Submit your post

Follow Us

संजय दत्त को UAE ने जो गोल्डन वीज़ा दिया है, वो होता क्या है?

अभिनेता संजय दत्त (Sanjay Dutt) को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने एक खास वीज़ा दिया है. ये बिज़नेस या टूरिस्ट वीज़ा नहीं, बल्कि उनसे भी ज्यादा पावरफुल वीज़ा है. गोल्डन वीज़ा. ये वीज़ा पांच से 10 साल के लिए वैलिड रहता है. इस दौरान गोल्डन वीज़ा होल्डर UAE में पढ़ाई, बिज़नेस जो करना हो कर सकते हैं. ‘जो करना हो’ से हमारा मतलब उस देश के कानून के दायरे में रहते हुए जो करना हो.

संजय दत्त को 10 साल का वीज़ा मिला है. उन्होंने 26 मई को ट्विटर के जरिए ये जानकारी दी. उन्होंने लिखा,

बताते चलें कि मुन्ना भाई को 10 साल का वीज़ा मिला है. ये जानकारी संजय दत्त ने बुधवार को ट्वीट करके दी थी. उन्होंने ट्वीट में लिखा,

“संयुक्त अरब अमीरात का गोल्डन वीज़ा पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. UAE सरकार का शुक्रिया. साथ-साथ हमद ओबैदल्ला, सीओओ फ्लाई दुबई का भी उनके सहयोग के लिए आभारी हूं. “

किसको मिलता है गोल्डन वीज़ा?

मुन्नाभाई को मिल गया, लेकिन सबको नहीं मिलता लक्ष्मण! आंत्रप्रेन्योर, निवेशकों, वैज्ञानिक क्षमताओं वाले स्टूडेंट्स और अलग-अलग क्षेत्रों की ख़ास प्रतिभाओं और शोधकर्ताओं को गोल्डन वीज़ा दिया जाता है.

Golden Visa कितने तरह के होते हैं?

  • 10 साल का गोल्डन वीज़ा
  • 5 साल का गोल्डन वीज़ा

10 साल का गोल्डन वीज़ा सिर्फ़ निवेशकों को दिया जाता है. इस वीज़ा में आप अपने पति या पत्नी, बच्चों और एक कार्यकारी निदेशक और एक सलाहकार को लेकर UAE जा सकते हैं.

वहीं 5 साल वाला गोल्डन वीज़ा भी निवेशकों को दिया जाता है साथ-साथ ये वीज़ा आंट्रेप्रेनोर, प्रतिभाशाली छात्रों, विज्ञान और नॉलेज के क्षेत्र में काम करने वाले विशेष प्रतिभाओं और शोधकर्ताओं जैसे डॉक्टरों, विशेषज्ञों, वैज्ञानिकों, संस्कृति और कला के क्षेत्र में रचनात्मक व्यक्तियों को भी गोल्डन वीज़ा देता है. 5 साल के गोल्डन वीज़ा का फ़ायदा आपके साथ आपके जीवनसाथी और बच्चों को मिलता है.

दोनों तरह के वीज़ा की क्राईटेरिया अलग-अलग हैं

# 10 साल के गोल्डन वीज़ा के लिए निवेशक 10 मिलियन दिरहम यानी करीब 20 करोड़ रुपये का निवेश करना पड़ेगा. यहां निवेश से मतलब है कि UAE में कोई अकाउंट खोलकर, आपको उसमें 20 करोड़ रुपये जमा करने होंगे. अब वो साधारण बैंक अकाउंट भी हो सकता है या म्युचुअल फंड अकाउंट या कोई और अकाउंट जिसके जरिए निवेश किया जा सकता है. तीन साल तक आप इन 20 करोड़ रुपयों का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. ये ज़रूरी है कि ये 20 करोड़ रुपये आपके अपने होने चाहिए. आपको इस बात का भी सबूत देना होगा कि ये रुपये आपने लोन में नहीं लिए हैं.

इसके अलावा आपके पास 10 मिलियन दिरहम यानी 20 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति अलग से होनी चाहिए. यानी कम से कम 40 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति आपके पास होनी ज़रूरी है. इसके बिना आपको 10 साल का गोल्डन वीज़ा नहीं मिल सकता है.

# 5 साल का गोल्डन वीज़ा उन निवेशक मिलता है जो UAE सरकार के शर्तों पर किसी अचल सम्पत्ति में निवेश करें. शर्त बिलकुल 10 साल के गोल्डन वीज़ा की तरह ही है बस निवेश की रक़म 5 मिलियन दिरहम यानी 10 करोड़ है. लेकिन निवेशकों के अलावा किसी भी अन्य प्रोफ़ेशन के व्यक्ति को निवेश करने की ज़रूरत नहीं है.

कैसे अप्लाई करें गोल्डन वीज़ा?

गोल्डन वीज़ा हासिल करने के इच्छुक हैं तो आपको UAE सरकार के फ़ेडरल अथॉरिटी फ़ॉर आईडेंटिटी & सिटिज़नशिप की वेबसाइट पर जाना होगा. उसमें गोल्डन सर्विस चुनना होगा. इसके बाद जो फॉर्म खुलेगा वो भरना होगा, आपसे कुछ डॉक्यूमेंट्स मांगे जाएंगे वो अपलोड करने होंगे. उसके बाद कुछ फॉर्मैलिटीज़ और वेरिफेकशन की प्रोसेस होगी. और फिर ये वहां की अथॉरिटीज़ पर निर्भर करता है कि वो आपको गोल्डन वीज़ा देते हैं या नहीं. इसके अलावा आप UAE की रेजीडेंसी और विदेश मामलों के महानिदेशालय (GDRFA) के जरिए भी गोल्डन वीज़ा के लिए अप्लाई कर सकते हैं. GDRFA में आप ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं.
कब लागू हुआ गोल्डन वीज़ा का क़ानून?

यूएई ने 2019 में गोल्डन वीज़ा शुरू किया था. UAE के एक अख़बार ख़लीज़ टाइम्स के मुताबिक़, इसके तहत विदेशी नागरिकों को यूएई में 5 से 10 साल तक रहने, काम करने या पढ़ाई के लिए वीज़ा दिया जाता है. पहले ये सिर्फ़ कारोबारियों या निवेशकों को मिलता था.

वीज़ा होते कुल कितने तरह के होते हैं?

1. ई-वीज़ा : ये वीज़ा ऐसे विदेशियों को दिया जाता है, जो घूमने के लिए, किसी से मिलने के लिए, इलाज के लिए या ऐसे ही कारणों से कुछ समय के लिए किसी देश आना चाह रहे हैं. ये वीज़ा छह महीने से लेकर सालभर तक के लिए वैलिड होता है.

2. ट्रांजिट वीज़ा : ये वीज़ा ज्यादा से ज्यादा पांच दिन के लिए वैलिड होता है. इसे तब जारी किया जाता है, जब किसी व्यक्ति को फलां देश से होकर गुजरना भर हो. वहां पर एक हॉल्ट लेकर आगे बढ़ जाना हो.

3. टूरिस्ट वीज़ा : यह वीज़ा सिर्फ घूमने-फिरने के लिए जारी किया जाता है. टूरिस्ट वीज़ा लेकर किसी देश गए हैं, तो कोई बिज़नेस एक्टिविटी नहीं कर सकते. एक साल तक वैलिड होता है.

4. बिज़नेस वीज़ा : किसी दूसरे देश में जाकर बिज़नेस एक्टिविटी करनी है, पैसा कमाना है, तो बिज़नेस वीज़ा लेना होगा. इसमें किसी पक्की नौकरी को भी शामिल किया जा सकता है और उसके लिए वर्क वीज़ा लिया जा सकता है. एक साल से ज़्यादा की भी वैलिडिटी मिल सकती है.

5. टेंपररी वर्कर वीज़ा : ये वीज़ा किसी और देश में जाकर नौकरी के लिए दिया जाता है. बिज़नेस वीज़ा की तुलना में ये कुछ ज़्यादा दिन के लिए वैलिड होता है. एच-1 बी भी एक किस्म का टेंपररी वर्क वीज़ा ही है, जो छह साल तक की वैलिडिटी देता है.

6. पार्टनर वीज़ा : एक देश में रहने वाला कोई व्यक्ति दूसरे देश मे रहने वाले अपने पार्टनर को अपने पास बुलाना चाहता है, तो पार्टनर वीज़ा लेना होता है. वैलिडिटी – दो साल तक.

7. स्टूडेंट वीज़ा : नाम से ही साफ है- दूसरे देश में जाकर पढ़ाई करने के लिए. अमूमन एक से डेढ़ साल में रिन्यू कराना होता है.

8. वर्किंग हॉलिडे वीज़ा : ये वीज़ा उन लोगों के लिए होता है, जिन्हें किसी कंपनी या ऑर्गनाइज़ेशन की तरफ से वर्किंग हॉलिडे प्रोग्राम के लिए दूसरे देश भेजा जाता है. ये वीज़ा घूमने के साथ-साथ छुट-पुट काम की भी इजाज़त देता है. छह महीने से साल भर तक वैलिड.

9. डिप्लोमैटिक वीज़ा : ये वीज़ा सिर्फ राजनायिकों के लिए होता है.

10. वीज़ा ऑन-अराइवल : कई देश वीज़ा ऑन अराइवल की सुविधा देते हैं. माने वहां के एयरपोर्ट पर उतरने पर वीज़ा लिया जा सकता है. भारत के लोगों को 50 से ज़्यादा देशों में वीज़ा ऑन अराइवल की सुविधा मिली है.

11. जर्नलिस्ट वीज़ा : एक देश से दूसरे देश किसी ख़बर से जुड़े काम के लिए जा रहे पत्रकारों के लिए. अमूमन साल भर से ज़्यादा वैलिड नहीं होता.

12. मैरिज वीज़ा : अगर एक देश का कोई व्यक्ति किसी दूसरे देश के व्यक्ति से शादी करना चाहता है और सिर्फ शादी के लिए पार्टनर को अपने देश बुलाता है, तो आने वाले को मैरिज वीज़ा के लिए अप्लाई करना होगा.

13. इमिग्रेंट वीज़ा : जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे देश में बस ही जाना चाहता है, तो इमिग्रेंट वीज़ा लेना होता है. ये वीज़ा लेना इतना आसान नहीं होता. दूसरा देश जब आपको अपने यहां बसने की इजाज़त देने को तैयार हो, तभी मिलता है.

14. पेंशन/रिटायरमेंट वीज़ा : इस तरह का वीज़ा ऑस्ट्रेलिया और कुछ गिने-चुने देश ही देते हैं. यह उन लोगों को ही दिया जाता है, जिनका मकसद दूसरे देश में जाकर किसी तरह पैसा कमाने का नहीं होता. मान लीजिए बच्चे किसी देश में बसे हैं और बूढ़े मां-बाप उनके पास जाकर रहना चाहते हैं, तो ये वीज़ा मिल सकता है.

इतने ही वीज़ा होते हैं ना?

नहीं. अलग-अलग देशों में वीज़ा को लेकर अलग-अलग पॉलिसी होती है. अलग-अलग ज़रूरतों, नियमों और आपके यहां जिन वजहों से विदेशियों की ज़्यादा आवक है, उसी हिसाब से देशों में वीज़ा नियम तय होते हैं.

जैसे कि हमने आपको अभी 14 तरह के वीज़ा बताए, जो आम तौर पर अधिकतर देश देते हैं. लेकिन हमारे अपने देश में ही विदेशियों को कुल 21 तरह के वीज़ा दिए जाते हैं.

इसलिए लल्लनटॉप जानकारी तो यहां मिल गई, लेकिन लल्लनटॉप सलाह भी लेते जाइए. जिस भी देश में जाइए, वहां के गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय या इमिग्रेशन साइट पर जाकर पहले वीज़ा नियम अच्छे से पढ़ लीजिए. समझ लीजिए कि आपको किस तरह के वीज़ा की ज़रूरत है.


विडियो- आसान भाषा में समझिए कि दुनिया में वीज़ा कितने तरह के होते हैं

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

आज जानते हो किसका हैप्पी बड्डे है? माधुरी दीक्षित का. अपन आपका फैन मीटर जांचेंगे. ये क्विज खेलो.

जिन मीम्स को सोशल मीडिया पर शेयर कर चौड़े होते हैं, उनका इतिहास तो जान लीजिए

कौन सा था वो पहला मीम जो इत्तेफाक से दुनिया में आया?

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

चुनावी माहौल में क्विज़ खेलिए और बताइए कितना स्कोर हुआ.

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

राहुल के साथ यहां भी गड़बड़ हो गई.

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

आमिर पर अगर ये क्विज़ नहीं खेला तो दोगुना लगान देना पड़ेगा

म्हारा आमिर, सारुक-सलमान से कम है के?

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

अनुपम खेर को ट्विटर और वॉट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान.

कहानी राहुल वैद्य की, जो हमेशा जीत से एक बिलांग पीछे रह जाते हैं

'इंडियन आइडल' से लेकर 'बिग बॉस' तक सोलह साल हो गए लेकिन किस्मत नहीं बदली.

गायों के बारे में कितना जानते हैं आप? ज़रा देखें तो...

कितने नंबर आए बताते जाइएगा.