक कौन है?

अरे दीवानों, मुझे पहचानो
कहां से आया मैं हूं कौन,मैं हूं डॉन…
नहीं नहीं.. मैं हूं जॉन

पीएम नरेंद्र मोदी का ट्विटर हैंडल और वेबसाइट हैक हो गए और मच गई अफरातफरी. अगर हैकर हिंदी फिल्मों के गाने सुनने वाला होता, तो उसके मन में ‘डॉन’ का गाना जरूर बज रहा होगा. जिस हैकर ने पीएम मोदी के अकाउंट में सेंधमारी की, उसने अपना नाम लिखा जॉन विक. कौन है ये जॉन विक और कहां रहता है? क्या ये कोई महान हैकर है या विरोधी पार्टी का एजेंट. आइए, आपको सब बताएंगे विस्तार से.

कौन है जॉन विक (John Wick)

वो देखने में सुस्त लगता है, लेकिन पलक झपकते ही काम तमाम कर देता है. उसके हाथ में बंदूकें इस रफ्तार से चलती हैं, जैसे सर्कस में एक जगलर अपने हाथों में गेंदें घुमाता है. उसे रशियन माफिया ने ट्रेनिंग दी है, लेकिन फिलहाल वह उनके लिए काम नहीं करता. ये सब पढ़कर आपको लग रहा होगा कि ये कौन खतरनाक आदमी है, जो देश के पीएम के अकाउंट के पीछे पड़ गया है. आपको जानकर खुशी होगी कि ये जॉन विक कोई असल इंसान नहीं, बल्कि हॉलिवुड फिल्म का एक नामी किरदार है. इस किरदार को निभाया है हॉलिवुड के पॉपुलर एक्टर कियानू रीव्स (Keanu Reeves) ने.

रीव्स ने 2014 में ‘जॉन विक’ नाम की फिल्म में काम किया था. आपको कियानू रीव्स अगर अब भी याद न आएं हों, तो बता दें कि ये वही एक्टर हैं, जिन्होंने हॉलिवुड फिल्म ‘मैट्रिक्स’ के जरिए दुनियाभर के दिलो-दिमाग पर कब्जा कर लिया था. स्पीड और मैट्रिक्ट के बाद ‘जॉन विक’ कियानू रीव्स की सबसे सफल फिल्मों में से एक मानी जाती है. इसे कियानू रीव्स की कमबैक फिल्म भी माना जाता है, क्योंकि 2014 के पहले रीव्स का करियर असफलताओं के चलते हिचकोले खा रहा था.

Sale(110)
साल 2014 में पहली बार जॉन विक परदे पर नजर आया.

अब जानिए कितना खतरनाक है ये जॉन विक

एक बार फिर हम जॉन विक पर वापस आते हैं. सिनेमा के परदे पर जॉन विक का किरदार बहुत ही कोल्ड ब्लडेड असेसिन, मतलब मार के भूल जाने वाले हत्यारे का है. वह मारते वक्त यह नहीं गिनता कि कितनों को मार रहा है. फिल्म में जॉन विक स्क्रीन पर 80 लोगों की हत्याएं करता है. बात साफ है कि जिसने जॉन विक को छेड़ दिया, मतलब वो गया काम से. कभी जॉन विक बदले के लिए मारता है, तो कभी खुद को बचाने के लिए.

फिल्म के डायरेक्टर चैड स्टैस्की ने ‘सीबीआर डॉट कॉम’ को बताया कि जॉन विक की शुरुआती स्क्रिप्ट में सिर्फ तीन मौतें ही थीं. दो लोगों का कार एक्सिडेंट और सिर्फ एक का बदले में कत्ल. लेकिन जैसे-जैसे जॉन विक का कैरेक्टर खुलता गया, उसमें हत्याएं जुड़ती गईं. अब तक बनी जॉन विक की फिल्मों में जॉन कुल 298 हत्याएं करता है. ‘जॉन विक’ सीरीज की फिल्में तरह-तरह के हथियारों को लेकर भी काफी पॉपुलर रही है. फिल्म के एक पॉपुलर पोस्टर में जॉन विक को 17 तरह की अलग-अलग बंदूक और पिस्टल के साये में खड़ा दिखाया गया है.

जहां तक फिल्म की बात है, तो जॉन विक के हाथ में जो भी है, वो हथियार है. फिल्म में उसका एक दुश्मन उसके बारे में कहता है, “मैंने जॉन को एक बार में तीन लोगों को जान से मारते हुए देखा है और वो भी सिर्फ पेंसिल से.”

Sale(111)
‘जॉन विक’ सीरीज की फिल्मों का खतरनाक एक्शन लोगों को बहुत पसंद आया.

इस रोल के लिए कियानू रीव्स ने हथियार चलाने और मार्शल आर्ट की अलग से ट्रेनिंग ली. रोज आठ घंटे तक चार महीने उन्होंने सिर्फ  हथियार चलाने की स्किल और मार्शल आर्ट पर काम किया. फिल्म में एक्शन सीन को इतनी शिद्दत से फिल्माया गया कि कई एक्सिडेंट तक हो गए. मशहूर एक्ट्रेस हेली बेरी की पसली टूटी, तो एक एक्टर का कान कटकर लटक गया. उसे ऑपरेशन करके फिर जुड़वाया गया.

पांच साल में जॉन विक अरबों में खेला

कलाकारों और डायरेक्टर की यह मेहनत रंग लाई और जॉन विक हॉलिवुड में एक कल्ट किरदार की तरह उभरा. दुनियाभर में इसे इतना देखा गया कि जॉन विक की डिमांड बढ़ने लगी. 2014 में पहली फिल्म बनने के बाद इस फ्रेंचाइज की दूसरी फिल्म ‘जॉन विकः चैप्टर 2’, 2017 में आई. इस फिल्म ने भी इतने झंडे गाड़े कि डायरेक्टर चैड स्टैहिलस्की( Chad Stahelski) ने 2019 में ‘जॉन विकः चैप्टर 3 पैराबेलम’ बनाई. इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया.

एक अनुमान के मुताबिक, ‘जॉन विक’ सीरीज की फिल्मों ने अब तक दुनियाभर में 48 अरब रुपए ये ज्यादा का बिजनेस किया है. इस रकम में जॉन विक पर बने वीडियो गेम्स और कॉमिक्स की कमाई नहीं जुड़ी है. इसका सिलसिला यहीं थमा नहीं है. जॉन विक 4 और 5 की तैयारी भी जोरों पर है. दोनों ही फिल्में 2022-23 तक रिलीज करने की तैयारी है.

जन्मदिन मनाकर हैक किया अकाउंट

पीएम मोदी का अकाउंट हैक करने वाला जॉन विक का इतना बड़ा फैन है कि उसने हैकर के तौर पर यही नाम अपना लिया है. 2 सितंबर, बुधवार को परदे पर जॉन विक का करिदार निभाने वाले कियानू रीव्स इसलिए ट्रेंड करते रहे, क्योंकि यह उनका जन्मदिन था. अभी शायद जन्मदिन की पार्टी खत्म भी नहीं हुई होगी कि जॉन विक के हैकर फैन ने भारत के पीएम का ट्विटर हैंडल और वेबसाइट को हैक कर मारा. ट्विटर पर लोग कियानू रीव्स के जन्मदिन और जॉन विक की हैकिंग का कनेक्शन भी निकाल रहे हैं.

Sale(112)
हर बार की तरह सुरक्षा एजेंसियां हैकर को खोजने में लग गई हैं.

फिलहाल इस हैकिंग के बाद भी सब पहले जैसा ही हो रहा है. जॉन विक का फैन हैकर कहीं बैठकर मुस्कुरा रहा होगा. हर बार की तरह हैक होने के बाद सुरक्षा एजेंसियां उसे खोजने में लग गई हैं. लेकिन वो हैकर अगर इंडियन मूवी देखता होगा, तो उसके मन में फिलहाल यही डायलॉग चल रहा होगा –

जॉन के पीछे 11 मुल्कों की पुलिस पड़ी है, लेकिन उसे पकड़ना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है.


वीडियो – चीन ने अमेरिकन सर्वर्स के मदरबोर्ड में हैकिंग चिप कैसे लगाई?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.