Thelallantop

वॉट्सएप मोबाइल के धुरंधर WhatsApp Desktop के इन काम के फीचर्स के बारे में कितना जानते हैं?

WhatsApp डेस्कटॉप भी बहुत काम का है

WhatsApp अब केवल एक इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप नहीं है. ये हमारी जीवन शैली का हिस्सा बन चुका है. आज के दौर में हम किसी वयस्क से ये उम्मीद नहीं करते कि वो वॉट्सएप का इस्तेमाल नहीं करता होगा. ऐसा कोई व्यक्ति मिलता है तो हम हैरान हो जाते हैं. उससे कह देते हैं- किस जमाने में जी रहे हो मियां, कमाल है, वॉट्सएप नहीं चलाते! लेकिन जब हम ऐसा रिएक्शन देते हैं तो हमारे दिमाग में मोबाइल वाला वॉट्सएप होता है, ना कि डेस्कटॉप वाला.

अगर हम पूछें कि WhatsApp आपके मोबाइल फोन पर क्या करता है, कैसे करता है, तो मुमकिन है इस पर दो-चार विशेषज्ञ टिप्पणी आप ही हमें सुना दें. लेकिन, अगर हम कहें कि क्या आप WhatsApp वेब या डेस्कटॉप के बारे में, उसके काम आने वाले फीचर्स के बारे में या फिर सही तरीके से यूज करने के बारे में जानते हैं, तो शायद आप कुछ खास ना बता पाएं.

आमतौर पर ऐसा कइयों के साथ देखने को मिलता है. वॉट्सएप मोबाइल के मामले में कोई किसी से कम नहीं है, लेकिन WhatsApp डेस्कटॉप के फीचर्स के बारे में अधिकतर यूजर्स को कुछ खास पता नहीं होता. मोबाइल की तरह WhatsApp डेस्कटॉप और वेब के लिए भी नए अपडेट आते रहते हैं. तो आज आपसे WhatsApp डेस्कटॉप से जुड़ी काम की बातें साझा करते हैं, जो शायद आपको पता ना हों.

मल्टी डिवाइस सपोर्ट

WhatsApp डेस्कटॉप की सबसे बड़ी दिक्कत थी कि इसके ऑपरेट होने के लिए आपके फोन का नेटवर्क से जुड़ा होना जरूरी था. नेटवर्क भी है, लेकिन आपके फोन की बैटरी दगा दे गई तो मोबाइल के साथ डेस्कटॉप वाला WhatsApp भी बंद हो जाता था. मल्टी डिवाइस सपोर्ट आ जाने से अब ये परेशानी दूर हो गई है.

इस सुविधा को आए कुछ दिन हो चुके हैं. इसलिए अगर आप वॉट्सएप डेस्कटॉप यूज नहीं कर रहे तो तुरंत कर डालिए. अपने फोन के WhatsApp सेटिंग में लिंक डिवाइस में जाइए और मल्टी डिवाइस को जॉइन कीजिए. उसके बाद पहले की तरह क्यूआर कोड से लॉग इन कीजिए और समस्या खत्म. अब आपका फोन चाहे बंद हो या नेटवर्क न आ रहा हो, WhatsApp डेस्कटॉप चलता रहेगा बस आपके डिवाइस में इंटरनेट होना चाहिए.

कस्टम स्टिकर

ये फीचर WhatsApp वेब पर पिछले हफ्ते आया है. अगले कुछ हफ्तों में डेस्कटॉप पर भी उपलब्ध हो जाएगा. स्टिकर तो प्लेटफ़ॉर्म पर कई सालों से है, लेकिन अब आप अपनी मर्जी के मुताबिक कस्टम स्टिकर भी बना सकते हैं. कैसै?

WhatsApp वेब में किसी भी चैट पर जाइए.

पर्सनल या ग्रुप और अटैच पर क्लिक कीजिए.

वहां दूसरा विकल्प स्टिकर का दिखेगा.

इस पर क्लिक करके कोई भी फोटो अपलोड कीजिए और फिर अपने मन मुताबिक स्टिकर बनाइए.

फ़ाइल ट्रांसफर

ऐपल इको सिस्टम चलाने वाले हमेशा एयर प्ले की बात करते हैं, जिसमें आसानी से फ़ाइल ट्रांसफर हो जाती है. आप भी ऐसा कर सकते हैं, WhatsApp डेस्कटॉप की सहायता से. मोबाइल पर एक WhatsApp ग्रुप बना लीजिए. उसमें अपना और अपने दोस्त का नंबर ऐड कीजिए. ग्रुप बनने के बाद दोस्त का नंबर हटा दीजिए और आपका पर्सनल ग्रुप तैयार. अब कोई भी फ़ाइल इस ग्रुप पर भेजिए और WhatsApp डेस्कटॉप से डाउनलोड कीजिए. आप इसका उलट भी कर सकते हैं. मतलब WhatsApp डेस्कटॉप से ग्रुप पर फ़ाइल भेजकर मोबाइल पर भी आसानी से खोल सकते हैं. ये ग्रुप नोट्स बनाने के काम आएगा सो अलग.

शॉर्टकट्स

कीबोर्ड शॉर्टकट्स की तो पूरी दुकान है WhatsApp डेस्कटॉप. चैट स्क्रीन के ऊपर तीन डॉट्स पर क्लिक करके सेटिंग में जाइए. कीबोर्ड शॉर्टकट्स पर क्लिक कीजिए. पूरी की पूरी लिस्ट है. आपने कभी किसी और ऐप में एक ही जगह पर शॉर्टकट्स की इतनी बढ़िया डीटेल देखी हो तो हमें भी जरूर बताना. आप अपने काम का कोई भी शॉर्टकट यूज कर सकते हैं. हमारा पसंदीदा तो इमोजी (कंट्रोल E) डिलीट (कंट्रोल शिफ्ट डी) वाला है.

नोटिफिकेशन और थीम

स्मार्टफोन की तरह आप WhatsApp डेस्कटॉप पर भी अपने मन मुताबिक नोटिफिकेशन और थीम सेट कर सकते हैं. सेटिंग में सबसे पहले नोटिफिकेशन ही दिखाई देता है. इसमें तमाम विकल्प हैं- डेस्कटॉप अलर्ट, शो प्रीव्यू और भी बहुत कुछ जिसे आप अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं. थीम भी लाइट, डार्क या फिर सिस्टम के हिसाब से सेट की जा सकती है.

माना कि WhatsApp वेब या डेस्कटॉप, मोबाइल जितना यूज होने वाला ऐप तो नहीं है, लेकिन अगर आप कामकाजी हैं और काम के दौरान मोबाइल से दूरी रखना चाहते हैं तो WhatsApp डेस्कटॉप आपके लिए एक बढ़िया साधन है. इसके जिन फीचर्स के बारे में हमने आपको बताया, वे आपके यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने में मदद करेंगे.

नया पावर बैंक खरीदते वक़्त इन बातों पर ज़रूर ध्यान दें!

Read more!

Recommended