Submit your post

Follow Us

'ज़हर' फेम उदिता गोस्वामी आज कल कहां हैं?

वो एक्ट्रेस की, जिसने भट्ट कैंप की फिल्म से डेब्यू किया. फिर उन्हें ही अश्लीलता फैलाने के लिए सुना दिया. इन्होंने अपने ऑन-स्क्रीन लवर इमरान हाशमी को भाई बोलकर तहलका मचा दिया. पढ़ाई पूरी करने लिए फिल्म लाइन छोड़ी मगर डीजे बन गईं. हम बात कर रहे हैं क्वीन ऑफ अन-कन्वेंशनल लाइफ चॉइसेज़ और ‘ज़हर’ फेम एक्ट्रेस उदिता गोस्वामी की. इन्हें आप ‘अगर तुम मिल जाओ ज़माना छोड़ देंगे हम’ गाने से भी याद रख सकते हैं.

# फिल्मों में कैसे आईं उदिता गोस्वामी?

उदिता गोस्वामी का जन्म 9 फरवरी, 1984 को उत्तराखंड के एक छोटे से शहर में हुआ था. पिता बनारस से थे और मां शिलॉन्ग से. उदिता की शुरुआती पढ़ाई-लिखाई लोकल डीएवी स्कूल में चल रही थी. जब वो 16 साल की थीं, तब उन्हें देहरादून के एक फैशन इंस्टिट्यूट के लिए रैंप वॉक करने का मौका मिला. ये मॉडलिंग से उदिता की पहली मुलाकात थी. 12वीं पास करने के बाद उदिता ने देहरादून से दिल्ली शिफ्ट होने का फैसला लिया. वो मॉडलिंग की फील्ड में हाथ आज़माना चाहती थीं. दिल्ली पहुंचने के बाद सबसे पहले घर पर ही एक फोटोशूट हुआ. उदिता ने अपनी ये तस्वीरें MTV मॉडल मिशन कॉन्टेस्ट में भेजीं. कमाल की बात कि वो ये कॉन्टेस्ट जीत गईं. शुरुआत थोड़ी धीमी रही, मगर मॉडलिंग असाइनमेंट्स मिलने लगे. इस दौरान उदिता पेप्सी से लेकर टाइटन जैसी बड़ी कंपनियों के ऐड फिल्म्स में नज़र आईं.

कुछ ही समय में उदिता दिल्ली की टॉप मॉडल बन गईं. उन्हें कई शोज़ और ऐडवर्टिज़मेंट के लिए मुंबई जाते रहना पड़ता था. उन दिनों पूजा भट्ट अपने करियर की पहली फिल्म ‘पाप’ डायरेक्ट करने जा रही थीं. उनकी नज़र एक फैशन मैग्ज़ीन पर पड़ी, जिसके कवर पर उदिता की तस्वीर छपी हुई थी. उन्होंने उदिता के बारे में थोड़ी इनक्वायरी की और फिर उनसे मिलने दिल्ली चली गईं. मुंबई में हुई तीसरी मीटिंग में उदिता को फिल्म के लिए साइन कर लिया गया. इस फिल्म में उनके हीरो थे जॉन अब्राहम. ऐसे उदिता गोस्वामी के करियर की शुरुआत हुई. हालांकि ‘पाप’ को क्रिटिकल अक्लेम और बॉक्स ऑफिस रिटर्न्स, दोनों ही मामलों में असफल फिल्म माना गया.

अपनी डेब्यू फिल्म 'पाप' के एक सीन में जॉन अब्राहम के साथ उदिता गोस्वामी.
अपनी डेब्यू फिल्म ‘पाप’ के एक सीन में जॉन अब्राहम के साथ उदिता गोस्वामी.

# जिस फिल्म से स्टार बनीं, उसी के लिए महेश भट्ट को सुना दिया

जिस फिल्म उदिता गोस्वामी स्टार बनीं, वो थी ‘ज़हर’. मोहित सूरी डायरेक्टेड इस फिल्म को महेश और मुकेश भट्ट की कंपनी ने प्रोड्यूस किया था. फिल्म से पहले ‘ज़हर’ का एक पोस्टर रिलीज़ किया गया. इस पोस्टर पर सफेद चादर में लिपटी उदिता की पीठ नज़र आ रही थी. जैसा कि फिल्म के मेकर्स चाहते थे, ये पोस्टर बहुत हिट हुआ. जब एक इंटरव्यू में भट्ट भाइयों के इस कदम के बारे में पूछा गया, तो उदिता ने उन्हें सपोर्ट किया. उन्होंने कहा कि मल्टी-स्टारर फिल्म ‘टैंगो चार्ली’ स्टार्स से लैस फिल्म है. वहीं ‘ज़हर’ में सिर्फ नए एक्टर्स ने काम किया हैं. ऐसे में फिल्म को लेकर बज़ बनाने के लिए ऐसा किया गया है. जो भी दर्शक सिनेमाघरों तक आएंगे, उन्हें एक अच्छी फिल्म देखने को मिलेगी. मगर जब उदिता से उनके बैकलेस प्रमोशनल पोस्टर के बारे में पूछा गया, तो वो भड़क गईं. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा-

”मैं बहुत दुखी थी कि प्रोड्यूसर्स मुझे प्रमोशन में इस तरह इस्तेमाल कर रहे हैं. जो नंगी पीठ वाला पोस्टर हर जगह छाया हुआ है, वो फिल्म में कहीं नहीं है. अगर मुझे ये सब पहले पता होता, तो मैं ‘जहर’ में कभी काम नहीं करती. मैं भट्ट फैमिली के साथ पहले काम कर चुकी हूं. इसलिए मुझे उन पर भरोसा था. मगर मुझे मेरी सीख मिल चुकी है.”

उसी इंटरव्यू में उदिता ने ये भी कहा कि उन्हें जो कहानी सुनाई गई थी, फिल्म उससे अलग है. उनके किरदार की लंबाई छोटी है. फिल्म के सेकंड हाफ में कहीं नज़र नहीं आती. साथ ही उनके ऊपर फिल्माए गाने भी इस फिल्म से बाहर कर दिए गए. भट्ट कैंप ने उनके साथ धोखा किया है. इसके बाद उन्होंने कभी महेश-मुकेश भट्ट के साथ काम नहीं किया.

'ज़हर' फिल्म का वो पोस्टर, जिसे प्रमोशनल स्ट्रैटेजी के तौर पर रिलीज़ किया गया था.
‘ज़हर’ फिल्म का वो पोस्टर, जिसे प्रमोशनल स्ट्रैटेजी के तौर पर रिलीज़ किया गया था.

# वो एक्ट्रेस जिसने पढ़ाई पूरी करने के लिए फिल्में छोड़ी और डीजे बन गई

आगे उदिता ‘अक्सर’, ‘दिल दिया है’, ‘अगर’ और ‘किससे प्यार करूं’ जैसी फिल्मों में नज़र आईं. इनमें से ‘अक्सर’ इकलौती ऐसी फिल्म रही, जो थोड़ी-बहुत देखी गई. क्योंकि इस फिल्म के गाने खासकर ‘झलक दिखलाजा’ बहुत पॉपुलर हुआ था. इमरान हाशमी और उदिता कई प्रोजेक्ट्स में साथ काम कर चुके थे. मीडिया लिंक अप्स की खबरें उछलने लगीं. मगर उदिता की एक लाइन ने इन सब अफवाहों और अटकलों को दरकिनार कर दिया. जब उनके और इमरान हाशमी के संबंध पर बात की गई, तो उदिता ने कहा कि इमरान उनके भाई जैसे हैं.

आगे उन्होंने कुछ और फिल्मों में काम किया. मगर वो फिल्में बुरी पिटीं. उदिता के हिस्से बड़ी फिल्में कभी नहीं आईं, क्योंकि उन्हें नेटवर्किंग करनी नहीं आती थी. साथ ही वो फिल्मी पार्टियों से भी दूर रहती थीं. मगर ‘ज़हर’ के बाद उनका करियर ग्राफ ऊपर जाने की बजाय तेजी से नीच गिर रहा था. मगर वो अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहीं. मीडिया उदिता का नाम बार-बार ‘ज़हर’ के डायरेक्टर मोहित सूरी के साथ जोड़ देती.

2010 में उदिता ने फिल्मों से ब्रेक लिया. वो जब फिल्मों में आईं, तब वो सिर्फ 12वीं पास थीं. उन्होंने तय किया वो अपना ग्रैजुएशन पूरा करेंगी. उन्होंने कॉरेसपॉन्डेंस से बैचलर्स ऑफ कॉमर्स की डिग्री हासिल की. आगे वो MBA करना चाहती थीं कि उन्हें म्यूज़िक का चस्का लग गया. एक्टिंग छोड़ अपना म्यूज़िक वाला पैशन फॉलो करना शुरू. उन्होंने डीजे सुकेतू के अंडर में डिस्क जॉकी यानी DJ बनने की ट्रेनिंग ली. फुल पावर तरीके से म्यूज़िक सीन में एंट्री की. कुछ एक गिग्स किए. मगर इसे लेकर वो बहुत प्रोफेशनल नहीं हो पाईं.

डीजे के तौर पर एक गिग में परफॉर्म करतीं उदिता गोस्वामी.
डीजे के तौर पर एक गिग में परफॉर्म करतीं उदिता गोस्वामी.

# आज कल कहां हैं उदिता गोस्वामी?

मीडिया से लुका-छुपी खेलते हुए उदिता और मोहित 8 साल तक ऑन एंड ऑफ रिलेशनशिप में रहे. 2013 में दोनों शादी करने का फैसला कर लिया. उन्हें इस शादी से दो बच्चे हुए बिटिया देवी और बेटा कर्मा. मोहित जहां अपनी फिल्ममेकिंग करियर पर फोकस बनाए हुए हैं. वहीं उदिता फिल्मों से दूर हो चुकी हैं. वो 2012 में आखिरी बार ‘डायरी ऑफ अ बटरफ्लाई’ नाम की पिक्चर में नज़र आई थीं. अपने कुछ हालिया इंटरव्यूज़ में एक स्क्रिप्ट लिखने की बात कहती सुनी जा सकती हैं. मगर वो स्क्रिप्ट अगले कुछ समय तक फिल्म में तब्दील होती नज़र नहीं आ रही. जब उनसे पूछा गया कि क्या वो बॉलीवुड या अपने एक्टिंग करियर को मिस नहीं करती हैं. इसके जवाब में उदिता कहती हैं-

”अपने बच्चों को अपनी आंखों के सामने बड़ा होते देखने से बढ़कर कोई सुख या पैशन नहीं है.”

उदिता गोस्वामी अपनी फैमिली के साथ मुंबई में रहती हैं.

डीजे के तौर पर एक गिग में परफॉर्म करतीं उदिता गोस्वामी.
पति मोहित और दोनों बच्चों के साथ उदिता.

वीडियो देखें:  क्या मंदाकिनी ने वाकई अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम से शादी कर ली थी?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

जिन मीम्स को सोशल मीडिया पर शेयर कर चौड़े होते हैं, उनका इतिहास तो जान लीजिए

जिन मीम्स को सोशल मीडिया पर शेयर कर चौड़े होते हैं, उनका इतिहास तो जान लीजिए

कौन सा था वो पहला मीम जो इत्तेफाक से दुनिया में आया?

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

चुनावी माहौल में क्विज़ खेलिए और बताइए कितना स्कोर हुआ.

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

राहुल के साथ यहां भी गड़बड़ हो गई.

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

आमिर पर अगर ये क्विज़ नहीं खेला तो दोगुना लगान देना पड़ेगा

आमिर पर अगर ये क्विज़ नहीं खेला तो दोगुना लगान देना पड़ेगा

म्हारा आमिर, सारुक-सलमान से कम है के?

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

अनुपम खेर को ट्विटर और वॉट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो

अनुपम खेर को ट्विटर और वॉट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान.

कहानी राहुल वैद्य की, जो हमेशा जीत से एक बिलांग पीछे रह जाते हैं

कहानी राहुल वैद्य की, जो हमेशा जीत से एक बिलांग पीछे रह जाते हैं

'इंडियन आइडल' से लेकर 'बिग बॉस' तक सोलह साल हो गए लेकिन किस्मत नहीं बदली.

गायों के बारे में कितना जानते हैं आप? ज़रा देखें तो...

गायों के बारे में कितना जानते हैं आप? ज़रा देखें तो...

कितने नंबर आए बताते जाइएगा.

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.