Thelallantop

WhatsApp इन फीचर्स के साथ बना सकता है साल 2022 को खास!

वॉट्सऐप पर रहता है यूज़र्स के लिए कुछ नया करने का दबाव.(Image:memegenerator)

WhatsApp के लिए साल 2021 की शुरुआत भले ही विवादों से हुई हो लेकिन साल का अंत बहुत सारे फीचर्स से हुआ. वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के अनुभव को और बेहतर करने व साथ में ज्यादा प्राइवेसी देने में अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ी. साल 2022 भी बहुत अलग नहीं रहने वाला और बहुत से फीचर्स इस साल भी वॉट्सऐप पर आएंगे. नए फीचर्स का सिलसिला शुरू होगा नोटिफिकेशन में प्रोफाइल फोटो और कम्यूनिटी ग्रुप से. हम इन फीचर्स के बारे में आपको पहले भी बता चुके हैं.

हालांकि, बात सिर्फ दो नए फीचर्स तक नहीं रुकेगी. इसलिए हमने पूरे साल आने वाले फीचर्स की भी एक लिस्ट बनाई है. कुछ फीचर्स बेसिक लगेंगे तो कुछ बहुत दिलचस्प. आइए कुछ ऐसे ही फीचर्स पर नजर डालते हैं. लेकिन ये भी साफ कर दें कि ये सारे फीचर्स आएंगे, फिलहाल के लिए अनुमान हैं.

इंस्टेंट रिएक्शन

इंस्टेंट रिएक्शन बोले तो झट से प्रतिक्रिया. इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने वाले इस फीचर को अच्छे से जानते होंगे जिसमें डबल टैप करने पर पोस्ट लाइक हो जाती है. DM (डायरेक्ट मैसेज) में इसके लिए कई और ऑप्शन मिल जाते हैं, जैसे कि थंब्स अप, हार्ट, स्माइल आदि. अब हम सबको पता है कि इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप की मालिक कंपनी कौन है. ऐसे में Meta (Facebook) के एक प्लेटफॉर्म के किसी खास फीचर का दूसरे प्लेटफॉर्म पर आना कोई बड़ी बात नहीं है. वैसे, वॉट्सऐप के सबसे बड़े प्रतिद्वंदी Telegram में ये फीचर जनवरी के पहले हफ्ते में आ चुका है तो इस ऐप पर भी जल्दी ही आ जाएगा.

Instagram Reels वॉट्सऐप पर

भारत में Reels इंस्टाग्राम के लिए सबसे बड़ा मार्केट है, क्योंकि टिक टॉक तो है नहीं. इंस्टाग्राम ने रील्स में कई फीचर भी जोड़े हैं और अगले कुछ महीनों में यदि आपको रील्स सीधे वॉट्सऐप पर प्ले होती दिखे तो कोई बड़ी बात नहीं. वॉट्सऐप का यूजर बेस भी इंडिया में कम बड़ा नहीं है तो रील्स का वॉट्सऐप पर प्ले होना दोनों प्लेटफ़ॉर्म को एक साथ मजबूत करेगा.

लॉग आउट

“माय वे और हाईवे”, ये धांसू डायलॉग आपने सुना होगा. अभी वॉट्सऐप का भी कुछ ऐसे ही है. मतलब “साइन इन” या “लॉग इन” तो होता है लेकिन लॉग आउट नहीं. अब आपको लगेगा कि भला इसकी क्या जरूरत? जरूरत ऐसे है कि यदि किसी को कुछ दिन के लिए या फिर हमेशा के लिए वॉट्सऐप को टाटा बोलना है तो एक ही ऑप्शन है “डिलीट माय अकाउंट”. हर व्यक्ति अपना अकाउंट डिलीट नहीं करना चाहता. ऐसे में लॉग आउट जैसा ऑप्शन बहुत काम आएगा. सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ये फीचर होता है लेकिन वॉट्सऐप में नहीं है. इस साल पूरी संभावना है कि इसको भी उपलब्ध कराया जाए.

पर्सनल स्टीकर

अभी वॉट्सऐप पर स्टीकर्स तो बहुत सारे हैं, लेकिन वो सारे वॉट्सऐप स्टोर से मिलते हैं. अपनी फ़ोटो को यदि स्टीकर में बदलना हो तो अभी संभव नहीं. वैसे वॉट्सऐप के वेब या डेस्कटॉप प्लेटफॉर्म पर अपनी फोटो या कोई सी दूसरी फोटो को स्टीकर में बदलने का फीचर है. ये फीचर पिछले साल ही लाइव हुआ था तो मोबाइल वर्जन पर इसके आने में ज्यादा देर नहीं लगने वाली.

इंश्योरेंस और पेंशन स्कीम

वॉट्सऐप पेमेंट तो पिछले साल से ही लाइव है और जल्द ही आपको लाइफ इंश्योरेंस से लेकर पेंशन स्कीम तक वॉट्सऐप पर मिलती दिखे तो चौकिएगा मत. वॉट्सऐप इंडिया के प्रमुख अभिजीत बोस ने 2020 में ही बताया था कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ हेल्थ इंश्योरेंस और HDFC बैंक के साथ नेशनल पेंशन स्कीम को लॉन्च किया जाएगा. तो इस फीचर के आने की भी उम्मीद की जा सकती है.

ये तो वो फीचर्स हैं जिन पर हम सभी की नजर रहेगी. लेकिन कुछ अपडेट भी आ सकते हैं. मैसेज डिलीट करने की समय सीमा में फिर से बदलाव. लास्ट सीन को किसके लिए इनेबल रखना है और किसके लिए नहीं, ये भी अपडेट का हिस्सा हो सकता है. खबर तो वॉयस नोट को बैकग्राउंड में प्ले करने की सुविधा मिलने की भी है. यानी वॉयस नोट प्ले हो रहा है और आप किसी दूसरे ऐप पर भी काम कर पा रहे हैं.

वीडियो: Telegram के वो 6 फीचर्स जो वाट्सऐप से अलग और आपके काफी काम के हैं!

Read more!

Recommended