Submit your post

Follow Us

'सुपरसोनिक बूम' क्या होता है, जिसकी आवाज़ से बेंगलुरु के लोग हिल गए

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु. 20 मई, दोपहर करीब डेढ़ बजे लोगों ने एक ज़ोरदार आवाज़ सुनी. किसी को पता नहीं चला कि किस चीज़ की आवाज़ थी. रात में गृह मंत्रालय के बेंगलुरु पीआरओ की तरफ से ट्वीट आया. कहा गया कि ये वायुसेना की रुटीन टेस्ट फ्लाइट थी. ये एक सुपरसोनिक एयरक्राफ्ट था. कहा गया कि पायलट और फ्लाइट टेस्ट इंजीनियर रुटीन में टेस्ट करते हैं. ये आवाज़ शायद तब आई, जब 36,000 से 40,000 फुट की ऊंचाई पर एयरक्राफ्ट सुपरसोनिक से सबसोनिक मोड में जा रहा था.

आइए आसान भाषा में जानते हैं कि ‘सुपरसोनिक बूम’ क्या होता है?

आपने कभी ऐसी आवाज़ सुनी है, जिससे आपकी कांच की खिड़कियां थर्राई हों? कई बार तो ज्यादा प्रेशर की वजह से कांच की खिड़कियां टूट भी जाती हैं. ऐसा सुपरसोनिक स्पीड के कारण होता है. लोग आमतौर पर सोनिक बूम सुनकर परेशान हो जाते हैं, लेकिन यह एक बहुत ही साधारण और कॉमन वैज्ञानिक घटना है.

देश में पंजाब, राजस्थान जैसे राज्यों में पहले भी सोनिक बूम देखे जा चुके हैं. कई बार तो इतनी जोर की आवाज़ होती है कि लगता है कहीं कान ने काम करना बंद तो नहीं कर दिया. एयरक्राफ्ट जब सुपरसोनिक स्पीड से चलता है, तो सोनिक बूम लगातार बाहर निकालती हैं. एयरक्राफ्ट अगर कम ऊंचाई पर उड़ रहा हो, तो सोनिक बूम के कारण लगता है मानो भूकंप आ गया हो. बेंगलुरु में भी कई लोगों को ऐसा लगा. बाद में प्रशासन से साफ़ किया कि ऐसा कुछ नहीं था.

जब कोई चीज आवाज़ की स्पीड से भी तेजी से हवा से गुजरती है, तो बहुत जोर की आवाज़ पैदा होती है. विस्फोट टाइप. इस आवाज को ही सोनिक बूम कहा जाता है. इसमें बड़े पैमाने पर साउंड एनर्जी जेनरेट होती है. आमतौर पर, सोनिक बूम तब बनते हैं, जब एक सुपरसोनिक एयरक्राफ्ट हो. इससे स्ट्रक्चर को नुकसान भी पहुंचा सकता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि जब कोई विमान हवा से होकर गुजरता है, तो वह विमान के सामने और उसके पीछे दबाव की तरंगों की एक सीरीज़ बनाता है. सुपरसोनिक स्पीड में प्रेशर फील्ड ख़ास इलाके तक सीमित होता है. यह अधिकतर एयरक्राफ्ट के पिछले हिस्से में फैलती है. एक सीमित कोन में आगे बढ़ती है, जिसे मैक कोन कहा जाता है. एयरक्राफ्ट की स्पीड को मैक नंबर के जरिए मापा जाता है.

मैक नंबर का पता कैसे चलता है?

किसी मीडियम में सॉलिड की स्पीड/उसी मीडियम में साउंड की स्पीड = मैक नंबर

मान लीजिए, अगर मैक वैल्यू 1 है, तो इसका मतलब ये है कि सॉलिड की स्पीड साउंड के स्पीड के बराबर है. अगर मैक वैल्यू 2 है, तो इसका मतलब ये है कि सॉलिड की स्पीड साउंड की स्पीड की दोगुनी है. यदि मैक वैल्यू 1 से ज्यादा है, तो आसान भाषा में इसका मतलब ये है कि सॉलिड की स्पीड ‘सुपरसोनिक’ है. यदि मैक वैल्यू 5 से ज्यादा है, तो उस स्पीड को ‘हाइपरसोनिक’ कहते हैं.

विमान के आगे बढ़ने के साथ ही पीछे की ओर कोन का पैराबोलिक एज टकराता है और एक जबर्दस्त धमाका या बूम पैदा करता है. एयरक्राफ्ट जब लो अल्टीट्यूड में उड़ता है, तो यह शॉक वेव की स्पीड इतनी होती है कि इनसे खिड़कियों के शीशे तक टूट जाते हैं. यह स्पीड इस बात पर तो निर्भर करती है कि एयरक्राफ्ट धरती से कितनी ऊंचाई पर उड़ रहा है. इसके साथ ही एयरक्राफ्ट के साइज़ और शेप पर भी निर्भर करता है. साथ ही एटमॉस्फियरिक प्रेशर, टेम्परेचर और हवा की स्पीड पर भी निर्भर करता है.

हवा में एयरक्राफ्ट साउंड वेव पैदा करता है. जब एयरक्राफ्ट साउंड से कम की स्पीड पर चलता है, तो कुछ ख़ास फर्क नहीं पड़ता. लेकिन साउंड से ज्यादा की स्पीड पर चलने पर यह सोनिक बूम पैदा करता है. ऐसे में बड़े पैमाने पर साउंड एनर्जी बनती है. इसी कारण से एयरक्राफ्ट के आने से पहले कोई आवाज नहीं सुनाई देती, लेकिन उसके गुजरने के बाद ही तेज धमाके-सी आवाज़ आती है. जब भी कोई सामान्य प्लेन भी हवा से गुजरता है, तो बादलों की गड़गड़ाहट जैसी आवाज़ होती है.


विडियो- साइंसकारी: लॉकडाउन में आपको पोस्चर बनाते वक्त किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.