Submit your post

Follow Us

WhatsApp में इस साल आपको क्या-कुछ नया मिला?

2021 जाने को है. नया साल आएगा और गुजरा साल अपने साथ बहुत कुछ पीछे छोड़ जाएगा. कुछ अच्छा और कुछ बुरा. ये बातें WhatsApp पर भी लागू होती हैं. बात वॉट्सऐप की हो रही है तो बता दें कि इसका मालिकाना हक Meta (Facebook) के पास है. मालिक चाहे जो भी हो, लेकिन वॉट्सऐप अब मोबाइल के एक ऐप से निकल कर जीवन का हिस्सा बन चुका है. इसी रिश्ते को बनाए रखने के लिए वॉट्सऐप की तरफ से हमेशा कुछ न कुछ प्रयास चलते रहते हैं और 2021 भी इससे अलग नहीं है.

इस साल भी वॉट्सऐप में समय-समय पर अपडेट आते रहे और नए फीचर्स भी जुड़े. ये फीचर कौन-कौन से हैं? आइए हम उनके बारे में आपको बताते हैं…

WhatsApp View Once

व्यू वन्स फीचरइस साल अगस्त में नए फीचर के तौर पर उपलब्ध हुआ. यूजर की निजता को पुख्ता करने के लिए इस फीचर का यूज किया जा सकता है. इस फीचर के एक्टिव होने पर आपके द्वारा भेजी गई फ़ोटो और वीडियो को सिर्फ एक बार ही देखा जा सकता है. मीडिया फ़ाइल को भेजते समय चैट स्क्रीन पर 1 लिखा दिखाई देता है. इसको सेलेक्ट करने के बाद मैसेज पाने वाला इसको सिर्फ एक बार देख पाएगा. मैसेज देखे जाने के बाद वो स्क्रीन से हमेशा के लिए गायब हो जाएगा. व्यू वन्स फीचर इंडीविजुअल चैट और ग्रुप चैट दोनों पर कम करता है. ये फीचर आप वॉट्सऐप डेस्कटॉप पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

WhatsApp Mute Video

म्यूट वीडियो फीचर इस साल फरवरी में वॉट्सऐप प्लेटफ़ॉर्म का हिस्सा बना. “फॉर योर आइज, नॉट फॉर इयर्स ” टैग लाइन के साथ इस फीचर को पहले एंड्रॉयड फोन के लिए और बाद में आईफोन के लिए उपलब्ध कराया गया. फीचर की मदद से आप किसी भी वीडियो को म्यूट करके भेज सकते हैं. आपके वीडियो में बहुत ज्यादा बेकार का शोर है या फिर आपको बिना आवाज वाला वीडियो शेयर करना है. दोनों परिस्थितियों में ये फीचर काम आता है. चैट स्क्रीन पर जब आप कोई वीडियो शेयर करते हैं तो बायीं तरफ वॉल्यूम का लोगो दिखता है. आप यहीं से वीडियो म्यूट कर सकते हैं. म्यूट वीडियो फीचर आप डेस्कटॉप वर्जन पर भी यूज कर सकते हैं.

WhatsApp Multi-device beta

मल्टी-डिवाइस सपोर्ट यानी वॉट्सऐप को फोन के अलावा और दूसरे डिवाइस पर बिना रुके इस्तेमाल करना. पता नहीं कबसे इस फीचर की डिमांड हो रही थी और अंततः इस फीचर को सभी के लिए लाइव कर दिया गया. इसके पहले तक आप जब भी वॉट्सऐप डेस्कटॉप ऐप या वॉट्सऐप वेब को लैपटॉप या कंप्युटर पर इस्तेमाल करते थे, उसके लिए आपको कोड स्कैन करके लॉग इन करना पड़ता था. अगर आपके फोन का नेटवर्क उड़ जाए या फिर बैटरी बोल जाए तो वॉट्सऐप डेस्कटॉप लॉग आउट हो जाता था. Multi-device beta आने से ये समस्या दूर हो गई है. जैसे पहले आप डेस्कटॉप पर लॉग इन करते थे, वैसे ही अभी भी करना होगा. लेकिन नॉर्मल लिंक डिवाइस की जगह Multi-device beta को जॉइन करना होगा. ऐसा करते ही आप 4 डिवाइस पर वॉट्सऐप एक साथ चला पाएंगे. आपके फोन का ऑनलाइन होना जरूरी नहीं है. आपको लगेगा कि फीचर के साथ बीटा क्यों लिखा है तो बता दें कि इस फीचर में अभी भी बहुत कुछ नया होने वाला है. एक बात याद रखिए, इस फीचर में आप सिर्फ एक मोबाइल पर ही वॉट्सऐप यूज कर पाएंगे. मतलब बाकी तीन डिवाइस लैपटॉप या कंप्युटर हो सकते हैं. टैबलेट के लिए भी ये फीचर नहीं है. iPhone इस्तेमाल करने वाले ध्यान रखें. अगर आप किसी मैसेज को किसी एक डिवाइस पर डिलीट करते हैं तो बाकी कनेक्टेड डिवाइस से यह डिलीट नहीं होता. मतलब आपको ये काम हर डिवाइस के लिए मैनुअली करना पड़ेगा. दूसरी बात, अगर आप अपना फोन 14 दिन तक यूज नहीं करते तो लिंक डिवाइस डिसकनेक्ट हो जाएगा.

Screenshot 2021 12 21 110344

Screenshot 2021 12 20 192651

 

WhatsApp Payment

वॉट्सऐप पेमेंट सर्विस इस साल आम यूजर के लिए उपलब्ध हो गई. ये सुविधा UPI पर आधारित है. यानी बाकी पेमेंट प्लेटफॉर्म की तरह अब वॉट्सऐप से भी पैसे भेजे या मंगाए जा सकते हैं. कोड स्कैन करके भी पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं. पेमेंट सर्विस आप दो तरीके से इनेबल कर सकते हैं. आप सेटिंग्स में जाकर पेमेंट पर क्लिक करके प्रोसेस पूरा कर सकते हैं और दूसरे तरीके में चैट स्क्रीन पर आने वाले रुपये के लोगो पर क्लिक करके भी ऐसा किया जा सकता है. चैट स्क्रीन पर कैमरा आइकन पर क्लिक करके और कोड स्कैन करके भी पेमेंट किया जा सकता है. WhatsApp Paymentमोबाइल आधारित है जिसका मतलब इसको डेस्कटॉप पर यूज नहीं किया जा सकता है.

WhatsApp Desktop Calling

मोबाइल पर वॉट्सऐप कॉल की तरह अब डेस्कटॉप पर भी वीडियो और वॉयस कॉल की जा सकती है. मार्च में आया यह फीचर लैपटॉप पर काम करते समय हेंडी हो सकता है, यदि आप फोन नहीं उठाना चाहते. डेस्कटॉप पर चैट स्क्रीन पर ऊपर की तरफ वीडियो और वॉयस का लोगो नजर आता है. अभी ग्रुप कॉलिंग के लिए ये फीचर उपलब्ध नहीं है .

WhatsApp Flesh Call & message level reporting

एंड्रॉयड फोन में लॉगइन प्रोसेस को और आसान करने के लिए फ्लेश कॉल का फीचरभी इसी साल जुड़ा. अभी तक एंड्रॉयड फोन में लॉगइन करने के लिए मोबाइल पर एसएमएस या कॉल से आए कोड को डालना पड़ता था, लेकिन इस नए वैकल्पिक फीचर से सिर्फ एक ऑटोमेटिक फ्लेश कॉल से ऐसा किया जा सकता है. ये फीचर आईफोन के लिए अभी तो नहीं है.

इसके अलावा किसी भी अभद्र या भ्रम फैलाने वाले मैसेज को रिपोर्ट करना आसान हो गया है. बस जिस मैसेज को रिपोर्ट करना है उस पर लॉन्ग प्रेस कीजिए और पॉप अप हाजिर. जिसका मैसेज रिपोर्ट किया, उसको कोई खबर भी नहीं लगने वाली.

WhatsApp Joinable Group Calls

इस फीचर से आप किसी भी ऑनगोइंग कॉल में कभी भी एंट्री मार सकते हैं. अभी तक एक बार ग्रुप कॉल चालू हो गया तो नए लोगों के लिए उसमें एंट्री मारना संभव नहीं था. नए फीचर के साथ आप रिंग होने पर यदि ग्रुप कॉल अटेंड नहीं कर पाए हैं तो कॉल के बीच में भी आप जॉइन कर सकते हैं. कॉल टैब पर आपको ऑनगोइंग कॉल में जॉइन का बटन दिख जाएगा. आप आसानी से किसी भी ग्रुप कॉल से बाहर आ सकते हैं और फिर से जॉइन कर सकते हैं. ग्रुप कॉल में कितने लोगों को इनवाइट किया गया है और कितनों ने जॉइन किया है, वो भी दिख जाएगा. कॉल स्क्रीन पर आपको इग्नोर का पॉप अप भी दिखेगा जिस पर क्लिक करके आप उस समय के लिए कॉल को छोड़ सकते हैं और बाद में जॉइन कर सकते हैं .

Move Chats to Android

अक्टूबर में लॉन्च किए गए इस फीचर नें बहुत लोगों की परेशानी दूर कर दी होगी जो आईफोन से एंड्रॉयड में शिफ्ट (ऐसा कोई क्यों करना चाहेगा?) होना चाहते हैं. वॉट्सऐप चैट को आईफोन से एंड्रॉयड में ट्रांसफर करना आधिकारिक तौर पर पहले संभव नहीं था. कुछ ऐप्स ऐसा करने का दावा तो करते थे लेकिन वो पेड ऐप्स थे और उन पर भरोसा करना भी आसान नहीं था. जैसा फीचर का नाम है, उससे साफ है कि आईफोन से एंड्रॉयड फोन पर चैट ट्रांसफर की जा सकती है. पहले पहल ऐसा सिर्फ सैमसंग फोन पर किया जा सकता था, लेकिन अब गूगल पिक्सल पर भी ऐसा किया जा सकता है. गूगल के अनुसार ये फीचर एंड्रॉयड 12 वाले स्मार्टफोन में इनबिल्ड होकर आएगा. इसका मतलब है कि अगर आपका फोन एंड्रॉयड के ताजातरीन वर्जन पर चलता है तो आप आईफोन से चैट ट्रांसफर कर सकते हैं. चैट ट्रांसफर करने का ऑप्शन तो आपको आईफोन में वॉट्सऐप की सेटिंग्स में चैट वाले कॉलम में मिल जाएगा, लेकिन ट्रांसफर पूरी प्रक्रिया के तहत होगा. कुछ जरूरी बातें जैसे मोबाइल नंबर सेम होना चाहिए, एंड्रॉयड फोन या तो नया हो अथवा फैक्ट्री रीसेट किया हुआ. इसके अलावा भी बहुत सी शर्तों को पूरा करने पर ही ऐसा किया जा सकता है. चैट ट्रांसफर में आप निजी चैट तो ट्रांसफर कर सकते हैं लेकिन पेमेंट मैसेज नहीं. वॉट्सऐप कॉल हिस्ट्री भी ट्रांसफर नहीं होगी. हमारी आपको सलाह रहेगी कि यदि आप इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सारी प्रोसेस को ध्यान से पढ़ लें.

Screenshot 2021 12 20 192940

Screenshot 2021 12 20 193003

Keep Archived Chat update

चैट को छिपाने या आर्काइवकरने के ऑप्शन को अपडेट करते हुए अब ये सुविधा दी गई है कि किसी भी आर्काइव चैट में यदि कोई नया मैसेज आएगा तो भी वो मेन स्क्रीन पर नहीं दिखेगा.

Disappearing messages update

मैसेज गायब होना या disappearing messages पिछले साल वॉट्सऐप के मोबाइल वर्जन के लिए आया था. इस साल इसमें कई अपडेट किए गए हैं. पहले disappearing messages को सिर्फ 7 दिन बाद गायब किया जा सकता था लेकिन नए अपडेट के बाद न्यूनतम 24 घंटे और अधिकतम 90 दिन तक ऐसा किया जा सकता है. 7 दिन वाली समय सीमा भी जारी रहेगी. इस अपडेट में फीचर को डिफॉल्ट में भी एक्टिव रखने का विकल्प दे दिया गया है. यानी चैट शुरू कीजिए और निर्धारित समय सीमा के बाद मैसेज अपने आप गायब हो जाएंगे.

Voice Message Preview

वॉयस मैसेज प्रीव्यू नए फीचर्स में सबसे नया है जिसको हाल ही में लाया गया. अभी तक आप वॉयस मैसेज को रिकॉर्ड करके भेज सकते थे. लेकिन आपको लगा कि पूरा मैसेज नहीं गया या कुछ गलत चला गया तो ऐसी परिस्थिति में मैसेज को चैट विंडो के अंदर प्ले करने का एक मात्र विकल्प था. यानी आपने जो मैसेज भेजा है उसकी जांच भेजने से पहले नहीं हो पाती थी. लेकिन नए फीचर के आने से अब आप वॉयस मैसेज भेजने से पहले सुन सकते हैं.


वीडियो: यूट्यूब प्रीमियम, ट्रूकॉलर जैसे ऐप्स का सब्सक्रिप्शन लेने पर आपको कई सारे नए फीचर्स मिलेंगे

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

धान खरीद के मुद्दे पर बीजेपी की नाक में दम करने वाले KCR की कहानी

धान खरीद के मुद्दे पर बीजेपी की नाक में दम करने वाले KCR की कहानी

KCR की बीजेपी से खुन्नस की वजह क्या है?

कौन हैं सीवान के खान ब्रदर्स, जिनसे शहाबुद्दीन की पत्नी को डर लगता है?

कौन हैं सीवान के खान ब्रदर्स, जिनसे शहाबुद्दीन की पत्नी को डर लगता है?

सीवान के खान बंधुओं की कहानी, जिन्हें शहाबुद्दीन जैसा दबदबा चाहिए था.

'द्रविड़ ने बहुत नाजुक शब्दों से मुझे धराशायी कर दिया था'

'द्रविड़ ने बहुत नाजुक शब्दों से मुझे धराशायी कर दिया था'

रामचंद्र गुहा की किताब 'क्रिकेट का कॉमनवेल्थ' के कुछ अंश.

पहले स्पाइडरमैन टोबी मैग्वायर की कहानी, जिनका सबसे हिट रोल उनके लिए शाप बन गया

पहले स्पाइडरमैन टोबी मैग्वायर की कहानी, जिनका सबसे हिट रोल उनके लिए शाप बन गया

शुद्ध और असली स्पाइडरमैन टोबी मैग्वायर करियर ग्राफ़ बाद में गिरता ही चला गया.

10 साल पहले भी शाहरुख़ का समीर वानखेड़े से सामना हुआ था, समीर ने ठोका था तगड़ा जुर्माना

10 साल पहले भी शाहरुख़ का समीर वानखेड़े से सामना हुआ था, समीर ने ठोका था तगड़ा जुर्माना

जगह थी मुंबई एयरपोर्ट. अब दस साल बाद फिर से दोनों का नाम एक साथ सुर्ख़ियों में है.

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

अली का रोल करने वाले इंडियन एक्टर अनुपम त्रिपाठी का सलमान-शाहरुख़ कनेक्शन क्या है?

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

ईमानदारी से स्कोर भी बताते जाना. हम इंतज़ार करेंगे.

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

अलवारो मोर्टे ने वेटर तक का काम किया हुआ है. और एक वक्त तो ऐसा था कि बकौल उनके कैंसर से जान जाने वाली थी.

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

हीरो बनने आए शरत सक्सेना कैसे गुंडे का चमचा बनने पर मजबूर हुए?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

एक वक़्त इंडस्ट्री में टॉप पर थे कुणाल और उनके गाने पार्टियों की जान हुआ करते थे.