Submit your post

Follow Us

'मोहब्बतें' वाली प्रीति झांगियानी आज कल कहां हैं?

‘मोहब्बतें’ पिक्चर के बारे में सब लोग बात करते हैं. क्योंकि उसमें अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय बच्चन जैसे दिग्गजों ने काम किया था. मगर ये यूथ सेंट्रिक फिल्म थी. कहा जाता है कि इस फिल्म से 6 नए लोगों ने अपना एक्टिंग करियर शुरू किया था. ये बात आधी सही है और आधी गलत. खैर, वो अलग मसला है. जिन 6 नए एक्टर्स ने इस फिल्म में काम किया था, वो हैं-

1) जिमी शेरगिल
2) किम शर्मा
3) उदय चोपड़ा
4) जुगल हंसराज
5) शमिता शेट्टी और
6) प्रीति झांगियानी

आज हम इस लॉट में से प्रीति झांगियानी की बात करेंगे. क्योंकि बात करना चाहते हैं. जिमी शेरगिल फिल्मों में एक्टिव हैं. किम शर्मा अपने विवादों की वजह से आए दिन सुर्खियों में बनी रहती हैं. उदय चोपड़ा फिल्म प्रोडक्शन के फैमिली बिज़नेस में उतर चुके हैं. जुगल हंसराज पर हम पहले बात कर चुके हैं. उनके बारे में जानना चाहते हैं, तो यहां क्लिक करें. शमिता शेट्टी ने तो बिग बॉस के माध्यम से अपना कमबैक ही कर लिया है. मगर प्रीति झांगियानी नज़र नहीं आती. कहां हैं वो आज कल और क्या कर रही हैं?

अपने करियर के शुरुआती दिनों में प्रीति झांगियानी.
अपने करियर के शुरुआती दिनों में प्रीति झांगियानी.

# करियर की सबसे बड़ी फिल्म करने से पहले ही स्टार बन चुकी थीं प्रीति

प्रीति झांगियानी एक ऐसी तारीख को और उस साल पैदा हुई थीं, जो आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के घंटेभर बाद याद नहीं रहेगा. कैन वी स्किप टु द गुड पार्ट वाले मीम के वर्बल इस्तेमाल के साथ अपना आगे बढ़ते हैं. प्रीति मुंबई के एक सिंधी परिवार में पैदा हुई थीं. पैदाइश से लेकर पढ़ाई-लिखाई तक मुंबई में ही हुई. स्कूल खत्म करने के बाद उनका दाखिला हुआ जय हिंद कॉलेज में. यहां से वो कंप्यूटर ग्राफिक्स से संबंधित कोर्स कर रही थीं. अच्छी दिखती थीं. कॉन्फिडेंट थीं. ऐसे में उन्हें कॉलेज टाइम में ही मॉडलिंग ऑफर्स आने शुरू हुए. कुछ एक छोटे-मोटे मॉडलिंग असाइनमेंट्स करने के बाद उन्हें एक म्यूज़िक वीडियो में काम करने का मौका मिला. इस म्यूज़िक वीडियो को राधिका राव और विनय सप्रू की जोड़ी ने डायरेक्ट किया था. गाने का नाम था- सच बोलता हूं. ये वही डायरेक्टर डुओ हैं, जिन्होंने सलमान खान को लेकर ‘लकी- नो टाइम फॉर लव’ बनाई थी. पिछले दिनों इन्होंने ध्वनी भानुशाली को लेकर ‘वास्ते’, ‘ले जा’ और ‘नयन’ जैसे म्यूज़िक वीडियोज़ बनाए हैं.

बहरहाल, ये गाना बहुत बड़ा हिट तो नहीं हुआ. मगर प्रीति झांगियानी नाम की ये लड़की फिल्म लाइन के लोगों की नज़र में आ गई. इसके बाद प्रीति को सीधा राजश्री प्रोडक्शन से ऑफर आया. रजत बड़जात्या विज़नरी आदमी थे. उन्हें पता था कि म्यूज़िक ही फ्यूचर है. इसलिए उन्होंने राजश्री का नया वेंचर राजश्री म्यूज़िक शुरू किया. इसी वेंचर के तहत बनने वाले शुरुआती म्यूज़िक वीडियो के लिए प्रीति झांगियानी को अप्रोच किया गया. अपने एक इंटरव्यू में प्रीति बताती हैं कि उन्हें ज़ाहिर तौर पर राजश्री का नाम पता था. मगर जब वो पहली बार गाने की शूटिंग के लिए उनके ऑफिस पहुंची, तो उनकी आंखें खुली की खुली रह गईं. क्योंकि वहां इंडस्ट्री के कई माने हुए लोग बैठे हुए थे. प्रीति के साथ इस म्यूज़िक वीडियो में अब्बास नाम के एक्टर नज़र आने वाले थे. इस गाने से मशहूर मराठी सिंगर मिलिंद इंग्ले अपना हिंदी सिंगिंग डेब्यू कर रहे थे. वीडियो के डायरेक्शन की ज़िम्मेदारी थी कुणाल कोहली की. गाने को कोरियोग्राफ कर रही थीं सरोज खान. और कॉस्ट्यूम डिपार्टमेंट संभाल रहे थे मनीष मल्होत्रा. प्रीति इन लोगों के सामने बिल्कुल न्यूकमर थीं. मगर जैसे-तैसे करके ये गाना शूट हो गया. इसका नाम था- ‘छुई मुई सी’. ये गाना राजश्री के एल्बम ‘ये है प्रेम’ का हिस्सा था. वो गाना आप यहां देखिए:

जब खुद को पहली बार प्रीति ने गाने में देखा तो बड़ी क्रिटिकल हो गईं. बोला, अच्छी नहीं लग रही हूं. अच्छी एक्टिंग नहीं की. तमाम तरह की बातें, जो आप पहली बार खुद को कैमरे पर देखने के बाद करते हैं. जब शाहरुख ने ‘राजू बन गया जेंटलमैन’ का रफ कट देखा, तो बस्ता पैक करके मुंबई छोड़ने जा रहे थे. क्योंकि वो बड़े परदे पर खुद को अच्छे नहीं लग रहे थे. खैर, ये गाना रिलीज़ हुआ और रेज बन गया. इस गाने के वीडियो में इस्तेमाल हुए कोआला और दूसरे प्रॉप्स दुकानों पर बिकने शुरू हो गए. ये गाना ट्रेंड सेटर साबित हुआ. प्रीति को इस सबके बारे में नहीं पता था. एक बार इस गाने से जुड़े इवेंट के लिए प्रीति और अब्बास पुणे गए. वहां इन लोगों को देखने के लिए इतनी भीड़ जमा हो गई कि ये लोग वेन्यू से बाहर ही निकल पा रहे थे. जब ये सबकुछ हो रहा था, तब प्रीति कुछ 17 साल की रही होंगी. 17 साल की लड़की को एक म्यूज़िक वीडियो से इतनी पॉपुलैरिटी मिल गई और क्या चाहिए था. प्रीति ने भी ठीक यही सोचा. बाद में यही चीज़ उनका करियर बर्बाद करने वाला फैक्टर साबित हुई.

# आदित्य चोपड़ा ने ऑफिस बुलाकर ‘मोहब्बतें’ में रोल ऑफर किया

‘छुई मुई सी’ की सफलता के बाद प्रीति को ठीक-ठाक काम मिलने लगा. साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री से लेकर ऐड इंडस्ट्री में प्रीति की डिमांड बढ़ गई. इसी दौरान वो निरमा सोप समेत कई प्रोडक्ट्स के ऐडवर्टाइज़मेंट में नज़र आईं. प्रीति ने फिल्मी एक्टिंग करियर की शुरुआत की मलयाली भाषा की फिल्म ‘माझाविलु’ से. इसके बाद उन्हें पवन कल्याण से लेकर बालकृष्ण और प्रशांत जैसे पॉपुलर साउथ इंडियन स्टार्स के साथ फिल्में करने का मौका मिला. जब प्रीति अपने एक्टिंग करियर में व्यस्त हो गईं, तब उनके पिता को यशराज फिल्म्स से फोन आया. ये आदित्य चोपड़ा का कॉल था. उन्होंने प्रीति को अपने ऑफिस बुलाया. प्रीति अपने पापा के साथ YRF स्टूडियो पहुंचीं. तब तक उन्हें पता भी नहीं था कि YRF कितना बड़ा ब्रांड है. हालांकि यश चोपड़ा के नाम से वो वाकिफ थीं. मगर उन्हें यश ने नहीं, उनके बेटे आदित्य चोपड़ा ने फोन किया था. यश चोपड़ा आदित्य के काम में बिल्कुल दखल नहीं देते थे. स्विट्ज़रलैंड में जब आदित्य अपनी फिल्म शूट कर रहे थे, तो यश चोपड़ा ने कहा कि वो स्मोक मशीन चलाएंगे. क्योंकि वो आदित्य को फर्जी की सलाह नहीं दे सकते. मगर चुप-चाप खाली भी नहीं बैठ सकते.

'मोहब्बतें' की शूटिंग के दौरान किम शर्मा के साथ प्रीति.
‘मोहब्बतें’ की शूटिंग के दौरान किम शर्मा के साथ प्रीति.

आदित्य ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म बना चुके थे. अब वो एक ऐसी फिल्म बनाने जा रहे थे, जो यंग लोगों की बात करे. इस फिल्म का नाम था ‘मोहब्बतें’. इसी फिल्म में एक रोल के लिए प्रीति झांगियानी को अप्रोच किया गया था. प्रीति को नेगोशिएट करना तो आता नहीं था. उनके पिता को आदित्य चोपड़ा बड़े स्वीट लगे, इसलिए वो इस फिल्म में काम करने को मान गईं. मगर उन्हें नहीं पता था कि वो किस चीज़ के लिए साइन अप कर रही हैं. ‘मोहब्बतें’ की शूटिंग शुरू होने से पहले एक्टर्स की ट्रेनिंग शुरू हुई. इसमें डिक्शन से लेकर डांस क्लासेज़ और अदाएं सब सिखाई जाती थीं.

‘मोहब्बतें’ में प्रीति का किरदार क्लासिकल डांसर दिखाया गया है. इसलिए उन्हें ज़्यादा मेहनत करनी पड़ रही थी. जब तक इस फिल्म की शूटिंग चली, तब तक हर रोज़ एक्टर्स की ट्रेनिंग जारी रही. प्रीति कुछ दिन अपने घर पर प्रैक्टिस किया करती थीं. ऐसे में आदित्य चोपड़ा अपने असिस्टेंट तरुण मनसुखानी को कैमरा लेकर प्रीति के घर भेजते थे. ताकि वो देख सकें कि प्रीति की डांसिंग स्किल कितनी बेहतर हुई. ‘मोहब्बतें’ बनकर रिलीज़ हुई और सुपरहिट हो गई. इस फिल्म में दिखने वाला हर एक्टर स्टार बन गया. जो पहले से स्टार थे, उनका स्टारडम और मजबूत हुआ.

फिल्म 'मोहब्बतें' के कैरेक्टर पोस्टर में जिमी शेरगिल के साथ प्रीति झांगियानी.
फिल्म ‘मोहब्बतें’ के कपल पोस्टर में जिमी शेरगिल के साथ प्रीति झांगियानी.

# सुपरस्टार्स के साथ सुपरहिट फिल्म करने के बाद फिल्में क्यों छोड़नी पड़ी?

‘मोहब्बतें’ के बाद फिल्म में नज़र आए किसी एक्टर के पास काम की कमी नहीं रही. प्रीति ने खुद 10 से ज़्यादा फिल्में साइन कर लीं. मगर ये पंगा ये हुआ कि वो बीमार पड़ गईं. वो लंबे समय तक इस बीमारी से जूझती रहीं, जिसकी वजह से उनके हाथ से फिल्में जाती रहीं. जो इक्का-दुक्का फिल्में बची थीं, वो शुरू ही नहीं हो पाईं. कई रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जाता है कि प्रीति को कुछ फिल्में इसलिए भी छोड़नी पड़ी क्योंकि वो यशराज फिल्म्स के साथ कॉन्ट्रैक्ट में बंधी हुई थीं. इसमें सुभाष घई की भी एक फिल्म शामिल थी. बीमारी से उठने के बाद वापसी करना प्रीति के लिए इतना भी आसान नहीं था. क्योंकि उन्हें कोई गाइड करने वाला नहीं था. उनकी फैमिली में कोई भी फिल्मी बैकग्राउंड वाला इंसान नहीं था. और वो दूसरे लोगों से गाइडेंस मांगने या नेटवर्किंग करने में लिहाज़ करती थीं. हालांकि इतनी मुश्किलों के बीच भी वो ‘आवारा पागल दीवाना’, ‘वाह! तेरा क्या कहना’, ‘बाज़’ और ‘आन’ जैसी हिंदी फिल्मों में नज़र आईं. साथ ही साथ साउथ में भी वो फिल्में कर रही थीं. प्रीति के मुताबिक फिल्मी करियर सही नहीं जाने के पीछे की बड़ी वजह उनका कैज़ुअल और नॉन-सीरियस अप्रोच था.

फिल्म 'वाह तेरा क्या कहना' के एक सीन में गोविंदा के साथ प्रीति झांगियानी.
फिल्म ‘वाह तेरा क्या कहना’ के एक सीन में गोविंदा के साथ प्रीति झांगियानी.

# फिल्मों से दूर क्यों हो गईं प्रीति झांगियानी?

प्रीति बताती हैं कि उनका फिल्मों से दूर होने का मन नहीं था. मगर ‘मोहब्बतें’ ने उन्हें बहुत बुरे तरीके से टाइपकास्ट कर दिया था. अब हर फिल्ममेकर उन्हें संस्कारी और दुखियारी बहू के रोल में लेना चाहता था. कुछ फिल्में तो उन्होंने कर लीं. कुछ नया या हटके करने को नहीं मिल रहा था. ऐसे में उन्हें अनंत महादेवन डायरेक्टेड फिल्म ‘विक्टोरिया नंबर 203’ में काम करने का मौका मिला. इसमें प्रीति ने नेगेटिव किरदार निभाया था. मगर इसके बाद कुछ नया मिलना बंद हो गया. ऐसे में प्रीति ने फिल्मों से दूरी बना ली. बीच-बीच में एकाध छोटी-मोटी फिल्में कर लीं.

फिल्म 'विक्टोरिया नंबर 203' के एक प्रमोशनल इवेंट के दौरान को-स्टार जावेद जाफरी और डायरेक्टर अनंत महादेवन के साथ प्रीति.
फिल्म ‘विक्टोरिया नंबर 203’ के एक प्रमोशनल इवेंट के दौरान को-स्टार जावेद जाफरी और डायरेक्टर अनंत महादेवन के साथ प्रीति.

# आज कल कहां हैं और क्या कर रही हैं प्रीति?

प्रीति के जीवन में कुछ नया करने की शुरुआत हुई शादी से. वो मनाली में ‘विद लव तुम्हारा’ नाम की एक फिल्म शूट कर रही थीं. इस फिल्म में उनके हीरो थे परवीन डबास. फिल्मों की शूटिंग के दौरान आप कैरेक्टर और फिल्म से जुड़ी तमाम चीज़ों में ऑक्यूपाइड रहते हैं. मगर फिर इस फिल्म का प्रमोशन शुरू हुआ. प्रीति को लगा कि परवीन थोड़े अलग टाइम के आदमी हैं. वो रेगुलर फिल्मी हीरो नहीं हैं. प्रमोशन के दौरान इन दोनों लोगों का प्यार परवान चढ़ने लगा. 2008 में परवीन और प्रीति ने शादी कर ली. इस शादी से उन्हें दो बेटे हुए राजवीर और देव.

पति परवीन डबास के साथ प्रीति झांगियानी.
पति परवीन डबास के साथ प्रीति झांगियानी.

इसके बाद परवीन और प्रीति ने मिलकर एक स्वेन एंटरटेनमेंट नाम की एक प्रोडक्शन कंपनी शुरू की. इसके अलावा वो कई वेबसाइट्स और डिजिटल प्लैटफॉर्म्स से भी जुड़े हुए हैं. 2011 में प्रीति के प्रोडक्शन में बनी फिल्म ‘सही बंदे गलत धंधे’ रिलीज़ हुई. रिस्पॉन्स तो कुछ खास नहीं मिला. मगर एक नई चीज़ की शुरुआत हुई. प्रीति अगले कुछ दिनों में एक बड़ी प्रोडक्शन कंपनी के साथ कोलैबरेशन में एक फिल्म अनाउंस करने वाली हैं. इसके अलावा वो जल्द ही कुछ ओटीटी शोज़ में भी नज़र आने वाली हैं. प्रीति अपने पति परवीन और दोनों बच्चों के साथ मुंबई में ही रहती हैं.


वीडियो देखें: शेखर कपूर की ‘मासूम’ से डेब्यू करने वाले जुगल हंसराज का करियर ‘मोहब्बतें’ के बाद क्यों नहीं चला?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'द्रविड़ ने बहुत नाजुक शब्दों से मुझे धराशायी कर दिया था'

'द्रविड़ ने बहुत नाजुक शब्दों से मुझे धराशायी कर दिया था'

रामचंद्र गुहा की किताब 'क्रिकेट का कॉमनवेल्थ' के कुछ अंश.

पहले स्पाइडरमैन टोबी मैग्वायर की कहानी, जिनका सबसे हिट रोल उनके लिए शाप बन गया

पहले स्पाइडरमैन टोबी मैग्वायर की कहानी, जिनका सबसे हिट रोल उनके लिए शाप बन गया

शुद्ध और असली स्पाइडरमैन टोबी मैग्वायर करियर ग्राफ़ बाद में गिरता ही चला गया.

10 साल पहले भी शाहरुख़ का समीर वानखेड़े से सामना हुआ था, समीर ने ठोका था तगड़ा जुर्माना

10 साल पहले भी शाहरुख़ का समीर वानखेड़े से सामना हुआ था, समीर ने ठोका था तगड़ा जुर्माना

जगह थी मुंबई एयरपोर्ट. अब दस साल बाद फिर से दोनों का नाम एक साथ सुर्ख़ियों में है.

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

अली का रोल करने वाले इंडियन एक्टर अनुपम त्रिपाठी का सलमान-शाहरुख़ कनेक्शन क्या है?

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

ईमानदारी से स्कोर भी बताते जाना. हम इंतज़ार करेंगे.

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

अलवारो मोर्टे ने वेटर तक का काम किया हुआ है. और एक वक्त तो ऐसा था कि बकौल उनके कैंसर से जान जाने वाली थी.

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

हीरो बनने आए शरत सक्सेना कैसे गुंडे का चमचा बनने पर मजबूर हुए?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

एक वक़्त इंडस्ट्री में टॉप पर थे कुणाल और उनके गाने पार्टियों की जान हुआ करते थे.

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

IPL स्कैंडल, मॉडल्स के आरोप, अंडरवर्ल्ड कनेक्शंस के आरोप, एक्स वाइफ के इल्ज़ाम सब हैं इस कहानी में.

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रेन्सन की कहानी, जहां भी गए तहलका मचा दिया.