Submit your post

Follow Us

कहानी उस लड़की की, जो सलमान खान से शादी करने अमेरिका से इंडिया आ गई

साल 1989. ‘मैंने प्यार किया’ को रिलीज़ हुए कुछ ही दिन बीते थे. कट टु अमेरिका. एक लड़की ने इस फिल्म को सिनेमाघरों में जाकर देखा. घर लौटी और मां से कहा कि उसे कल इंडिया जाना है. मां ने पूछा क्यों? जवाब आया-

”मैं इस सलमान खान नाम के लड़के से शादी करना चाहती हूं.”

मां को लगा बिटिया का दिमाग फिर गया है. कमरे में जाकर आराम करने का फरमान आया. मगर नौवीं में पढ़ने वाली ये बच्ची मां की बात सुनने को तैयार नहीं थी. अगली सुबह उसने पाकिस्तान में रहने वाले अपने पिता को फोन लगाया. कहा कि वो इंडिया में रहने वाले अपने कुछ रिश्तेदारों से मिलने बंबई जाना चाहती है. बहाने को बल देने के लिए ये भी जोड़ा कि वो ताज महल देखने का अपना सपना पूरा करना चाहती है. पापा इमोशनल हो गए. कहा घर आओ, यहां से पापा-बेटी साथ बंबई चलेंगे. एक हफ्ता पाकिस्तान में गुज़ारने के बाद वो लड़की अपने पिता के साथ बंबई आई. पापा का बिज़नेस था, इसलिए एक होटल में चेक इन करवाकर, वो पाकिस्तान लौट गए.

यहां जिस लड़की की बात हो रही है, उनका नाम है सोमी अली. हमने सोमी की बात सलमान खान के साथ जोड़कर इसलिए शुरू की क्योंकि उनकी फिल्मी कहानी यहीं से शुरू होती है.

# कौन हैं सोमी अली?

सोमी का जन्म 25 मार्च, 1976 को पाकिस्तान के कराची शहर में हुआ था. सोमी की शुरुआती पढ़ाई-लिखाई कराची के ही कॉन्वेंट ऑफ जीज़स एंड मैरी स्कूल से हुई. जब सोमी 12 की थीं, तब वो अपनी मां और भाई के साथ अमेरिका शिफ्ट हो गईं. 5 साल की उम्र में सोमी को उनके एक हाउसहेल्प ने पहली बार सेक्शुअली हैरस किया. आगे भी ये हादसा उनके साथ कई बार हुआ. इस बारे में उन्होंने पेरेंट्स से बात की. मम्मी-पापा ने कहा कि ये बात किसी को नहीं बताना. संभवत: यही वजह रही कि सोमी की फैमिली यूएस शिफ्ट हुई. खैर, जब ‘मैंने प्यार किया’ रिलीज़ हुई, तब सोमी मायामी के एक स्कूल में नौवीं क्लास में पढ़ रही थीं. उन्होंने पढ़ाई छोड़ी और इंडिया आ गईं. इंडिया आने के बाद सोमी का एक ही मक़सद था- सलमान खान के साथ शादी.

कोर्स ऑफ एक्शन ये तय हुआ कि अब फिल्मों में जाना है. ताकि सलमान खान तक पहुंचा जा सके. मशहूर सेलेब्रिटी फोटोग्राफर गौतम राज्याध्यक्ष के साथ पोर्टफोलियो शूट किया गया. ज़ाहिर तौर पर गौतम को इस लड़की के अल्टीमेट प्लैन के बारे में कुछ नहीं पता था. उन्होंने सोमी को बताया कि किस प्रोडक्शन कंपनी में जाकर उन्हें काम मांगना चाहिए. सोमी, गौतम के बताए प्रोडक्शन हाउस पहुंचीं. संयोग की बात ये कि उस दिन सलमान भी अपने कुछ दोस्तों से मिलने उसी कंपनी के ऑफिस गए हुए थे. मगर दोनों की मुलाकात नहीं हुई. सोमी ने कंपनी के कास्टिंग एजेंट को अपनी तस्वीरें सौंपी और वापस होटल आ गईं. कास्टिंग से जुड़े लोगों ने सोमी की फोटो देखी और उन्हें एक फिल्म में कास्ट कर लिया गया. ये फिल्म थी सलमान खान स्टारर ‘बुलंद’. इससे सोमी के इंडिया आने का मक़सद पूरा होता हुआ नज़र आने लगा. मगर आपको सोमी अली की फिल्मोग्राफी में ‘बुलंद’ जैसी किसी फिल्म का नाम नहीं दिखेगा. क्योंकि ये फिल्म शूट तो हो गई मगर कभी रिलीज़ नहीं हो पाई. इसलिए लोगों को लगता है कि सलमान और सोमी ने किसी फिल्म में साथ काम नहीं किया. ‘बुलंद’ की शूटिंग के दौरान सलमान और सोमी की नज़दीकियां बढ़ने लगीं. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस फिल्म के बनने के दौरान ही सलमान और सोमी प्रॉपर रिलेशनशिप में आ चुके थे.

शेल्व्ड फिल्म 'बुलंद' के एक सीन में सलमान और सोमी.
शेल्व्ड फिल्म ‘बुलंद’ के एक सीन में सलमान और सोमी.

# किस बात के लिए सोमी अली को डांटते थे सुनील शेट्टी?

‘बुलंद’ के रिलीज़ होने या नहीं होने से सोमी को कुछ खास फर्क नहीं पड़ा. क्योंकि वो इंडिया फिल्मों में काम करने नहीं आई थीं. मगर उन्हें इंडिया में बने रहने के लिए कुछ करना ज़रूरी थी. इसलिए उन्होंने फिल्मों में काम करना जारी रखा. मगर वो इस प्रोफेशन को लेकर बहुत सीरियस नहीं थीं. 1994 में रिलीज़ होने वाली ‘अंत’ सोमी अली के करियर की पहली फिल्म बनी. इसमें सोमी के को-स्टार थे सुनील शेट्टी. अपने एक इंटरव्यू में सोमी बताती हैं कि वो कभी डांस रिहर्शल के लिए नहीं जाती थीं. वो सीधे शूटिंग के लिए सेट पर आतीं, जहां कोरियोग्राफर्स और दूसरे एक्टर्स को उन्हें पूरा स्टेप सीखाना पड़ता था. इसमें बहुत सारा समय बर्बाद होता था. सोमी बताती हैं कि जब वो ‘अंत’ फिल्म के एक गाने की शूटिंग कर रही थीं, तब सुनील शेट्टी पर उन पर बड़े नाराज़ होते थे. क्योंकि सोमी की वजह से सुनील का समय खराब होता था. इसी वजह से मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान भी सोमी से चिढ़ जाती थीं. बकौल सोमी, मिथुन चक्रवर्ती इकलौते ऐसे एक्टर थे, जो उनकी इन हरकतों पर गुस्सा नहीं करते थे. फिल्म ‘यार गद्दार’ के गाने ‘तुम ही तुम हो मेरी ज़िंदगी’ की शूटिंग हो रही थी. हमेशा की तरह सोमी बिना रिहर्शल किए सेट पर पहुंच चुकी थीं. मगर मिथुन ने इसका तगड़ा उपाय निकाला. उन्होंने सोमी से कहा-

”मैं सोने जा रहा हूं. सोमी तुम्हारा जब हो जाए तो आकर मुझे उठा देना.”

सोमी ने इसी प्रोसेस के तहत अपने करियर में ‘तीसरा कौन’, ‘आओ प्यार करें’, ‘आंदोलन’ और ‘माफिया’ समेत 10 फिल्मों में काम किया. अब इस बात पर सोमी खुद ही हैरान रहती हैं. उन्होंने पिछले दिनों एक इंटरव्यू में उन सभी हीरो लोगों से माफी मांगी, जिनके साथ उन्होंने अपने आठ साल लंबे फिल्मी करियर में काम किया था. सोमी ने उस इंटरव्यू में कहा-

”सलमान से लेकर संजय, सैफ, चंकी, गोविंदा, मिथुन दा और ओम पुरी जी, मैं आप सबसे तहे दिल से माफी मांगती हूं कि आपको मेरे जैसे नॉन-एक्टर के साथ डील करना पड़ा. खासकर मिथुन दा, जिनके साथ मैंने चार फिल्मों में काम किया. सॉरी सुनील, मैं वाकई बहुत बुरी डांसर थी.”

फिल्म 'अंत' के एक सीन में सुनील शेट्टी के साथ सोमी अली. सोमी ने अपनी डांसिंग स्किल्स के लिए सुनील शेट्टी को सॉरी कहा था.
फिल्म ‘अंत’ के एक सीन में सुनील शेट्टी के साथ सोमी अली. सोमी ने अपनी डांसिंग स्किल्स के लिए सुनील शेट्टी को सॉरी कहा था.

# सोमी अली ने सलमान खान से शादी क्यों नहीं की?

बुलंद में काम करने के दौरान सलमान और सोमी का जो रिलेशनशिप शुरू हुआ, वो अगेल 8 सालों तक चला. उसके बाद दोनों अलग हो गए. लंबे समय तक उनके अलग होने की तमाम वजहें बताई गईं. मगर दोनों एक्टर्स ने इस बारे में कुछ नहीं कहा. अलगाव के तकरीबन 22 साल बाद सोमी से सलमान से उनके अलग होने की वजह पूछी गई. इसके जवाब में सोमी ने कहा-

”सलमान ने मुझे चीट किया, तो मैं उससे अलग हो गई. बस इतनी सिंपल सी वजह है.”

1998 में सलमान से ब्रेक-अप के बाद सोमी ने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया. कुछ समय के बाद वो वापस अमेरिका चली गईं. क्योंकि बकौल सोमी, सलमान के अलावा उनके पास मुंबई में रुकने की कोई और वजह नहीं थी. सोमी ने अमेरिका जाने के बाद सबसे पहले अपनी पढ़ाई पूरी की. क्योंकि वो नौंवी क्लास में पढ़ाई-लिखाई छोड़कर इंडिया आ गई थीं. वो इस ब्रेक अप से अपना मन हटाने के लिए खूब पढ़ाई करने लगीं. उन्होंने साइकॉलजी में बैचलर्स की डिग्री हासिल की. इसके बाद ब्रॉडकास्ट जर्नलिज़्म में मास्टर्स किया. साथ ही उनके पास विक्टिम एडवोकेट होने का सर्टिफिकेट भी है.

एक इवेंट के दौरान बातचीत करते सलमान और सोमी.
एक इवेंट के दौरान बातचीत करते सलमान और सोमी.

# क्या सलमान ने सोमी का आइडिया कॉपी करके बनाया बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन?

फ्लोरिडा के शहर मायामी में सोमी अपनी फैमिली के साथ रहती थीं. उनके घर के बगल में एक बांग्लादेशी परिवार रहता था. एक दिन जब सोमी अपने घर से बाहर निकल रही थीं, तो उनकी नज़र बगल वाले घर में रहने वाली महिला पर पड़ी. उस महिला के सिर से खून निकल रहा था. बातचीत करने पर पता चला कि घरेलू हिंसा की शिकार है. पिछले 10 सालों से उसका पति उसे बुरी तरह पीटता आ रहा था. उसके ससुर ने भी उसे सेक्शुअली अब्यूज़ किया था. सोमी उस महिला को पुलिस के पास ले गईं. उसका तलाक करवाया. अपने पैसों से उसे एक घर खरीदकर दिया. ये सब करने के दौरान सोमी को ये रियलाइज़ हुआ कि न जाने और कितनी महिलाएं ऐसी ही मुश्किल ज़िंदगी जी रही हैं.

इस घटना से प्रेरित होकर उन्होंने 2006 में No More Tears नाम का एनजीओ शुरू किया. इस एनजीओ के तहत सोमी घरेलू हिंसा और ह्यूमन ट्रैफिकिंग की शिकार महिलाओं की मदद करती हैं. इस एनजीओ के बाद सोमी ने अपनी क्लोदिंग लाइन शुरू की. इसका नाम था So Me डिजाइन्स. अपने क्लोदिंग लाइन की शुरुआत में उन्होंने एक टी-शर्ट डिज़ाइन की. इस टी-शर्ट पर बड़े-बड़े अक्षरों में Human Being लिखा था. टी-शर्ट पर बाकी बचे हुए स्पेस में तमाम धर्मों से जुड़े हुए सिंबल बने थे. इस डिज़ाइन के पीछे का आइडिया ये था कि भले दुनियाभर में कई धर्म हैं मगर आखिर में हम सब एक हैं. हम सब इंसान हैं.

सर्वधर्म समभाव वाले आइडिया पर सोमी का डिज़ाइन किया हुआ टी-शर्ट. कहा जाता है कि इस पर लिखे ह्यूमन बीइंग से प्रेरित होकर सलमान ने बीइंग ह्यूमन नाम का चैरिटी फाउंडेशन खोल दिया.
सर्वधर्म समभाव वाले आइडिया पर सोमी का डिज़ाइन किया हुआ टी-शर्ट. कहा जाता है कि इस पर लिखे ह्यूमन बीइंग से प्रेरित होकर सलमान ने बीइंग ह्यूमन नाम का चैरिटी फाउंडेशन खोल दिया.

ब्रेक अप के बाद भी सोमी और सलमान अच्छे दोस्त थे. सोमी अपने एक इंटरव्यू में बताती हैं कि जब उनका एनजीओ आर्थिक तंगी से गुज़र रहा था, तब उनकी मदद के लिए सलमान आगे आए. सलमान और उनके दोस्तों ने No More Tears को डेढ़ लाख डॉलर्स ($1,50,000) यानी तकरीबन 1 करोड़ 10 लाख रुपए डोनेट किए.

2007 में सलमान खान ने अपना फाउंडेशन शुरू किया. इसका नाम रखा गया ‘बीइंग ह्यूमन’. सलमान के फाउंडेशन का नाम सुनकर ये कहा जाने लगा कि उन्होंने सोमी के फाउंडेशन का नाम कॉपी किया है. मगर इंट्रेस्टिंग बात ये कि सोमी के किसी फाउंडेशन का नाम Human Being नहीं था. ये सिर्फ एक टी-शर्ट का डिज़ाइन था. हालांकि ये कभी साफ नहीं हो पाया कि सलमान ने वो टी-शर्ट वाले आइडिया से प्रेरित होकर अपने फाउंडेशन का नाम रखा या किसी और वजह से. सोमी से जब सलमान के फाउंडेशन के नाम और उनके टी-शर्ट वाले डिज़ाइन में समानता के बारे में पूछा गया, तो उनका जवाब था-

‘imitation is the best form of flattery’

यानी नकल करना किसी को खुश करने का सबसे अच्छा तरीका है.

# आज कल कहां हैं सोमी अली?

1997 में आई जीतेंद्र और ओम पुरी स्टारर फिल्म ‘चुप’, सोमी के करियर की आखिरी फिल्म साबित हुई. इसके बाद हमेशा के लिए इंडिया छोड़कर चली गईं. अब गाहे-बगाहे उनके इंटरव्यूज़ देखने को मिल जाते हैं. आज कल सोमी फिल्मी दुनिया से दूर लोगों की ज़िंदगियां बेहतर करने का काम कर रही हैं. उनका फाउंडेशन नो मोर टीयर्स अब तक कुल 900 से ज़्यादा लोगों की मदद कर चुका है. इसमें से 300 लोग 18 साल से ऊपर के हैं. सोमी के एनजीओ ने ऐसे 600 से ज़्यादा बच्चों की मदद की है, जिन्हें सेक्शुअल अब्यूज़ के शिकार थे. और उनका ये काम आज भी बदस्तूर जारी है. अप्रैल 2021 में सोमी का एक इंटरव्यू भयानक वायरल हो गया. क्योंकि इसमे सोमी ने सलमान से अपने ब्रेक अप और उनके साथ अपने संबंधों पर बात की थी. इस इंटरव्यू में उन्होंने खुले तौर पर कहा था कि सलमान ने उनके साथ धोखा किया. इसलिए उन्होंने उनसे अलग होने का फैसला किया. साथ ही सोमी ने ये भी कहा उन्होंने अपने आठ साल लंबे रिलेशनशिप में सलमान में एक भी ऐसी बात नहीं पाई, जो उनसे सीखी जा सके. हालांकि वो सलमान के माता-पिता सलमा और सलीम खान की खूब तारीख करती हैं. अपने हालिया इंटरव्यू में उन्होंने सलमान की मां के बारे में बात करते हुए कहा-

”मैंने सलमान से एक भी चीज़ नहीं सीखी मगर मैंने उनके मम्मी-पापा से बहुत सारी अच्छी बातें सीखीं. उनसे मिली सबसे बड़ी सीख मेरे लिए ये रही कि उन्होंने कभी किसी को उसके धर्म के आधार पर ट्रीट नहीं किया. वो सबको बराबर मानते थे. उनका घर सबके लिए खुला रहता था. ऐसा लगता था कि उस घर में प्यार बह रहा है. खासकर सलमान आंटी से.”

जब उनसे पूछा गया कि क्या वो फिल्मों में वापसी का इरादा रखती हैं. इसके जवाब में सोमी का ये कहना था कि जब वो बचपन में एक्टिंग नहीं कर सकीं, तो अब क्या ही होगा. मगर वो जल्द ही एक डॉक्यूमेंट्री सीरीज़ के लिए कैमरे के सामने आने वाली हैं. इस डॉक्यू-सीरीज़ में ये दिखाया जाएगा कि नो मोर टीयर्स लोगों को कैसे मुश्किल परिस्थितियों से निकालता है.

सोमी अपनी फैमिली के साथ अब भी फ्लोरिडा के मायामी शहर में रहती हैं. हालांकि अपने एनजीओ को रिप्रेजेंट करने के लिए उन्हें दुनियाभर में घूमना पड़ता है.

सोमी अली सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं. वो इंस्टाग्राम पर अपनी एक्टिंग के दिनों की थ्रोबैक फोटोज़ पोस्ट करती रहती हैं.
सोमी अली सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं. वो इंस्टाग्राम पर अपनी एक्टिंग के दिनों की थ्रोबैक फोटोज़ पोस्ट करती रहती हैं. सोमी की हालिया तस्वीर.

वीडियो देखें: वो ऐक्ट्रेस कहां है, जिसके किसिंग सीन्स ने देशभर में तहलका मचा दिया था

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

अलवारो मोर्टे ने वेटर तक का काम किया हुआ है. और एक वक्त तो ऐसा था कि बकौल उनके कैंसर से जान जाने वाली थी.

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

हीरो बनने आए शरत सक्सेना कैसे गुंडे का चमचा बनने पर मजबूर हुए?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

एक वक़्त इंडस्ट्री में टॉप पर थे कुणाल और उनके गाने पार्टियों की जान हुआ करते थे.

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

IPL स्कैंडल, मॉडल्स के आरोप, अंडरवर्ल्ड कनेक्शंस के आरोप, एक्स वाइफ के इल्ज़ाम सब हैं इस कहानी में.

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रेन्सन की कहानी, जहां भी गए तहलका मचा दिया.

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

पहला चुनाव हार गए थे, बीजेपी ने राज्य की जिम्मेदारी सौंपी है.

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

उनके गाए 'पल' गाने के बगैर आज भी किसी कॉलेज का फेयरवेल पूरा नहीं होता.

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

आन्हां, ऐसे नहीं कि योग बस किए, दिखाना पड़ेगा कि बुद्धिबल कित्ता बढ़ा.

तमिल जनता आखिर क्यों कर रही है 'फैमिली मैन-2' का विरोध, क्या है LTTE की पूरी कहानी?

तमिल जनता आखिर क्यों कर रही है 'फैमिली मैन-2' का विरोध, क्या है LTTE की पूरी कहानी?

जब ट्रेलर आया था, तबसे लगातार विरोध जारी है.

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

आज जानते हो किसका हैप्पी बड्डे है? माधुरी दीक्षित का. अपन आपका फैन मीटर जांचेंगे. ये क्विज खेलो.