Submit your post

रोजाना लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

Follow Us

क्या है रशियन रूले, जिसमें पिस्तौल में एक गोली रखकर, चैंबर घुमाकर, खुद पर गोली चलाई जाती है

144
शेयर्स

करिश्मा (तस्वीर: नवभारत टाइम्स)
करिश्मा (तस्वीर: नवभारत टाइम्स)

देश के प्रमुख समाचार पत्र नवभारत टाइम्स के अनुसार मध्य प्रदेश के ग्वालियर में एक 21 साल की युवती की मौत हो गई. पुलिस का कहना है कि करिश्मा यादव अपने दिल्ली के दोस्तों के साथ वॉट्सऐप वीडियो चैट पर घातक ऑनलाइन गेम ‘रूसी रूले‘ खेल रही थी. इसे खेलने के दौरान वीडियो चैट में मौज़ूद उसके दोस्तों ने उससे कहा कि ये खेल जानलेवा हो सकता है. लेकिन करिश्मा का जवाब था कि अगर कुछ गलत हुआ तो वह देख लेगी.


रूले’ एक फ्रेंच शब्द है जिसका अर्थ होता है छोटा सा पहिया. ये कैसिनो में खेले जाने वाले सबसे पॉपुलर गेम्स में से एक है. अगर आप हिंदी, अंग्रेज़ी या/और वर्ल्ड सिनेमा देखने के शौक़ीन हैं तो ऐसा हो ही नहीं सकता कि आपने कैसिनो वाला कोई सीन न देखा हो. और कैसिनो दिखाई दे तो बहुत कम संभावना है कि आपको रूले न दिखाई दे.

रूले का चक्का
रूले का चक्का

रूले दरअसल एक चक्का होता है, जिसमें 37 खाने होते हैं. हर खाने में एक नंबर लिखा होता है. शून्य से लेकर 36 तक. जिस खाने में शून्य लिखा है वो हरे रंग का होता है और बाकी बचे खानों में से आधे (18) खाने काले रंग के होते हैं और आधे (18) खाने लाल रंग के. लेकिन सारे काले खानों में सम और सारे लाल खानों में विषम संख्याएं (या वाइस-वर्सा) नहीं होतीं. मने कुछ काली सम होतीं हैं कुछ विषम, इसी तरह कुछ लाल सम कुछ विषम.

रूले के गेम में एक छोटी सी गेंद को चक्के में रखकर उसे घुमाया जाता है. चक्का और गेंद दोनों ही थोड़ी देर घूम चुकने के बाद धीरे-धीरे रुक जाते हैं और तब गेंद किसी एक खाने में आकर रुक जाती है.

ये तो हुई रूले की बात, कि वो कैसे खेला जाता है. अब सवाल उठता है कि रूले में बेटिंग कैसे की जाती है. बेटिंग के वास्ते रूले के बगल में ही एक पट्टा रख दिया जाता है. उसमें ढेर सारे खाने बने होते हैं.

वो पट्टा जिसमें 'बेटिंग' होती है. (तस्वीर: mastersofgames.com)
वो पट्टा जिसमें ‘बेटिंग’ होती है. (तस्वीर: mastersofgames.com)

खेलने वाले इनमें से किसी भी खाने में अपनी चिप्स रख सकते हैं. और जहां पर चिप्स रखें हैं उसी आधार पर जीत हार तय होती है. पट्टे के आधार पर दो तरह से बेटिंग की जा सकती है –

# 1) इनसाइड बेट

# 2) आउटसाइड बेट

अगर खेलने वाले पट्टे में लिखे  नंबर या नंबरों के बीच में कहीं चिप्स रखते हैं तो उसे इनसाइड बेट कहते हैं और अगर वे नंबर वाले खानों में अपने चिप्स न रखकर उन्हें बाहर वाले किन्हीं खानों में रखते हैं तो उसे आउटसाइड बेट कहा जाता है. आइए जानें खिलाड़ी किस-किस तरह से अपने चिप्स के साथ इनसाइड या आउटसाइड बेटिंग कर सकते हैं.


# इनसाइड बेट  –

# 1) स्ट्रेट अप – अगर प्लेयर अंदर वाले खाने में किसी भी नंबर के ऊपर अपने चिप्स रख दे तो वो स्ट्रेट अप कहा जाएगा. इस तरह से बेट लगाने में सबसे ज़्यादा रिस्क होता है क्यूंकि 37 में से 1 चांस है कि बॉल एक नंबर पर रुकेगी. लेकिन इसमें जीतने पर प्लेयर को चिप्स भी उसी हिसाब से, यानी ढेर सारे मिलते हैं.

चक्का कहीं और घूमता है मगर बेटिंग के लिए चिप्स इसी पट्टे में रखे जाते हैं.
चक्का कहीं और घूमता है मगर बेटिंग के लिए चिप्स इसी पट्टे में रखे जाते हैं.

# 2) स्प्लिट बेट – प्लयेर यदि किन्हीं भी दो नंबर के बीच में अपने चिप्स रख दे (जैसे 1 और 2 के बीच में) तो उसे स्प्लिट बेट कहा जाएगा. अब गेंद 1 पर रुके या 2 पर, प्लेयर दोनों ही हाल में जीता माना जाएगा. लेकिन ऑफ कोर्स उसे स्ट्रेट अप से कम फायदा होगा. ध्यान रहे, रिस्क ज़्यादा तो चिप्स ज़्यादा.

# 3) स्ट्रीट बेट – आप देख सकते हैं कि पट्टे में 36 संख्याओं को 12 वर्टिकल लाइन्स में बांटा गया है. हर लाइन में 3 संख्याएं हैं. किसी एक वर्टिकल लाइन में पैसा लगाने को स्ट्रीट बेट कहेंगे. स्ट्रीट बेट में पैसा लगाने के लिए प्लेयर अपने चिप्स को उस हॉरिजॉन्टल रेखा में आधा बाहर और आधा रखेगा जो इनसाइड बेटिंग और आउटसाइड बेटिंग को अलग करती है. साथ ही उस वर्टिकल लाइन में जिस स्ट्रीट के नंबरों के ग्रुप को प्लेयर ने चुना है. यूं चुनी गई तीन संख्याओं में से एक आने पर प्लेयर जीता माना जाएगा. प्लेयर कोई भी तीन संख्याएं नहीं चुन सकते बल्कि केवल उन्हीं संख्याओं का सेट चुन सकते हैं जो एक रेखा में हैं. जैसे 1, 2 और 3 का सेट या 4,5 और 6 का सेट.

# 4) डबल स्ट्रीट बेट – अगर प्लेयर्स 6 संख्याओं के सेट में अपने पैसे लगाते हैं तो उसे डबल स्ट्रीट बेट कहा जाता है. चिप्स कहां रखने हैं इसका जवाब ये है कि ठीक स्ट्रीट बेट की तरह बस दो वर्टिकल रेखाओं के बीच.

# 5) कार्नर बेट – किन्हीं चार नंबरों के सेट पर चिप्स लगाने को कार्नर बेट कहा जाता है. इसमें प्लेयर्स चार संख्याओं के बीच में अपने चिप्स रख सकते हैं.


# आउटसाइड बेट –

सामान्यतः प्लेयर्स नंबरों के ऊपर ही चिप्स रखकर इनसाइड बेटिंग कर सकते हैं. लेकिन कुछ और तरह की बेटिंग के लिए प्लेयर्स को कुछ और खानों की ज़रूरत पड़ती है. इन खानों को पट्टे में नंबर वाले खाने के बाहर बनाया जाता है. इसलिए ही इसे आउटसाइड बेट कहा जाता है. यहां पर भी अलग-अलग तरह के खाने बने रहते हैं.

रूले - 1

# 1) रेड-ब्लैक बेट – प्लेयर्स लाल या काले नंबर्स में से कोई एक चुन सकते हैं. प्लेयर्स किसी भी रंग का नंबर चुनें, जीतने की संभावना ½ के लगभग ही रहती है. ‘लगभग’ इसलिए क्यूंकि एक हरा वाला नंबर तो याद ही होगा आपको.

# 2) इवन-ऑड बेट – सम या विषम में से किसी एक तरह के नंबर चुने जा सकते हैं. यहां पर भी जीतने की संभावना ½ के लगभग ही होती है.

# 3) डज़न बेट – डज़न मने दर्जन. इस बेटिंग में खेलने वाला निम्न तीन सेट में से कोई एक चुन सकते हैं – 1 से 12 तक, 13 से 24 तक या 25 से 36 तक, जीतने की संभावना 1/3 से कुछ कम. (पट्टे में ये 12D, 12P, 12M नाम से लिखे गए हैं.)

# 4) कॉलम बेट – जो स्ट्रीट बेट थी वर्टिकल सेट वाले नंबर्स के लिए वही डज़न बेट है हॉरिजॉन्टल सेट वाले नंबर्स के लिए. और एक हॉरिजॉन्टल लाइन में 12 नंबर होते हैं इसलिए इसमें जीतने की संभावना 1/3 होती है क्यूंकि आप 12 नंबर्स का एक सेट चुन सकते हैं.


नोट: अमेरिका में 37 के बदले 38 खाने होते हैं. एक ज़ीरो (0) वाला और एक डबल ज़ीरो (00) वाला.


रशियन रूले’ में रूले की तरह इतने सारे नियम नहीं होते हैं. लेकिन फिर भी इसके नाम में रूले इसलिए ही जुड़ा हुआ है क्यूंकि रशियन रूले के नियम कमोबेश रूले की तरह ही है. और ये भी एक तरह का जुआ है जिसमें एक चीज़ दांव में लगी होती है. ये कीमती चीज़ होती है – कम से कम एक ज़िंदगी.

तस्वीर: alfahir.hu
तस्वीर: alfahir.hu

खेल कुछ यूं खेला जाता है – एक पिस्तौल के चैंबर में 6 या कभी कभी 8 खाने होते हैं. जैसे रूले में 37 या 38. हर खाना खाली होता है, बस एक को छोड़कर, उसमें भरी होती है गोली. अब जिस सिलेंडर में गोली भरी होती है उसे ज़ोर से घुमा दिया जाता है. जैसे रूले को घुमाया जाता है. दो खेलने वालों को नहीं पता होता कि भरा हुआ खाना कौन सा और खाली कौन सा. दोनों बारी-बारी से अपने माथे पर पिस्तौल रखकर चलाते हैं. एक बचता है, एक मारा जाता है, अगर दोनों ईमानदार हैं.

लेकिन जैसे रूले के अलग-अलग ‘स्पिन ऑफ़’ हैं, मतलब आप कई तरह से अपने चिप्स लगा सकते हो, वैसे ही कम ही सही कुछ ‘स्पिन ऑफ़’ रशियन रूले के भी हैं, जैसे पिस्तौल एक दूसरे के ऊपर लगाई जा सकती है या एक के बदले दो तीन चार गोलियां सिलेंडर में भर सकते हो या एक से लेकर 6 लोग तक इसे खेल सकते हैं. और शोले फ़िल्म वाला स्पिन ऑफ़ किसने नहीं देखा – तीनों बच गए!


और अंत में सबसे महत्वपूर्ण बात: ये दोनों ही खेल न केवल रिस्की हैं बल्कि ग़ैरकानूनी भी हैं, इसलिए इसे खेलने के बारे में कतई न सोचें. ज्ञान बेशक हर चीज़ का लें, अगर पुलिस और इंटेलिजेंस को ड्रग्स की और उनके कैरेक्ट्रिस का नहीं पता होगा तो ड्रग-ट्रैफिकिंग कैसे रोकेंगे. और फिर ताश, रूलेट वाले सवाल तो प्रायिकता या गेम थ्योरी वाले सवालों में हमें पढ़ाए गए थे.

यूं ज्ञान कभी खतरनाक नहीं होता, कम ज्ञान खतरनाक होता है. और कम ज्ञान में आता है किसी चीज़ के फायदे या नुकसान के बारे में न जानना या उसपर अमल न करना.


लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
What is Russian Roulette and how is it associated with Gambling, Casino and death of a Gwalior girl

कौन हो तुम

कंट्रोवर्शियल पेंटर एम एफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एम.एफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद तो गूगल कर आपने खूब समझ लिया. अब जरा यहां कलाकारी दिखाइए

KBC क्विज़: इन 15 सवालों का जवाब देकर बना था पहला करोड़पति, तुम भी खेलकर देखो

अगर सारे जवाब सही दिए तो खुद को करोड़पति मान सकते हो बिंदास!

राजेश खन्ना ने किस हीरो के खिलाफ चुनाव लड़ा और जीता था?

राजेश खन्ना के कितने बड़े फैन हो, ये क्विज खेलो तो पता चलेगा.

QUIZ: आएगा मजा अब सवालात का, प्रियंका चोपड़ा से मुलाकात का

प्रियंका की पहली हिंदी फिल्म कौन सी थी?

कौन है जो राहुल गांधी से जुड़े हर सवाल का जवाब जानता है?

क्विज है राहुल गांधी पर. आगे कुछ न बताएंगे. खेलो तो बताएं.

Quiz: संजय दत्त के कान उमेठने वाले सुनील दत्त के बारे में कितना जानते हो?

जिन्होंने अपनी फ़िल्मी मां से रियल लाइफ में शादी कर ली.

क्विज़: योगी आदित्यनाथ के पास कितने लाइसेंसी असलहे हैं?

योगी आदित्यनाथ के बारे में जानते हो, तो आओ ये क्विज़ खेलो.

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

आज जानते हो किसका हैप्पी बड्डे है? माधुरी दीक्षित का. अपन आपका फैन मीटर जांचेंगे. ये क्विज खेलो.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 31 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.