Submit your post

Follow Us

'पहला नशा' वाली आयशा जुल्का आजकल कहां हैं?

1991 में नासिर हुसैन एक फिल्म बना रहे थे ‘जो जीता वही सिकंदर’. इसे नासिर के बेटे मंसूर डायरेक्ट कर रहे थे. ये फिल्म दूसरी बार शूट की जा रही थी. क्योंकि कुछ दिनों की शूटिंग के बाद मिलिंद सोमण समेत कुछ कलाकारों ने फिल्म से अलग होने का फैसला कर लिया था. इस फिल्म का म्यूज़िक जतिन-ललित कर रहे थे और गीत थे मजरूह सुल्तानपुरी के. जैसे ही फिल्म का म्यूज़िक तैयार हुआ, नासिर हुसैन फिल्म के गानों के साथ आर.डी. बर्मन के पास पहुंच गए. ‘जो जीता वही सिकंदर’ के म्यूज़िक पर पंचम का रिमार्क लेने. एल्बम सुनने के बाद पंचम को ‘पहला नशा’ नाम का गाना बहुत पसंद आया है. लोग ताज्जुब करते हैं कि इतने गाने लिख चुकने के बाद मजरूह ने अपने करियर के आखिरी दौर में इतना रिफ्रेशिंग गाना कैसे लिखा होगा. खैर, हम आज ‘पहला नशा’ नहीं, उस गाने में नज़र आने वाली लड़की की बात करेंगे. आयशा जुल्का की बात करेंगे.

11 साल की उम्र में मम्मी-पापा को लेकर मुंबई आ गईं

आयशा का जन्म 28 जुलाई, 1972 को श्रीनगर में हुआ. पापा इंद्र कुमार जुल्का इंडियन एयर फोर्स में विंग कमांडर थे. इसलिए पोस्टिंग के चक्कर में देशभ्रमण हो गया. फाइनली आयशा की फैमिली दिल्ली में सेटल हुई. आयशा जब स्कूल में पढ़ रही थीं, तभी उन्हें फिल्मों का चस्का लग गया था. वो सिनेमा की फील्ड में कुछ करना चाहती थीं. इतनी कम उम्र में जब ये बात घरवालों को बताई, तो उनका शॉक्ड होना लाज़मी था. धीरे-धीरे बात रिश्तेदारों में फैल गई. सबका यही मानना था कि फिल्म इंडस्ट्री अच्छी जगह नहीं है. क्योंकि आए दिन उस इंडस्ट्री की महिलाओं से जुड़ी तमाम तरह की खबरें मैग्ज़ीन्स और अखबारों में छपा करती थीं. किसी तरह आयशा ने अपने पैरेंट्स को मना लिया. और 11 साल की उम्र में मम्मी-पापा के साथ मुंबई आ गईं. फिल्मों में काम करने. शुरुआत हुई बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट. एक्टिंग डेब्यू हुआ 1983 में आई फिल्म ‘कैसे कैसे लोग’ से. आगे वो इसी तरह कई छोटे बड़े रोल्स में फिल्मों में दिखाई देने लगीं.

अपने करियर के शुरुआती दिनों में आयशा जुल्का.
अपने करियर के शुरुआती दिनों में आयशा जुल्का.

सलमान के साथ हिट फिल्म देने के बाद इंडस्ट्री ने धोखा दिया

लीडिंग लेडी के तौर पर आयशा की पहली फिल्म थी सलमान खान स्टारर ‘क़ुर्बान’. ‘मैंने प्यार किया’, ‘बागी’, ‘सनम बेवफा’ और ‘पत्थर के फूल’ के बाद सलमान की लगातार पांचवीं हिट फिल्म. आयशा एक्टिंग सीन में लंबे समय से थीं, इसलिए उनके पास काम की कमी नहीं थी. इसके बाद वो अक्षय कुमार के साथ ‘खिलाड़ी’ में नज़र आईं, जिसे उनकी ब्रेक थ्रू फिल्म बताया जाता है. ‘खिलाड़ी’ के तुरंत बाद उन्हें ‘तेज़ाब’ फेम एन. चंद्रा ने अपनी फिल्म ‘नरसिम्हा’ में कास्ट कर लिया. सबकुछ सेट था. सनी देओल और डिंपल कपाड़िया स्टारर इस फिल्म की शूटिंग बस शुरू होने को थी. फिल्म के मुहूर्त यानी पहले शॉट से ठीक पहले आयशा को बताया गया कि वो इस फिल्म का हिस्सा नहीं हैं. ऐन मौके पर हीरोइनों को फिल्मों से बाहर का रास्ता दिखा देना इंडस्ट्री के लिए कोई नई चीज़ नहीं थी. लेकिन आयशा के लिए ये नया अनुभव था. इस चीज़ से वो बहुत निराश हुईं. आयशा की जगह ‘नरसिम्हा’ में उर्मिला मातोंडकर को ले लिया गया. दिलचस्प बात ये कि आयशा की ही तरह उर्मिला ने भी अपने करियर की शुरुआत चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की थी. ‘नरसिम्हा’ लीड रोल में उर्मिला की पहली फिल्म थी.

फिल्म 'क़ुर्बान' के एक सीन में आयशा जुल्का के साथ सलमान खान.
फिल्म ‘क़ुर्बान’ के एक सीन में आयशा जुल्का के साथ सलमान खान.

सिर पर टांके लगवाकर की आमिर खान के साथ शूटिंग

‘नरसिम्हा’ से निकाले जाने के बाद आयशा ज़ाहिर तौर पर बहुत दुखी थीं. लेकिन इस घटना के ठीक तीन महीने बाद उन्हें पता चला कि ‘क़यामत से क़यामत तक’ फेम मंसूर खान अपनी नई फिल्म के लिए हीरोइन ढूंढ रहे हैं. आयशा को ये फिल्म मिल गई. फिल्म की शूटिंग एक बार शुरू हुई, कुछ दिन तक चली और फिर रुक गई. वजह आप इंट्रो में पढ़ चुके हैं. दोबारा शूटिंग शुरू हुई. एक शॉट के दौरान आयशा के सिर में कील घुस गई. सेट पर अफरातफरी मच गई. आयशा अपने एक इंटरव्यू में बताती हैं कि लोग उन्हें घेरकर खड़े गए. लेकिन उन्हें उस समय सिर्फ आमिर खान के एक्सप्रेशंस दिख रहे थे, जो कि चिल्ला-चिल्लाकर स्पॉट बॉयज़ को बर्फ लाने के लिए कह रहे थे. पहले ही फिल्म की शूटिंग में एक बार खलल पड़ चुका था. सेट पर हर तरफ यही फुसफुसाहट थी कि अगर आयशा जल्दी ठीक नहीं हुईं, तो फिल्म की शूटिंग फिर से लटक जाएगी. उन्हें हॉस्पिटल ले जाया गया. सिर पर टांके लगवाए गए. डॉक्टरों ने कहा कि तीन दिन बेड रेस्ट लेना होगा, नहीं तो खून नाक से रिसने लगेगा. ऐसी कंडिशन में आयशा ने मंसूर खान को बुलाया और कहा कि उन्हें टेंशन लेने की ज़रूरत नहीं है. वो शूटिंग करने के लिए फिट हैं. मंसूर ने मना किया लेकिन आयशा नहीं मानीं. शूटिंग के दौरान उनकी चोट को ढंकने के लिए उन्हें लाल रंग की टोपी दी गई, जो फिल्म के कई सीन्स में आयशा पहने नज़र आती हैं. ‘जो जीता वही सिकंदर’ आयशा की करियर डिफाइनिंग फिल्म साबित हुई. रिलीज़ के 28 साल बाद भी उन्हें ‘जो जीता वही सिकंदर’ फेम या ‘पहला नशा’ वाली लड़की कहा जाता है.

फिल्म के एक सीन में आदित्य लखिया और देवेन भोजानी के साथ लाल रंग की टोपी पहने आयशा जुल्का.
फिल्म के एक सीन में आदित्य लखिया और देवेन भोजानी के साथ लाल रंग की टोपी पहने आयशा जुल्का.

‘रोज़ा’ और ‘फूल और कांटे’ जैसी फिल्में करने का समय नहीं था

‘खिलाड़ी’ और ‘जो जीता वही सिकंदर’ जैसी हिट फिल्मों में काम करने के बाद आयशा स्टार बन गई थीं. उनके पास इतनी फिल्में थी कि उन्हें दिन में दो-तीन शिफ्ट में काम करना पड़ता था. आगे उनकी ‘बलमा’, ‘संग्राम’, ‘दलाल’ और ‘रंग’ जैसी कई बड़ी फिल्में रिलीज़ हुईं. कुछ चली कुछ पिट गईं. अपने एक इंटरव्यू में आयशा बताती हैं कि समय की कमी की वजह से उन्होंने ‘रोज़ा’ और ‘फूल और कांटे’ जैसी फिल्मों में काम करने से मना कर दिया, जो कि आगे जाकर काफी सफल फिल्में साबित हुईं. लेकिन उन्हें उसका कोई मलाल नहीं है. कहा जाता है कि इन्हीं दिनों आयशा एक रिलेशनशिप में आईं और फिल्मों से दूर होने लगीं. ब्रेक अप के बाद वो फिल्मों की ओर वापस लौटीं लेकिन तब तक मार्केट में कई नई लड़कियां आ गई थीं. आयशा को काम तो मिला लेकिन उसकी क्वॉलिटी में दम नहीं था.

अजय देवगन, करिश्मा कपूर और आयशा जुल्का स्टारर फिल्म 'संग्राम' के फोटोशूट के दौरान अजय और आयशा.
अजय देवगन, करिश्मा कपूर और आयशा जुल्का स्टारर फिल्म ‘संग्राम’ के फोटोशूट के दौरान अजय और आयशा.

फिल्मों से दूर क्यों हो गईं?

90 के दशक के आखिर और 2000 की शुरुआत में आयशा ने कुछ फिल्मों में कुछ छोटे रोल्स किए और फिर फिल्मों से दूर हो गईं. आयशा बताती हैं कि वो अपने करियर के अच्छे दौर में फिल्मों से दूर हो जाना चाहती थीं. 2003 में आयशा ने कंसट्रक्शन बिज़नेस टाइकून समीर वाशी (सैमरॉक कंस्ट्रक्शन कंपनी) से शादी कर ली. शादी के बाद उन्होंने खुद का स्पा बिज़नेस (अनंता स्पा) शुरू किया. धीरे-धीरे उनका इंटरेस्ट बिज़नेस में बढ़ता चला गया. फिर खुद की क्लोदिंग लाइन (एडिशंस) और गोवा मे बूटिक रिज़ॉर्ट शुरू किया.

पति समीर वाशी के साथ आयशा जुल्का.
पति समीर वाशी के साथ आयशा जुल्का.

आज कल क्या कर रही हैं?

2018 में आयशा ने ‘जीनियस’ नाम की फिल्म से एक्टिंग में वापसी की. ‘गदर’ वाले अनिल शर्मा अपने बेटे उत्कर्ष को लॉन्च करने के लिए एक फिल्म बना रहे थे. इसकी स्क्रिप्ट लिखने के बाद उन्होंने आयशा जुल्का को अप्रोच किया. कई फिल्मों में आयशा के को-स्टार रहे मिथुन चक्रवर्ती भी इस फिल्म का हिस्सा थे. और अनिल के साथ तो आयशा की दोस्ती थी ही. इसी दोस्ती में उन्होंने ये फिल्म कर ली. ‘जीनियस’ में उनका कैरेक्टर फिल्म की हीरोइन इशिता शर्मा की मां का था. उन्हें टीवी से कई ऑफर्स आए. फिल्में भी आईं लेकिन आयशा अपने लायक कुछ ढूंढ रही हैं. इस बीच उन्होंने तीन शॉर्ट फिल्में बनाईं. पहली फिल्म ने इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल्स में 15 से ज़्यादा अवॉर्ड्स जीते. दूसरी शॉर्ट फिल्म को फेस्टिवल्स में भेजने की तैयारी चल रही है. और तीसरी फिल्म पूरी होने को थी कि लॉकडाउन लग गया. इन सब के साथ वो लगातार स्क्रिप्ट्स पढ़ रही हैं, जैसे ही उन्हें कुछ मिलेगा, वो वापसी करेंगी.


वीडियो देखें: टाइगर श्रॉफ की मां ने साहिल खान पर केस क्यों ठोका था?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.

इन नौ सवालों का जवाब दे दिया, तब मानेंगे आप ऐश्वर्या के सच्चे फैन हैं

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.