Submit your post

Follow Us

जब अंपायर ने पांच रन की पेनल्टी लगाई और पाकिस्तान की टीम बोली, 'हम नहीं खेल रहे'

साल 2006. महीना अगस्त का. पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड के दौरे पर थी. दौरे का चौथा टेस्ट मैच ओवेल में 17-21 अगस्त के बीच खेला गया.  2 टेस्ट मैच इंग्लैंड ने जीते थे. चौथे टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीता और बैटिंग को उतरी. इंग्लैंड के विकेट लगातार गिरते रहे और टीम 173 रन पर सिमट गई. पाकिस्तान टीम को अच्छी शुरुआत मिली. ओपनर बल्लेबाज मोहम्मद हफीज़ ने 95 और इमरान फरहत ने 91 रन बनाए. इसके बाद मोहम्मद युसूफ ने 128 रन बनाए. पाकिस्तान 504 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. पाकिस्तान को पहली पारी में 331 रन की लीड मिली. इंग्लैंड की टीम ने दूसरी इनिंग्स में संभलकर खेलना शुरू किया. चौथे दिन का खेल जारी था. तारीख़ थी 20 अगस्त. चायकाल तक इंग्लैंड ने 4 विकेट पर 298 रन बना लिए थे. पाकिस्तान की लीड 331 से अभी भी 33 रन दूर. चायकाल के बाद पाकिस्तान की टीम ने खेलने से मना कर दिया. पाकिस्तान मैदान में खेलने नहीं आई तो अंपायर डेरल हेयर और डॉक्ट्रोव ने बेल्स गिरा दिए और इंग्लैंड को विजेता बताया.

लेकिन पाकिस्तान ने एकाएक खेलने से मना क्यों कर दिया था?

बताते हैं. इंग्लैंड की टीम दूसरी इनिंग्स में बैटिंग कर रही थी. 56 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर 3 विकेट पर 235 रन था. मोहम्मद आसिफ और उमर गुल ने अभी अभी गेंद को रिवर्स स्विंग करना शुरू किया था. अम्पायर डेरेल हेयर को इसी बीच गेंद कुछ ठीक हालत में नहीं लगी और उन्होंने बिली डॉक्ट्रोव से बात की. डेरेल ने इस ओवर के बाद पाकिस्तानी टीम पर बॉल के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया और इंग्लैंड को 5 रन दिए. दोनों अंपायर ने आपस में बातचीत की थी. फिर इस नतीजे पर पहुंचे कि पेनल्टी के रन दिए जाए. पाकिस्तान के कप्तान इंज़माम-उल-हक़ इस बात से बेहद नाराज़ हुए. इंज़माम की अपील पर अंपायरों ने ध्यान नहीं दिया. रुका हुआ मैच फिर से शुरू हुआ. इंज़माम लगातार नाखुश दिख रहे थे. 72 ओवर का खेल हुआ. इंग्लैंड की  टीम का स्कोर 298 रन था. पॉल कॉलिंगवुड 26 और इयान बेल 9 रन बनाकर चाय पीने गए. चायकाल खत्म हुआ तो दोनों बल्लेबाज खेलने आ रहे थे. अंपायर पहले ही पहुंच चुके थे लेकिन एक भी पाकिस्तानी खिलाड़ी मैदान में आते नहीं दिखा.

फैसले के बाद अंपायर से बातचीत करते हुए इंज़माम-उल-हक़.
फैसले के बाद अंपायर से बातचीत करते हुए इंज़माम-उल-हक़.

पाकिस्तान टीम के मैनेजर ज़हीर अब्बास बाल्कनी में मोबाइल पर बातें कर रहे थे लेकिन कोई खिलाड़ी नहीं दिख रहे थे. न ही कोच बॉब वुल्मर जो कुछ देर पहले चाय की चुस्की लेते हुए मैच रेफरी के ऑफिस में रूल बुक लिए नज़र आ रहे थे. पाकिस्तान के विकेटकीपर कामरान अकमल बाल्कनी में दिखे लेकिन ग्लव्स उतारते. दर्शकों को पता नहीं चल रहा था कि हो क्या रहा है. इसके बाद इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन डेविड मॉर्गन ज़हीर अब्बास से मिलने पाकिस्तान टीम के ड्रेसिंग रूम में पहुंचे. यहां पाकिस्तान क्रिकेट के चेयरमैन शहरयार खान से मुलाकात हुई. पाकिस्तान टीम ने मैच रेफरी माइक प्रॉक्टर से बातचीत की. मामला बनता दिख रहा था लेकिन दिन का आख़िरी सेशन खेला जाना था. घंटे भर से ज्यादा हो चुका था. लाइट कम होती जा रही थी. पाकिस्तान की टीम जब तक आती उससे पहले ही अंपायर ने बेल्स गिरा दीं और इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया.

इसके बाद सालों तक दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड के बीच तनातनी रही. पाकिस्तान ने डेरल हेयर की अंपायरिंग क्षमता पर सवाल उठाए और ICC की आलोचना की. इसके बाद आईसीसी ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अनुरोध पर मैच के नतीजे को बदलकर ड्रा कर दिया. क्रिकेट के नियम बनाने वाले संस्था MCC (मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब) को यह फैसला पचा नहीं. बाद में आईसीसी ने फिर से अपने फैसले में बदलाव करते हुए फरवरी 2009 में इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया.

ऐसा क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ था कि किसी टीम ने मैदान पर उतरने से इनकार कर दिया था. क्रिकेट जगत में हल्ला कट गया. अंपायर डेरेल हेयर ने इस्तीफ़े की पेशकश की लेकिन बदले में 5 लाख डॉलर का कम्पेंसेशन मांगा. उन्हें टेस्ट मैचों में अम्पायरिंग करने से बैन कर दिया गया.


वीडियो- रवि शास्त्री बने रहेंगे भारतीय क्रिकेट टीम के कोच, लोगों ने कहा- कोहली का सिक्का चल गया

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.